उम्मे हबीबा रमला बिन्त अबू सुफयान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
उम्मे हबीबा रमला बिन्त अबू सुफयान
उम्मुल मोमिनीन
जन्म Ramla bint Abi Sufyan
ल. 589 or 594 CE
Mecca, Hejaz, Arabia
(present-day Saudi Arabia)
मौत 45 AH ; ल. 664 CE
Medina, Hejaz, Umayyad Caliphate
(present-day Saudi Arabia)
समाधि Jannat al-Baqi, Medina
पदवी ʾumm ul-mumineen
प्रसिद्धि का कारण Wife of the Islamic prophet, Muhammad
जीवनसाथी
बच्चे Habibah bint Ubayd Allah
संबंधी
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

उम्मे हबीबा रमला बिन्त अबू सुफयान (सी। 589 या 594–665)) (अंग्रेज़ी:Umm Habiba) इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद की पत्नी थीं और उम्मुल मोमिनीन अर्थात् "विश्वास करने वालों की माँ" के रूप में भी माना जाता है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वह अबू सुफयान इब्न हर्ब और सफियाह बिन्त अबी अल-अस की बेटी थीं। [1] अबू सुफियान उमय्या कबीले का प्रमुख था, और वह पूरे कुरैश जनजाति का नेता था और 624-630 की अवधि में मुहम्मद का सबसे शक्तिशाली विरोधी था। हालाँकि, बाद में उन्होंने इस्लाम स्वीकार कर लिया और एक मुस्लिम योद्धा बन गए। पहला उमय्यद ख़लीफ़ा, मुआविया प्रथम , रमला का सौतेला भाई था, और उथमन इब्न अफ़ान उसका मामा और पैतृक दूसरा चचेरा भाई था।

उबैद-अल्लाह इब्न जहश से शादी[संपादित करें]

उनके पहले पति उबैद-अल्लाह इब्न जहश थे, ज़ैनब बिन्त जहश के एक भाई, जिनसे मुहम्मद ने भी शादी की थी।[2] उबैद-अल्लाह और रामला इस्लाम स्वीकार करने वाले पहले लोगों में से थे। 616 में, कुरैश से शत्रुता से बचने के लिए, वे दोनों एबिसिनिया (इथियोपिया) चले गए, जहाँ उन्होंने अपनी बेटी, हबीबा बिन्त उबैद-अल्लाह को जन्म दिया।

यह दावा किया जाता है कि उबैद-अल्लाह बाद में ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए। उसने रामला को ऐसा करने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन वह इस्लाम पर कायम रही। उनके धर्म परिवर्तन के कारण उनका अलगाव हो गया।

मुहम्मद से विवाह[संपादित करें]

मुहम्मद ने रामला को शादी का प्रस्ताव भेजा, जो उस दिन आया जब उसने अपनी इद्दत (विधवा की प्रतीक्षा अवधि) पूरी की।

विवाह समारोह अबीसीनिया में हुआ, भले ही मुहम्मद मौजूद नहीं थे। रामला ने समारोह में खालिद इब्न सईद को अपना कानूनी अभिभावक चुना। अबीसीनिया के नेगस (राजा) ने खुद खुतबा पढ़ा और खालिद इब्न सईद ने जवाब में भाषण दिया। नेगस ने खालिद को 400 दीनार का मेहर दिया और समारोह के बाद एक विशाल विवाह भोज का आयोजन किया। उन्होंने दास बर्रा के माध्यम से दुल्हन को कस्तूरी और एम्बरग्रीस भी भेजा। मुहम्मद ने अपनी किसी भी अन्य पत्नियों को इससे बड़ा मेहर नहीं दिया।

नेगस ने तब शेष सभी अप्रवासी मुसलमानों को अरब वापस भेजने की व्यवस्था की। उन्होंने दो नावों में मदीना की यात्रा की। इस यात्रा में रमला के साथ शुरहबिल इब्न हसन भी थे। कुछ स्रोतों के अनुसार, उसने हिजरा के एक साल बाद मुहम्मद से शादी की , हालांकि वह छह साल बाद तक उसके साथ नहीं रही, जब मुहम्मद साठ साल के था और वह पैंतीस[3] की थी। तबरी लिखती है कि उसकी शादी 7 हिजरी (628) में हुई थी जब "वह तीस साल की थी।"

मदीना में जीवन[संपादित करें]

एक मौके पर, अबू सुफ़ियान मदीना में अपनी बेटी रमला से मिलने उसके घर गया। "जब वह प्रेरित के कालीन पर बैठने के लिए गया, तो उसने उसे मोड़ दिया ताकि वह उस पर बैठ न सके। 'मेरी प्यारी बेटी,' उसने कहा, 'मुझे शायद ही पता हो कि क्या आप सोचते हैं कि कालीन मेरे लिए बहुत अच्छा है या मैं मैं कालीन के लिए बहुत अच्छा हूँ!' उसने उत्तर दिया: 'यह इस्लामिक पैगंबर का कालीन है और तुम एक अशुद्ध बहुदेववादी हो। मैं नहीं चाहती कि तुम प्रेरित के कालीन पर बैठो।' उन्होंने कहा, 'जब से तुमने मुझे छोड़ दिया है, तुम बुरे हो गए हो।'

विरासत[संपादित करें]

हदीस साहित्य में रमला द्वारा सुनाई गई लगभग पैंसठ हदीसें [4] शामिल हैं। मुहम्मद अल-बुखारी और मुस्लिम बी। अल-हज्जाज ने उनमें से दो पर।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. उम्मुल मोमिनीन सैयिदा रमलह बिन्त अबू सुफयान रज़ियल्लाहु अन्हा https://islamhouse.com/hi/articles/396088/
  2. हज़रत रमलह उम्मे-हबीबह https://rasoulallah.net/hi/articles/article/256
  3. Ibn Kathir, The Wives of the Prophet Muhammad (SAW). Archived 2013-08-02 at the वेबैक मशीन
  4. हदीस: उम्मे हबीबा (रज़ियल्लाहु अंहा) https://hadeethenc.com/hi/browse/hadith/3046

इन्हें भी देखें[संपादित करें]