मंकीपॉक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मंकीपॉक्स
चार साल की बच्ची पर मंकीपॉक्स के दाने (1971)
विशेषज्ञता क्षेत्रसंक्रामक रोग
लक्षणबुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, कंपकंपी, फफोलेदार दाने, सूजी हुई लिम्फ नोड्स[1]
उद्भव5-21 दिनों के बाद संसर्ग
अवधि2 से 4 सप्ताह
प्रकारमध्य अफ्रीका (कांगो बेसिन), पश्चिमी अफ्रीका
कारणमंकीपॉक्स वायरस
निदानवायरल डीएनए के लिए परीक्षण
विभेदक निदानछोटा चेचक, चेचक
निवारणचेचक का टीका, हाथ धोना, रैशेज को ढंकना, पीपीई, बीमार लोगों से दूर रखना[2][3]
चिकित्सासहायक, एंटीवायरल, वैक्सीनिया इम्यून ग्लोब्युलिन
औषधिटेकोविरिमैट
चिकित्सा अवधिअतिशीघ्र प्रभावशील
आवृत्तिउतना दुर्लभ नहीं जितना पहले सोचा था
मृत्यु संख्यालगभग 3.6% (क्लेड II),[4]लगभग 10.6% (क्लेड I, अनुपचारित)[5]

एमपॉक्स (जिसे पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था।)[6]एक संक्रामक वायरल रोग है जो मनुष्यों और कुछ अन्य जानवरों में हो सकता है।[7] लक्षणों में बुखार, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, और एक दाने जो फफोले बन जाते हैं और फिर फूट जाते हैं। लक्षणों के प्रकट होने से लेकर इक्कीस दिनों तक का समय होता है।[8][9] लक्षणों की अवधि आम तौर पर दो से चार सप्ताह की होती है। हल्के लक्षण हो सकते हैं, और यह बिना किसी लक्षण को जाने भी हो सकता है।[9][8][10] बुखार और मांसपेशियों में दर्द, जिसके बाद सूजी हुई ग्रंथियां, एक ही चरण में घावों के साथ, की क्लासिक प्रस्तुति सभी प्रकोपों ​​​​के लिए सामान्य नहीं पाई गई है।[11] मामले गंभीर हो सकते हैं, खासकर बच्चों, गर्भवती महिलाओं या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में लक्षण हो सकते है।[12]

यह रोग मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है, जीनस ऑर्थोपॉक्सवायरस में एक जूनोटिक वायरस होता है, चेचक का प्रेरक प्रतिनिधि, वेरियोला वायरस भी इसी जाति में है।[13] मनुष्यों में दो प्रकारों में से, क्लैड II (पूर्व में पश्चिम अफ्रीकी क्लैड)[14] मध्य अफ्रीकी (कांगो बेसिन) प्रकार की तुलना में कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है।[15] यह संक्रमित जानवरों से संक्रमित मांस को संभालने या काटने या खरोंच से फैल सकता है। मानव-से-मानव संचरण संक्रमित शरीर के तरल पदार्थ या दूषित वस्तुओं के संपर्क में आने से, छोटी बूंदों द्वारा, और संभवतः हवाई मार्ग से हो सकता है। लोग लक्षणों की शुरुआत से लेकर तब तक वायरस फैला सकते हैं जब तक कि सभी घाव छिलकर गिर न जाएं; घावों के फाफाले होने के एक सप्ताह से अधिक समय तक फैलने के कुछ सबूतों के साथ वायरस के डीएनए के लिए एक घाव का परीक्षण करके निदान की पुष्टि की जा सकती है।

नामपद्धति[संपादित करें]

मंकीपॉक्स नाम मूल रूप से इसलिए रखा गया क्योंकि इस बीमारी की पहचान सबसे पहले प्रयोगशाला के बंदरों में हुई थी।[16]बाद में कई कारणों से गलत नाम होने के कारण इसकी आलोचना की गई:

  • बंदर मुख्य मेज़बान या जलाशय नहीं हैं।
  • यह नाम बीमारी के स्रोत के रूप में अफ्रीकी देशों के बारे में कलंक को पुष्ट करता है।
  • यह नस्लवादी और होमोफोबिक रूढ़िवादिता को प्रोत्साहित कर सकता है जो लोगों की तुलना गैर-मानव प्राइमेट से करता है।

कई सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठनों और वैज्ञानिकों के अनुरोध के बाद, जिन्होंने तर्क दिया कि ये मुद्दे बीमारी के प्रकोप को रोकने की लड़ाई को नुकसान पहुंचा रहे थे,[17] अगस्त 2022 में मंकीपॉक्स वायरस के उपप्रकारों का नाम बदलकर क्लैड I और क्लैड II कर दिया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन नवंबर 2022 में घोषणा की गई कि वह "अपने संचार में एमपॉक्स शब्द को अपनाएगा, और दूसरों को इन सिफारिशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा"।[6]

संकेत और लक्षण[संपादित करें]

एक लिंग पर मंकीपॉक्स के घाव
मंकीपॉक्स घाव के विकास के चरण
2022 के प्रकोप के दौरान एक ऊपरी पुष्ठीय घाव के साथ दायां टॉन्सिलर इज़ाफ़ा.

बिना किसी लक्षण के किसी व्यक्ति को मंकीपॉक्स से संक्रमित होना संभव है।[18]मंकीपॉक्स के लक्षण संक्रमण के 5 से 21 दिनों के बाद शुरू होते हैं, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और थकान सहित शुरुआती लक्षणों के साथ, शुरू में इनफ़्लुएंज़ा जैसा दिखता है। बुखार के कुछ दिनों के भीतर, चेहरे पर विशेष रूप से घाव दिखाई देते हैं, फिर धड़ पर और फिर कहीं और जैसे हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों पर यह रोग छोटा चेचक, खसरा और चेचक जैसा हो सकता है, लेकिन सूजी हुई ग्रंथियों की उपस्थिति से अलग होता है, जो दाने की शुरुआत से पहले कान के पीछे, जबड़े के नीचे, गर्दन में या कमर में दिखाई दे सकता है। 2022 के मंकीपॉक्स के प्रकोप में कई मामलों में जननांग और पेरी-गुदा घाव, बुखार, सूजन लिम्फ नोड्स और निगलते समय दर्द होता है,कुछ रोगियों में बीमारी से केवल एक घाव दिखाई देता है।

हस्तांतरण[संपादित करें]

मनुष्य किसी जानवर के काटने या खरोंचने, झाड़ी के मांस की तैयारी, या किसी संक्रमित जानवर के शारीरिक तरल पदार्थ या घाव सामग्री के संपर्क से संक्रमित हो सकता है।[19] माना जाता है कि वायरस द्वारा टूटी हुई त्वचा, श्वसन पथ, या आंखों, नाक या मुंह के श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है।

एक बार जब कोई मानव संक्रमित हो जाता है, तो परिवार के सदस्यों और अस्पताल के कर्मचारियों में संक्रमण का विशेष रूप से उच्च जोखिम के साथ, अन्य मनुष्यों में संचरण आम है। वायरस श्वसन (वायुजनित) संपर्क से या किसी संक्रमित व्यक्ति के शारीरिक तरल पदार्थ के सीधे संपर्क से या गर्भावस्था के दौरान मां से भ्रूण तक फैल सकता है। ऐसे संकेत हैं कि यौन संपर्क के दौरान संचरण हो सकता है, जिसमें संक्रामक मंकीपॉक्स वायरस वीर्य के नमूनों से अलग किया जा सकता है। सेमिनल तरल पदार्थ में लंबे समय तक बहने से मंकीपॉक्स वायरस के लिए एक जननांग जलाशय की संभावना बढ़ गई है। यह ज्ञात नहीं है कि क्या वायरस योनि द्रवों से फैल सकता है।

वायरस फोमाइट्स के माध्यम से या घाव सामग्री के साथ अप्रत्यक्ष संपर्क के माध्यम से भी फैल सकता है, जैसे कि दूषित बिस्तर के माध्यम से, यहां तक ​​कि मानक व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के साथ, संभवतः साँस लेना के माध्यम से हो सकता है, संचरण के जोखिम कारकों में एक बिस्तर या कमरा साझा करना, या संक्रमित व्यक्ति के समान बर्तनों का उपयोग करना शामिल है। बढ़ा हुआ संचरण जोखिम उन कारकों से जुड़ा है जिनमें मौखिक श्लेष्मा में वायरस की शुरूआत शामिल है। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि बिना मंकीपॉक्स के लक्षण वाले लोग वायरस फैला सकते हैं।

2022 के प्रकोप के लिए जिम्मेदार स्ट्रेन के संचरण के बारे में और शोध जारी है, लेकिन इसे क्लैड II के अन्य स्ट्रेन से अलग नहीं माना जाता है।

कारण[संपादित करें]

मनुष्यों और जानवरों दोनों में मंकीपॉक्स, मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के कारण होता है - जाति ऑर्थोपॉक्सवायरस, परिवार पॉक्सविरिडे में एक डबल-स्ट्रैंडेड डीएनए वायरस है। इस वायरस की पहचान सबसे पहले बंदी बंदरों में की गई थी और यह मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्रों में पाया जाता है। वायरस के दो उपप्रकार हैं क्लैड I और क्लैड II (पूर्व में कांगो बेसिन और पश्चिम अफ्रीकी क्लैड), जो भौगोलिक क्षेत्रों से मेल खाते हैं

बंदरों के अलावा, गैम्बियन पाउच वाले चूहों (क्रिसेटोमीस गैम्बियनस), डॉर्मिस (ग्राफियुरस एसपीपी) और अफ्रीकी गिलहरियों (हेलिओसियुरस, और फनिसियुरस) में वायरस की पहचान की गई है। भोजन के रूप में इन जानवरों का उपयोग मनुष्यों में संचरण का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है।[20]

निदान[संपादित करें]

मंकीपॉक्स की नैदानिक ​​​​प्रस्तुति

नैदानिक ​​विभेदक निदान में अन्य रैश बीमारियों पर विचार करना चाहिए, जैसे कि चिकनपॉक्स, खसरा, बैक्टीरियल त्वचा संक्रमण, खुजली, सिफलिस और दवा से जुड़ी एलर्जी है। बीमारी के प्राथमिक अथवा प्रारम्भिक लक्षण चरण के दौरान लिम्फाडेनोपैथी, चेचक से मंकीपॉक्स को अलग कर सकती है। निदान को वायरस के परीक्षण द्वारा सत्यापित किया जा सकता है।

त्वचा के घावों से नमूनों का पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षण पसंदीदा प्रयोगशाला परीक्षण है। पीसीआर रक्त परीक्षण आमतौर पर अनिर्णायक होते हैं क्योंकि वायरस रक्त में थोड़े समय के लिए ही रहता है। परीक्षण के परिणामों की व्याख्या करने के लिए, बुखार की शुरुआत की तारीख, दाने की शुरुआत की तारीख, नमूना संग्रह की तारीख, दाने की वर्तमान अवस्था और रोगी की उम्र के बारे में जानकारी की आवश्यकता होती है।

भारत ने मंकीपॉक्स विकार के परीक्षण के लिए स्वदेशी रूप से विकसित पहला आरटी-पीसीआर किट विकसित किया है।[21]

निवारण[संपादित करें]

चेचक के खिलाफ टीकाकरण को मानव मंकीपॉक्स संक्रमण से बचाने के लिए माना जाता है क्योंकि वे निकट से संबंधित वायरस हैं, और टीका जानवरों को प्रायोगिक घातक मंकीपॉक्स चुनौतियों से बचाता है।[22]यह मनुष्यों में निर्णायक रूप से प्रदर्शित नहीं हुआ है क्योंकि चेचक के उन्मूलन के बाद नियमित चेचक टीकाकरण बंद कर दिया गया था।[23]

छोटा चेचक के टीके के बारे में बताया गया है कि अफ्रीका में पहले से टीका लगाए गए व्यक्तियों में मंकीपॉक्स के जोखिम को कम करता है। उजागर आबादी में पॉक्सविरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता में कमी मंकीपॉक्स के प्रसार का एक कारक है। इसका श्रेय 1980 से पहले टीकाकरण करने वालों में क्रॉस-प्रोटेक्टिव इम्युनिटी में कमी को दिया जाता है, जब बड़े पैमाने पर चेचक के टीके बंद कर दिए गए थे, और धीरे-धीरे बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों के अनुपात में वृद्धि हुई।

यूनाइटेड स्टेट्स सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सिफारिश की है कि मंकीपॉक्स के प्रकोप की जांच करने वाले और संक्रमित व्यक्तियों या जानवरों की देखभाल करने वाले व्यक्तियों को मंकीपॉक्स से बचाव के लिए चेचक का टीका लगवाना चाहिए। जिन व्यक्तियों या जानवरों के साथ मंकीपॉक्स होने की पुष्टि हुई है, उन्हें भी टीका लगाया जाना चाहिए।

सीडीसी गैर-खुला पशु चिकित्सकों, पशु चिकित्साक कर्मचारियों, या पशु नियंत्रण अधिकारियों के लिए पूर्व-जोखिम टीकाकरण की सिफारिश नहीं करता है, जब तक कि ऐसे व्यक्ति क्षेत्र की जांच में शामिल न हों, गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए चेचक या मंकीपॉक्स के टीके को मंजूरी नहीं दी गई है।

सीडीसी अनुशंसा करता है कि स्वास्थ्य सेवा प्रदाता संक्रमित व्यक्ति की देखभाल करने से पहले व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) का एक पूरा सेट दान करें। इसमें एक गाउन, मास्क, गॉगल्स और एक डिस्पोजेबल फ़िल्टरिंग रेस्पिरेटर (जैसे N95) शामिल हैं। एक संक्रमित व्यक्ति को अधिमानतः एक नकारात्मक वायु दाब कक्ष या कम से कम एक निजी परीक्षा कक्ष में अलग किया जाना चाहिए ताकि दूसरों को संभावित संपर्क से दूर रखा जा सके।[24]

उपचार[संपादित करें]

यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका में, टेकोविरिमैट को मंकीपॉक्स सहित कई पॉक्सविर्यूज़ के उपचार के लिए अनुमोदित किया गया है।[25] बीएमजे बेस्ट प्रैक्टिस टेकोविरिमैट या चेचक उपचार ब्रिनसीडोफोविर की सिफारिश करता है, यदि आवश्यक हो तो सहायक देखभाल (एंटीपायरेटिक, द्रव संतुलन और ऑक्सीजन सहित) के साथ-साथ पहली पंक्ति एंटीवायरल उपचार के रूप में किया जाता है। अनुभवजन्य एंटीबायोटिक चिकित्सा या एसिक्लोविर का उपयोग किया जा सकता है यदि क्रमशः द्वितीयक जीवाणु या वैरिकाला जोस्टर संक्रमण का संदेह है।[26]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Sreenivas, Shishira (28 June 2022). "Monkeypox: What to Know". webmd.com. WebMD. अभिगमन तिथि 28 June 2022.
  2. "Monkeypox and Smallpox Vaccine Guidance". www.cdc.gov. 29 November 2019. मूल से 19 May 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 May 2022.
  3. "Infection Control: Hospital Monkeypox". 22 May 2022. मूल से 18 May 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 May 2022.
  4. "Multi-country monkeypox outbreak in non-endemic countries". World Health Organization. अभिगमन तिथि 22 May 2022.
  5. Osorio, J.E.; Yuill, T.M. (2008). "Zoonoses". Encyclopedia of Virology. पपृ॰ 485–495. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780123744104. डीओआइ:10.1016/B978-012374410-4.00536-7.
  6. World Health Organization (WHO) (28 November 2022). WHO recommends new name for monkeypox disease. प्रेस रिलीज़. https://www.who.int/news/item/28-11-2022-who-recommends-new-name-for-monkeypox-disease. अभिगमन तिथि: 29 November 2022. 
  7. "Multi-country monkeypox outbreak: situation update". www.who.int. World Health Organization. 4 June 2022. मूल से 6 June 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 June 2022.
  8. "WHO Factsheet – Monkeypox". World Health Organization. 19 May 2022. अभिगमन तिथि 28 May 2022.
  9. "Signs and Symptoms Monkeypox". CDC. 11 May 2015. मूल से 15 October 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 October 2017.
  10. Sutcliffe, Catherine G.; Rimone, Anne W.; Moss, William J. (2020). "32.2. Poxviruses". प्रकाशित Ryan, Edward T.; Hill, David R.; Solomon, Tom; Aronson, Naomi; Endy, Timothy P. (संपा॰). Hunter's Tropical Medicine and Emerging Infectious Diseases E-Book (Tenth संस्करण). Edinburgh: Elsevier. पपृ॰ 272–277. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-323-55512-8.
  11. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  12. "Multi-country monkeypox outbreak in non-endemic countries". World Health Organization. 21 May 2022. अभिगमन तिथि 25 May 2022.
  13. Petersen, Brett W.; Damon, Inger K. (2020). "348. Smallpox, monkeypox and other poxvirus infections". प्रकाशित Goldman, Lee; Schafer, Andrew I. (संपा॰). Goldman-Cecil Medicine. 2 (26th संस्करण). Philadelphia: Elsevier. पपृ॰ 2180–2183. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-323-53266-2.
  14. "Monkeypox: experts give virus variants new names". World Health Organization. 2022-08-12.
  15. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  16. "About Mpox". U.S. Centers for Disease Control and Prevention (CDC). मूल से 11 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 March 2023.
  17. "Urgent need for a non-discriminatory and non-stigmatizing nomenclature for monkeypox virus". Virological (अंग्रेज़ी में). 2022-08-16. मूल से 25 May 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  18. "Asymptomatic monkeypox infection detected from routine sexual health samples". News-Medical.net (अंग्रेज़ी में). 2022-07-07. अभिगमन तिथि 2022-07-24.
  19. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  20. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  21. pharmacyinfoline (2022-08-22). "Monkeypox testing kit: India's first kit by Mumbai-based Transasia Bio-Medicals". PharmacyInfoline (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-09-08.
  22. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  23. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  24. "Infection Control: Hospital | Monkeypox | Poxvirus | CDC". 2019-01-03. अभिगमन तिथि 2022-05-21.
  25. "Tecovirimat SIGA". European Medicines Agency. 28 January 2022. मूल से 16 May 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 May 2022.
  26. "Poxvirus infection (monkeypox and smallpox) - Treatment algorithm | BMJ Best Practice". bestpractice.bmj.com. अभिगमन तिथि 2022-05-20.