करोल जी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कैरोलिना गिराल्डो नवारो (जन्म 14 फरवरी 1991), जिन्हें पेशेवर रूप से करोल जी ( सभी बड़े अक्षरों में शैलीबद्ध) के रूप में जाना जाता है, एक कोलंबियाई गायक और गीतकार हैं। उन्हें मुख्य रूप से एक रेगेटन और लैटिन ट्रैप कलाकार के रूप में वर्णित किया गया है, लेकिन उन्होंने रेगे और सेर्टनेजो सहित कई अन्य शैलियों के साथ प्रयोग किया है। 2018 में, उसने सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए लैटिन ग्रैमी पुरस्कार जीता, और कई <i id="mwFg">बिलबोर्ड</i> लैटिन संगीत पुरस्कार और लो नुस्ट्रो पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया।

मेडेलिन में जन्मी और पली-बढ़ी, गिराल्डो ने एक किशोरी के रूप में अपना करियर शुरू किया, जो द एक्स फैक्टर के कोलम्बियाई स्पिनऑफ में दिखाई दी। वह संगीत उद्योग के बारे में अधिक जानने के लिए 2014 में न्यूयॉर्क शहर चली गईं और यूनिवर्सल म्यूजिक लेटिनो पर हस्ताक्षर किए। प्यूर्टो रिकान रैपर बैड बन्नी " अहोरा में लामा " के साथ उनका सहयोग उनकी सफलता हिट बन गया, और 2017 में रिलीज़ हुई उनकी पहली एल्बम अनस्टॉपेबल के लिए प्रमुख एकल था। 2018 के अंत में, उनका गाना " सेक्रेटो " लैटिन अमेरिका में हिट हो गया क्योंकि उन्होंने और एनुएल एए ने सार्वजनिक रूप से संगीत वीडियो में अपने रिश्ते की पुष्टि की।

जुलाई 2019 में, उसने एनुएल एए, डैडी यांकी, ओजुना और जे बल्विन के सहयोग से " चाइना " रिलीज़ किया, जो YouTube पर एक बिलियन से अधिक बार देखा गया उसका पहला संगीत वीडियो बन गया। मई 2019 में, उसने एल्बम ओशन जारी किया, जिसने अनस्टॉपेबल से एक शैलीगत प्रस्थान के रूप में कार्य किया, जिसमें उसके काम में अधिक आराम का माहौल शामिल था। निकी मिनाज के साथ उनका गाना " तुसा " भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चार्ट किया गया था और आरआईएए द्वारा 28 × लैटिन प्लेटिनम प्रमाणित किया गया था, जो बिलबोर्ड हॉट लैटिन गाने चार्ट पर 25 सप्ताह तक रहा था। 2020 में, करोल जी को लैटिन ग्रामीज़ में चार नामांकन मिले। करोल जी ने बेकी जी के सहयोग से शीर्ष 20 गीत " मामी " के साथ बिलबोर्ड हॉट 100 पर अपना उच्चतम-चार्टिंग एकल हासिल किया।