फ़्रांस 24

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फ़्रांस 24 (फ्रांस), पेरिस में स्थित एक फ़्रांसीसी राज्य के स्वामित्व वाली अन्तरराष्ट्रीय समाचार टेलीविज़न नेटवर्क है। इसके चैनल फ़्रांसीसी, अंग्रेजी, अरबी और स्पेनी में प्रसारित होते हैं और इसका उद्देश्य विदेशी बाजार है।

पेरिस के उपनगर इस्सी-लेस-मौलिनेक्स में स्थित, यह सेवा 6 दिसम्बर 2006 को प्रारम्भ हुई। इसका उद्देश्य दुनिया भर के बाजार में बाजार करना है और आम तौर पर जगत भर में भुगतान टेलीविज़न प्रदाताओं द्वारा प्रसारित किया जाता है। किन्तु इसके अतिरिक्त, 2010 में, फ़्रांस 24 ने अपने स्वयं के iPhone और Android ऐप्स के माध्यम से ऑनलाइन प्रसारण प्रारम्भ किया। यह लाइव स्ट्रीमिंग विश्व समाचार का प्रदाता है। जिसे इसकी वेबसाइट, यूट्यूब और विभिन्न मोबाइल उपकरणों और डिजिटल मीडिया प्लेयर के माध्यम से देखा जा सकता है। चैनलों का घोषित मिशन "एक वैश्विक सार्वजनिक सेवा और एक आम सम्पादकीय रुझान प्रदान करना" है।

2008 के बाद से चैनल पूर्ण रूप से से फ़्रांसीसी सरकार के स्वामित्व में है, इसकी होल्डिङ्ग कमृपनी फ़्रांस मीडियास मोण्डे के माध्यम से, पूर्व भागीदारों के अल्पसङ्ख्यक हिस्से को खरीदा है: ग्रुप टीएफ़1 और फ़्रांस टेलीविज़न। बजट लगभग €10 करोड़ प्रति वर्ष है। फ़्रांस 24 के वर्तमान निदेशक वैनेसा बर्गग्राफ़ हैं।