यूट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यूट
डो के रूप में डाली गई लाठी के साथ यूट का खेल
कोरियाई नाम
हंगुल 윷 / 윷놀이
संशोधित रोमनकरण यूट Yut / Yunnori
मैकक्यून-रीस्चौएर यूट Yut / Yunnori

यूट नोरी, जिसे यूनोरी, न्यौट और यूट के नाम से भी जाना जाता है, कोरिया में खेला जाने वाला एक पारंपरिक बोर्ड गेम है, खासकर कोरियाई नव वर्ष के दौरान। खेल को चोक-सा या सा-ही भी कहा जाता है। संयोजन-रूप-नोरि का अर्थ है 'खेल'।

हालांकि इस लोकप्रिय पारिवारिक खेल की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, कुछ शोध बताते हैं कि यूट को तीन राज्यों (57 ईसा पूर्व - 668 सीई) के रूप में खेला गया था। द ताइपिंग इम्पीरियल रीडर कहता है कि बैक्जे के लोगों ने पो यूट के समान एक बोर्ड गेम खेला,[1] जो भारत में उत्पन्न होने वाले बोर्ड गेम पचीसी के समान माना जाता है।[2][3]

इस खेल के लिए एक लोक व्याख्या है, जिसमें कुछ ग्रामीणों द्वारा पांच अलग-अलग प्रकार के पशुओं को पालने के लिए एक शर्त का वर्णन किया गया है: सूअर, कुत्ते, भेड़, गाय और घोड़े। प्रत्येक ग्रामीण केवल एक ही प्रकार का पालन-पोषण करेगा।

बोर्ड और खेल को हेक्साग्राम बनाने में उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों और छोटे खेती-गांवों में, लेकिन यह अब अभ्यास नहीं किया जाता है।

उपकरण[संपादित करें]

बोर्ड (말판 माल-पैन, ) आमतौर पर सिले हुए कपड़े से बना होता है। आधुनिक बोर्ड एक आयताकार आकार है, लेकिन ऐतिहासिक रूप से एक गोल भिन्नता भी थी। चार सीधे पाठ्यक्रम और दो विकर्ण वाले हैं।[4] प्रत्येक सीधा पाठ्यक्रम पाँच स्टेशनों के साथ आता है, विकर्ण वाले में पाँच स्टेशन भी होते हैं, लेकिन एक साझा किया जाता है। इससे स्टेशनों की संख्या कुल उनतीस हो जाती है। बोर्ड को कभी-कभी फर्श पर खींचा जाने के लिए भी जाना जाता है।

पासे की जगह यूट-स्टिक्स का इस्तेमाल किया जाता है। (ये मिस्र के बोर्ड गेम सेनेट में इस्तेमाल किए गए समान हैं।) यूट-स्टिक दो प्रकार के होते हैं: जंग-जैक यूट (장작 윷 ) और बाम यूट (밤윷 )। जंग-जैक यूट जलाऊ लकड़ी से बने होते हैं। लगभग 15 सेमी लंबाई और 2 सेमी से 3 सेमी तक की चार छड़ें होती हैं। दायरे में। ये छड़ें हिस्सों में विभाजित हैं। शाहबलूत-लकड़ी का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन सन्टी-लकड़ी भी आम है।इन लकड़ियों को उनके वजन और खेलते समय ताजा आवाज के लिए चुना जाता है। दूसरी ओर, बम यूट, लगभग 3 सेमी लंबाई की लकड़ी की छड़ें हैं। उनका व्यास लगभग 1 सेमी है, और वे भी हिस्सों में विभाजित हैं। बाम युट को एक छोटे कटोरे में खेला जाता है, हथेली में हिलाया जाता है, और फिर छोड़ दिया जाता है।

खेल के लिए उपयोग किए जाने वाले छोटे टोकन (अंक) हैं, जिन्हें माल कहा जाता है (말, शाब्दिक रूप से "घोड़ा")। प्रत्येक टीम के लिए चार टोकन हैं, हालांकि ऐसे कोई सामान्य नियम नहीं हैं जिनसे टोकन बनाया जा सकता है। एकमात्र नियम यह है कि विरोधी टीमों के खिलाड़ियों के माल को स्पष्ट रूप से अलग किया जाना चाहिए। आम तौर पर आज पाए जाने वाले काले और सफेद प्लास्टिक टोकन के अलावा, आम माल सिक्के, बटन, छोटे कंकड़, या यहां तक कि शतरंज के मोती (दोनों पश्चिमी शतरंज और कोरियाई शतरंज से) हैं। माल का चयन करते समय, कुछ कोरियाई इसकी गति पर विचार करते हैं, क्योंकि घोड़ा जितनी तेजी से दौड़ता है, उसे चलाने के लिए उतना ही अच्छा माना जाता है।

यूट स्टिक्स[संपादित करें]

युट स्टिक्स (जंग-जैक), जिसकी माप 17.5 सेमी . है
स्कोरिंग: स्टिक्स के एक योजनाबद्ध प्रतिनिधित्व के साथ-साथ विशेष थ्रो के नाम के बाद अंकों की संख्या

एक टोकन कितनी दूर तक आगे बढ़ सकता है, यह निर्धारित करने के लिए छड़ें डाली जाती हैं। स्कोर का निर्धारण खत्म हो चुकी और ऊपर की छड़ों की गिनती करके किया जाता है। प्रत्येक संयोजन का एक नाम होता है। एक स्टिक ओवर (फ्लैट साइड अप) और तीन स्टिक्स अप (गोल साइड अप) को "डू" (도, पिग) कहा जाता है। दो स्टिक अप और दो स्टिक ओवर को "गे" (개, डॉग) कहा जाता है। एक स्टिक अप और तीन स्टिक ओवर को "जियोल" (걸, भेड़) कहा जाता है। सभी स्टिक ओवर को "यूट" (윷, गाय) कहा जाता है, जबकि सभी स्टिक्स को "मो" (모, हॉर्स) कहा जाता है।[5] एक "डो" एक अंतरिक्ष उन्नति के लायक है, एक "गे" दो अंतरिक्ष उन्नति के लायक है, एक "जियोल" 3 अंतरिक्ष उन्नति के लायक है, "यूट" 4 अंतरिक्ष उन्नति के लायक है, और "मो" 5 अंतरिक्ष उन्नति के लायक है। जब स्टिक्स या तो "यूट" या "मो" के परिणाम पर आते हैं, तो खिलाड़ी के पास स्टिक्स को फिर से ऊपर फेंकने का एक और मौका होता है (वैकल्पिक- कुछ लोग इस नियम के साथ नहीं खेलना पसंद करते हैं)। यदि आपको लगातार "यूट" या "मो" मिलता है, तो आप फिर से खेलते हैं (फेंकते हैं)।

खेल के नियम[संपादित करें]

खेल दो भागीदारों या दो टीमों के बीच खेला जाता है जो बारी-बारी से खेलते हैं, कभी-कभी इसे अधिक टीमों के साथ खेला जाता है। एक खेल में प्रतिभागियों की संख्या की कोई सीमा नहीं है, जिसका अर्थ है कि खेल को काफी समूह द्वारा खेला जा सकता है। जब बड़े समूहों के साथ खेला जाता है तो समूह के कुछ सदस्यों के लिए लाठी कभी नहीं डालना असामान्य नहीं है: वे अभी भी रणनीति पर चर्चा में भाग लेते हैं।

खेल की शुरुआत प्रत्येक टीम द्वारा यूट-स्टिक्स डालने से निर्धारित होती है। उच्चतम स्कोर वाली टीम पहले शुरू होती है।

प्रत्येक टीम फिर बारी-बारी से लाठी डालती है, फिर प्राप्त स्कोर के अनुसार एक माल को आगे बढ़ाती है। एक मोड़ में आमतौर पर केवल एक कास्ट होता है। हालांकि, एक यूट या मो हासिल करने वाला खिलाड़ी बारी के लिए एक अतिरिक्त कास्ट कमाता है; यदि खिलाड़ी दूसरी कास्ट में एक यूट या मो कास्ट करता है, तो वे फिर से एक अतिरिक्त कास्ट कमाते हैं, इसलिए एक टर्न के अंत से पहले एक खिलाड़ी जितनी बार कास्ट कर सकता है, उसकी कोई सीमा नहीं है, बशर्ते वे यूट्स या मॉस कास्ट करते रहें। संबंधित स्कोर अलग से खेला जा सकता है यदि वांछित, प्रत्येक दूसरे माल (या माल के समूह, नीचे देखें) को दिया जाता है, लेकिन एक कलाकार से अर्जित स्कोर को दो चालों में विभाजित नहीं किया जा सकता है- उदाहरण के लिए, एक जियोल (अग्रिम तीन चरण) नहीं कर सकता एक करो (एक कदम) और एक जीए (दो कदम) में विभाजित हो।

यूट के खेल के चार संभावित पाठ्यक्रम

जब तक बोर्ड के बाहर माले हैं, तब तक एक टीम या तो बोर्ड पर एक नया माल रख सकती है, या बोर्ड पर पहले से ही एक माल ले जा सकती है। माल्स बोर्ड के चारों ओर घूमते हैं और केवल आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, बड़े स्टेशनों (कोने और केंद्र में) में से किसी एक पर उतरते समय, टीम अपनी इच्छा के अनुसार छोटा रास्ता चुन सकती है। चार संभावित पाठ्यक्रम हैं, डिफ़ॉल्ट पाठ्यक्रम सबसे लंबा है जिसमें कोई संक्षिप्त नाम नहीं है (संख्या 4)।

यदि प्रतिद्वंद्वी की टीम के कब्जे वाले स्टेशन पर एक माल उतरता है, तो प्रतिद्वंद्वी के मल को पाठ्यक्रम से हटा दिया जाता है और प्रारंभिक स्थिति में वापस कर दिया जाता है, और वर्तमान खिलाड़ी को फिर से कास्ट करने की अनुमति दी जाती है।

यदि कोई माल अपनी टीम के कब्जे वाले स्टेशन पर उतरता है, तो ये माल एक समूह बना सकते हैं और उस बिंदु से एक साथ यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, यह एक जोखिम वहन करता है: यदि कोई प्रतिद्वंद्वी प्रतिद्वंद्वी के माल के समूह के कब्जे वाले स्टेशन पर अपना माल उतारता है, तो समूह के सभी पुरुषों को पाठ्यक्रम से हटा दिया जाता है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई दो युट्स डालता है और एक खेल में अपने पहले मोड़ पर करता है, तो संभावित चालों में शामिल होंगे (स्टेशन के नामों के लिए नीचे दिए गए स्टेशन देखें):

  • यूट स्टेशन पर बोर्ड पर एक माल रखें (पहले यूट स्कोर का उपयोग करता है); मो के लिए अग्रिम (डू स्कोर का उपयोग करता है), फिर सोक-यूट (दूसरे यूट का उपयोग करता है)।
  • यूट स्टेशन पर बोर्ड पर एक माल रखें (पहले यूट स्कोर का उपयोग करता है); उसी यूट स्टेशन पर बोर्ड पर एक और माल डालें (दूसरे यूट स्कोर का उपयोग करता है), जिससे दोनों माले एक साथ आगे बढ़ सकें; उन्हें मो पर आगे बढ़ाएं (डो का उपयोग करता है)।
  • यूट स्टेशन पर बोर्ड पर एक माल रखें (पहले यूट का उपयोग करता है); डुएट-जियोल (दूसरे यूट का उपयोग करता है) के लिए अग्रिम, फिर युगल-यूट (डो का उपयोग करता है)।

खेल उस टीम द्वारा जीता जाता है जो अपने सभी मालों को पहले घर लाती है, यानी अपने सभी पुरुषों के साथ कोर्स पूरा करती है। एक कोर्स पूरा हो जाता है यदि कोई माल उस स्टेशन से गुजरता है जहां से खेल शुरू होता है (चम-मेओकी)। चाम-मेओकी पर उतरना कोई अंत नहीं है, लेकिन इस स्टेशन से "परे" जाने वाला कोई भी स्कोर होम रन पूरा करता है। यूट अक्सर तीन या अधिक जीत के लिए खेला जाता है।

विशेष नियम[संपादित करें]

खेल को कभी-कभी एक, दो, या तीन यूट स्टिक को उनके फ्लैट की तरफ लेबल करके बढ़ाया जाता है। सियोल नियम खेला जा सकता है यदि किसी एक स्टिक को सियोल (서울) लेबल किया गया हो। यदि यह छड़ी केवल नीचे की ओर है (ऐसा करें कि सियोल अक्षर पढ़े जा सकें), एक माल को सीधे केंद्र (बैंग) में रखा जा सकता है, जिसे इस मामले में सियोल कहा जाता है। यदि सभी पुरुष पहले से ही पाठ्यक्रम पर हैं, तो यह एक कार्य के रूप में गिना जाता है। बुसान नियम समान है। युट स्टिक्स में से एक को बुसान (부산) लेबल किया गया है। केंद्र के बजाय, मल सीधे दूर कोने (मो) तक जाता है। दोबारा, यह केवल तभी लागू होता है जब यह एकमात्र छड़ी नीचे की ओर हो, और सभी नर पहले से ही पाठ्यक्रम पर नहीं हैं।

बैक रूल भी है, जहां एक स्टिक को बैक (후퇴) लेबल किया जाता है। यदि यह एकमात्र छड़ी है जो नीचे की ओर है, तो उनमें से एक को एक कदम पीछे जाना होगा। उपयोग किए गए नियमों के आधार पर, यदि कोई भी मॉल कोर्स पर नहीं है, तो इसे या तो करो या छोड़े गए मोड़ के रूप में गिना जाता है। वैकल्पिक रूप से, यदि do नियम का उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो दूसरा सबसे सामान्य नियम है कि शुरुआत के बगल में तीर पर एक माल रखा जाए। मल वहीं रहता है जब तक कि दूसरी पीठ नहीं डाली जाती। इस मामले में, हालांकि, मल एक ही बार में पाठ्यक्रम पूरा करता है। इसके अलावा, यदि एक मल को डू स्पॉट पर रखा जाता है, और फिर एक पीठ मिलती है, तो वे चाम-मेओकी स्पॉट पर होंगे और फिर जब दो, गाए या गेउल, यूट या मो फेंके जाते हैं तो वे मालपान से बाहर निकल जाएंगे। एक और पीठ उन्हें नाल-यूट स्थान पर रखेगी।

सामाजिक अर्थ[संपादित करें]

खेल पूरे कोरिया में एक लोकप्रिय बोर्ड गेम है, और इसे गहरी परंपरा का खेल माना जाता है। खेल को अक्सर दर्शकों और टीम के सदस्यों के साथ एक सामाजिक तमाशे के रूप में माना जाता है जो जोर से चिल्लाते हैं, एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं, या एक निश्चित स्कोर की कामना करते हैं। यह खेल लगभग हर सियोल सभा में खेला जाता है और आमतौर पर दुनिया के लगभग किसी भी क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कोरियाई आबादी के साथ खेला जाता है। यूट और मो के दुर्लभ स्कोर विशेष रूप से उत्साह का कारण बनते हैं, खासकर यदि एक समय में एक से अधिक कास्ट किए जाते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई फिल्म और थिएटर समूह, यूट आर्ट, अपनी गतिविधियों से जुड़े उत्साह और भीड़ की भागीदारी के परिणामस्वरूप खेल से अपना नाम लेता है।

स्टेशन[संपादित करें]

विभिन्न स्टेशनों के साथ यूट बोर्ड (माल-पैन)

गेमबोर्ड के प्रत्येक स्टेशन का अपना नाम है, हालांकि वे अधिकांश कोरियाई लोगों के लिए अस्पष्ट हैं। ऐसा माना जाता है कि बाहरी स्टेशन स्वर्ग और आंतरिक वर्ग, पृथ्वी का प्रतीक हैं। पूरे बोर्ड की व्याख्या सार्वभौमिक समरूपता और खगोलीय जुलूस के प्रतिबिंब के रूप में भी की जा सकती है, जो कोरियाई शर्मिंदगी के तत्वों को दर्शाती है।[6]

मध्य जोसियन लेखक गिम मुनप्यो ने यूट बोर्ड को ब्रह्मांड के चक्र के प्रतीक के रूप में वर्णित किया, जिसके केंद्र में उत्तर सितारा है, जो 28 नक्षत्रों से घिरा हुआ है।[7]

यूट फॉर्च्यून[संपादित करें]

डोंगगुक्सेसिगी (शाब्दिक अर्थ पूर्वी देश के वार्षिक पालन पर एक पुस्तक) के अनुसार, नए साल की पूर्व संध्या या नए साल के दिन 22 कोरियाई वार्षिक अनुष्ठानों को सूचीबद्ध करने वाली एक पुस्तक, हाथ से फेंके गए अच्छे और बुरे भाग्य का एक खेल था। यूट का।[8] यूट के संभावित संयोजन डू, गे, जियोल, यूट और मो हैं, लेकिन यूट और मो एक ही चीज को प्रभावित करते हैं।[9] नतीजतन, कुल मिलाकर 64 भाग्य-कथन हैं, और प्रत्येक मामले में, व्यवहार के बारे में सावधान रहने के मामले और वर्ष के भाग्य के लिए उत्तर निर्धारित हैं।[9]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Yi I-Hwa/Lee E-Wha, transl. Park Ju-Hee, Korea's Pastimes and Customs: A Social History (Homa & Sekey Books, 2005) p.21.
  2. Kim, Kwang-ŏn.; 김광언. (2001). Minsok nori (Kaejŏngp'an संस्करण). Sŏul: Taewŏnsa. OCLC 48492916. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 89-369-0244-X.
  3. "[민속 풍속 이야기 20선]민속놀이". www.donga.com (कोरियाई में). 2009-01-21. अभिगमन तिथि 2022-10-21.
  4. "Frendly Korea". web.archive.org. 2010-06-05. मूल से पुरालेखित 5 जून 2010. अभिगमन तिथि 2022-10-21.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  5. "Yut-Nori (윷놀이) - Korean Traditional Game" Archived 2021-02-03 at the वेबैक मशीन. TryKorea.
  6. Korea News Review, Volume 17, Issues 1-26.
  7. Yi I-Hwa/Lee E-Wha, transl. Park Ju-Hee, Korea's Pastimes and Customs: A Social History (Homa & Sekey Books, 2005) p.22–3.
  8. "윷을 던져 나오는 괘로 미래를 점치는 『윷점책』,소장품 이야기 - 국립한글박물관 한박웃음 2021년 2월 제90호". www.hangeul.go.kr. अभिगमन तिथि 2022-10-21.
  9. "윷점(─占) - 한국민족문화대백과사전". encykorea.aks.ac.kr. अभिगमन तिथि 2022-10-21.