भंडारा (सामुदायिक रसोई .)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1]भंडारा सेवा, आश्रम व मंदिर में उन जरूरतमंद भक्तों को जो सतसंग श्रवण हेतु आते है परोसा जाने वाला विशेष मुफ्त भोजन है। आश्रम व मंदिर के पास से गुजर रहे जरूरतमंद राहगीरों को भी परोसा जाता है। आज से 600 वर्ष पहले भंडारा पांच मुख्य यज्ञों १. धर्मयज्ञ २.ध्यान यज्ञ ३.हवनयज्ञ ४. प्रणाम यज्ञ ५.ज्ञानयज्ञ में से एक माना जाता है। आज से करीब 509 वर्ष पूर्व कबीर जी द्वारा केशव बंजारे के रूप में आकर काशी बनारस में 3 दिनों तक लगातार 18 लाख साधु–संतों को भोजन भंडारा करवाया था जो विश्व का सबसे बड़ा भंडारा था[2]

इतिहास[संपादित करें]

विश्व का सबसे बड़ा भंडारा का उल्लेख कबीर के समय मिलता है जब कबीर जी ने दिव्य धर्म यज्ञ नामक भंडारा किया था। कहा जाता है उस भंडारे में अठारह लाख लोगों को तीन दिन तक तीनों समय विविध प्रकार के व्यंजन के साथ छककर भंडारा करवाया गया था। कबीर पंथ इस भंडारे के उपलhक्ष में दिव्य धर्मयज्ञ दिवस मनाता है। भंडारा का ज्यादातर धनी लोगों द्वारा धन्यवाद के बाद भगवान की कल्याणकारी सेवा के रूप में किया जाता है। यह किसी भी व्यक्ति (यजमान के रूप में संदर्भित) द्वारा भी आयोजित किया जा सकता है जो भगवान को धन्यवाद देना चाहता है। यह प्रथा हिंदू धर्म से शुरू हुई, 500 साल बाद 1500-1600 ईस्वी में सिख धर्म ने भी इस स्वस्थ प्रथा को अपनाया। हिंदू धर्म में, पवित्र अनुष्ठानों और समुदाय द्वारा सर्वशक्तिमान की पूजा करने के बाद, यजमान गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन प्रदान करता है।

भारत सरकार ने मुफ्त भोजन प्रदान करने के लिए कुछ उत्पादों के धार्मिक संस्थानों द्वारा खरीद के लिए केंद्रीय माल और सेवा कर और एकीकृत माल और सेवा कर के सरकारी हिस्से की प्रतिपूर्ति के लिए 'सेवा भोज योजना' नामक एक योजना शुरू की है। यह भोजन के कच्चे माल को कवर करेगा और इसकी कुल लागत रु। 2018/2019 वित्तीय वर्ष में 325.00 करोड़। अर्हता प्राप्त करने के लिए, एक संस्थान को वर्ष में 5000 से अधिक लोगों को मुफ्त भोजन परोसना होगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Chronicle, Deccan (2017-07-11). "Food offered at religious places exempt from GST: Finance Ministry". Deccan Chronicle (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-11-05.
  2. "Govt launches 'Seva Bhoj Yojna'to give GST rebate on Langar, Prasad, Bhandara | The Indian Awaaz" (अंग्रेज़ी में). 2018-06-01. अभिगमन तिथि 2022-11-05.