वर्नर फॉन सीमेन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वर्नर फॉन सीमेन्स
जन्म अर्न्स्ट वर्नर सीमेन्स
१३ दिसम्बर १८१६
गहर्डेन, हनोवर, जर्मन महासंघ
मृत्यु ६ दिसम्बर १८९२ (उम्र ७५)
बर्लिन, ब्रैंडेनबर्ग प्रांत, प्रशा राज्य, जर्मन साम्राज्य
क्षेत्र विद्युत अभियान्त्रिकी, आविष्कार
प्रसिद्धि सीमेंस एजी के संस्थापक

अर्न्स्ट वर्नर सीमेंस (जर्मन: Ernst Werner Siemens; १३ दिसंबर १८१६ - ६ दिसंबर १८९२) एक जर्मन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, आविष्कारक और उद्योगपति थे। सीमेंस का नाम विद्युत चालन की एसआई इकाई, सीमेंस के रूप में अपनाया गया है। उन्होंने विद्युत और दूरसंचार समूह सीमेंस की स्थापना की।

जीवनी[संपादित करें]

प्रारंभिक वर्षों[संपादित करें]

अर्नस्ट वर्नर सीमेंस का जन्म लेंथे में हुआ था, जो आज हनोवर के पास गेहरडेन का हिस्सा है, जर्मन परिसंघ में हनोवर के राज्य में, सीमेंस परिवार के एक किरायदार किसान, १३८४ के बाद से प्रलेखित गोस्लर के एक पुराने परिवार के चौदह में से चौथे बच्चे थे, । वह कार्ल हेनरिक फॉन सीमेंस और कार्ल विल्हेम सीमेंस के भाई थे, जो क्रिश्चियन फर्डिनेंड सीमेंस (३१ जुलाई १७८७ - १६ जनवरी १८४०) और पत्नी एलोनोर डाईखमान (१७९२ - ८ जुलाई १८३९) के बेटे थे।

मध्य वर्ष[संपादित करें]

स्कूल खत्म करने के बाद सीमेंस ने बाउआकाडेमी बर्लिन में अध्ययन करने का इरादा किया।[1] हालाँकि चुकी उनका परिवार कर्ज़ में अत्यधिक डूबा हुआ था और इस प्रकार पढ़ाई के पैसे का भुगतान नहीं कर सकता था, इसलिए उन्होंने १८३५-१८३८ के वर्षों के बीच प्रशिया सैन्य अकादमी के गोलाबारी एवं अभियांत्रिकी विद्यालय में शामिल होने का विकल्प चुना, जहाँ उन्होंने अपने अधिकारियों का प्रशिक्षण प्राप्त किया।[2] सीमेंस को एक अच्छे सैनिक के रूप में माना जाता था, विभिन्न पदक प्राप्त करता था, और बिजली से चार्ज होने वाली समुद्री खानों का आविष्कार करता था, जिनका उपयोग कील के डेनिश नाकाबंदी का मुकाबला करने के लिए किया जाता था। 

युद्ध से घर लौटने पर उन्होंने पहले से स्थापित प्रौद्योगिकियों में सुधार पर काम करना चुना और अंततः विभिन्न प्रौद्योगिकियों में उनकी प्रगति के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गए। १८४३ में उन्होंने अपने पहले आविष्कार के अधिकार बर्मिंघम के एल्किंगटन को बेच दिए।[3] सीमेंस ने एक टेलीग्राफ का आविष्कार किया जिसमें मोर्स कोड का उपयोग करने के बजाय सुई का उपयोग सही अक्षर को इंगित करने के लिए किया गया था। [4] इस आविष्कार के आधार पर, उन्होंने 1 अक्टूबर १८४७ को कंपनी टेलेग्राफन-बाउआनश्टाल्ट फॉन सीमेन्स उंड हालस्के (जर्मन: Telegraphen-Bauanstalt von Siemens und Halske) की स्थापना की, जिसके चलते कंपनी ने १२ अक्टूबर को एक कार्यशाला खोली।[5]

इसकी स्थापना के तुरंत बाद कंपनी का अंतर्राष्ट्रीयकरण कर दिया गया था। वर्नर के एक भाई ने इंग्लैंड (सर विलियम सीमेंस) में उनका प्रतिनिधित्व किया और दूसरा सेंट पीटर्सबर्ग, रूस (कार्ल फॉन सीमेंस) में प्रत्येक ने मान्यता अर्जित की। अपने औद्योगिक करियर के बाद वे १८८८ में वर्नर फॉन सीमेंस बन गए। वह १८९० में अपनी कंपनी से सेवानिवृत्त हुए और १८९२ में बर्लिन में उनकी मृत्यु हो गई।[उद्धरण चाहिए]

कंपनी सीमेंस और हल्सके एजी से बदलकर सीमेंस-शुकर्टवर्के के रूप में पुनर्गठित हुई और १९६६ से सीमेंस एजी का नेतृत्व बाद में उनके भाई कार्ल, उनके बेटों अर्नोल्ड, विल्हेम और कार्ल फ्रेडरिक, उनके पोते हरमन और अर्न्स्ट और उनके परपोते पीटर फॉन सीमेन्स ने किया। सीमेंस एजी दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रोटेक्नोलॉजिकल फर्मों में से एक है। फॉन सीमेंस परिवार अभी भी कंपनी के ६% शेयरों का मालिक है (२०१३ तक) और पर्यवेक्षी बोर्ड में एक सीट रखता है जो सबसे बड़ा शेयरधारक है।[उद्धरण चाहिए]

बाद के वर्षों में[संपादित करें]

पॉइंटर टेलीग्राफ के अलावा सीमेंस ने विद्युत अभियांत्रिकी के विकास में काफी योगदान दिया जिसके चलते उन्हें जर्मनी में अनुशासन के संस्थापक पिता के रूप में जाना जाने लगा। उन्होंने १८८० में दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक एलिवेटर बनाया।[6] उनकी कंपनी ने ट्यूबों का निर्माण किया जिसके साथ विल्हेम कॉनराड रॉन्टगन ने क्ष-किरण की जांच की। उन्होंने डायनेमो के आविष्कार का दावा किया, परंतु अन्य ने इसका आविष्कार पहले ही कर दिया था। १४ दिसंबर १८७७ को उन्हें इलेक्ट्रोमैकेनिकल "डायनेमिक" या मूविंग-कॉइल ट्रांसड्यूसर के लिए जर्मन पेटेंट नंबर २३५५ प्राप्त हुआ जिसे लाउडस्पीकर के रूप में उपयोग करने के लिए १९२० के दशक के अंत में एएल थुरस और ईसी वेंट द्वारा बेल सिस्टम के लिए अनुकूलित किया गया था।[7] १९२९ में वेंट के अनुकूलन को यूएस पेटेंट १७,०७,५४५ के रूप में जारी किया गया।

मई १८८१ में सीमेंस और हल्स्के ने बर्लिन उपनगर ग्रोस-लिक्टरफेल्ड में दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक ट्राम सेवा का उद्घाटन किया।[8] सीमेंस ट्रॉलीबस का स्थापक भी है जिसे उन्होंने शुरू में २९ अप्रैल १८८२ को अपने " इलेक्ट्रोमोट " का उपयोग करके आजमाया और परीक्षण किया।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

उनकी दो बार शादी हुई थी: पहली बार १८५२ में मथिल्डे ड्रुमैन (मृत्यु १ जुलाई १८६७), इतिहासकार विल्हेम ड्रुमैन की बेटी; १८६९ में अपने रिश्तेदार एंटोनी सीमेंस (१८४०-१९००) के बाद दूसरा। पहली शादी से उनके बच्चे अर्नोल्ड फॉन सीमेंस और जॉर्ज विल्हेम फॉन सीमेंस थे, और दूसरी शादी से उनके बच्चे हर्था फॉन सीमेंस (१८७० - ५ जनवरी १९३९) थे, जिनकी शादी १८९९ में कार्ल डिट्रिच हैरिस और कार्ल फ्रेडरिक फॉन सीमेंस से हुई थी।

सीमेंस सामाजिक लोकतंत्र के पैरोकार थे[9] और उन्होंने आशा व्यक्त की कि औद्योगिक विकास का उपयोग पूंजीवाद के पक्ष में नहीं किया जाएगा, जिसपर उन्होंने कहा:

अमीर पूंजीपतियों के हाथों में कई महान कारखाने, जिनमें "काम के दास" अपने दयनीय अस्तित्व को खींचते हैं, इसलिए प्राकृतिक विज्ञान के युग के विकास का लक्ष्य नहीं है, बल्कि व्यक्तिगत श्रम की वापसी है, या जहाँ चीजों की प्रकृति इसकी माँग करती है, वहाँ कामगारों की यूनियनों द्वारा सामान्य कार्यशालाओं का संचालन करना, जो केवल ज्ञान और सभ्यता के सामान्य विस्तार के माध्यम से और सस्ती पूंजी प्राप्त करने की संभावना के माध्यम से एक ठोस आधार प्राप्त करेंगे।[10]

उन्होंने इस दावे को भी खारिज कर दिया कि विज्ञान भौतिकवाद की ओर ले जाता है, जिसके बदले उन्होंने कहा:

यह शिकायत भी उतनी ही निराधार है कि विज्ञान का अध्ययन और प्रकृति की शक्तियों का तकनीकी अनुप्रयोग मानव जाति को पूरी तरह से भौतिक दिशा देता है, उन्हें अपने ज्ञान और शक्ति पर गर्व करता है, और आदर्श प्रयासों को अलग करता है। हम शाश्वत अपरिवर्तनीय कानूनों द्वारा नियंत्रित प्राकृतिक शक्तियों की सामंजस्यपूर्ण कार्रवाई में जितना गहराई से प्रवेश करते हैं, और फिर भी हमारी पूरी समझ से इतने मोटे तौर पर छिपे हुए हैं, जितना अधिक हम इसके विपरीत विनम्र विनम्रता में चले जाते हैं, उतना ही छोटा हमें हमारे ज्ञान की सीमा दिखाई देता है, ज्ञान, और समझ के अटूट फव्वारे से अधिक आकर्षित करने का हमारा प्रयास जितना अधिक सक्रिय होता है, और अनंत ज्ञान की हमारी प्रशंसा उतनी ही अधिक होती है जो पूरी सृष्टि को व्यवस्थित करती है और उसमें प्रवेश करती है।[11][12][13]

स्मरणोत्सव[संपादित करें]

१९२९ से १९३९ तक वर्नर फॉन सीमेंस का चित्र २० डोएट्शमार्क पर दिखाई दिया।[14] १९३९ में छपाई बंद हो गई लेकिन २१ जून १९४८ को डोएट्शमार्क के जारी होने तक यह नोट प्रचलन में रहा।

१९२३ में जर्मन वनस्पतिशास्त्री इग्नाट्ज़ अर्बन ने सीमेंसिया प्रकाशित किया जो कि रुबियासी परिवार से संबंधित क्यूबा के सपुष्पक पौधे का एक मोनोटाइपिक जीनस है और इसका नाम वर्नर फॉन सीमेंस के सम्मान में रखा गया था।[15]

यूएस पेटेंट[संपादित करें]

  • यूएस पेटेंट ३,२२,८५९ — विद्युत कर्षण (२१ जुलाई १८८५)
  • यूएस पेटेंट ३,४०,४६२ — विद्युत कर्षण (२० अप्रैल १८८६)
  • यूएस पेटेंट ४,१५,५७७ — विद्युत मापी (१९ नवंबर १८८९)
  • यूएस पेटेंट ४,२८,२९० — विद्युत मापी (२० मई १८९०)
  • यूएस पेटेंट ५,२०,२७४ — विद्युत कर्षण (२२ मई १८९४)
  • यूएस पेटेंट ६,०१,०६८ — सोने को उसके अयस्क से निकालने की विधि एवं यंत्र (२२ मार्च १८९८)

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Werner von Siemens. "Inventor and entrepreneur : recollections of Werner von Siemens". London, England, 1966.
  2. "HNF - Werner von Siemens (1816-1892)". www.hnf.de. मूल से 8 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 जुलाई 2022.
  3. Schwartz & McGuinness Einstein for Beginners Icon Books 1992
  4. "Courage and ingenuity – Siemens' success story begins with the pointer telegraph". Siemens Historical Institute (अंग्रेज़ी में). मूल से 5 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 June 2019.
  5. "The year is 1847". Siemens Historical Institute (अंग्रेज़ी में). मूल से 11 दिसंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 June 2019.
  6. "The History of Elevators From Top to Bottom". ThoughtCo.
  7. Ed. M. D. Fagen, "A History of Engineering and Science in the Bell System: The Early Years", Bell Laboratories, 1975, p. 183.
  8. "Werner von Siemens". siemens.com Global Website. अभिगमन तिथि 2021-08-14.
  9. Werner von Siemens (1893). Personal Recollections of Werner Von Siemens. Asher. p. 373
  10. डी० एपल्टन, १८८८, पॉप्यूलर साइंस मन्थली, संकलन ३०।
  11. Bonnier Corporation. Popular Science Apr 1887,Vol. 30, No. 46. ISSN 0161-7370. pp. 814–820
  12. Werner von Siemens (1895). Scientific & technical papers of Werner von Siemens. J. Murray. p. 518
  13. A similar account is given in Siemens, Werner von (1893). Personal Recollections, p. 373: "I also tried in my lecture to show that the study of the physical sciences in its further progress and general diffusion would not brutalize men and divert them from ideal aspirations, but on the contrary would lead them to humble admiration of the incomprehensible wisdom pervading the whole creation and must therefore ennoble and improve them."
  14. "P-181". banknote.ws.
  15. "Siemensia Urb. | Plants of the World Online | Kew Science". Plants of the World Online (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 19 May 2021.

अग्रिम पठन[संपादित करें]

  • भविष्य बनाना। सीमेंस एंटरप्रेन्योर्स 1847-2018। ईडी। सीमेंस ऐतिहासिक संस्थान, हैम्बर्ग 2018,  ।
  • वर्नर फॉन सीमेंस, लेबेन्सेरिनरंगेन, बर्लिन, 1892 ( मीन लेबेन, ज़ुलेनरोडा, 1939 के रूप में पुनर्मुद्रित)।
  • वर्नर फॉन सीमेंस, वर्नर फॉन सीमेंस के वैज्ञानिक और तकनीकी पेपर । वॉल्यूम। 1: साइंटिफिक पेपर्स एंड एड्रेसेस, लंदन, 1892; वॉल्यूम। 2: टेक्निकल पेपर्स, लंदन, 1895।
  • सिगफ्रिड फॉन वीहर, वर्नर फॉन सीमेंस, ए लाइफ इन द सर्विस ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्री, गॉटिंगेन, 1975।
  • विल्फ्रेड फेल्डेनकिर्चेन, वर्नर फॉन सीमेंस, आविष्कारक और अंतर्राष्ट्रीय उद्यमी । कोलंबस, ओहियो, 1994।
  • नथाली फॉन सीमेंस, ए ब्रिमिंग स्पिरिट। लेटर्स में वर्नर फॉन सीमेंस। एक आधुनिक उद्यमी इतिहास , मरमन पब्लिशर्स, 2016,  ।
  • लाइफलाइन्स: वर्नर फॉन सीमेंस, वॉल्यूम। 5, एड. Archived 2022-01-19 at the वेबैक मशीन सीमेंस ऐतिहासिक संस्थान, बर्लिन 2016 Archived 2022-01-19 at the वेबैक मशीन

साँचा:Scientists whose names are used as SI unitsसाँचा:Siemens