सैन्य गठबंधन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सैन्य गठबंधन राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित राष्ट्रों के बीच एक औपचारिक समझौता है। एक सैन्य गठबंधन में राष्ट्र संकट की स्थिति में गठबंधन में दूसरों की रक्षा में सक्रिय भागीदारी और योगदान के लिए सहमत होते हैं। एक राष्ट्र पर हमला होने की स्थिति में, गठबंधन के सदस्य अक्सर अपने बचाव में आने के लिए बाध्य होते हैं, भले ही सीधे हमला किया गया हो। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सैन्य गठबंधन आमतौर पर कम आक्रामक व्यवहार करते हैं और एक निवारक के रूप में अधिक कार्य करते हैं। [1]सैन्य गठबंधन गठबंधन से भिन्न होते हैं, जो पहले से मौजूद संकट के लिए बने हैं। H.R. JAAT

सैन्य गठबंधनों को रक्षा संधियों, गैर-आक्रामकता संधियों और एंटेंट्स में वर्गीकृत किया जा सकता है। गठबंधन गुप्त हो सकते हैं (जैसा कि 1870 से 1916 तक आम था) या सार्वजनिक।

सैन्य गठबंधनों के 2002 के एक डेटासेट के अनुसार, 1815 से 2003 तक 538 गठबंधन संधियाँ हुई हैं।[2] गठबंधन के विशाल बहुमत में युद्ध में शामिल एक सहयोगी के सैन्य समर्थन के लिए आने की प्रतिबद्धता शामिल है। विशाल बहुमत प्रकृति में रक्षात्मक हैं।[2]

विशेषताएं[संपादित करें]

सैन्य गठबंधन सामूहिक सुरक्षा प्रणालियों से संबंधित हैं लेकिन प्रकृति में भिन्न हो सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य विभाग के 1950 के दशक के एक ज्ञापन ने इस अंतर को स्पष्ट किया कि ऐतिहासिक रूप से, गठबंधन "पार्टियों के संबंधित राष्ट्रवादी हितों को आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, और युद्ध में शामिल संयुक्त सैन्य कार्रवाई के लिए प्रदान किया गया था यदि इस तरह के उद्देश्यों की खोज में पार्टियों में से एक बन गया ।" एक सामूहिक सुरक्षा व्यवस्था "किसी के खिलाफ निर्देशित नहीं है; यह पूरी तरह से आक्रामकता के खिलाफ निर्देशित है। यह किसी भी बदलाव 'शक्ति संतुलन' को प्रभावित नहीं करना चाहता बल्कि 'सिद्धांत के संतुलन' को मजबूत करना चाहता है।"[3]

सैन्य गठबंधनों में संलग्न राज्यों में स्पष्ट प्रेरणा अन्य देशों के खतरों से खुद को बचाने के लिए है। हालांकि, राज्यों ने किसी विशेष राष्ट्र के साथ संबंध सुधारने या किसी विशेष राष्ट्र के साथ संघर्ष को प्रबंधित करने के लिए गठबंधन भी किया है।

गठजोड़ की प्रकृति, उनके गठन और सामंजस्य (या उसके अभाव) सहित, अतीत और वर्तमान में बहुत अकादमिक अध्ययन का विषय है, प्रमुख विद्वानों को आमतौर पर ग्लेन स्नाइडर और स्टीफन वॉल्ट माना जाता है।

2019 के एक अध्ययन के अनुसार, 1870 से 1916 तक लगभग सभी गठबंधन गुप्त थे। अन्य समय अवधि में, गुप्त गठबंधन दुर्लभ रहे हैं। अध्ययन का तर्क है कि 1870 से 1916 तक, गुप्त गठबंधनों की असामान्य मात्रा को अन्य गुप्त गठबंधनों द्वारा प्रोत्साहित किया गया था। सार्वजनिक गठजोड़ का निर्माण गुप्त सहयोगी को संकेत देगा कि सार्वजनिक गठबंधन अधिक मूल्यवान था। रोनाल्ड क्रेब्स के अनुसार, WWII से पहले के गठबंधन आम तौर पर "अपेक्षाकृत सरल, अल्पकालिक मामले थे।"[4]

गठजोड़ के लिए सामान्य समस्याएं मुक्त-सवारी और बोझ-साझाकरण के इर्द-गिर्द घूमती हैं। एक गठबंधन के सदस्यों के पास गठबंधन द्वारा प्रदान की गई सार्वजनिक वस्तुओं पर लाभ के साथ-साथ गठबंधन में योगदान नहीं करने के लिए प्रोत्साहन होता है। मंचूर ओल्सन और रिचर्ड ज़ेकहॉसर के गठबंधनों के क्लासिक अध्ययन के अनुसार, छोटे राज्य अक्सर गठबंधन में बड़े राज्य के योगदान पर फ्री-राइड करते हैं। छोटे सहयोगी जो सैन्य रूप से कमजोर होते हैं, उनके फ्री-राइड की संभावना कम होती है, जबकि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण छोटे सहयोगियों के फ्री-राइड की संभावना सबसे अधिक होती है। गठबंधन नैतिक खतरे को भी जन्म दे सकते हैं जिससे सहयोगी अधिक आक्रामक किसी भी संघर्ष में उनकी सहायता करेगा। कुल मिलाकर, गठबंधन नेट पर आक्रामकता को रोकते है।[5][6]

गठबंधनों के भीतर, अभिनेताओं को फंसाने या परित्याग का डर हो सकता है। फंसाने का मतलब है कि सहयोगी एक सहयोगी के हितों पर एक संघर्ष में घसीटे जाते हैं जो अन्य सहयोगी साझा नहीं करते हैं। परित्याग का अर्थ है कि सहयोगी सहयोगी के बचाव में नहीं आते हैं। एक गठबंधन के लिए मजबूत प्रतिबद्धता अन्य सहयोगियों की तुलना में उस सहयोगी की सौदेबाजी की शक्ति को कम कर सकती है। हालांकि, एक सहयोगी जिसकी गठबंधन के प्रति प्रतिबद्धता संदेह में है, उसके पास सौदेबाजी का अधिक लाभ होता है। कमजोर गठबंधन प्रतिबद्धताएं सहयोगी के लिए गठबंधन को फिर से संगठित करना आसान बना सकती हैं यदि एक साथी सहयोगी को असंतोषजनक माना जाता है। मजबूत गठबंधन प्रतिबद्धताएं विरोधी के गठबंधन को मजबूत कर सकती हैं, क्योंकि विरोधी को एक बड़े खतरे का सामना करना पड़ सकता है।[7]

एक कमजोर सहयोगी के बचाव में आने के लिए एक मजबूत सहयोगी की विफलता मजबूत सहयोगी के अन्य गठबंधनों को खतरे में डाल सकती है। हालांकि, यह अन्य गठबंधनों को भी मजबूत कर सकता है, क्योंकि अन्य सहयोगी कभी-कभी पसंद कर सकते हैं कि मजबूत सहयोगी एक कमजोर सहयोगी को छोड़ देता है यदि इससे अन्य सहयोगियों के लिए सैन्य वृद्धि के जोखिम बढ़ने की संभावना है।

यूरोपीय इतिहासलेखन[संपादित करें]

यूरोपीय ऐतिहासिक संदर्भ में, एक सैन्य गठबंधन को संयुक्त कार्रवाई, रक्षात्मक या आक्रामक, या दोनों के उद्देश्य से, संधि द्वारा परिभाषित स्वतंत्र राज्यों के बीच एक लीग के रूप में देखा जा सकता है। आज दुनिया में इस तरह का सबसे पुराना गठबंधन एंग्लो-पुर्तगाली गठबंधन है, जो 1373 से पहले का है, जहां तत्कालीन इंग्लैंड और पुर्तगाल के राज्यों ने दोनों देशों के बीच "स्थायी मित्रता" का वचन दिया था। यह वर्तमान यूनाइटेड किंगडम और पुर्तगाल के बीच आज भी कार्रवाई में है, और दोनों ने कभी भी किसी भी सैन्य अभियान में एक-दूसरे के खिलाफ लड़ाई नहीं लड़ी है। गठबंधनों को अक्सर संधियों में सावधानी से परिभाषित विशिष्ट वस्तुओं के लिए निर्देशित किया गया है। इस प्रकार ग्रेट ब्रिटेन, स्वीडन और नीदरलैंड के बीच 1668 का ट्रिपल एलायंस, और पवित्र रोमन साम्राज्य, हॉलैंड, इंग्लैंड, स्पेन और सैक्सोनी के बीच 1689 के ग्रैंड एलायंस, दोनों फ्रांस के लुई XIV की शक्ति के खिलाफ निर्देशित थे। ग्रेट ब्रिटेन, ऑस्ट्रिया, रूस और प्रशिया के बीच चाउमोंट की संधि में परिभाषित 1814 का चौगुना या महागठबंधन, अपने उद्देश्य के लिए नेपोलियन और उसके वंश को उखाड़ फेंकना और फ्रांस को उसकी पारंपरिक सीमाओं के भीतर सीमित करना था। जर्मनी, ऑस्ट्रिया और इटली के बीच 1882 के ट्रिपल एलायंस को फ्रांस या रूस की किसी भी संभावित आक्रामक कार्रवाई के खिलाफ यूरोपीय शांति के संरक्षण के लिए निर्देशित किया गया था; और यह बदले में, लगभग दस साल बाद, रूस और फ्रांस के बीच दोहरे गठबंधन के लिए, अन्य शक्तियों की किसी भी शत्रुतापूर्ण कार्रवाई के मामले में आपसी समर्थन के लिए नेतृत्व किया।[8]

हालांकि, कभी-कभी गठबंधनों को अधिक सामान्य स्वरूप देने का प्रयास किया गया है। इस प्रकार 26 सितंबर 1815 का पवित्र गठबंधन एक प्रयास था, जो रूस के सम्राट अलेक्जेंडर I के धार्मिक आदर्शवाद से प्रेरित था, "सुसमाचार के पवित्र उपदेशों" में खोजने के लिए, यूरोपीय संघ की एक सामान्य लीग के लिए एक सामान्य आधार था। सरकारें, इसका उद्देश्य, मुख्य रूप से, शांति का संरक्षण। इसलिए, 20 नवंबर 1815 को पेरिस में हस्ताक्षरित चौगुनी संधि के अनुच्छेद VI द्वारा - जिसने चौमोंट का नवीनीकरण किया और फिर से नवीनीकृत किया गया, 1818 में, ऐक्स-ला-चैपल में - महागठबंधन का दायरा निम्नलिखित की वस्तुओं तक बढ़ा दिया गया था सामान्य हित विशेष रूप से संधियों में नहीं बताए गए हैं। लेख चलता है: "दुनिया की खुशी के लिए चार संप्रभुओं को एकजुट करने वाले घनिष्ठ संबंध को मजबूत करने के लिए, उच्च अनुबंध शक्तियों ने निश्चित अंतराल पर नवीनीकरण करने के लिए सहमति व्यक्त की है, या तो उनके तत्वावधान में या उनके संबंधित मंत्रियों द्वारा पवित्रा की गई बैठकें महान सामान्य वस्तुओं और इन सभी युगों में इस तरह के उपायों की जांच के लिए राष्ट्रों की शांति और समृद्धि और यूरोप की शांति बनाए रखने के लिए सबसे अधिक फायदेमंद माना जाएगा"।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Leeds, Brett Ashley (2003). "Do Alliances Deter Aggression? The Influence of Military Alliances on the Initiation of Militarized Interstate Disputes". American Journal of Political Science. 47 (3): 427–439. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0092-5853. डीओआइ:10.2307/3186107.
  2. Frieden, Jeffry A (2013). World Politics: Interests, Interactions, Institutions (English में). New York: W W NORTON & CO. OCLC 1197968459. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-393-67510-8.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. Tucker, Robert W. (1992). The imperial temptation : the new world order and America's purpose. Internet Archive. New York : Council on Foreign Relations Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-87609-118-0.
  4. Krebs, Ronald R. (1999). "Perverse Institutionalism: NATO and the Greco-Turkish Conflict". International Organization. 53 (2): 343–377. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0020-8183.
  5. Olson, Mancur; Zeckhauser, Richard (1966). "An Economic Theory of Alliances". The Review of Economics and Statistics. 48 (3): 266–279. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0034-6535. डीओआइ:10.2307/1927082.
  6. Blankenship, Brian (2021-10-20). "The Price of Protection: Explaining Success and Failure of US Alliance Burden-Sharing Pressure". Security Studies. 30 (5): 691–724. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0963-6412. डीओआइ:10.1080/09636412.2021.2018624.
  7. Snyder, Glenn H. (1984). "The Security Dilemma in Alliance Politics". World Politics. 36 (4): 461–495. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0043-8871. डीओआइ:10.2307/2010183.
  8. "1911 Encyclopædia Britannica/Alliance (law) - Wikisource, the free online library". en.wikisource.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-08.