मैडम सर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मैडम सर
रचना-पद्धति हास्य
एक्शन
द्वारा निर्मित जय मेहता
द्वारा लिखित दीपक मलिक
देवांग कक्कड़ो
विकास शर्मा
समीर गरुड़
लॉरेंस जोसेफ जॉन
द्वारा निर्देशित हेमन चौहान
सृजनात्मक निर्देशक तैय्यब मलिक
अभिनीत
विषय संगीत संगीतकार ललित सेन
मूल देश भारत
भाषा(एँ) हिन्दी
अवधियों की संख्या 1
कुल धारावाहिक 741
उत्पादन
निर्माता
संपादक पंकज कथपाल
राहुल माथुर
छायांकन राहुल बी. सोनी
छायांकन रूपरचना मल्टी-कैमरा
प्रसारण अवधि 22-26 मिनट
उत्पादन कंपनी(यां) जय प्रोडक्शन
प्रसारण
मूल चैनल सोनी सब
चित्र प्रारूप 576आई
एचडीटीवी 1080आई
श्रवण प्रारूप डॉल्बी डिजिटल
मूल प्रसारण 24 फ़रवरी 2020 (2020-02-24) – 8 फ़रवरी 2023 (2023-02-08)
बाहरी कड़ियाँ
आधिकारिक जालस्थल

मैडम सर - कुछ बात है क्योंकि जज्बात है एक भारतीय हिंदी -भाषा की कॉमेडी एक्शन टेलीविजन धारावाहिक है, जिसका प्रीमियर 24 फरवरी 2020 को सोनी सब पर हुआ, डिजिटल रूप से सोनी लिव पर उपलब्ध है।[1] जय प्रोडक्शन के तहत जय मेहता द्वारा निर्मित , इसमें गुल्की जोशी, युक्ति कपूर, सोनाली नाइक और भाविका शर्मा हैं।[2]

कहानी[संपादित करें]

श्रृंखला चार महिला पुलिस अधिकारियों के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक महिला पुलिस स्टेशन में काम करती हैं जिसमें एसएचओ हसीना मल्लिक, एसआई करिश्मा सिंह, हेड कांस्टेबल पुष्पा सिंह, कांस्टेबल संतोष शर्मा और कांस्टेबल चीता चतुर्वेदी शामिल हैं। कैदी से जासूस बने बिल्लू चंपत उनकी मदद करते हैं। करिश्मा सिंह गुस्से में हैं जबकि हसीना मलिक मामलों को सुलझाने में भावुक हैं जो कभी-कभी उनके बीच टकराव पैदा करती हैं। डीएसपीअनुभव सिंह एक वार्ता विशेषज्ञ और आईबी में एक गुप्त एजेंट है, करिश्मा के चचेरे भाई भी उनके बीच मतभेदों को सुलझाने के लिए आते हैं और इसमें सफल हो जाते हैं। अपने मतभेदों के बावजूद, वे वास्तव में एक दूसरे का सम्मान करते हैं। करिश्मा जल्द ही हसीना की एक सुरक्षात्मक दोस्त बन जाती है, जो हमेशा हसीना का बचाव करती है और उसे हर संभव नुकसान से बचाती है। थाना कई अंडरकवर मिशनों सहित विभिन्न मामलों को सुलझाना जारी रखता है। वे अपनी बुद्धि, जोश और अपने पेशे के प्रति समर्पण और अपने देश के लिए अपने प्यार का उपयोग करके समाज में विभिन्न अपराधों को मिटाने के लिए हाथ मिलाते हैं। पुलिस थाना अपने बुद्धिमान पुलिस अधिकारियों के साथ काम करने का प्रयास करता है और इसमें विश्वास करने वाले लोगों के विश्वास और आशाओं को बहाल करता है।

जल्द ही, हसीना मलिक और अनुभव सिंह के बीच प्यार पनपता है। हसीना अनुभव को प्रस्ताव देती है जिसे वह स्वीकार कर लेता है, लेकिन बाद में हसीना को पता चलता है कि उसने राष्ट्रीय महत्व के मिशन के लिए उससे प्यार करने का नाटक किया था। मिशन में सफल होने के बाद, अनुभव को पता चलता है कि उसने हसीना को मिशन के लिए इस्तेमाल करना गलत था, साथ ही उसे यह भी पता चलता है कि वह शुरू से ही हसीना से प्यार करता था। इसलिए वह उससे माफी मांगता है, उसके लिए अपने प्यार को कबूल करता है और उससे शादी का प्रस्ताव रखता है। फिर भी, वह एक और दिल टूटने के डर से इसे अस्वीकार कर देती है। हालांकि हर गुजरते दिन के साथ उनके बीच चीजें बेहतर होती जाती हैं और वे करीब आते जाते हैं। आखिरकार, हसीना अनुभव के प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है और वे अपनी सगाई की योजना बनाते हैं। उनकी सगाई के दिन अनुभव को अपनी शादी को रद्द करने का आदेश दिया जाता है और कहा जाता है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा के मिशन के लिए अपना शहर छोड़ दें। एक ऐसा मिशन जिससे शायद वह जिंदा न लौटे। लाचार होकर वह हसीना को छोड़ देता है क्योंकि उसका साथ रहना उसकी जान के लिए भी खतरा हो सकता है। और उनकी कहानी रुक जाती है। हालांकि, परिस्थितियां उन्हें महीनों बाद फिर साथ लाती हैं।

एक नया मामला तब सामने आता है जब थाना को ह्यूमनॉइड , एएसआई मीरा को 90 दिनों के परीक्षण के लिए यह परीक्षण करने के लिए मिलता है कि क्या यह सफल है और उसे मानवीय भावनाओं के बारे में सिखाने के लिए। हालांकि, करिश्मा सिंह को लगता है कि रोबोट मानव पुलिस अधिकारियों के रूप में उनकी जगह लेने की कोशिश कर रहा है। करिश्मा सिंह और मीरा एक साथ मामलों को सुलझाती हैं और पूर्व हसीना के दर्शन का उपयोग करती है और मामलों को अपने तरीके से संभालती है।

अपने पुलिस स्टेशन में लौटते समय, हसीना एक गुप्त एजेंट से टकराती है, जिसे देश के सभी गुप्त एजेंटों के विवरण वाली एक हार्ड डिस्क देनी होती है। अपराधियों का नेता, जिसने एजेंट से डिस्क प्राप्त करने में विफल रहने के बाद उसे मार डाला, मीरा को इसे प्राप्त करने के लिए हैक करता है और उसे हसीना को मारने का आदेश देता है। मीरा गोली मारती है लेकिन बाद में इसका एहसास होती है और पुलिस स्टेशन में सभी को बताती है। उन्हें पता चलता है कि मीरा ने उन भावनाओं को हासिल कर लिया है जो हसीना जोड़ना चाहती थीं, लेकिन उसे हैक होने से बचाने के लिए उसे नष्ट कर देती हैं। करिश्मा समेत हर कोई उन्हें सलाम करता है और उनकी कमी को महसूस करता है। एक महीने बाद, पुष्पा और करिश्मा हसीना की हमशक्ल उर्मिला महादेव म्हात्रे से मिलती हैं [3]और एक महाराष्ट्रीयन वड़ा-पाव विक्रेता जब वे मुंबई जाते हैं। करिश्मा उर्मिला को हसीना मलिक के वेश में लखनऊ ले जाने की योजना बनाती है जो उसे हसीना के हत्यारों को पकड़ने में मदद करेगी।

बाद में पता चलता है कि उर्मिला कोई और नहीं बल्कि खुद हसीना हैं। उसने अपने वरिष्ठ, गुप्त एजेंट अजय बख्शी के आदेश पर आतंकवादी गतिविधियों में शामिल अपराधियों को पकड़ने के लिए खुद को प्रच्छन्न किया, जिन्होंने एजेंटों की संवेदनशील जानकारी वाली हार्ड डिस्क के लिए हसीना को मारने की कोशिश की, जो गलत हाथों में जाने पर खतरा हो सकता है राष्ट्रीय सुरक्षा। बख्शी को शक है कि मीरा को हैक करने में उसके स्टेशन का कोई व्यक्ति शामिल है। थोड़ी देर बाद हसीना को यकीन हो गया कि मीरा को उसके स्टेशन से किसी ने नहीं हैक किया है। बाद में बख्शी को अनुभव पर शक होता है, लेकिन जब अनुभव हसीना को गुंडों से बचाता है तो उसे बदल देता है। हसीना आश्वस्त है कि अनुभव हैकर नहीं है और उसे अपनी पहचान के बारे में बताता है। करिश्मा को हार्ड ड्राइव के बारे में पता चलता है और अनुभव उसे सुरक्षित रूप से इसकी रक्षा करने के लिए कहता है। IPS चंद्रमुखी चौटाला एक चोरी की ममी से जुड़े मामले में एमपीटी अधिकारियों की मदद करती हैं। जल्द ही हसीना को पता चलता है कि इस सब के पीछे अनुभव का हाथ है। वह करिश्मा से हार्ड ड्राइव चुरा लेती है और अनुभव पर देशद्रोही होने का आरोप लगाती है। वह अनुभव को गोली मार देती है, जो उसकी पीठ में गोली मार देता है, जिससे हसीना की याददाश्त चली जाती है। करिश्मा पेन ड्राइव को नष्ट कर देती है और अनुभव की गोली मारकर हत्या कर देती है। हसीना एक लड़ाई में अपनी याददाश्त वापस पा लेती है और अपनी एमपीटी टीम के साथ फिर से जुड़ जाती है। वे कई और दिलचस्प मामलों को सुलझाना जारी रखते हैं। हसीना एक लड़ाई में अपनी याददाश्त वापस पा लेती है और अपनी एमपीटी टीम के साथ फिर से जुड़ जाती है। वे कई और दिलचस्प मामलों को सुलझाना जारी रखते हैं। हसीना एक लड़ाई में अपनी याददाश्त वापस पा लेती है और अपनी एमपीटी टीम के साथ फिर से जुड़ जाती है। वे कई और दिलचस्प मामलों को सुलझाना जारी रखते हैं।

अमर विद्रोही अपनी टीम के साथ महिला पुलिस थाने में प्रवेश करता है जो एमपीटी पर स्थायी नियंत्रण पाने के लिए दो पुलिस टीमों के बीच प्रतिद्वंद्विता के साथ मामलों को दिलचस्प बनाता है।

कलाकार[संपादित करें]

  • गुल्की जोशी - एसएचओ हसीना मल्लिक उर्फ ​​मैडम सर / उर्मिला "उर्मी" महादेव म्हात्रे (फर्जी पहचान) - एमपीटी के एसएचओ ; शाहजहाँ और नूरजहाँ की बेटी; अनुभव की पूर्व मंगेतर; करिश्मा के मेंटर और करीबी दोस्त। वह हमेशा अपराध को समाप्त करने पर विश्वास करते हुए खुफिया और भावनाओं के साथ मामले को संभालती है, अपराधियों को नहीं। वह बहुत दयालु हैं और हमेशा गुस्से में आकर करिश्मा सिंह को गलत कदम उठाने से रोकने की कोशिश करती हैं। उनकी टीम उनके लिए बहुत मायने रखती है। उसे उसके पुलिस स्टेशन के सदस्यों द्वारा मैडम सर कहा जाता है । जब उसे कोई विचार आता है , तो उसका एक मुहावरा होता है, " तजुरबा कहता है हमारा "। (2020-वर्तमान)
  • युक्ति कपूर दोहरी भूमिका में
    • एसआई करिश्मा सिंह / कयामत (फर्जी पहचान) - एमपीटी में एसआई; कौशल्या की जुड़वां बहन; अनुभव के चचेरे भाई; पुष्पा की बहू; हसीना की प्रोटेक्टिव क्लोज फ्रेंड। उसने पुष्पा के बेटे के साथ प्रेम-विवाह किया था जो नौसेना अधिकारी के रूप में काम करता है। वह गुस्से में है और सख्त पुलिसिंग में विश्वास करती है। वह हसीना के मामलों को सुलझाने के तरीके को नापसंद करती है लेकिन वह हमेशा हसीना की योजना में मदद करती है। अपने मतभेदों के बावजूद, वे एक-दूसरे से प्यार करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। वह बाहर से सख्त है लेकिन अंदर ही अंदर वह अपने करीबी लोगों की बहुत परवाह करती है। अपराधियों से निपटने के दौरान उनका एक मुहावरा है, " दरोगाजी देखे तो बहुत पर तुमसा नहीं देखा " (आपने इंस्पेक्टरों को देखा होगा लेकिन मेरे जैसा नहीं)। (2020-वर्तमान)
    • कौशल्या सिंह उर्फ ​​करीना (मंच का नाम)- एक अभिनेत्री; करिश्मा की जुड़वां बहन; अनुभव के चचेरे भाई। वह अपने जुड़वां करिश्मा से बिल्कुल विपरीत है और एक अभिनेत्री बनने की अपनी आकांक्षाओं में वह अपने परिवार से गहने और पैसे लेकर भाग गई जो उनके पिता ने पुलिस बल में करिश्मा के प्रवेश के लिए कमाए, इसलिए उनके परिवार ने उन्हें पुष्पा से गुप्त रखा। अब वह करिश्मा की तरह एक पुलिस वाले की भूमिका निभाने की ख्वाहिश रखती है इसलिए उसी के लिए लखनऊ लौटती है। वह प्यार से करिश्मा को कारी अम्मा ( अनुवाद।  कारी माँ ) कहकर बुलाती है। (2022-वर्तमान)
  • सोनाली पंडित नाइक - हेड कांस्टेबल पुष्पा सिंह सह काउंसलर - एमपीटी और परामर्श प्रमुख के सबसे पुराने सदस्य; प्यारे की विधवा; करिश्मा की सास। वह हमेशा छोटी-छोटी बातों पर करिश्मा से लड़ती है लेकिन अंदर ही अंदर उसके लिए अपार प्यार है। एमपीटी अधिकारी उसके ओवरएक्टिंग से परेशान हैं। वह अपनी सेवानिवृत्ति से पहले कम से कम एक मामले का नेतृत्व और समाधान करना चाहती हैं। उसका एक मुहावरा है, " हमारे लल्ला के तो भाग ही फूट गए " क्योंकि वह दादी बनने का सपना देखती है और मानती है कि करिश्मा को अपने जीरो-फिगर की परवाह है इसलिए उसने अभी तक अपने पोते को जन्म नहीं दिया है। (2020-वर्तमान)
  • साइबर अपराध विशेषज्ञ कांस्टेबल संतोष "संतु" शर्मा के रूप में भाविका शर्मा - साइबर अपराध के प्रभारी पुलिस अधिकारी। सुरिंदर की बेटी; रवि की बहन; चीता का प्रेम-प्रेम। वह अक्सर बचकाना व्यवहार करती है लेकिन इंटरनेट से जुड़े मामलों में अच्छी होती है। वह शादी से पहले ऊंचा मुकाम हासिल करना चाहती है। चीता का उससे एकतरफा प्यार था। उसने उसके प्यार को अस्वीकार कर दिया जब उसने उसके प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त किया लेकिन उसे यह महसूस करने के बाद स्वीकार कर लिया कि वह भी चीता से प्यार करती है और उसे प्रस्तावित किया। (2020-वर्तमान)
  • यशकांत शर्मा / प्रियांशु सिंह कांस्टेबल चेतेश्वर "चीता" चतुर्वेदी के रूप में - एमपीटी में एक महिला मनोविज्ञान विशेषज्ञ ; संतू का प्रेम-प्रसंग। पहले वह बहुत आलसी हुआ करते थे लेकिन बाद में जिम्मेदार बन जाते हैं। संतोष से उनका एकतरफा प्यार था। उसने उसके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया जब उसने उसके प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की कोशिश की, लेकिन उसके अवसाद के चरण के दौरान अपने सच्चे प्यार का एहसास होने के बाद उसे स्वीकार कर लिया। उनका एक मुहावरा है, " उफ्फ ये मासूमियत " जब संतोष कोई ऐसी गलती करता है, जो अक्सर करिश्मा सिंह को चिढ़ाती है। (2020)/(2020-वर्तमान)
  • अजय जाधव - बिल्लू चंपत‌ थाने का स्थायी कैदी; चोर से जासूस बन गया है जो जेल में रहना पसंद करता है क्योंकि उसके पास रहने के लिए और कोई जगह नहीं है। हालांकि, वह अपराधियों पर जासूस बनकर अपने पुलिस समकक्षों को अक्सर मामलों को सुलझाने में मदद करता है। उनके सभी एमपीटी अधिकारियों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। उनका एक मुहावरा है, " जिसके पीछे पड़ जाए, उसके मुह से निकले हाय, मैं बिल्लू द स्पाई! "। (2020-वर्तमान)
  • विक्रम घोष - बिल्लू के हमशक्ल; लखनऊ के नए डीसीपी; शोभना का पति। समय के अधिकारी के लिए एक सख्त और समयनिष्ठ, उन्हें एमपीटी का औचक निरीक्षण करना था और शुरू में एमपीटी ने उन्हें बिल्लू समझ लिया, जो उनके आगमन के समय उनके स्थानीय नाटक के लिए आयुक्त के रूप में पूर्वाभ्यास कर रहे थे। हालांकि बिल्लू के आने पर वे चौंक जाते हैं और अपने अहंकार में घोष हसीना और करिश्मा को अपनी सुरक्षा के कार्य के साथ यह साबित करने के लिए चुनौती देते हैं कि महिला पुलिस पुरुष पुलिस की जगह ले सकती है। एमपीटी टीम द्वारा कुछ डकैतों से उसकी और बिल्लू की जान बचाने के बाद वह अपनी मानसिकता बदल लेता है और एक समयनिष्ठ अधिकारी होने की अपनी गरिमा को बचाने के लिए उसे समय पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सफलतापूर्वक पहुँचा देता है। (2023)
  • बदनाम के रूप में सत्यपाल लांडगे - एमपीटी इलाके के चाय विक्रेता।  उन्हें अक्सर खराब चाय बनाने के लिए करिश्मा द्वारा थप्पड़ मारा जाता है और अक्सर बॉलीवुड सुपरस्टार्स की मिमिक्री करते हैं।  (2020–2023)
  • इकबाल के रूप में अश्वनी राठौर - एमपीटी इलाके का नाई।  वह पुष्पा और संतोष को मनगढ़ंत कहानियां सुनाता था।  (2020–2023)

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

इसके प्रीमियर से पहले, इसका नाम महिला पुलिस थाना था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर मैडम सर कर दिया गया। फरवरी 2020 की शुरुआत में, मुख्य कलाकारों ने लखनऊ में श्रृंखला का प्रचार किया ।

कास्टिंग[संपादित करें]

भाविका शर्मा ने 2022 में शो छोड़ दिया क्योंकि वह शो में अपने चरित्र के विकास से खुश नहीं थीं।[3]

विवाद[संपादित करें]

श्रृंखला ने पहली बार फरवरी 2023 में मुख्य गुल्की जोशी और शिल्पा शिंदे के बीच कथित युद्ध के साथ एक विवाद खड़ा कर दिया था। जबकि शिंदे जिसे नैना माथुर की कैमियो भूमिका करने के लिए कास्ट किया गया था, कथित टीम ने "काम के बारे में गंभीर नहीं होने" और निर्माताओं पर आरोप लगाया था। उनके आने के दिनों के बाद "उसे संतोषजनक भूमिका नहीं देने"[4] का, जिस पर जोशी और सोनाली नाइक ने दावा किया कि "अगर हम इतने अव्यवसायिक होते तो शो तीन लंबे वर्षों तक अस्तित्व में नहीं होता", शिंदे की भूमिका पर कटाक्ष करते हुए टिप्पणियों में उसने आगे कहा कि, "दर्शक सबसे अच्छे जज हैं और सभी पंद्रह मिनट की प्रसिद्धि शांति से आराम कर सकती है।" बाद में शिंदे ने अपने इंस्टाग्राम पर तीन मिनट लंबा वीडियो बनाया हैंडल और जोशी और नाइक पर उनका अपमान करने का आरोप लगाया और कहा, "गुल्की जोशी कौन है? [5]उसने अपने करियर में क्या किया है? वह मेरी वजह से लोकप्रिय हुई" और यह भी कहा कि "कास्ट शो में कुछ सकारात्मक बदलावों को स्वीकार नहीं कर सकता नई प्रविष्टियों के साथ जब शो ऑफ-एयर होने की कगार पर है और मेरी वजह से टीआरपी बढ़ी है।[6] "जिस पर जोशी ने कटाक्ष किया और दावा किया कि "उसने लाइमलाइट के लिए हमारी पूरी कास्ट को गाली दी और मैं वास्तव में उसका बहुत आभारी हूं कि[7] मुझे इस विवाद के कारण इतना प्यार और समर्थन मिल रहा है और मेरे अनुयायी भी उसी के कारण वृद्धि हुई है।"[8]

महासंग्राम[संपादित करें]

  • द बिग शनिवार सोनी सब ( तारक मेहता का उल्टा चश्मा को छोड़कर) के सभी शो का महासंगम (क्रॉसओवर) है, जो उस समय 9 अक्टूबर 2021 को प्रसारित होता है, सोनी सब को बढ़ावा देने के लिए शनिवार को भी अपने शो प्रसारित करता है।[9]


  • द बिग शनिवार, सभी सोनी सब ( तारक मेहता का उल्टा चश्मा को छोड़कर) का महासंगम (क्रॉसओवर) है, जो उस समय 20 नवंबर 2021 को पराक्रम सैफ ( ज़िद्दी दिल माने ना ) में दीवाली के अवसर पर प्रसारित होता है और इसके कैडेट कोएल रॉय की मदद करता है। अपने पति से बचने में।


परिणाम[संपादित करें]

तीन साल के सफल संचालन के बाद यह 18 फरवरी 2023 को ऑफ-एयर हो गया। हालांकि निर्माता किन्नरी मेहता ने घोषणा की कि वे सीजन 2 के साथ वापस आएंगे और उसी के लिए काम कर रहे हैं। इसकी घोषणा सीज़न 1 के अंतिम एपिसोड के अंत में भी की गई थी, जहां घटनाओं के एक मोड़ में यह पता चला कि हसीना घातक विस्फोट से बच गई और बाद में टीम एमपीटी ने जल्द ही सीजन 2 के साथ अपनी वापसी की घोषणा की।[10][11]

पुरस्कार एवं नामांकन[संपादित करें]

वर्ष पुरस्कार वर्ग नामांकित परिणाम Ref.
2021 इंडियन टेली अवार्ड्स लीड रोल पुरुष में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता राहिल आजम नामित
2022 भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार[12] लोकप्रिय शो - नाटक मैडम सर नामित
लोकप्रिय अभिनेत्री - कॉमेडी युक्ति कपूर नामित [13]
गुल्की जोशी नामित
सोनाली पंडित नाइक नामित
भाविका शर्मा नामित [14]
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक - कॉमेडी हेमेन चौहान नामित
2023 इंडियन टेली अवॉर्ड्स सर्वश्रेष्ठ सिटकॉम मैडम सर जीत

यह भी दिखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Gulki Joshi and Yukti Kapoor share their excitement as Maddam Sir completes 500 glorious episodes - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-07.
  2. "Gulki Joshi and Yukti Kapoor share their excitement as Maddam Sir completes 500 glorious episodes - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-08-07.
  3. Maheshwri, Neha. "Exclusive! Bhavika Sharma on quitting Maddam Sir: I want to grow as an artiste and try new things". The Times of India. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  4. "EXCLUSIVE! Shilpa Shinde finally clears air on her exit rumours from Maddam Sir: Days went by..." TimesNow (अंग्रेज़ी में). 2023-01-28. अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  5. "Gulki Joshi takes a dig at Shilpa Shinde's comment on Maddam Sir: Says '15 minutes of fame can rest in peace'". PINKVILLA (अंग्रेज़ी में). 2023-01-31. मूल से 3 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  6. Maheshwri, Neha. "Exclusive: Shilpa Shinde-Gulki Joshi war heats up!". The Times of India. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  7. "'मैडम सर' छोड़ने के बाद गुल्की जोशी पर बरसीं शिल्पा शिंदे, बोलीं- कुछ उल्टा हुआ तो कैंडल लेकर मत आना". Amar Ujala. अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  8. "No end to Shilpa Shinde-Gulki Joshi's war of words, 'the actress did it for attention', says the latter". PINKVILLA (अंग्रेज़ी में). 2023-02-08. मूल से 19 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  9. "Rakhi Sawant on Wagle, Maddam Sir and others' Mahasangam; assures non-stop entertainment". The Times of India. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  10. Maheshwri, Neha. "Ending a show on a high note is better than being pulled off air abruptly, says producer Kinnari Mehta about Maddam Sir coming to an end on February 18". The Times of India. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  11. "Gulki Joshi and Yukti Kapoor's Maddam Sir To Go Off Air But Makers Confirm Season 2". News18 (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-02-19.
  12. "ITA Awards 2022 Nominees". March 2022. मूल से 10 नवंबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 फ़रवरी 2023.
  13. "ITA Awards 2022 Complete Winners' List: Nakuul Mehta, Rupali Ganguly Win Best Actor And Actress".
  14. "ITA Awards 2022 Complete Winners' List: Nakuul Mehta, Rupali Ganguly Win Best Actor And Actress".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]