अमूर्त परत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कंप्यूटिंग में , अमूर्त परत या एब्स्ट्रैक्शन लेयर या एब्स्ट्रैक्शन लेवल एक सबसिस्टम के कार्य विवरण को छिपाने का एक तरीका है। अमूर्तता की परतों का उपयोग करने वाले सॉफ़्टवेयर मॉडल के उदाहरणों में नेटवर्क प्रोटोकॉल , ओपनजीएल और अन्य ग्राफिक्स लाइब्रेरी के लिए ओएसआई मॉडल शामिल हैं, जो इंटरऑपरेबिलिटी और प्लेटफ़ॉर्म स्वतंत्रता को सुविधाजनक बनाने के लिए चिंताओं को अलग करने की अनुमति देते हैं । एक अन्य उदाहरण मीडिया ट्रांसफर प्रोटोकॉल है , जो साझा पहुंच की अनुमति देता है और इसके लिए किसी सामान्य फ़ाइल सिस्टम समर्थन की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन बड़े पैमाने पर भंडारण की तुलना में उपयोगकर्ता ब्लॉक-स्तरीय पहुंच के साथ नियंत्रण को प्रतिबंधित करता है। ।

कंप्यूटर विज्ञान में , एक अमूर्त परत किसी विशिष्ट कार्यान्वयन से दूर एक वैचारिक मॉडल या एल्गोरिदम का सामान्यीकरण है। ये सामान्यीकरण व्यापक समानताओं से उत्पन्न होते हैं जो विभिन्न विशिष्ट कार्यान्वयनों में मौजूद समानताओं को व्यक्त करने वाले मॉडलों द्वारा सर्वोत्तम रूप से समझाया जाता है। एक अच्छी अमूर्त परत द्वारा प्रदान किया गया सरलीकरण एक उपयोगी अवधारणा या डिजाइन पैटर्न को डिस्टिल करके आसान पुन: उपयोग की अनुमति देता है ताकि परिस्थितियों, जहां इसे सटीक रूप से लागू किया जा सके, को जल्दी से पहचाना जा सके।

एक परत को दूसरे के ऊपर माना जाता है यदि वह उस पर निर्भर करती है। प्रत्येक परत इसके ऊपर की परतों के बिना मौजूद हो सकती है, और इसके नीचे की परतों को कार्य करने की आवश्यकता होती है। अक्सर अमूर्त परतों को अमूर्त स्तरों के पदानुक्रम में बनाया जा सकता है। OSI मॉडल में सात अमूर्त परतें शामिल हैं। मॉडल की प्रत्येक परत डिजिटल संचार की जरूरतों के एक अलग हिस्से को समाहित करती है और संबोधित करती है, जिससे संबंधित इंजीनियरिंग समाधानों की जटिलता कम हो जाती है।

डेविड व्हीलर का एक प्रसिद्ध सूत्र है "कंप्यूटर विज्ञान में सभी समस्याओं को अप्रत्यक्ष के दूसरे स्तर से हल किया जा सकता है"। इसे अक्सर "अप्रत्यक्ष" के स्थान पर "अमूर्त" के साथ जानबूझकर गलत तरीके से उद्धृत किया जाता है। [1]इसे कभी-कभी बटलर लैम्पसन को भी गलत तरीके से पेश किया जाता है । इसके लिए केवलिन हेनी का परिणाम है, "...अप्रत्यक्ष की बहुत अधिक परतों की समस्या को छोड़कर।"[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Beautiful Code: Another Level of Indirection". www2.dmst.aueb.gr. अभिगमन तिथि 2022-11-14.