एचपी लवक्राफ्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
H. P. Lovecraft
Lovecraft in 1934, facing left and looking right
Lovecraft in 1934
जन्मHoward Phillips Lovecraft
20 अगस्त 1890
Providence, Rhode Island, U.S.
मौतमार्च 15, 1937(1937-03-15) (उम्र 46)
Providence, Rhode Island, U.S.
कब्रSwan Point Cemetery, Providence
दूसरे नाम
  • Grandpa Theobald
  • E'ch-Pi-El
पेशा
  • Short story writer
  • editor
  • novelist
  • poet
विधाLovecraftian horror, weird fiction, horror fiction, science fiction, gothic fiction, fantasy
आंदोलन
सक्रिय वर्ष1917–1937
जीवनसाथीSonia Greene (वि॰ 1924)

हस्ताक्षर

हॉवर्ड फिलिप्स लवक्राफ्ट US यूएस : / ʌlʌvkræft / ; अगस्त 20 , 1890 - मार्च 15, 1937) अजीब, विज्ञान, फंतासी और डरावनी कथाओं के एक अमेरिकी लेखक थे। वह Cthulhu Mythos के निर्माण के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। [a]

प्रोविडेंस, रोड आइलैंड में जन्मे, लवक्राफ्ट ने अपना अधिकांश जीवन न्यू इंग्लैंड में बिताया। 1893 में अपने पिता के संस्थागत होने के बाद, वह तब तक संपन्न रहे जब तक कि उनके दादा की मृत्यु के बाद उनके परिवार की संपत्ति समाप्त नहीं हो गई। 1919 में उसके संस्थागत होने तक लवक्राफ्ट कम वित्तीय सुरक्षा में अपनी मां के साथ रहता था। उन्होंने यूनाइटेड एमेच्योर प्रेस एसोसिएशन के लिए निबंध लिखना शुरू किया, और 1913 में एक लुगदी पत्रिका को एक महत्वपूर्ण पत्र लिखा, जिसके कारण अंततः लुगदी कथा में उनकी भागीदारी हुई। वह सट्टा कथा समुदाय में सक्रिय हो गया और कई लुगदी पत्रिकाओं में प्रकाशित हुआ। 1924 में सोनिया ग्रीन से शादी करके लवक्राफ्ट न्यूयॉर्क शहर चला गया, और बाद में "लवक्राफ्ट सर्कल" के रूप में जाने जाने वाले लेखकों के एक व्यापक समूह का केंद्र बन गया। उन्होंने उन्हें अजीब दास्तां से परिचित कराया, जो उनका सबसे प्रमुख प्रकाशक बन गया। न्यूयॉर्क में लवक्राफ्ट के समय ने उनकी मानसिक स्थिति और वित्तीय स्थितियों पर असर डाला। वह 1926 में प्रोविडेंस में लौट आए और अपने कुछ सबसे लोकप्रिय कार्यों का निर्माण किया, जिनमें द कॉल ऑफ कथुलु, एट द माउंटेन ऑफ मैडनेस, द शैडो ओवर इनस्माउथ और द शैडो आउट ऑफ टाइम शामिल हैं। वह 46 वर्ष की आयु में आंतों के कैंसर से अपनी मृत्यु तक 11 वर्षों तक एक लेखक के रूप में सक्रिय रहे।

लवक्राफ्ट का साहित्यिक कोष ब्रह्मांडवाद के विचार पर आधारित है, जो एक साथ उनका व्यक्तिगत दर्शन और उनके कथा साहित्य का मुख्य विषय था। ब्रह्मांडवाद मानता है कि मानवता ब्रह्मांड का एक महत्वहीन हिस्सा है, और इसे किसी भी क्षण मिटाया जा सकता है। उन्होंने अपनी कहानियों में फंतासी और विज्ञान कथाओं के तत्वों को शामिल किया, जो मानवकेंद्रवाद की कथित नाजुकता का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह ज्ञान पर उनके अस्पष्ट विचारों से जुड़ा था। उनकी रचनाएँ काफी हद तक न्यू इंग्लैंड के एक काल्पनिक संस्करण में स्थापित की गई थीं। सभ्यता का पतन भी उनके कार्यों में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, क्योंकि उनका मानना था कि उनके जीवनकाल में पश्चिम गिरावट में था। लवक्राफ्ट के शुरुआती राजनीतिक विचार रूढ़िवादी और परंपरावादी थे; इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपने अधिकांश वयस्क जीवन के लिए कई नस्लवादी विचार रखे। ग्रेट डिप्रेशन के बाद, लवक्राफ्ट एक समाजवादी बन गया, अब यह विश्वास नहीं था कि एक न्यायपूर्ण अभिजात वर्ग दुनिया को और अधिक निष्पक्ष बना देगा।

अपने वयस्क जीवन के दौरान, लवक्राफ्ट एक लेखक और संपादक के रूप में कमाई से खुद का समर्थन करने में कभी सक्षम नहीं थे। वह अपने जीवनकाल के दौरान वस्तुतः अनजान थे और उनकी मृत्यु से पहले लगभग विशेष रूप से लुगदी पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए थे। 1970 के दशक में लवक्राफ्ट के काम का विद्वतापूर्ण पुनरुद्धार शुरू हुआ, और अब उन्हें 20वीं सदी के अलौकिक हॉरर फिक्शन के सबसे महत्वपूर्ण लेखकों में से एक माना जाता है। कई प्रत्यक्ष रूपांतरों और आध्यात्मिक उत्तराधिकारियों ने अनुसरण किया। लवक्राफ्ट, अनुकूलन या मूल कार्यों से प्रेरित कार्य, Cthulhu Mythos का आधार बनने लगे, जो लवक्राफ्ट के पात्रों, सेटिंग और थीम का उपयोग करता है।

  1. Tierney 2001, p. 52; Joshi 2010b, p. 186; de Camp 1975, p. 270.


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।