संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय
प्रकार अभिकरण
वैधानिक स्थिति सक्रिय
मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैण्ड
न्यू यॉर्क नगर, संयुक्त राज्य अमेरिका
जालस्थल www.ohchr.org

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय ( सरमुका ), जिसे आमतौर पर मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय (OHCHR ; ओ॰एच॰सी॰एच॰आर॰ , (मानुका)) या संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के रूप में जाना जाता है। संयुक्त राष्ट्र के सचिवालय का एक विभाग है, जो मानवाधिकारों की रक्षा एवं विपणन करना तथा अन्तरराष्ट्रीय विधि के अन्तर्गत प्रत्याभूत हैं और 1948 के मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा में निर्धारित हैं। कार्यालय की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 20 दिसम्बर 1993 को मानवाधिकारों पर 1993 के विश्व सम्मेलन को ध्यान में रख कर की गयी थी।

कार्यालय का नेतृत्व मानवाधिकार उच्चायुक्त द्वारा किया जाता है, जो संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में मानवाधिकार गतिविधियों का समन्वय करता है और जिनेवा, स्विट्ज़रलैण्ड में मानवाधिकार परिषद के सचिवालय के रूप में कार्य करता है। वर्तमान उच्चायुक्त चिली की मिशेल बाचेलेट हैं, जिन्होंने 1 सितम्बर 2018 को जॉर्डन के ज़ीद राद अल हुसैन का स्थान लिया।

2018-2019 में, विभाग के पास 20.16 करोड़ डॉलर (संयुक्त राष्ट्र के नियमित बजट का 3.7 प्रतिशत) का बजट था, और जिनेवा और न्यूयॉर्क नगर में स्थित लगभग 1,300 कर्मचारी थे। यह संयुक्त राष्ट्र विकास समूह की समिति का एक पदेन सदस्य है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]