खारे पानी की मछली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
खारे पानी की मछली विभिन्न रंगों और पैटर्न में होती हैं

खारे पानी की मछली , जिसे समुद्री मछली भी कहा जाता है, यह समुद्र के पानी में रहने वाली मछली हैं। खारे पानी की मछली तैर सकती है और अकेले या एक बड़े समूह में रह सकती है जिसे शोलिंग कहा जाता है।[1]

खारे पानी की मछलियों को मनोरंजन के लिए आमतौर पर एक्वेरियम में रखा जाता है। कई खारे पानी की मछलियाँ भी खाने के लिए पकड़ी जाती हैं,[2][3] या जलीय कृषि में उगाई जाती हैं। हालांकि, कई मछली प्रजातियों को खत्म कर दिया गया है और अन्यथा समुद्री प्रदूषण या जलवायु परिवर्तन के कारण पारिस्थितिक परिवर्तनों से खतरा है।

आहार[संपादित करें]

समुद्र में रहने वाली मछलियां मांसाहारी , शाकाहारी या सर्वाहारी हो सकती हैं।[4]समुद्र में शाकाहारी मछली शैवाल और फूलों वाली समुद्री घास जैसी चीजें खाते हैं। कई शाकाहारी भोजन में मुख्य रूप से शैवाल होते हैं। अधिकांश खारे पानी की मछलियाँ मैक्रोएल्गे और माइक्रोएल्गे दोनों को खाएँगी। कई मछलियाँ लाल, हरी, भूरी और नीली शैवाल खाती हैं, लेकिन कुछ मछलियाँ कुछ विशेष प्रकार की शैवालों को पसंद करती हैं। अधिकांश खारे पानी की मछलियाँ जो मांसाहारी होती हैं, वे कभी भी किसी भी परिस्थिति में शैवाल नहीं खाती है;मांसाहारी के आहार में झींगा, प्लवक, या छोटे क्रस्टेशिया शामिल होते हैं।[4]

क़ैद[संपादित करें]

खारे पानी के मछली टैंक व्यवसायों और घरों में लोकप्रिय हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में खारे पानी के एक्वैरियम एक बहु मिलियन डॉलर का उद्योग हैं। एक्वैरियम उपयोग के लिए हर साल लगभग 10 मिलियन समुद्री मछली संयुक्त राज्य अमेरिका में आयात की जाती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक खारे पानी की मछली का आयात करता है। खारे पानी की मछलियों की लगभग 2,000 विभिन्न प्रजातियाँ हैं जिनका आयात और कैद में उपयोग किया जाता है।[3] कई परिस्थितियों में, समुद्री व्यापार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मछलियों को साइनाइड जैसी हानिकारक रणनीति का उपयोग करके एकत्र किया जाता है। एक तरीका है कि लोग समुद्री मछलियों को कैद में प्रजनन करके प्रवाल भित्तियों की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं। कैप्टिव-ब्रेड मछली को स्वस्थ और लंबे समय तक जीवित रहने की संभावना के लिए जाना जाता है।कैप्टिव-नस्ल की मछलियों में बीमारी की आशंका कम होती है क्योंकि वे जंगली के संपर्क में नहीं आती हैं और शिपमेंट प्रक्रिया के दौरान उन्हें नुकसान नहीं होता है। कैद में पाले जाने वाली मछलियाँ पहले से ही एक्वैरियम आवास और भोजन की आदी होती हैं।.[2]

इन्हे भी देखे[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Chesley, Paul (2017-01-05). "Ocean Habitats and Information". National Geographic. मूल से 2020-05-15 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-10-21.
  2. Bale, Rachael (2016-05-03). "Breeding Aquarium Fish Can Help Save Reefs". National Geographic. मूल से 2018-10-26 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-10-21.
  3. Actman, Jani (March 29, 2018). "See How Fish Get From Coral Reefs to Your Aquarium Tank". National Geographic. मूल से August 26, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 28, 2021.
  4. Hauter, Stan. "What Saltwater Fish Eat in the Wild". The Spruce Pets. मूल से 2020-05-03 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-10-21.