फिलिस्तीन में इस्लामी जिहाद आन्दोलन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फिलिस्तीन में इस्लामी जिहाद आन्दोलन , जिसे फिलिस्तीनी इस्लामी जिहाद (PIJ) के रूप में भी जाना जाता है, 1981 में गठित एक फिलिस्तीनी इस्लामी सङ्गठन है।

फिलिस्तीनी इस्लामी जिहाद (PIJ) का गठन मुस्लिम ब्रदरहुड की एक शाखा के रूप में हुआ था और ईरान में इस्लामी शासन से यह सङ्गठन वैचारिक रूप से प्रभावित था। यह फिलिस्तीनी बलों का गठबन्धन का एक सदस्य है, जो ओस्लो समझौते को नकारता है और जिसका उद्देश्य एक सम्प्रभु इस्लामी फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना है। यह इस्राएल के सैन्य विनाश का आह्वान करता है और द्विराज्य समाधान को खारिज करता है। इस सङ्गठन की वित्तीय सहायता ऐतिहासिक रूप से और मुख्य रूप से सीरिया और हिज़्बुल्लाह करता है। 2014 के बाद से, PIJ ने ईरान से आर्थिक सहायता लेकर अपनी शक्ति में लगातार वृद्धि की है।

अल्-कुद्स ब्रिगेड् (Al-Quds Brigade) PIJ की सशस्त्र शाखा है। जिसका गठन 1981 में किया गया था, जो वेस्ट बैङ्क और गाज़ा पट्टी में सक्रिय है। इसका मुख्य गढ़ वेस्ट बैङ्क में हेब्रोन और जेनिन नगर हैं। इसका मुख्य उद्देश्य में आत्मघाती बम विस्फोट, इस्राएली नागरिकों पर हमले, साथ ही इस्राएल में रॉकेट की गोलीबारी शामिल है। PIJ को संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय सङ्घ, यूनाइटेड किङ्गडम, जापान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैण्ड और इस्राएल द्वारा एक आतङ्कवादी सङ्गठन घोषित किया गया है।