पुष्पा: द राइज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पुष्पा: द राइज

नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक सुकुमार
लेखक सुकुमार
निर्माता नवीन येर्नेनी
वाई. रवि शंकर
अभिनेता
छायाकार मिरोसाव कुबा बरोकज़
संपादक कार्तिका श्रीनिवास
रुबेन
संगीतकार देवी श्रीप्रसाद
निर्माण
कंपनियां
  • मैत्री मूवी मेकर
  • मुत्तमसेट्टी मीडिया
वितरक
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 17 दिसम्बर 2021 (2021-12-17)
लम्बाई
178 मिनट[1]
देश भारत
भाषा तेलुगू
लागत ₹ 205 करोड़
कुल कारोबार ₹ 398 करोड़ [2]

पुष्पा: द राइज - पार्ट 1 सुकुमार द्वारा लिखित और निर्देशित एक 2021 भारतीय तेलुगु की एक्शन ड्रामा फिल्म[3] है। मुत्तमसेट्टी मीडिया के सहयोग से मैथरी मूवी मेकर्स द्वारा निर्मित, इस फ़िल्म में अल्लू अर्जुन को रश्मिका मंदाना और फहद फासिल (उनके तेलुगु डेब्यू में) के साथ टाइटैनिक चरित्र के रूप में मुख भूमिका में है। फिल्म में सुनील, धनंजय, अजय घोष, जगदीश प्रताप बंडारी, अनसूया भारद्वाज और राव रमेश भी सहायक भूमिकाओं में हैं। ₹ 398 करोड़ कमाने के साथ पुष्पा बाॅक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही तथा 2021 की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई । दूसरे स्थान पर विजय थलापती की मास्टर फिल्म है जिसने ₹ 309 करोड़ कि कमाई की थी ।

प्लॉट[संपादित करें]

पुष्पा राज, एक कुल, रेड सैंडर्स की तस्करी के लिए स्वयंसेवक, एक दुर्लभ लकड़ी जो चित्तूर जिला आंध्र प्रदेश के शेशाचलम हिल्स में ही उगती है। जब डीएसपी गोविंदप्पा जंगल में उन पर छापा मारते हैं, पुष्पा चतुराई से स्टॉक को छुपाती है और वापस ले लेती है, जिससे उसके नियोक्ता कोंडा रेड्डी का विश्वास हासिल हो जाता है। लाल चंदन की तस्करी के लिए नए विचारों की मदद से, पुष्पा जल्दी से रैंकों के माध्यम से उठती है और लाल चंदन तस्करी नेटवर्क में कोंडा रेड्डी की भागीदार बन जाती है।

लाल चंदन सिंडिकेट का प्रबंधन करने वाला एक बेरहम व्यापारी मंगलम श्रीनु, कोंडा रेड्डी को अपना 200 टन स्टॉक सुरक्षित रखने का काम सौंपता है। कोंडा के छोटे भाई, जॉली रेड्डी को अक्षम माना जाता है, पुष्पा को काम दिया जाता है। हालांकि, गोविंदप्पा उनके स्थान को ट्रैक करते हैं और छापेमारी करने का प्रयास करते हैं। स्टॉक को जल्दी से ले जाने के लिए, पुष्पा ने अपने साथी केशव को अधिकारियों को रिश्वत देने और नदी को नीचे की ओर बाँधने के लिए भेजते हुए, सभी लकड़ी के लट्ठों को बगल की नदी में फेंक दिया। चूंकि सारा स्टॉक जब्त होने से बचा लिया गया है, श्रीनु और कोंडा को राहत मिली है। एक पार्टी में, पुष्पा सुनती है कि श्रीनु लकड़ी को उनके भुगतान की तुलना में बहुत अधिक दर पर बेच रहा है। पुष्पा ने कोंडा से उचित हिस्से की मांग करने के लिए कहा, लेकिन श्रीनू के खिलाफ जाने से पीछे हटना जोखिम भरा लगता है। इस बीच, पुष्पा श्रीवल्ली से मिलती है और तुरंत उसके प्यार में पड़ जाती है। उनकी सगाई के दिन, उनका सौतेला भाई समारोह में बाधा डालता है और पुष्पा के अपने मृत पिता से वंश को नकारता है, जबकि उसकी माँ आगामी हाथापाई में घायल हो जाती है। यह पुष्पा को गुस्सा दिलाता है जो उसे जीवन में और ऊपर उठने के लिए प्रेरित करता है। अगले दिन, पुष्पा सीधे चेन्नई को लकड़ी की तस्करी करती है और श्रीनु से मिलती है जिससे वह अपने हिस्से के रूप में ₹1 करोड़ प्रति टन मांगता है। श्रीनु मना कर देता है और उसके आदमी उस पर हमला करते हैं लेकिन पुष्पा उन पर हावी हो जाती है। इसके बाद पुष्पा स्वयं चेन्नई जाती है और लकड़ी को ₹1.5 करोड़ प्रति टन पर बेचने का सौदा करती है, जिसे कोंडा और पुष्पा समान रूप से साझा करने के लिए सहमत होते हैं।

जॉली, एक महिलावादी होने के नाते, श्रीवल्ली को उसके पिता को बंदी बनाकर उसके साथ एक रात बिताने के लिए ब्लैकमेल करती है। यह जानकर, क्रोधित पुष्पा जॉली पर हमला करती है, जिससे वह अस्थायी रूप से लकवाग्रस्त हो जाता है। कोंडा यह निष्कर्ष निकालता है कि पुष्पा उसके भाई की हालत के लिए जिम्मेदार है और उसे मारने के लिए उसे जंगल में एक सुनसान जगह पर ले जाती है। हालांकि, श्रीनु के लोग उन पर घात लगाते हैं, जिससे पुष्पा को बचने और पलटवार करने का मौका मिलता है। कोंडा घात में मारा जाता है लेकिन पुष्पा कोंडा के भाई जक्का रेड्डी को बचा लेती है। वह श्रीनु के साले को भी पकड़ लेता है और उसे मार देता है। बाद में,एमपी भूमिरेड्डी सिद्दप्पा नायडू एक युद्धविराम की व्यवस्था करते हैं, जहां पुष्पा श्रीनु की रणनीति को उजागर करती है जो कम कीमतों के साथ सिंडिकेट को धोखा दे रही थी। फिर नायडू पुष्पा को उनके सिंडिकेट का प्रबंधन करने के लिए नियुक्त करते हैं। 6 महीने के बाद पुष्पा एक प्रभावशाली व्यक्ति बन जाती है। अपने देवर का बदला लेने में श्रीनु की असमर्थता के कारण, उसकी पत्नी दक्षिणायिनी ने उसका गला काट दिया और उसे घायल कर दिया।

जबकि पुष्पा अपने चरम पर है, एक क्रूर पुलिस अधिकारी भंवर सिंह शेखावत जिले के एसपी के रूप में कार्यभार संभालते हैं। पुष्पा आमतौर पर उससे मिलती है और उसे ₹1 करोड़ की रिश्वत की पेशकश करती है। हालाँकि, शेखावत पुष्पा और उसके आदमियों को यह कहते हुए धमकाता है कि वे एक चीज़ याद कर रहे हैं। वह अपने वंश के लिए पुष्पा का उपहास करता है और धमकी देता है कि अगर पुष्पा ने अपनी उंगलियां नहीं खोली तो वह अपना हाथ गोली मार देगा। भयभीत, पुष्पा सम्मानपूर्वक उन्हें "सर" के रूप में संदर्भित करती है, जिस पर शेखावत जवाब देते हैं कि वह गायब थी। तभी से पुष्पा शेखावत के अधीन हो जाती है। कुछ दिनों बाद पुष्पा की शादी की रात पुष्पा और शेखावत एक पहाड़ी की चोटी पर एक साथ शराब पीते हैं। उनकी पहली मुलाकात में उनका उपहास कैसे हुआ, इस पर अवमानना ​​​​व्यक्त करते हुए, पुष्पा शेखावत की रिवॉल्वर लेती है और खुद को अपने हाथों में गोली मार लेती है। फिर वह शेखावत को कपड़े उतारने के लिए धमकाता है जबकि पुष्पा ऐसा ही करती है। पुष्पा बताती है कि उसका कद अभी भी वही है जबकि शेखावत उसकी पुलिस वर्दी के बिना कुछ भी नहीं है, यहां तक ​​कि उसका कुत्ता भी उसे नग्न होने पर पहचान नहीं पाएगा। पुष्पा अपनी शादी के लिए आगे बढ़ती है जबकि शेखावत नग्न होकर अपने घर जाती है। जैसा कि भविष्यवाणी की गई थी, उसका कुत्ता उस पर भौंकता है। गुस्से में आकर वह कुत्ते को मार डालता है और रिश्वत के पैसे जला देता है।

पात्रवर्ग[संपादित करें]

  • अल्लू अर्जुन पुष्पा राज के रूप में
  • रश्मिका मंदाना श्रीवल्ली के रूप में [4]
  • फहद फासिल भंवर सिंह शेखावत आईपीएस के रूप में [5]
  • धनंजय जॉली रेड्डी के रूप में[6]
  • सुनील मंगलम श्रीनु के रूप में [7]
  • अजय घोष कोंडा रेड्डी के रूप में
  • राव रमेश भूमिरेड्डी सिद्दप्पा नायडू के रूप में
  • जगदीश प्रताप बंडारी केशव के रूप में
  • शत्रु डीएसपी गोविंदप्पा के रूप में
  • अनसूया भारद्वाज दक्षिणायनी के रूप में [8]
  • अजय पुष्पा के सौतेले भाई के रूप में
  • श्रीतेज पुष्पा के सौतेले भाई के रूप में
  • माइम गोपी चेन्नई मुरुगन के रूप में

ब्रह्माजी कुप्पाराजी एसआई के रूप में

  • सामन्था एक विशेष उपस्थिति आइटम नंबर "ऊ अंतावा ऊ ऊ अंताव" में [9]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत रकीब आलम द्वारा लिखित हैं।

Hindi version
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."जागो जागो बकरे"विशाल दादलानी4:57
2."श्रीवल्ली"जावेद अली3:44
3."ऊ बोलेगा या ऊ ऊ बोलेगा"कनिका कपूर3:46
4."सामी सामी"सुनिधि चौहान3:47
5."ए बिड्डा ये मेरा अड्डा"नकाश अज़ीज़3:56
कुल अवधि:20:10

सीक्वल (उत्तर-कृति)[संपादित करें]

शुरू में फिल्म के एक ही भाग को लेकर योजना बनाई गई थी, लेकिन बाद में फिल्म को दो भागों में रिलीज करने का निर्णय लिया गया।[10] पुष्पा 2: द रूल नामक दूसरा भाग दिसंबर 2023 या मार्च 2024 में रिलीज़ करने की योजना बना रही है, जैसा कि सुकुमार ने घोषणा की थी।[11] दूसरा भाग पहले भाग की कहानी से जारी रहेगा।[12]

हालांकि पुष्पा - भाग 2: द रूल के कुछ दृश्य पहले ही फिल्माए जा चुके थे[13], निर्देशक सुकुमार ने घोषणा की कि वह पूरी फिल्म को फिर से शूट करेंगे, क्योंकि शुरुआती स्क्रिप्ट को अप्रत्याशित के कारण हिंदी पट्टी में दर्शकों को अधिक आकर्षित करने के लिए बदल दिया गया था। उन क्षेत्रों में पहली फिल्म की सफलता।[14] फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी मूल रूप से फरवरी 2022 में निर्धारित की गई थी और बाद में यह भी बताया गया कि फिल्मांकन अप्रैल 2022 में शुरू होगा।[15] बाद में, जनवरी 2022 में, मंदाना ने पुष्टि की कि वह मार्च 2022 में फिल्म  में शामिल होंगी।[16]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Pushpa (Film)". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि 23 December 2021.
  2. https://www.newstimeexpress.com/entertainment/pushpa-worldwide-box-office-collection-week-5-pushpa-broke-many-records-by-performing-brilliantly-see-worldwide-collection/
  3. "Pushpa". British Board of Film Classification. PUSHPA is a Telugu language action drama in which a man rises to power in the criminal world of sandalwood tree smuggling.
  4. "Rashmika Mandanna's first look as Srivalli from Allu Arjun's Pushpa The Rise out now". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2021-09-29. अभिगमन तिथि 2021-09-29.
  5. "Fahadh Faasil as Bhanwar Singh Shekhawat IPS in Sukumar and Allu Arjun's 'Pushpa'". The Hindu. 2021-08-28. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X.
  6. "Dhananjaya is "Jolly Reddy" in 'Pushpa', makers unveil the first look on his birthday". The Times of India. 2021-08-24.
  7. "సుక్కు సినిమాలో సునీల్, ఆయన రికమండేషన్ - Sunil In Pushpa Movie". TV9 Telugu (अंग्रेज़ी में). 2020-10-11. मूल से 26 जनवरी 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-11-26.
  8. "Anasuya Bharadwaj joins sets of Allu Arjun and Fahadh's 'Pushpa'". The News Minute (अंग्रेज़ी में). 2021-04-23. अभिगमन तिथि 2021-04-26.
  9. "After split with Naga Chaitanya, Samantha starts shooting for first-ever item song in Pushpa". India. 2021-11-29.
  10. "Allu Arjun on why a second part for Pushpa: The Rise is necessary". The Times of India (अंग्रेज़ी में). मूल से 20 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 January 2022.
  11. "After Pushpa's Success, Hindi Version Of Allu Arjun's Ala Vaikunthapurramuloo to Release on Jan 26". News18 (अंग्रेज़ी में). 17 January 2022. मूल से 20 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 January 2022.
  12. "Here's Everything We Know About Allu Arjun's Highly-Anticipated Sequel 'Pushpa: The Rule'". mensxp.com (अंग्रेज़ी में). 11 January 2022. मूल से 20 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 January 2022.
  13. "Pushpa 2 The Rules: Trailer & movie release date on multiplex, OTT platforms". India Today (अंग्रेज़ी में). January 10, 2022. मूल से 20 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 January 2022.
  14. "Pushpa 2: Director Sukumar Making Script Changes For Allu Arjun's Film After Overwhelming Success Of Prequel's Hindi Version?". Koimoi (अंग्रेज़ी में). 11 January 2022. मूल से 20 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 January 2022.
  15. "'Pushpa' sequel to go on the floors in April, script altered" (अंग्रेज़ी में). WION. मूल से 11 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 January 2022.
  16. Anita Britto (January 19, 2022). "Rashmika Mandanna reveals when she will start shooting for Allu Arjun's Pushpa 2". India Today (अंग्रेज़ी में). मूल से 20 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 January 2022.

बाहरी लिंक[संपादित करें]