सरैया पीरजादा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गांव सरैया पीरजादा
Village Saraiya Peerzada
{{{type}}}
सरैया पीरजादा is located in उत्तर प्रदेश
सरैया पीरजादा
सरैया पीरजादा
उत्तर प्रदेश में स्थिति
निर्देशांक: 26°27′29″N 81°37′26″E / 26.458°N 81.624°E / 26.458; 81.624निर्देशांक: 26°27′29″N 81°37′26″E / 26.458°N 81.624°E / 26.458; 81.624
देश भारत
प्रान्तउत्तर प्रदेश
ज़िलाअमेठी ज़िला
ऊँचाई70 मी (230 फीट)
भाषाएँ
 • प्रचलितहिन्दी , उर्दू
समय मण्डलभामस (यूटीसी+5:30)
पिनकोड227811
दूरभाष कोड05361
वाहन पंजीकरणUP-36

About Saraiya Peerzada[संपादित करें]

सरैया पीरजादा भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अमेठी जिले के शुकुल बाजार ब्लॉक में एक छोटा सा गांव है। यह सरैया पीरजादा पंचायत के अंतर्गत आता है। यह फैजाबाद डिवीजन के अंतर्गत आता है। यह जिला मुख्यालय सुल्तानपुर से पश्चिम की ओर 67 KM दूर स्थित है। राज्य की राजधानी लखनऊ से 84 KM

सरैया पीरजादा दक्षिण की ओर जगदीशपुर ब्लॉक, उत्तर की ओर मवई ब्लॉक, पश्चिम की ओर सिंहपुर ब्लॉक, पश्चिम की ओर हैदरगढ़ ब्लॉक से घिरा हुआ है।

रुदौली, जैस, जैदपुर, रायबरेली जगदीशपुर सरैया पीरजादा के नजदीकी शहर हैं।

यह स्थान सुल्तानपुर जिले और फैजाबाद जिले की सीमा में है। फैजाबाद जिला अमानीगंज इस स्थान की ओर पूर्व की ओर है।

Population[संपादित करें]

सरैया पीरजादा 2011 जनगणना विवरण[संपादित करें]

सरैया पीरजादा स्थानीय भाषा अवधी है। सरैया पीरजादा गांव की कुल जनसंख्या 1224 है और घरों की संख्या 283 है। महिला जनसंख्या 47.9% है। ग्राम साक्षरता दर 48.9% है और महिला साक्षरता दर 18.5% है।


सरैया पीरजादा में राजनीति दल[संपादित करें]

AIMIM , BJP, सपा, बसपा, कांग्रेस इस क्षेत्र के प्रमुख राजनीतिक दल हैं।

IDBI bank[संपादित करें]

आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, गांव- सरैया पीरजादा, पोस्ट-फत्तेपुर, तेह- मुसाफिरखाना पिन कोड[संपादित करें]

  • 227811
जगह पिन कोड तलूक विभाजन ज़िला राज्य
आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, सरैया पीरजादा गांव, पोस्ट-फत्तेपुर, तह-मुसाफी 227811 मुसाफिरखाना सुल्तानपुर अमेठी उतार प्रदेश
  • आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, गांव-सरैया पीरजादा, पोस्ट-फत्तेपुर, तह-मुसाफी का पिन कोड 227813 है। सरैया पीरजादा, पोस्ट-फत्तेपुर, तह- मुसाफी, मुसाफिरखाना, सुल्तानपुर, सुल्तानपुर। सुल्तानपुर उत्तर प्रदेश राज्य के प्रसिद्ध जिलों में से एक है। हमने गूगल मैप पर आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, सरैया पीरजादा, पोस्ट-फत्तेपुर, तेह-मुसाफी के स्थान को चिह्नित किया है।

पीएस सरैया पीरजादा स्कूल[संपादित करें]


पीएस सरैया पीरजादा के बारे में[संपादित करें]

पीमुसाफिरखानाया पीरजादा की स्थापना 1997 में हुई थी और इसका प्रबंधन शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है। यह ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। यह उत्तर प्रदेश के अमेठी सीएसएम नगर जिले के शुकुलबाजार ब्लॉक में स्थित है। स्कूल में 1 से 5 तक के ग्रेड होते हैं। स्कूल सह-शैक्षिक है और इसमें एक प्री-प्राइमरी सेक्शन जुड़ा हुआ है। स्कूल प्रकृति में गैर-आश्रम प्रकार (सरकारी) है और शिफ्ट-स्कूल के रूप में स्कूल भवन का उपयोग नहीं कर रहा है। इस विद्यालय में शिक्षा का माध्यम हिन्दी है। इस स्कूल तक सभी मौसम में सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। इस स्कूल में शैक्षणिक सत्र अप्रैल में शुरू होता है।

         स्कूल में सरकारी भवन है। इसमें शिक्षण उद्देश्यों के लिए 6 कक्षाएँ हैं। सभी कक्षाएं अच्छी स्थिति में हैं। इसमें गैर-शिक्षण गतिविधियों के लिए 2 अन्य कमरे हैं। विद्यालय में प्रधानाध्यापक/अध्यापक के लिए अलग कमरा है। स्कूल में पक्की बाउंड्री वॉल है। स्कूल में बिजली का कनेक्शन है। स्कूल में पीने के पानी का स्रोत हैंडपंप है और यह चालू है। स्कूल में 1 लड़कों का शौचालय है और यह क्रियाशील है। और 1 लड़कियों का शौचालय है और यह क्रियाशील है। स्कूल में खेल का मैदान नहीं है। विद्यालय में कोई पुस्तकालय नहीं है और इसके पुस्तकालय में 0 पुस्तकें हैं। स्कूल में विकलांग बच्चों के लिए कक्षाओं तक पहुँचने के लिए रैंप की आवश्यकता नहीं है। स्कूल में शिक्षण और सीखने के उद्देश्यों के लिए कोई कंप्यूटर नहीं है। स्कूल में कंप्यूटर एडेड लर्निंग लैब नहीं है। विद्यालय परिसर में ही मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाता है और तैयार किया जाता है।