नामहानसानसौंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नामहानसानसौंग
यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल
सुओजांगदे(कमांड पोस्ट)
स्थान ग्योंगगी प्रांत, दक्षिण कोरिया

मानदंड सांस्कृतिक: (ii), (iv)

संदर्भ 1439

शिलालेख 2014 (38वां सत्र)

क्षेत्रफल 409.06 हेक्टेयर (1.5794 वर्ग मील)

बफर जोन 853.71 हेक्टेयर (3.2962 वर्ग मील)

निर्देशांक 37°28′44″N 127°10′52″E

नामहानसानसौंग
हानगुल 남한산성

हानजा 南漢山城

कोरियाई का संशोधित रोमनकरण Namhansanseong

मैकक्यून-रीस्चौएर Namhansansŏng


नामहानसानसौंग दक्षिण कोरिया के सियोल से 25 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में एक ऐतिहासिक पहाड़ी किला शहर है। यह समुद्र तल से लगभग 480 मीटर ऊपर स्थापित है और अधिकतम सुरक्षा के लिए पहाड़ की लकीरों के साथ संरेखित होता है। 12 किलोमीटर लंबा यह किला कोरिया के जोसियन राजवंश (1392-1910) के दौरान एक आपातकालीन राजधानी शहर के रूप में उपयोग किए जाने वाले विशाल क्षेत्र की रक्षा करता है। यह डिजाइन पूर्वी एशिया के किले की वास्तुकला पर आधारित है, जिसमें चार ऐतिहासिक सांस्कृतिक शैलियों के पहलुओं को शामिल किया गया है: कोरिया का जोसौन, जापान का अज़ुची-मोमोयामा काल, मिंग और किंग चीन। यह 16वीं से 18वीं शताब्दी के दौरान व्यापक रूप से विकसित किया गया था, जो निरंतर युद्ध की अवधि थी। इस अवधि के दौरान हथियारों और हथियारों के तकनीकी विकास, जिसने यूरोप से आयातित बारूद के उपयोग को देखा, ने भी किले की वास्तुकला और लेआउट को बहुत प्रभावित किया। नामहानसानसौंग चित्रित करता है कि कैसे कोरिया में रक्षा तंत्र के विभिन्न सिद्धांतों को रक्षा उद्देश्यों के साथ रोजमर्रा के जीवन के वातावरण को जोड़कर तैयार किया गया था। किला इंगित करता है कि कैसे बौद्ध धर्म ने राज्य की रक्षा करने में एक प्रभावशाली भूमिका निभाई, और यह कोरिया में संप्रभुता का प्रतीक बन गया।[1][2] यह नामहानसान (दक्षिण हान पर्वत) पर स्थित है, जिसमें 17 वीं शताब्दी की किलेबंदी और कई मंदिर हैं। इसे सियोल से सियोल तलमार्ग रेखा 8 के नामहानसानसौंग स्टेशन के माध्यम से पहुँचा जा सकता है।

इतिहास[संपादित करें]

नामहानसानसौंग उत्तरी गेट

नामहानसानसौंग की सबसे स्पष्ट विशेषता इसके स्थलाकृतिक लाभ में निहित है; गोरोबोंग नामक एक विशाल, सपाट शीर्ष है, जिसमें समुद्र तल से 480 मीटर से अधिक उच्च पक्ष और निचला केंद्र है, साथ ही आसपास के क्षेत्र के आसान अवलोकन के लिए समतल भूमि पर एक उच्च पर्वत है। इन लक्षणों के कारण, नामहानसानसौंग ने 7वीं शताब्दी में एकीकृत सिला युग के बाद से एक निरिक्षण चौकी के रूप में कार्य किया था। संगठित सिला ने जुजांगसोन्ग किले का निर्माण किया जहां नामहानसानसौंग आज 7 वीं शताब्दी में तांग राजवंश से लड़ने के दौरान पुरुषों और सामग्री की आपूर्ति के लिए बैठता है। 13 वीं शताब्दी में, गोरियो राजवंश के दौरान नामहानसानसौंग मंगोल आक्रमण के खिलाफ एक गढ़ था। 17वीं शताब्दी के बाद से, सियोल की राजधानी के पास, नामहानसानसौंग, एक पहाड़ी किले के रूप में आकार में काफी बढ़ गया, जो जोसौन के राजा के लिए एक आपातकालीन राजधानी के रूप में सेवा कर रहा था।

इसके अलावा, 1624 में इसके निर्माण के बाद से नामहानसानसौंग को व्यवस्थित रूप से प्रबंधित और संचालित किया गया था। विशेष रूप से, यह चीन में मिंग-किंग संक्रमण के दौरान पूर्वी एशिया में आधिपत्य हासिल करने के लिए किंग आक्रमण के दौरान एक युद्धक्षेत्र था। यह संप्रभुता के लिए जोसौन राजवंश का आध्यात्मिक प्रतीक था, साथ ही 20 वीं शताब्दी तक सैन्य सुरक्षा के लिए एक जगह थी। नामहानसानसौंग का समृद्ध इतिहास उस समय से लेकर आज तक बौद्ध, कन्फ्यूशियन, लोक धर्म और ईसाई मूल्यों के आदान-प्रदान को दर्शाता है।

17वीं सदी के पहाड़ी किले नामहानसानसौंग का निर्माण एक नियोजित शहर के रूप में किया गया था, जो युद्ध के दौरान एक आपातकालीन राजधानी शहर और शांति में एक प्रशासनिक केंद्र दोनों के रूप में काम करता था। पारंपरिक गांव आम तौर पर आपात स्थिति में आश्रय के लिए बनाए गए पहाड़ी किलों से सटे समतल भूमि पर स्थित होते थे। नामहानसानसौंग एक आत्मनिर्भर रक्षात्मक किला था जहाँ स्थानीय प्रशासनिक शहर को किले के भीतर आपातकालीन महल के साथ रखा गया था। इस प्रकार, इसने रक्षा, प्रशासन, व्यापार और शाही पैतृक संस्कार जैसे विभिन्न कार्य किए। यूरोप और जापान में देखे जाने वाले लोगों के विपरीत, जिनका उद्देश्य केवल शासक वर्ग की रक्षा करना था, नामहानसानसौंग एक रक्षात्मक संरचना थी जिसके भीतर शासक वर्ग और आम दोनों समान रूप से आश्रय ले सकते थे।

17वीं शताब्दी के बाद से, नामहानसानसौंग 4,000 से अधिक लोगों द्वारा बसाया गया है और पीढ़ियों से निवासियों द्वारा प्रबंधित और संरक्षित किया गया है। कोरिया के अधिकांश किले कस्बों में जापानी औपनिवेशिक काल और औद्योगीकरण और शहरीकरण की अवधि के दौरान गंभीर विकृति और परिवर्तन हुए, जिसके परिणामस्वरूप उनके मूल ख़ाका और रूपों को खो दिया गया। हालांकि, नामहानसानसौंग ने अपने मूल ख़ाका को बरकरार रखा क्योंकि जापानी औपनिवेशिक सरकार ने प्रशासनिक कार्यों को स्थानांतरित कर दिया और उपनिवेश के पहले चरण में अपने सैन्य कार्यों को ध्वस्त कर दिया, इसके बाद इसे एक अलग पहाड़ी गांव के रूप में छोड़ दिया।

नामहानसानसौंग की विशेषताओं ने अपने पूरे इतिहास में बहुत कुछ बदल दिया है। यह 1627 से 1917 तक आपातकालीन महल और प्रशासनिक कार्यालयों के साथ एक सैन्य और प्रशासनिक केंद्र के रूप में कार्य करता था। जब जोसियन राजवंश गिर गया और जापानी औपनिवेशिक काल 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में आ रहा था, तब यह बौद्ध भिक्षु सैनिक मंदिरों (सेउंगयोंग) पर केंद्रित नागरिक प्रतिरोध आंदोलन (उइबेओंग) का केंद्र था। हालांकि, किले को ध्वस्त कर दिया गया था और मंदिरों को 1907 में जापानियों द्वारा बंद करने के लिए मजबूर किया गया था। 1917 में ग्वांगजू प्रदेश कार्यालय के स्थानांतरण के कारण किले ने शहर के केंद्र के रूप में अपना कार्य खो दिया, जिसके परिणामस्वरूप एक दूरस्थ पहाड़ी गांव में गिरावट आई। फिर, कोरियाई युद्ध के दौरान किले को जनसंख्या हानि और भौतिक हानि का सामना करना पड़ा। आजकल, बड़े पैमाने पर दीवार बहाली के दौर से गुजरने और 1970 के दशक से एक प्रांतीय पार्क के रूप में नामित होने के बाद, नामहानसानसौंग एक पर्यटक आकर्षण है। इसने 1980 के दशक से रेस्तरां और विभिन्न आगंतुक सुविधाओं की संख्या में नाटकीय वृद्धि देखी है। किले के भीतर आपातकालीन महल और राजवंशी पैतृक तीर्थ को 1990 के दशक से नामहानसानसौंग पर विभिन्न अध्ययनों के आधार पर सक्रिय रूप से बहाल किया गया है, और इसे 2010 में विश्व विरासत की अस्थायी सूची में सूचीबद्ध किया गया था। इसे 2014 में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में अंकित किया गया था। यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने कहा, "नामहान-सान किला ही एकमात्र अम्ल शहर है जिसे जोसियन की संप्रभुता और स्वतंत्रता की रक्षा के लिए आपातकाल के मामले में अस्थायी राजधानी के रूप में बनाया गया है।"[2]

बातचीत प्रबंधन[संपादित करें]

नामहानसानसौंग विश्व विरासत केंद्र नामहानसानसौंग की सांस्कृतिक विरासत के प्रबंधन और निगरानी के लिए जिम्मेदार है, जबकि नम्हंसनसेओंग प्रांतीय पार्क कार्यालय नम्हांसोंग और प्रांतीय पार्क क्षेत्र के भीतर आगंतुक सुविधाओं के प्रबंधन और निगरानी के लिए जिम्मेदार है, नम्हंसनसेओंग के व्यापक सुधार पर 2012 की मूल योजना के अनुसार।[2]

संरक्षण और प्रबंधन आवश्यकताएँ[संपादित करें]

नामहानसानसौंग सांस्कृतिक विरासत संरक्षण अधिनियम (सीएचपी अधिनियम) और राष्ट्रीय स्तर पर प्राकृतिक उद्यान अधिनियम के तहत संरक्षित है। प्रांत और शहर के स्तर पर विशिष्ट अध्यादेश और विनियम भी हैं। सीएचपी अधिनियम के आधार पर, पूरी संपत्ति को एक ऐतिहासिक स्थल के रूप में नामित किया गया है और विकास और निर्माण पर सीमाओं और नियमों के साथ क्षेत्र के आसपास एक मध्यवर्ती क्षेत्र है। संपूर्ण विरासत और मध्यवर्ती क्षेत्र को एक विस्तृत क्षेत्र को बचाव करने वाले प्रांतीय उद्यान के रूप में भी संरक्षित किया गया है। इन ढांचे के तहत, किले और शहर की दीर्घकालिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक संरक्षण प्रबंधन योजना स्थापित की गई है। नामहानसानसौंग विश्व विरासत केंद्र नामक एक विशेष स्वतंत्र इकाई नामहानसानसौंग प्रांतीय उद्यान कार्यालय, निवासियों, स्थानीय सरकारों, विशेषज्ञों और केंद्र सरकार के सहयोग से अपनी विरासत के समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।

वित्तीय सहायता राष्ट्रीय और प्रांतीय सरकारों से आती है, और परियोजनाओं का प्रबंधन और संचालन नामहानसानसौंग वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर द्वारा किया जाता है। एक निगरानी प्रणाली वित्तीय संसाधनों और प्रस्तावित योजनाओं के उचित उपयोग और निष्पादन को नियंत्रित करती है।

संरक्षण की वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन तीन घटकों में किया जा सकता है जिन्हें सैन्य घटक, शासी घटक और लोक घटक कहा जाता है। सैन्य घटक में किले की दीवारें और संरचनाएं, बाहरी दीवारें, चिमग्वाजेओंग शस्त्रागार और बौद्ध मंदिर शामिल हैं। शासी घटक में ज्वाजेन श्राइन, उसिल श्राइन साइट, आपातकालीन महल, ज्वासेउंगडांग हॉल और इनवागवान गेस्ट हाउस की साइट शामिल है। लोक घटक में स्टेल, मंडप और अमूर्त विरासत जैसे अनुष्ठान और संस्कार शामिल हैं। इन सभी उप-घटकों को रिकॉर्ड किया जाता है और विरासत के रूप और प्रकार के लिए उचित रूप से प्रबंधित किया जाता है।

साइट के संरक्षण के खतरों में विकासात्मक दबाव, पर्यावरणीय दबाव, प्राकृतिक आपदाएं, जोखिम तैयारी, आगंतुक दबाव और भूमि उपयोग शामिल हैं। नामहानसानसौंग के लिए विकास का दबाव अपेक्षाकृत कम है क्योंकि संपत्ति क्षेत्र और बफर जोन सीएचपी अधिनियम, प्राकृतिक उद्यान अधिनियम और शहरी प्रबंधन योजना द्वारा प्रभावी ढंग से नियंत्रित होते हैं। नामहानसानसौंग में आगंतुक दबाव शायद सबसे अधिक जोखिम वाला कारक है। किले के क्षेत्रों के स्थायी संरक्षण के लिए, निवारक उपायों में क्षमता, अपेक्षित आगंतुकों का नियमित अनुमान, और कानूनी उपकरणों के साथ योजना तंत्र का उपयोग करने पर अध्ययन शामिल हैं।[2]

नामहानसानसौंग के किस्से[संपादित करें]

सौ हन नाम का मकबरा[संपादित करें]

जब कोरिया का दूसरा मांचू-किंग आक्रमण (1636) छिड़ गया, तो जोसियन राजवंश के राजा इंजो ने नामहानसानसौंग में शरण ली। किले के रास्ते में, उनके लगभग सभी जागीरदार भाग गए, केवल कुछ को छोड़कर। जागीरदार राजा को पीठ पर बिठाकर नम्हंसोंग ले गए और ठंड के दिन वे सभी थक गए। उसी समय, एक लकड़हारा प्रकट हुआ और राजा को अपनी पीठ पर बिठाकर सुरक्षित रूप से नम्हंसोंग ले गया। कुछ समय बाद, राजा इंजो ने सौ हन नाम नाम के लकड़हारे को बुलाया और पूछा कि वह क्या चाहता है। उसने उत्तर दिया कि वह राजा की पूर्ण-पोशाक वर्दी पहनना चाहता है, और राजा ने उसे उपहार के रूप में दिया। बाद में युद्ध के समय, सौ हन नाम ने दुश्मन की गतिविधियों पर जासूसी की और कई योगदान दिए। जब उसकी मृत्यु हुई, तो उसे राजा की पूरी पोशाक के साथ दफनाया गया, और सभी राहगीर उसकी कब्र के सामने झुकते थें।

चेओंग्रीयांगडांग शमन श्राइन और हॉक रॉक[संपादित करें]

जब नामहानसानसौंग का निर्माण किया जा रहा था, जनरल यी हो ने दक्षिण-पूर्व खंड का कार्यभार संभाला और भिक्षु सेना के प्रमुख बेओकम ने किले के उत्तर-पश्चिम की कमान संभाली। उत्तर में निर्माण अपने कोमल, समतल भूभाग के कारण समय सीमा के भीतर पूरा किया गया था, लेकिन दक्षिण में निर्माण खड़ी भूभाग की वजह से नहीं था। यह देखते हुए कि निर्माण पूरा नहीं हुआ था, राजा जनरल यी हो को दंडित करने जा रहे थे, जिन्होंने उत्तर दिया कि उन्होंने अपनी पूरी कोशिश की है और उनके निष्पादन पर एक बाज आकाश में उड़ जाएगा, जो प्रदर्शित करेगा कि वह निर्दोष थे । जब यह पारित हुआ, एक समीक्षा की गई जिसमें पाया गया कि विचाराधीन खंड ठीक से और दृढ़ता से निर्मित किया गया था। चेओंग्रीयांगडांग शमन श्राइन का निर्माण किया गया और उनकी अन्यायपूर्ण मृत्यु के लिए जनरल यी हो को सांत्वना देने के लिए बलिदान संस्कार किए जाते हैं।

नामहानसानसौंग साउथ गेट

सुंगरियोलजेन श्राइन में किंग ओन्जो[संपादित करें]

जैसे ही राजा इंजो सो रहे थे, एक बूढ़ा व्यक्ति प्रकट हुआ और उन्हे सावधान रहने की चेतावनी दी क्योंकि दुश्मन आ रहे थे। तुरंत, राजा ने जांच करने का आदेश दिया और पता चला कि दुश्मन किले की दीवारों को नष्ट कर रहे हैं। बाद में, यह पता चला कि वह बूढ़ा व्यक्ति बाकेजे साम्राज्य के संस्थापक राजा ओन्जो थे। एक राष्ट्रीय संकट को टालने के लिए राजा ओन्जो को धन्यवाद देने के उद्देश्य से, राजा इंजो ने संस्थापक की स्मृति में सुंगरियोलजेन श्राइन का निर्माण किया। उसके कुछ समय बाद, राजा इंजो के एक सपने में, राजा ओन्जो फिर से प्रकट हुए और अनुरोध किया कि राजा के जागीरदारों में से एक को सुंग्रीओलजेन श्राइन भेजा जाए, जहां राजा ओन्जो अकेले रहे। अगली सुबह, राजा इंजो को पता चला कि जनरल यी सेओ, की मृत्यु हो गई थी, जो नम्हंसोंग के निर्माण के प्रभारी थे, और उन्होंने माना कि राजा ओन्जो ने सेनापति को ले लिया। यही कारण है कि राजा ओन्जो और जनरल यी सेओ को एक साथ सुंगरियोलजेन श्राइन में रखा गया है, जहां साल में एक बार बलि संस्कार आयोजित किए जाते हैं।

ह्योनजोल्सा श्राइन में विराजमान विद्वान[संपादित करें]

ह्योनजोल्सा श्राइन का निर्माण तीन देशभक्त विद्वानों, होंग इक-हान, यूं जिप और ओह दल-जे की आत्माओं को आराम देने के लिए किया गया था, और दूसरे मांचू आक्रमण के दौरान दुश्मन के सामने अपनी लगातार आपत्तियों के लिए राष्ट्र के प्रति उनकी निष्ठा की प्रशंसा करने के लिए बनाया गया था। कोरिया। बाद में, किम सांग-होन और जियोंग ऑन को एक साथ प्रतिष्ठापित किया गया। तीन विद्वानों ने दुश्मनों के खिलाफ अंत तक लड़ने पर जोर दिया, जब नम्हंसोंग को पूरी तरह से मंचू द्वारा घेर लिया गया था, जो मिंग चीन को जीतने के लिए पूर्ण पैमाने पर युद्ध शुरू करने से पहले कोरिया को अपने अधीन करना चाहता था। अंत में, उन्हें कैदी बना लिया गया क्योंकि जोसियन ने आखिरकार आत्मसमर्पण कर दिया। यहां तक कि जब उन्हें बंदी बना लिया गया, तब भी वे झुके नहीं और उनका सिर काट दिया गया। ह्योनजोल्सा श्राइन का निर्माण किया गया था और इन तीन देशभक्तों की वफादारी की प्रशंसा करने के लिए वर्ष में एक बार बलिदान संस्कार आयोजित किए जाते हैं।

किले की दीवार से सियोल शहर का दृश्य

मीडिया और साहित्य में[संपादित करें]

  • किम हून का उपन्यास नम्हंसोंग, 1636 में कोरिया के दूसरे मांचू आक्रमण पर आधारित है, जहां जोसियन के राजा इंजो ने किले में शरण ली थी।[3]
  • इसी नाम के उपन्यास पर आधारित 2009 का म्यूज़िकल नम्हंसोंग, आम लोगों के जीवन और कठोर परिस्थितियों के दौरान उनके जीवित रहने की भावना पर केंद्रित है। इसमें बॉय बैंड सुपर जूनियर के येसुंग ने खलनायक जंग मायुंग-सू, एक नौकर से दुभाषिया के रूप में अभिनय किया। यह 9 अक्टूबर से 14 नवंबर तक सेओंगनाम आर्ट्स सेंटर ओपेरा हाउस में प्रदर्शित किया गया था।[4]
  • डीए जंग गम (2003)
  • दोंग यी (टीवी सीरीज) (2010)
  • द स्लेव हन्टर (2010)
  • नोबडीज डॉटर हेवन (2013)
  • द फोर्ट्रेस, ह्वांग डोंग-ह्युक द्वारा निर्देशित 2017 की फिल्म, जिसका कोरियाई शीर्षक इस किले का ही नाम है (नम्हंसोंग)।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Namhansanseong". hueworldheritage.org.vn. मूल से 13 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-02-24.
  2. Centre, UNESCO World Heritage. "Namhansanseong". UNESCO World Heritage Centre (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-02-24.
  3. Herald, The Korea (2010-03-30). "Musicals hope for seasonal bounce". The Korea Herald (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-02-24.
  4. "2 Super Junior members cast for musical". 아시아경제 (कोरियाई में). 2009-09-15. अभिगमन तिथि 2022-02-24.