चार्ल्स लैम्ब

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चार्ल्स लैम्ब (10 फरवरी 1775 - 27 दिसंबर 1834) एक अंग्रेजी निबंधकार, कवि और पुरातात्त्विक थे। वह एलिया के निबंध और बच्चों की किताब टेल्स फ्रोमशेक्सपियर के लिए जाने जाते हैं। Tales from Shakespeare उनहों ने अपनी बहन मैरी लैम्ब (1764-1847) के साथ लिखा था।

सैमुअल टेलर कॉलरिज, रॉबर्ट साउथी, विलियम वर्ड्सवर्थ और विलियम हेज़लिट जैसे साहित्यिक दिग्गजों के मित्र, लैम्ब इंग्लैंड के एक प्रमुख साहित्यिक मंडली के केंद्र में थे। उनके जीवनी लेखक ईवी लुकास ने उन्हें "अंग्रेजी साहित्य में सबसे प्यारा व्यक्ति" कहा है। [1]

युवा और स्कूली शिक्षा[संपादित करें]

जॉर्ज फ्रैम्पटन द्वारा गढ़ी गई लैम्ब की पोर्ट्रेट पट्टिका

लैम्ब का जन्म लंदन में एलिजाबेथ फील्ड और जॉन लैम्ब के पुत्र के रूप में हुआ था। लैम्ब सबसे छोटा बच्चा था, उसकी 11 साल बड़ी बहन मैरी और उससे भी बड़ा भाई जॉन था; चार अन्य ऐसे थे जो शैशवावस्था में मर गये। उनके पिता जॉन लैम्ब एक वकील के क्लर्क थे और उन्होंने अपना अधिकांश पेशेवर जीवन सैमुअल साल्ट नाम के एक बैरिस्टर के सहायक के रूप में बिताया, जो लंदन के कानूनी जिले में इनर टेम्पल में रहते थे। क्राउन ऑफिस रो में ही चार्ल्स लैम्ब का जन्म हुआ और उसले अपनी युवावस्था वहीं बिताई। लैम्ब ने अपने "एलिया ऑन द ओल्ड बेंचर्स" में लवल नाम से अपने पिता का एक चित्र बनाया। लैम्ब का बड़ा भाई काफी बड़ा होने का कारण उसका मित्र नहीं बन सका, लेकिन उसकी बहन मैरी, जो उससे ग्यारह साल पहले पैदा हुई थी, शायद उसकी सबसे करीबी मित्र थी। लैम्ब की देखभाल उसकी मौसी हेट्टी ने भी की थी, जो उससे विशेष लगाव रखती थी। चार्ल्स और मैरी दोनों के कई लेखों से पता चलता है कि आंटी हेट्टी और उनकी भाभी के बीच संघर्ष ने लैम्ब के घर में एक निश्चित स्तर का तनाव पैदा कर दिया। हालाँकि, चार्ल्स उसके बारे में प्यार से बात करता है और ऐसा लगता है कि घर में उसकी उपस्थिति से उसे काफी सुकून मिला है।

विलियम हेज़लिट द्वारा चार्ल्स लैम्ब का पोर्ट्रेट, 1804

पारिवारिक त्रासदी[संपादित करें]

कार्य[संपादित करें]

धार्मिक दृष्टि कोण[संपादित करें]

विरासत[संपादित करें]

चुने हुए काम[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

जीवनी संबंधी संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]

  1. Lucas, Edward Verrall; Lamb, John (1905). The Life of Charles Lamb. 1. London: G.P. Putnam's Sons. पृ॰ xvii. OCLC 361094.