कोरियाई चित्रकला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यी जैगवान (1783-1837) द्वारा कांग आईओ का चित्र

कोरियाई चित्रकला में सभी सतहों पर कोरिया या विदेशी कोरियाई लोगों द्वारा बनाए गए चित्र शामिल हैं। सबसे पुरानी मौजूदा कोरियाई पेंटिंग गोगुरियो कब्रों में भित्ति चित्र हैं, जिनमें से काफी संख्या में मौजूद हैं, सबसे पुराना जो लगभग 2,000 साल पहले से है (ज्यादातर अब उत्तर कोरिया में) , जिसमें नर्तक, शिकार और आत्माओं सहित विभिन्न दृश्य शामिल हैं। [1] जापान में गोगुरियो काल के 7 वीं शताब्दी के अंत से ताकामात्सुका मकबरे में गोगुरियो शैली में चित्र हैं जो या तो कोरियाई कलाकारों द्वारा किए गए थे, या कोरियाई लोगों द्वारा प्रशिक्षित जापानी लोगों द्वारा किए गए थे। [2] लेकिन अक्सर चीन से कोरिया में प्रभाव आया। जोसियन राजवंश तक प्राथमिक प्रभाव चीनी चित्रकला था, हालांकि कोरियाई परिदृश्य, चेहरे की विशेषताओं, बौद्ध विषयों और कोरियाई खगोल विज्ञान के तेजी से विकास को ध्यान में रखते हुए आकाशीय अवलोकन पर जोर दिया गया था।

गोरियो काल (918-1392) में चित्रकला में बौद्ध स्क्रॉल चित्रों का प्रभुत्व था, चीनी शैलियों को अपनाना; लगभग 160 इस अवधि से मौजूद हैं । इस अवधि में शाही कलाकार के स्कूल या अकादमी, दोहवासेओ की स्थापना की गई थी, जिसमें कलाकारों के लिए परीक्षाएं होती थीं और अदालत के नौकरशाहों द्वारा संचालित किया जाता था। [3] जोसियन काल (1392-1897) की शुरुआत के आसपास, चीन में पहले से ही लंबे समय से स्थापित मोनोक्रोम इंकवाश चित्र परंपरा शुरू की गई थी, और यह कोरियाई और जापानी चित्रकला में एक महत्वपूर्ण किनारा बना हुआ है, जिसमें चीन की तरह महत्वपूर्ण परिदृश्य चित्रकला की शान शुई शैली का स्थानीय संस्करण है।

इसके बाद विभिन्न परंपराओं सहित कोरियाई चित्रकला, काले ब्रशवर्क के मोनोक्रोमैटिक कार्य, कभी-कभी शौकीनों द्वारा, रंग के साथ वृत्तिक कलाकृति, जिसमें कई शैली के दृश्य, और पशु और पक्षी-और-फूल के चित्र , और रंगीन लोक कला जिसे मिन्हवा कहा जाता है, साथ ही साथ एक सतत बौद्ध भक्ति स्क्रॉल की परंपरा जिसे तांघवा कहा जाता है, अनुष्ठान कला, मकबरा चित्रकला, और त्योहार कला जिसमें रंग का व्यापक उपयोग होता था। यह भेद अक्सर वर्ग-आधारित था: विद्वानों, विशेष रूप से कन्फ्यूशियस कला में महसूस किया गया कि कोई व्यक्ति क्रमिकता के भीतर मोनोक्रोमैटिक चित्रों में रंग देख सकता है और महसूस किया कि रंग के वास्तविक उपयोग ने चित्रों को मोटा कर दिया, और कल्पना को प्रतिबंधित कर दिया। कोरियाई लोक कला, और वास्तुशिल्प फ़्रेमों की पेंटिंग को कुछ बाहरी लकड़ी के फ़्रेमों को रोशन करने के रूप में देखा गया था, और फिर से चीनी वास्तुकला की परंपरा के भीतर, और भारतीय कला से प्रेरित विपुल समृद्ध हेलो और प्राथमिक रंगों के प्रारंभिक बौद्ध प्रभाव दिखाई देती हैं।

1945 के बाद की अवधि में कोरियाई चित्रकारों ने पश्चिम के कुछ दृष्टिकोणों को आत्मसात कर लिया है। मोटी इम्पैस्टो तकनीक और अग्रभूमि ब्रशस्ट्रोक वाले कुछ यूरोपीय कलाकारों ने पहले कोरियाई रुचि पर कब्जा कर लिया। गौगुइन, मॉन्टिसेली, वैन गॉग, सेज़ेन, पिसारो और ब्रैक जैसे कलाकार अत्यधिक प्रभावशाली रहे हैं क्योंकि वे कला विद्यालयों में सबसे अधिक पढ़ाए जाते हैं, किताबें आसानी से उपलब्ध हैं और कोरियाई में जल्दी अनुवादित हैं। और इनमें से आधुनिक कोरियाई कलाकारों के रंगत युक्त पैलेट तैयार किए गए हैं: पीला गेरू, कैडमियम पीला, नेपल्स पीला, लाल मिट्टी और सिएना। सभी मोटे तौर पर चित्रित, मोटे तौर पर स्ट्रोक वाले, और अक्सर भारी बनावट वाले कैनवस या मोटे कंकड़ वाले हस्तनिर्मित कागज दिखाते हैं।

शैली के विषय[संपादित करें]

अराहत, 16वीं शताब्दी कोरिया में जोसियन बौद्ध चित्र।

बौद्ध कला की अपेक्षित शैलियों में बुद्ध, या बौद्ध भिक्षुओं, और कन्फ्यूशियस कला के विश्राम में विद्वान, या शांत अक्सर पहाड़ी परिवेश में अध्ययन करना सामान्य पूर्वी एशियाई कला प्रवृत्तियों का अनुसरण करता है। जलद रंग आवश्यक रूप से सोना नहीं होते हैं, और हल्के रंगों द्वारा सुझाए जा सकते हैं। चेहरे यथार्थवाद की ओर प्रवृत्त होते हैं और मानवता और उम्र दिखाते हैं। चिलमन अल्प से लेकर सर्वोत्तम सावधानी से किया जाता है। चेहरा आम तौर पर द्वि-आयामी होता है, चिलमन त्रि-आयामी। मध्यकालीन और पुनर्जागरण पश्चिमी कला की तरह, चिलमन और चेहरे अक्सर दो या तीन कलाकारों द्वारा किए जाते हैं जो एक विशेष चित्रकारी कौशल के विशेषज्ञ होते हैं। आइकॉनोग्राफी बौद्ध आइकॉनोग्राफी का अनुसरण करती है।

विद्वानों के पास पारंपरिक स्टोव-पाइप टोपी, या अन्य रैंक टोपी, और विद्वान के मोनोक्रोमैटिक वस्त्र होते हैं। आमतौर पर वे पहाड़ों के पास टीहाउस में या पहाड़ के लॉज में आराम करते हैं, या उनके शिक्षकों या पथप्रदर्शकों के साथ चित्रित किए जाएंगे।

पूरी दुनिया में परिचित शिकार के दृश्य अक्सर कोरियाई दरबारी कला में देखे जाते हैं, और मंगोलियाई और फ़ारसी शिकार दृश्यों की याद दिलाते हैं। जंगली सूअर, हिरण, और बारहसिंगा, और साइबेरियाई बाघों का भी शिकार किया गया। विशेष रूप से घातक भाले और भाले से चलने वाली गदाओं का इस्तेमाल घुड़सवारों द्वारा शिकार के मैदानों में किया जाता था, जब जमीन पर तीरंदाज जानवरों को पीटने वालों के रूप में शुरुआती उकसावे का नेतृत्व कर देते थे। बुद्धों में कोरियाई चेहरे की विशेषताएं होती हैं, और वे आराम करने की स्थिति में होते हैं।

श्रेणियाँ[संपादित करें]

दाओवादी चित्रकला[संपादित करें]

  • दीर्घायु प्रतीक : दस दीर्घायु प्रतीक के चित्र इस श्रेणी के लोक चित्रों में सबसे प्रमुख रूप से आते हैं। [4] सूर्य, बादल, पहाड़, पानी, बांस, देवदार, सारस, हिरण, कछुआ और अमरता के मशरूम सहित दस दीर्घायु प्रतीकों (शिपजंगसेंगडो) को अक्सर एक ही चित्र में एक साथ प्रस्तुत किया जाता है। [4]
सारस और आड़ू, चोसन राजवंश, कला का होनोलूलू संग्रहालय
  • बाघ: कोरियाई लोक चित्रकला में बाघ सबसे लोकप्रिय रूपांकनों में से एक था। [4] संभवतः पूर्व की पौराणिक "व्हाइट टाइगर" अभिभावक भावना से उत्पन्न, कोरियाई लोक परंपराओं में चित्रित बाघ के बारे में एक उल्लेखनीय विशेषता यह है कि इसे शायद ही कभी एक क्रूर जानवर के रूप में चित्रित किया जाता है, लेकिन एक दोस्ताना और कभी-कभी मजाकिया और बेवकूफ जानवर के रूप में भी चित्रित किया जाता है। [4]
  • माउंटेन स्पिरिट और ड्रैगन किंग: लोकप्रिय माउंटेन स्पिरिट और ड्रैगन किंग रूपांकनों की उत्पत्ति कोरियाई इतिहास के दो प्रसिद्ध हस्तियां, डांगुन और मुनमु में हुई है। [4] डांगुन कोरियाई लोगों के महान पूर्वज हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि वे पहाड़ की आत्मा में बदल गए थे। ड्रैगन किंग को आमतौर पर एक शक्तिशाली जानवर के रूप में चित्रित किया जाता है जो ऊंची लहरों के समुद्र के ऊपर बादलों के बीच उड़ता है। [4]
  • नैवत-डांग शैमैनिक पेंटिंग कोरिया में ज्ञात सबसे पुरानी शैमैनिक चित्रों पेंटिंग्स में से एक हैं।

बौद्ध चित्रकला[संपादित करें]

देश भर में बौद्ध मंदिर और धर्मोपदेश लोक चित्रों के समृद्ध संग्रह हैं, जिनमें अनुष्ठान के उपयोग के लिए बड़े आइकन चित्रों से लेकर प्रसिद्ध भिक्षुओं और उनके चित्रों के बारे में सूत्रों और उपाख्यानों के लिए चित्र शामिल हैं। ये मंदिर के चित्र सरल रचनाओं और चमकीले रंगों के लिए विख्यात हैं। [4]

कन्फ्यूशियस चित्रकला[संपादित करें]

इस श्रेणी में लोक चित्रों में वफादारी और पुत्रवती धर्मपरायणता के लोकप्रिय विषयों के चरित्र डिजाइन, प्रसिद्ध विद्वानों के जीवन की कहानियों को चित्रित करने वाले चित्र और एक कार्प की नदी से ऊपर कूदते हुए ड्रैगन में बदलने का चित्रण, विशिष्ट शैक्षणिक उपलब्धि की आकांक्षा और आधिकारिक तौर पर एक सफल कैरियर का प्रतीक है। [4]

सजावटी चित्रकला[संपादित करें]

प्राचीन लोक चित्रकला के विशाल बहुमत का उपयोग सजावटी उद्देश्यों के लिए किया जाता था। ये पेंटिंग आम तौर पर अपेक्षाकृत खराब तकनीकों के साथ लोकप्रिय रूपांकनों को दोहराती हैं, लेकिन देश की धार्मिक परंपरा को प्रमाणित करती हैं जो विभिन्न धर्मों जैसे कि शमनवाद, ताओवाद, बौद्ध धर्म और कन्फ्यूशीवाद के बीच सामंजस्य स्थापित करते हैं। [4]

गोगुरियो मकबरे से चंद्रमा देवी का चित्रण।

गोगुरियो चित्रकार[संपादित करें]

मकबरे के चित्रों में बड़े पैमाने पर संरक्षित गोगुरियो कला, अपनी कल्पना की शक्ति के लिए विख्यात है। गोगुरियो कब्रों और अन्य भित्ति चित्रों में बारीक विस्तृत कला देखी जा सकती है। कई कलाकृतियों में चित्रकला की मूल शैली है।

गोगुरियो मकबरे के भित्ति चित्र गोगुरियो काल, 37 ईसा पूर्व-ईस्वी 668 के दौरान 500 ईस्वी पूर्व के हैं। ये शानदार, अभी भी दृढ़ता से रंगीन भित्ति चित्र दैनिक जीवन और उस समय की कोरियाई पौराणिक कथाओं को दर्शाते हैं। 2005 तक, 70 भित्ति चित्र पाए गए थे, ज्यादातर प्योंगयांग के पास ताएदोंग नदी के बेसिन में, दक्षिण ह्वांगहे प्रांत के अनाक क्षेत्र में।

गोरियो राजवंश[संपादित करें]

क्षितिगर्भ, गोरियो राजवंश (918-1392); 14c की पहली छमाही।

गोरियो राजवंश के दौरान बौद्ध धर्म की सेवा में अपवादात्मक रूप से सुंदर चित्रों का निर्माण किया गया था; बोधिसत्व अवलोकितेश्वर (कोरियाई: ग्वेनियम बोसल) के चित्र विशेष रूप से उनकी भव्यता और आध्यात्मिकता के लिए विख्यात हैं। [5] गोरियो के प्रमुख परिवारों के संरक्षण के परिणामस्वरूप बौद्ध संतों या भिक्षुओं के परिष्कृत और विस्तृत चित्रों जैसे उच्च गुणवत्ता वाले बौद्ध चित्रों का उत्पादन हुआ।

गोरियो के राजा गोंगमिन (1330-1374) उस काल के एक महत्वपूर्ण चित्रकार थे। यी न्योंग, एक दरबारी चित्रकार, और यी जे-ह्योन, एक विद्वान-चित्रकार, बौद्ध परंपरा के बाहर महत्वपूर्ण गोरियो कलाकार माने जाते हैं।

जोसियन राजवंश[संपादित करें]

15वीं सदी के अंत में सेओ मुनबो द्वारा प्रारंभिक जोसियन लैंडस्केप पेंटिंग।

कन्फ्यूशीवाद के प्रभाव ने इस अवधि में बौद्ध धर्म को प्रभावित किया, हालांकि बौद्ध तत्व बने रहे और यह सच नहीं है कि बौद्ध कला में गिरावट आई, यह जारी रहा, और इसे प्रोत्साहित किया गया, लेकिन कला के शाही केंद्रों या सार्वजनिक रूप से जोसियन राजवंश के स्वीकृत स्वाद द्वारा नहीं; हालाँकि निजी घरों में, और वास्तव में जोसियन राजवंश के राजाओं के ग्रीष्मकालीन महलों में, बौद्ध कला की सादगी को बहुत सराहा गया था - लेकिन इसे नागरिक कला के रूप में नहीं देखा गया था।

संक्रमणकालीन अवधि के दौरान जोसियन राजवंश में अग्रणी कुछ कोरियाई बौद्ध चित्रकार जापान के लिए रवाना हुए। यी सु-मुन (1400?-1450?) जिन्हें जापान के सोगा स्कूल का संस्थापक माना जाता है, [6] पुराने पुजारी-चित्रकार, शोकोकुजी के शुबुन के नाव-साथी थे, जब वे 1424 में कोरिया से जापान लौटे थे। जापानी परंपरा ने घोषणा की कि यी अपनी "कैटफ़िश और लौकी" पेंटिंग के बाद इतने कुशल थे कि शोगुन योशिमोची ने उन्हें एक दत्तक सम्मान के रूप में पौराणिक जोसेत्सु का पुत्र होने का दावा किया। यी ने जापानी ज़ेन कला के मूल चित्रों के साथ चित्रित किया और उन्हें प्रभावित किया; और जापान में उनके जापानी नाम री शुबुन या कोरियाई शुबुन के नाम से जाना जाता था। जापानी कला में सुई बिंदुओं की पूरी परंपरा यी के साथ शुरू हुई, और उनके छात्रों के माध्यम से जारी रही, जिसे सोगा स्कूल के रूप में जाना जाता है, जो आशिकागा शोगुन द्वारा संरक्षित दरबारी स्कूल की तुलना में कलाकारों का एक अधिक प्राकृतिक समूह है।

जब जोसियन राजवंश सैन्य तत्वावधान में शुरू हुआ था, गोरियो शैलियों को विकसित होने दिया गया था, और बौद्ध प्रतिमा (बांस, आर्किड, बेर और गुलदाउदी; और परिचित नॉटेड गुडलक प्रतीक) अभी भी शैली चित्रों का एक हिस्सा थे। न तो रंग और न ही रूपों में कोई वास्तविक परिवर्तन हुआ, और शासक कला पर शिलालेखों से अलग खड़े थे। मिंग आदर्श और आयातित तकनीक प्रारंभिक राजवंश आदर्श कार्यों में जारी रही।

प्रारंभिक राजवंश चित्रकारों में शामिल हैं:

  • आन ग्योन, 15वीं सदी के चित्रकार

मध्य-राजवंश चित्रकला शैली बढ़ी हुई यथार्थवाद की ओर बढ़ी। परिदृश्यों की एक राष्ट्रीय चित्रकला शैली जिसे " सच्चा दृश्य " कहा जाता है, शुरू हुई - आदर्श सामान्य परिदृश्यों की पारंपरिक चीनी शैली से विशिष्ट स्थानों पर स्थानांतरित करना। जबकि फोटोग्राफिक नहीं, शैली अकादमिक थी और कोरियाई चित्रकला में एक मानकीकृत शैली के रूप में स्थापित और समर्थित हो गई थी।

19वीं सदी के कोरियाई चित्रकार, नाम गे-उ द्वारा चित्रित ह्वाजोपडो, यथाशब्द फूलों और तितलियों का चित्र।

मध्य राजवंश के चित्रकारों में शामिल हैं:

  • ह्वांग जिपजंग (जन्म 1533)

मध्य से देर जोसियन राजवंश को कोरियाई चित्रकला का स्वर्ण युग माना जाता है। यह चीन में मांचू सम्राटों के परिग्रहण के साथ मिंग राजवंश के संबंधों के पतन के झटके के साथ मेल खाता है, और कोरियाई कलाकारों को राष्ट्रवाद पर आधारित नए कलात्मक मॉडल बनाने और विशेष कोरियाई विषयों के लिए एक आंतरिक खोज के लिए मजबूर करता है। इस समय चीन का पूर्व-प्रतिष्ठित प्रभाव समाप्त हो गया, कोरियाई कला ने अपना पाठ्यक्रम ले लिया, और तेजी से विशिष्ट हो गया।

देर से जोसियन राजवंश युग की शैली पेंटिंग और सच्चे दृश्य परिदृश्य पेंटिंग मनाए गए और प्रतीकात्मक बन गए हैं, लेकिन यह कोरियाई लोगों और उनके अतीत की निर्विवाद वास्तविकता को भी दिखाता है, न केवल उन लोगों के पास जो सत्ता के उच्च पदों पर हैं बल्कि उनके अधीन काम करते हैं, सामान्य या निम्न वर्ग और प्रतीत होता है यहां तक ​​कि महिलाएं भी (पार्क जेपी, 2018)। आधुनिक कोरिया में, इन चित्रों को स्मृति चिन्ह के रूप में रखा जाता है और संरक्षित किया जाता है जो दिल को छू लेने वाले और सामंजस्यपूर्ण अतिकाल जोसियन राजवंशों के संपन्न समाज को दिखाते हैं। यह भी माना जाता है कि इन चित्रों के साथ, यह दर्शकों की आंखों में एक सरल और उदासीन-उत्पादक अतीत का प्रक्षेपण लाया है, किम होंग-डो और सिन यूं-बोक द्वारा बनाई गई उत्कृष्ट कृतियों से कम कुछ भी नहीं कला के एक शानदार संग्रह के रूप में प्रचारित किया जाता है जो कोरिया के राज्य, लोगों और इतिहास का वर्णन करता है। इन चित्रों में डाला गया काम कोरिया के अतीत को समझने की दिशा में लगाए गए शास्त्रीय ध्यान को दर्शाता है, और यह प्रेरणा दर्शकों तक पहुंच सकती है क्योंकि कोरिया की कला कोरिया और उसके इतिहास के अध्ययन और ज्ञान को आगे बढ़ाने का एक अभिन्न अंग बन गई है।

कुछ आधुनिक अध्ययन उस समय की ऐतिहासिक विशिष्टताओं जैसे कि सांस्कृतिक और वैचारिक परिदृश्य को कोरियाई कलाकारों की प्रेरणा और प्रेरणा से जोड़ते हैं, क्योंकि उनकी कलाकृति में जो ध्यान दिया गया था, उसने इन चित्रों को लोकप्रिय बनाया। उनमें अलग-अलग दृष्टिकोण शामिल हैं कि वे उस समय कैसे लोकप्रिय हो गए, एक दृष्टिकोण कोरियाई शैली के चित्रों का विश्लेषण है जो पिछले कोरियाई लोगों के गौरव और आत्मविश्वास का उत्पाद है, जब उन्होंने अपनी संस्कृति को चीन की उच्च सभ्यता के वैध उत्तराधिकारी के रूप में मानना शुरू किया (पार्क जेपी, 2018)। देर से कन्फ्यूशियस सभ्यता के गायब होने और मांचू किंग के तहत मुख्य भूमि चीन में मिंग के पतन, इन घटनाओं ने जोसियन युग के कलाकारों को इन नए चित्रों में जोसियन कोरिया के परिदृश्य और उनके समाज के मूल्यों को पुनः प्राप्त करने और फिर से परिभाषित करने के लिए प्रेरित किय (पार्क जेपी, 2018)। एक अन्य दृष्टिकोण उस समय सीखने की बढ़ती रुचि के प्रति एक व्याख्यात्मक दृष्टिकोण होगा, जिसने जोसियन युग के कलाकारों को कोरिया में दैनिक जीवन के दृश्यों और सामाजिक परिदृश्य में बदलाव को एक नए दृष्टिकोण से देखने के लिए आवश्यक अभिप्रेरण और प्रेरणा प्रदान की, जैसा कि जोसियन कलाकारों ने अकादमिक व्यावहारिक अध्ययन की खोज में बहुत समय लगाया, लोग और उनका जीवन उनकी कलाकृति में योगदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक था, साथ ही साथ उनके आसपास के लोगों को चित्रित करने और उनका निरीक्षण करने का उनका दृढ़ संकल्प था।

मध्य से देर जोसियन युग के कई कलाकारों में से, जिन्होंने कोरिया के लोगों के उद्धरण दृश्यों को चित्रित किया, एक यांगबन कलाकार अलग से दिखाई दिया और उसे इस शैली के संस्थापक पिता के रूप में वर्णित किया गया था, और वह कलाकार यूं डूसो (1668 - 1715) है। यूं डूसो ने अपने आस-पास देखे गए आम लोगों के श्रम, व्यवहार, अवकाश और भावनाओं पर आधारित कई चित्रों को चित्रित किया। यह लोगों को उत्तेजित करना शुरू कर देगा क्योंकि यह उस समय की अवधि में अभूतपूर्व था, और इन कलाकृतियों का विषय पिछले युगों की तरह सजावटी परिवर्धन के बजाय प्राथमिक रूप बन जाएगा।

प्रमुख चित्रकारों की सूची लंबी है, लेकिन सबसे उल्लेखनीय नामों में शामिल हैं:

  • जियोंग सोन (1676-1759), चीन में मिंग राजवंश के वू स्कूल से प्रभावित एक साहित्यिक चित्रकार; डायमंड पर्वत परिदृश्य द्वारा बहुत कुछ लिया गया।
  • यूं डूसो (1668-1715), एक चित्रकार।
  • किम होंग-डो (1745-1806?) उर्फ डैनवोन ने अपने कलम नाम में, कई प्राकृतिक कार्य गतिविधियों में आम और कामकाजी वर्ग के लोगों के अत्यधिक रंगीन भीड़ भरे दृश्य किए - उनके चित्रों में सफेद,नीला,और हरा के एक पैलेट में पोस्ट-कार्ड या फोटोग्राफिक यथार्थवाद है। उनके कार्यों में यदि कोई सुलेख है तो बहुत कम है; लेकिन उनके पास हास्य की भावना और विभिन्न प्रकार के हावभाव और गति हैं जो उन्हें आज तक अत्यधिक अनुकरणीय बनाते हैं।
  • शिन यून-बोक (1758-?) उर्फ ह्यवन अपने कलम नाम में, एक दरबारी चित्रकार जो शैलीगत प्राकृतिक सेटिंग्स के माध्यम से अक्सर विद्वानों या यांगबान वर्गों की पेंटिंग करता था; वह अपने मजबूत लाल और नीले, और भूरे रंग के पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है।
  • जंग सेउंग-एप ( 1843-1897 ) उर्फ ओवन अपने कलम नाम में, कोरिया में अतिकाल जोसियन राजवंश के एक चित्रकार थे और जोसियन कोरिया के तीन महान जीतों में से एक थे।

"साहित्यिक विद्यालय" के अन्य महत्वपूर्ण कलाकारों में शामिल हैं:

  • यी क्योंग-युन
  • कांग से-ह्वांग

चकजोरी कोरिया के जोसियन काल से स्थिर वस्तु चित्रण की एक शैली है जिसमें पुस्तकों को प्रमुख विषय के रूप में दिखाया गया है। [7] 18 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से 20 वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध तक चाकेगोरी फला-फूला और राजा से लेकर आम लोगों तक, कोरियाई संस्कृति में किताबों और सीखने के प्रति मोह को प्रकट करते हुए, आबादी के सभी सदस्यों द्वारा इसका आनंद लिया गया। [8]

गैलरी[संपादित करें]

जापानी कब्जे के दौरान कलाकार[संपादित करें]

1880 के दशक के मध्य से 1945 तक कोरियाई कलाकारों के लिए बहुत कठिन समय था जब जापान के बिना शर्त आत्मसमर्पण के बाद सहयोगियों द्वारा कोरिया को मुक्त कर दिया गया था।

1880 के दशक के बाद से, जापान में पश्चिमी कला की उभरती लोकप्रियता ने पारंपरिक कोरियाई कला के बारे में कम राय पैदा की। फिर भी, जापानी दार्शनिक यानागी सोएत्सु द्वारा 1924 में कोरियाई शिल्प संग्रहालय का निर्माण जापानी सौंदर्यशास्त्र का एक मजबूत उदाहरण है, जिन्होंने तब भी कोरियाई कला की सराहना की है।

जापान ने कोरियाई कला की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जिसमें पार्क सु-ग्यून जैसे कई युवा कोरियाई कलाकार तैयार किए गए। आज तक जापानी कब्जे के तहत छिपी कला का पूर्वव्यापी प्रदर्शन नहीं हुआ है, या उन लोगों के बीच संघर्ष की चर्चा नहीं हुई है जिन्हें जापानी कलात्मक मांगों के तहत समझौता करने के लिए मजबूर किया गया था। यह एक संवेदनशील मुद्दा है, जिन कलाकारों ने जापान में अध्ययन किया और काम किया और जापानी शैली में चित्रित किया, उन्हें आत्मरक्षा और अन्य विकल्पों के बिना समझौता के औचित्य के लिए मजबूर किया गया।

अतिकाल जोसियन राजवंश और जापानी कब्जे की अवधि को पाटने जैसे उल्लेखनीय कलाकार थे:

  • ची अन-योंग (1853-1936)

और दूसरे।

20वीं सदी के प्रमुख कोरियाई कलाकार[संपादित करें]

औपचारिक परिप्रेक्ष्य में रंग सिद्धांत का उपयोग किया गया है, और चित्रकारी कला और पॉप-ग्राफिक्स के बीच अभी भी एक ओवरलैप होना बाकी है, क्योंकि चित्रकारों पर प्राथमिक प्रभाव कोरियाई कुम्हारी का है।

  • किम त्सचांग-यूल
  • पार्क सु-ग्यून
  • नाम जून पाइको
  • चांग उचिन
  • सेंड जा री
  • ली उफ़ान

नई तरंग[संपादित करें]

  • ली डोंग यूबो
  • सुह योंगसुन

21वीं सदी के कोरियाई कलाकार[संपादित करें]

  • हेग यांग
  • चोई जियोंग ह्वा
  • एमी सोलो
  • डेविड चोए
  • सेओना हांग
  • त्सून सु किम
  • जुंगगुन ओह
  • किम सांग-जल्द

टिप्पणी[संपादित करें]

  1. Dunn, 352, 360
  2. Dunn, 360-361
  3. Dunn, 361
  4. Korean Culture and Information Service Mynistry of Culture (2010). Guide to Korean Culture. 13-13 Gwancheol-dong, Jongno-gu, Seul 110–111 Korea: Hollym International Corp. पृ॰ 206.सीएस1 रखरखाव: स्थान (link) सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; ":0" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  5. Asian Art Museum of San Francisco. "Goryeo Dynasty: Korea's Age of Enlightenment".
  6. The British Museum. "Term details".
  7. Hyun, Eleanor Soo-ah. "Korean Chaekgeori Paintings". The Met’s Heilbrunn Timeline of Art History. The Metropolitan Museum of Art. अभिगमन तिथि 30 November 2017.
  8. "책거리". Encyclopedia of Korean Folk Culture. National Folk Museum of Korea. अभिगमन तिथि 30 November 2017.

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]