स्वामी स्मरणानन्द

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

स्वामी स्मरणानंद रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के वरिष्ठ भिक्षु हैं। वह इसके 16 वें अध्यक्ष हैं। वह 1952 में संगठन में शामिल हुए, । रांची | रामकृष्णमठ, रामकृष्ण मिशन संचालन समिति एवं ट्रस्टी बोर्ड की बैठक सोमवार को कोलकाता में हुई। स्वामी स्मरणानंदजी महाराज रामकृष्ण मठ एवं मिशन के 16वें अध्यक्ष चुने गए। उनका जन्म 1929 में तमिलनाडु के तंजौर जिले के अंदामी गांव में हुआ था।

20 वर्ष की उम्र में मुंबई आश्रम के संपर्क में आए। स्वामी अंतरानंद ने बताया कि 22 वर्ष की उम्र में श्रीरामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद के विचार से प्रेरित होकर उन्होंने 1952 में साधु जीवन शुरू किया। मठ और मिशन के सातवें अध्यक्ष स्वामी शंकरानंद ने उन्हें मंत्र दीक्षा दी। 1956 में उन्हें ब्रह्मचर्य की प्रतिज्ञा दी गई। 1960 में उन्होंने स्वामी स्मरणानंदजी महाराज के नए नाम से संन्यास ग्रहण किया।

1958 में उनका स्थानांतरण मुंबई केंद्र से कोलकाता के अद्वैत आश्रम में किया गया, जो प्रकाशन के लिए प्रसिद्ध है।

1958 में, उन्हें कोलकाता में अद्वैत आश्रम में तैनात किया गया था , और उन्होंने 18 वर्षों तक विभिन्न क्षमताओं में सेवा की, जिसमें स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित अंग्रेजी भाषा की पत्रिका प्रबुद्ध भारत के सहायक संपादक के रूप में कुछ वर्ष शामिल थे । 1976 में, वह बेलूर मठ के बगल में स्थित एक बड़े शैक्षणिक संस्थान, रामकृष्ण मिशन शारदापीठ के सचिव बने ,

जहाँ उन्होंने लगभग 15 वर्षों तक सेवा की। 1991 में, वह श्री रामकृष्ण मठ, चेन्नई के प्रमुख बने ।

1983 में, उन्हें रामकृष्ण मठ का ट्रस्टी और रामकृष्ण मिशन के शासी निकाय का सदस्य नियुक्त किया गया। १९९७ में, वे संगठन के महासचिव बने, और २००७ में उन्हें उपाध्यक्ष बनाया गया।

15 वीं अध्यक्ष स्वामी एट्मास्थनंडा , 18 जून 2017 स्वामी स्मरणानन्द, जो सबसे वरिष्ठ उपाध्यक्ष किया गया था समाधि ले ली है, पर 17 जुलाई 2017 अध्यक्ष के पद के लिए चुना गया ममता बनर्जी , के मुख्यमंत्री बंगाल , ट्वीट के रूप में पर इस प्रकार है समाचार प्राप्त करना: "प्रणाम और स्वामी स्मरणानंद जी महाराज को रामकृष्ण मठ और मिशन के अध्यक्ष पद के लिए चुने जाने पर हार्दिक शुभकामनाएं"