दमदार खिलाड़ी २

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दमदार खिलाड़ी २
निर्देशक सतीश वेगेसन
कहानी चिन्मय पुरोहित
निर्माता

सुभाष गुप्ता

उमेश गुप्ता
संगीतकार गोपी सुंदर
प्रदर्शन तिथि
९ जनवरी २०२२
लम्बाई
१ घंटा ५७ मिनट ५७ सेकंड
देश भारत
भाषायें हिन्दी, तेलुगु

दमदार खिलाड़ी २ (अनुवाद.What a good man he is) एक २०२० भारतीय है तेलुगु- भाषा कार्रवाई ड्रामा फिल्म द्वारा निर्देशित सतीश वेगेसना.[1][2][3]यह फ़िल्म गुजराती भाषा की फ़िल्म 'ऑक्सिजन' की ऑफिशियल रिमेक है। फिल्मी सितारे कल्याण राम और मेहरीन महमूद पीरजादा, द्वारा रचित संगीत के साथ गोपी Sundar. फिल्म को संयुक्त रूप से निर्मित किया गया है आदित्य संगीत's सुभाष गुप्ता और उमेश गुप्ता.[4] फिल्म एक से अपना शीर्षक खींचती है नामस्रोत फिल्म का गीत नम्मीना बंटू.[5]

फिल्म एक लघु फिल्म अभिनेता बालू का अनुसरण करती है, जो असंबंधित लोगों के साथ बंधने के लिए कई पहचान रखता है और उनके सबसे हताश समय में उन्हें आशा देता है। तभी उसे कुछ लालची पुरुषों से हिंसा और घृणा का सामना करना पड़ता है।

यह फिल्म संक्रांति के अवसर पर १५ जनवरी २०२० को नाटकीय रूप से रिलीज़ हुई थी। [6] [7]

प्लॉट[संपादित करें]

जब उसकी ट्रेन रुकती है येलमंच एक रुकावट के कारण, नंदिनी एक फ्लैशबैक में अपने प्रेमी बालू के बारे में महिलाओं के एक समूह को बताती है ।

एक युवा लड़के के रूप में, बालू के माता-पिता की मृत्यु ने उसे छोड़ दिया । नंदिनी के पिता बालू को लड़कों के हॉस्टल में ले जाकर मदद करते हैं । १५ साल बाद, बालू एक लघु फिल्म अभिनेता बनने के लिए बढ़ता है जिसे अक्सर संदर्भित किया जाता है हीरो नंदिनी द्वारा, जबकि पूर्व उसे "निर्माता"के रूप में संदर्भित करता है । एक दिन, वह अपने बैग में सेना की वर्दी देखती है और उस पर शक करती है । वह अपने दो साथी बालू की जासूसी करने के लिए भेजता है, जिसे पता चलता है कि वह सूर्या है, जो एक भाई के साथ एक सेना अधिकारी है । इसी तरह, वे एक पुराने जोड़े के प्रदर्शन के साथ बालू की एक तस्वीर पाते हैं तुलाभारा उनके पौत्र शिव के रूप में । बालू तो मनाता रक्षाबंधन अपने भाई ऋषि के रूप में एक महिला के साथ । नंदिनी और टीम एक कैफे में बालू से मिलती है और उससे उसकी कई पहचान के बारे में सवाल करती है । इसके बाद पता चला कि उसने अपने पोते द्वारा छोड़े गए पुराने जोड़े को आत्महत्या करने से रोक दिया और उनके लिए एक पोता होने के नाते । वह एक मृत सैनिक और मानसिक रूप से अस्थिर व्यक्ति के भाई के रूप में कार्य करने के लिए सहमत हो गया । उसने एक महिला को गुंडों द्वारा परेशान करने, उनकी पिटाई करने और खुले तौर पर खुद को अपना भाई घोषित करने से भी बचाया । बालू तब एक संगठन शुरू करने का फैसला करता है जिसका नाम है सभी अच्छी तरह से भावना आपूर्तिकर्ताओं है रिश्तेदार वे चाहते हैं के रूप में एक अभिनेता भेजकर लोगों की मदद करने के लिए. एक दिन, बालू और नंदिनी एक महिला से संपर्क करते हैं, जो अपने पति राम शर्मा की खुशी के लिए एक बेटा चाहती है, जिसे कैंसर का पता चला है और उसने वर्षों पहले अपना बेटा खो दिया था । बालू आचार्य, उनके बेटे की पहचान मानता है, जिससे राम शर्मा उसकी वापसी के बारे में खुश हो जाते हैं । हालांकि, गंगाराजू नाम का एक अवैध भू-माफिया रामा शर्मा से एक दस्तावेज पर जबरन हस्ताक्षर कराने की कोशिश करता है, जिसके परिणामस्वरूप दो विवाद होते हैं और गंगाराजू की गिरफ्तारी होती है ।

बालू और नंदिनी अपने संगठन को ६ महीने तक सफलतापूर्वक चलाते हुए देखकर खुश हैं। हालांकि, पुराने जोड़े का पोता गुंडों के साथ अमेरिका से आता है और कार्यालय में तोड़फोड़ करता है । पुराने जोड़े को रोकने के लिए पहुंचने से पहले बालू उनकी पिटाई करता है । बूढ़े व्यक्ति को पता चलता है कि उसने अपनी संपत्ति बालू को उनके प्रति अपने प्यार के कारण हस्तांतरित कर दी क्योंकि उनके अपने पोते ने उनके साथ कैसा व्यवहार किया था । बालू उन्हें प्यार और धन से संबंधित नहीं होने के लिए मना लेता है, और संपत्ति के नुकसान के लिए गुस्से में पोते को थप्पड़ मारता है । बाद में, राम शर्मा को पता चलता है कि वह जानता है कि बालू उसका बेटा नहीं है, क्योंकि एक आदमी ने उसे बालू और नंदिनी का विज्ञापन दिखाया । वह बालू को थप्पड़ मारता है और उसे छोड़ने के लिए कहता है, लेकिन नंदिनी उसके लिए बालू के सच्चे प्यार को समझाती है । अपनी गलती का एहसास करते हुए, वह बालू को फिर से स्वीकार करता है लेकिन बाद में कैंसर का शिकार हो जाता है । बालू के लिए उड़ान टिकट पर हाथ काशी आचार्य की मां और उसे आश्वासन देता है कि वह बाद में उसके साथ रह सकती है । नंदिनी, उसके मंगेतर किशोर और बालू एक कार यात्रा पर हैं और उनकी कार में टूट जाती है मुन्नार, जहां एक बूढ़ा व्यक्ति उनकी सहायता करता है और उन्हें अपनी शादी की सालगिरह की पार्टी में ले जाता है । अपनी तेलुगु भाषी पत्नी से मिलना, जो अपने रिश्तेदारों को याद करती है, बालू को पता चलता है कि वह उसका भतीजा है और नंदिनी उसे बताती है कि वह उसकी पत्नी है । महिला ने जाने से पहले जोड़े को उपहार दिया, और बालू ने खुलासा किया कि उसने उससे झूठ बोला था, लेकिन बूढ़े आदमी को अपने इरादों को भी समझाया जिसने उसे संबंध जारी रखने का वादा किया था । नंदिनी और बालू का एक-दूसरे के प्रति प्रेम देखकर किशोर उससे शादी करने से मना कर देता है । आखिरकार, नंदिनी और बालू शादी कर लेते हैं ।

वापस आने पर, नंदिनी को पता चलता है कि वह 3 महीने की गर्भवती है और अपने परिवार के साथ ट्रेन छोड़ देती है जब बालू उसे एक बिंदु पर उससे मिलने के लिए कहता है । एक पुजारी जिसने नंदिनी के भविष्य की भविष्यवाणी करने का दावा किया था, उसे आगामी बाधा के बारे में सूचित करने के लिए दौड़ता है । हालांकि, वह उसे याद करता है और नंदिनी एक नाव पर बालू और पूरे परिवार से मिलती है । हालांकि, हाल ही में जारी एक गंगाराजू अपने गुर्गे के साथ नाव पर हमला करता है । आगामी लड़ाई में, नंदिनी घायल हो जाती है और पानी में फेंक दी जाती है । बालू उसे बचाता है और खुद को घातक रूप से चाकू मारने से पहले गंगाराजू को मारता है । एक मरते हुए बालू को एक अस्पताल में भर्ती कराया जाता है जहाँ वह सभी को आगे बढ़ने के लिए मना लेता है । हालांकि, वह बच जाता है और महीनों बाद, उसका बच्चा पैदा होता है । वह और नंदिनी तब एक ग्राहक के लिए जाते हैं जो एक बेटा और बहू चाहता है ।

कास्ट[संपादित करें]

  • नरेश विजयकृष्ण के रूप में, नंदिनी के पिता

शिव प्रसाद के रूप में सरथ बाबू

  • जयलक्ष्मी के रूप में सुहासिनी मणिरत्नम, शिव प्रसाद की पत्नी
  • लक्ष्मीनारायण के रूप में विजयकुमार
  • लक्ष्मीनारायण की पत्नी के रूप में सुमित्रा
  • बालादित्य के रूप में बालचंद्र
  • किशोर के रूप में वेनेला किशोर
  • राजीव कनकला गंगा राजू के रूप में (अवैध व्यवसायी, भूमि हथियाने वाला अपराधी)
  • तनिकेला भरणी रमा शर्मा के रूप में
  • अश्विन के रूप में प्रवीण
  • वेणु के रूप में प्रभास श्रीनू
  • सुभलेखा सुधाकर के रूप में शिव राव
  • शिव प्रसाद के रिश्तेदार के रूप में शिवनारायण नारीपेड्डी
  • रवि वर्मा लक्ष्मीनारायण के पोते के रूप में
  • पूजा रामचंद्रन बालू के दोस्त के रूप में
  • बालू के मित्र के रूप में सुदर्शन
  • नंदिनी की मां के रूप में राजश्री नायर
  • गायत्री भार्गवी नंदिनी की बहन के रूप में
  • जया कीर्ति चेकुरी मंदिर में आगंतुक के रूप में
  • बालू के पिता के रूप में वेंकट श्रीराम
  • मास्टर रोशन युवा बालू के रूप में

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

फिल्म २०१९ में शुरू हुई, में राजमुंदरी और पूर्वी गोदावरी जिला.[8][9] अधिकांश फिल्मांकन स्थानों पर किया गया था पुरुषोत्तम पटनम, पेंड्याल, कोववुरू और कोटीपाल.[10]

रिलीज[संपादित करें]

फिल्म के माध्यम से स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध कराया गया था Hotstar पर 16 फरवरी 2020 अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ.[11]

साउंडट्रैक[संपादित करें]

 

संगीत द्वारा रचा गया था गोपी Sundar और द्वारा जारी आदित्य संगीत पर 9 अक्टूबर 2019.

Track listing
क्र॰शीर्षकगीतकारSinger(s)अवधि
1."Emo Emo Ye Gundello"Ramajogayya SastryS.P. Balu4:34
2."Avuno Teliyadu"Sirivennela Seetharama SastryShreya Ghoshal4:42
3."Jaataro Jaatara"ShreemaniRahul Sipligunj, Sahithi Chaganti4:19

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Jaataro Jaatara from Entha Manchivaadavuraa: Mass folk number shot on the countryside – Times of India". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. India. अभिगमन तिथि 2019-12-28.
  2. Adivi, Sashidhar (2019-12-23). "A family drama amid big-tickets". Deccan Chronicle. India: Deccan Chronicle. अभिगमन तिथि 2019-12-28.
  3. Vyas (2019-12-28). "Mass song from 'Entha Manchivaadavuraa' out". www.thehansindia.com. India: The Hans India. अभिगमन तिथि 2019-12-28.
  4. "Interesting update on NKR's Entha Manchivadavuraa". 123Telugu.com.
  5. "Interesting title launch for NKR17 on Kalyan Ram's b'day". 123Telugu.com.
  6. "Entha Manchivadavura on Jan 15". AndhraBoxOffice.com.
  7. "Kalyan Ram's Entha Manchivaadavuraa seals its release date". 123Telugu.com.
  8. "Kalyan Ram gets in Action mode". Tollywood.net.
  9. "Kalyan Ram Entha Manchivaadavuraa shooting update". Gossiper.uk. मूल से 8 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जनवरी 2022.
  10. "Kalyan Ram plays 'do-gooder'". The Hans India.
  11. "Hotstar February 2020 Releases: MasterChef US, Prati Roju Pandage, and More". NDTV Gadgets. अभिगमन तिथि 6 February 2020.

बाहरी लिंक[संपादित करें]