इंट्रामस्क्युलर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Intramuscular Injection - इंट्रामस्क्युलर

इंट्रामस्क्युलर, अर्थात् शरीर की मांसपेशियों में इंजेक्शन। शरीर की मांसपेशियों को अधिक रक्त की आपूर्ति के कारण यह इंजेक्शन चमड़े के नीचे के इंजेक्शन की तुलना में अधिक तेज़ी से अवशोषित होता है। मांसपेशियों को चमड़े के नीचे के ऊतकों की तुलना में असुविधा पैदा किए बिना बड़ी मात्रा में दवा प्राप्त हो सकती है, हालांकि यह मांसपेशियों के आकार और स्थिति और साइट पर निर्भर करती है।

अच्छी मांसपेशियों के विकास वाले वयस्क आमतौर पर ग्लूटस मेडियस और ग्लूटस मैक्सिमस मांसपेशियों को दवा के 4 मिलीलीटर तक सुरक्षित रूप से सहन कर सकते हैं। कम विकसित मांसपेशियों वाले परिपक्व ग्राहकों के लिए आमतौर पर 1-2 मिलीलीटर की मात्रा की सिफारिश की जाती है। डेल्टोइड मांसपेशी में, 0.5-7 मिलीलीटर की दवा की मात्रा की सिफारिश की जाती है।

आमतौर पर, 2-5 मिलीलीटर सिरिंज की जरूरत होती है। उपयोग की जाने वाली सिरिंज का आकार दी जाने वाली दवा की मात्रा पर निर्भर करता है। मानक इंट्रामस्क्युलर सुइयों की लंबाई 1.5 इंच होती है। कई कारक उपयोग की जाने वाली सूई के आकार और लंबाई को निर्धारित करते हैं, मांसपेशी, दवा समाधान का प्रकार, मांसपेशियों को कवर करने वाले वसा ऊतक की मात्रा और ग्राहक की उम्र।

इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन देने में मुख्य विचार प्रमुख रक्त वाहिकाओं, नसों और हड्डियों से दूर, एक सुरक्षित इंजेक्शन साइट का चयन करना है। इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के लिए कई बॉडी लोकेशन वेंट्रोग्ल्यूटल लोकेशन, लेटरल वेस्टस लोकेशन, डोरसोग्लुटियल लोकेशन, डेल्टॉइड लोकेशन हैं। कुछ साइटों के उपयोग में अवरोधों में ऊतक की चोट और पिंड, सूजन, फोड़े, कोमलता या अन्य रोग स्थितियों की उपस्थिति शामिल है।