प्लाक फिबुनसोंगखराम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फील्ड मार्शल प्लाक फिबुनसोंगख्राम ( थाई: แปลก พิบูลสงคราม [plɛ̀ːk pʰí.būːn.sǒŋ.kʰrāːm] ; वैकल्पिक रूप से Pibulsongkram या Pibulsonggram के रूप में लिखित; 14 जुलाई 1897 - 11 जून 1964), स्थानीय रूप से मार्शल पी. ( थाई: จอมพล ป.  ;[tɕɔ̄ːm.pʰōn.pɔ̄ː] ), समकालीन रूप से पश्चिम में फ़िबुन ( पिबुल ) के रूप में जाना जाता है, एक थाई सैन्य अधिकारी और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1938 से 1944 और 1948 से 1957 तक थाईलैंड के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

फिबुन्सोंग्खराम, थाईलैंड में पहली राजनीतिक पार्टी, खाना रत्सादोन की रॉयल स्याम देश की सेना शाखा का सदस्य था, और 1932 की स्याम देश की क्रांति का एक नेता था, जिसने थाईलैंड को एक पूर्ण राजशाही से एक संवैधानिक राजतंत्र में बदल दिया। फिबुन 1938 में रॉयल स्याम देश की सेना के कमांडर के रूप में थाईलैंड के तीसरे प्रधान मंत्री बने, इतालवी फासीवादी बेनिटो मुसोलिनी से प्रेरित एक वास्तविक सैन्य तानाशाही की स्थापना की, थाई राष्ट्रवाद और साइनोफोबिया को बढ़ावा दिया, और द्वितीय विश्व युद्ध में इंपीरियल जापान के साथ थाईलैंड को संबद्ध किया। फिबुन ने थाई सांस्कृतिक क्रांति के रूप में जाना जाने वाला एक आधुनिकीकरण अभियान शुरू किया जिसमें सांस्कृतिक शासनादेशों की एक श्रृंखला शामिल थी, देश का नाम "सियाम" से "थाईलैंड" में बदलना, और आम थाई भाषा को बढ़ावा देना।


1944 में नेशनल असेंबली द्वारा फिबुन को प्रधान मंत्री के रूप में हटा दिया गया था और 1947 के स्याम देश के तख्तापलट में सत्ता में लौटने तक फ्री थाई आंदोलन के सदस्यों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, जिसका नेतृत्व तख्तापलट समूह ने किया था। फिबुन ने शीत युद्ध में साम्यवाद विरोधी थाईलैंड के साथ गठबंधन किया, संयुक्त राष्ट्र कमान के तहत कोरियाई युद्ध में प्रवेश किया, और लोकतंत्र के मुखौटे के लिए फासीवाद को छोड़ दिया। प्रधान मंत्री के रूप में फिबुन का दूसरा कार्यकाल राजनीतिक अस्थिरता से ग्रस्त था और उन्हें हटाने के लिए कई तख्तापलट का प्रयास किया गया था, जिसमें 1948 में सेना के जनरल स्टाफ की साजिश, 1949 में पैलेस विद्रोह और 1951 में मैनहट्टन विद्रोह शामिल थे। फ़िबुन ने 1950 के दशक के मध्य से थाईलैंड को एक चुनावी लोकतंत्र में बदलने का प्रयास किया, लेकिन 1957 में उसे उखाड़ फेंका गया और जापान में निर्वासन में प्रवेश किया, जहाँ 1964 में उसकी मृत्यु हो गई।

फिबुन पंद्रह साल और एक महीने में थाईलैंड के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री हैं।