इसाबेला, पवित्र रोमन साम्राज्ञी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पुर्तगाल की इसाबेला
आरागोन और कैस्टिल की पटरानी
शासनावधि10 मार्च 1526 – 1 मई 1539
पवित्र रोमन साम्राज्ञी, जर्मनी और इटली की रानी, नीदरलैंड की महिला
Reign24 फरवरी 1530 - 1 मई 1539
जन्म24 अक्टूबर 1503
लिस्बन, पुर्तगाल का राज्य
निधन1 मई 1539(1539-05-01) (उम्र 35)
टोलेडो, कैस्टिल और लियोन का राज्य
समाधि
जीवनसंगीचार्ल्स पंचम
विवाह 1526
संतानस्पेन के फिलिप द्वितीय

स्पेन की मारिया, पवित्र रोमन महारानी

स्पेन की जोआना, पुर्तगाल की राजकुमारी
घरानाअविज़ राजवंश
पितापुर्तगाल के मैनुअल प्रथम
माताआरागोन की मारिया
धर्मरोमन कैथोलिक

पुर्तगाल की इसाबेला (पुर्तगाली/केस्टेलियन/कातालान/गैलिसियाई: Isabel de Portugal, बास्क: Portugalgo Isabel; 24 अक्टूबर 1503 - 1 मई 1539), जिसे गुलनार की साम्राज्ञी के रूप में भी जाना जाता है, पवित्र रोमन सम्राज्ञी, आरागोन, कैस्टिल, जर्मनी और इटली की रानी, ऑस्ट्रिया की आर्चडचेस, बरगंडी की डचेस, और नीदरलैंड की महिला चार्ल्स पंचम, पवित्र रोमन सम्राट से उनके विवाह से हुई थीं। वह अपने पति की यूरोप के माध्यम से निरंतर यात्रा के कारण स्पेन की राज-प्रतिनिधि थी, यह सुनिश्चित करती है कि राज्य अपने जीवनकाल के दौरान शाही नीतियों से स्वतंत्र और आर्थिक रूप से स्वस्थ रहे। वह पुर्तगाल के मैनुअल प्रथम और आरागोन की मारिया की बेटी थी। उनके दादा-दादी फर्डिनेंड, विसेउ के ठाकुर और पुर्तगाल की बीट्राइस थे। उनके नाना-नानी आरागोन के फर्डिनेंड द्वितीय और कैस्टिल और लियोन की इसाबेला प्रथम थे। उनके कई भाई-बहन थे जिनमें राजा जॉन तृतीय, राजा हेनरी और बीट्राइस, सेवॉय की ठकुराइन शामिल थे।

उन्होंने अपने चचेरे भाई चार्ल्स से शादी की, जो उनकी मौसी जोआना और उसके पति फिलिप के बेटे थे। उन्हें उनके स्पेनी वंश और विभिन्न भाषाओं में प्रवाह के कारण चुना गया था। वह अपने पति के बेहद करीब थी। उनके तीन बच्चे बड़े हुए - फिलिप (बाद में कैस्टिल, आरागोन और पुर्तगाल के राजा), मारिया (बाद में पवित्र रोमन सम्राज्ञी और बोहेमिया और हंगरी की रानी) और जोआना (बाद में पुर्तगाल की राजकुमारी)। उनका विवाह एक राजनीतिक व्यवस्था होने के बावजूद, उनके एक-दूसरे के साथ अच्छे संबंध थे। वह अपने बच्चों की एक अच्छी माँ भी थी। उसने उन्हें पढ़ाया और साम्राज्य के बजाय स्पेन में उनका पालन-पोषण किया। उनके द्वारा उन्हें पुर्तगाली भी सिखाया जाता था।

राज्यकाल[संपादित करें]

जैसा कि उन्होंने योजना बनाई थी, चार्ल्स ने अपने सैन्य अभियानों का नेतृत्व करने और 1529-33 और 1537-39 के बीच अपने अन्य राज्यों के प्रशासन में भाग लेने के लिए प्रायद्वीप से अनुपस्थिति के दौरान इसाबेला रीजेंट और स्पेन के गवर्नर को नियुक्त किया। इसाबेला ने शासी परिषदों की बैठकों में भाग लिया और मंत्रियों के साथ परामर्श किया। जैसे-जैसे समय बीतता गया, महारानी ने नीति-निर्माण प्रक्रिया में अधिक सक्रिय भूमिका निभाई, केवल सिफारिशों को स्वीकार करने के बजाय अपने स्वयं के समाधान का सुझाव दिया। सम्राट ने इसाबेला के विचार-विमर्श को "बहुत विवेकपूर्ण और सुविचारित" माना।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

इसाबेला प्रायद्वीपीय राज्यों की समस्याओं का गहरा पारखी था, विशेष हितों के लिए अच्छे आम की रक्षा करता था। बाहरी स्तर पर, उसकी समझदार कार्यवाही प्रायद्वीप और उत्तरी अफ्रीका के तटों की रक्षा में निर्णायक थी, जो समुद्री डकैती से पीड़ित थे। इसने कीमती धातुओं के प्रवाह की अनुमति दी और स्पेन को शाही खजाने के मुख्य स्रोतों में से एक में बदल दिया।

अपनी रीजेंसी के माध्यम से, इसाबेला ने यह सुनिश्चित किया कि स्पेन साम्राज्य की महंगी सैन्य नीतियों से स्वतंत्र रहे और इस प्रकार अपने जीवनकाल के दौरान अपेक्षाकृत समृद्ध रहे। हालांकि, कैस्टिल चार्ल्स के साम्राज्य में एकीकृत हो गए और उनकी मृत्यु के बाद उच्च मुद्रास्फीति का सामना करना पड़ा। उनके पति के बाद के शासनकाल के दौरान भारी बजट घाटा और मुद्रास्फीति के परिणामस्वरूप उनके बेटे फिलिप द्वितीय के शासनकाल के दौरान दिवालिया घोषित हो गया।

कूटनीति[संपादित करें]

राज-प्रतिनिधि के रूप में अपने समय के दौरान, इसाबेला ने राजसी शक्ति और सम्राट के सर्वोच्च अधिकार का प्रभावी ढंग से बचाव किया, जो कि उसके विदेशी संबंधों के लिए सम्राट के खिलाफ पिछले विद्रोहों के कारण आवश्यक था। वह टोलेडो, वेलाडोलिड, सेविल, बार्सिलोना और माजोर्का के बीच शरद ऋतु में नियमित रूप से यात्रा करती थी। साम्राज्य के महत्वपूर्ण मामलों से निपटने के लिए, राजसी जोड़े ने एक-दूसरे को नियमित रूप से पत्र लिखा।

विदेश नीति में, इसाबेला ने फ्रांसीसी और स्पेनिश शाही परिवारों के बीच वैवाहिक गठबंधन की बातचीत में सक्रिय रूप से हस्तक्षेप किया। वह चिंतित थी कि उसके अपने बच्चों को राजा फ्रांसिस प्रथम की बहुत बड़ी संतानों से शादी करने के लिए मजबूर किया जाएगा।

एक मृत बेटे को जन्म देते समय जटिलताओं के कारण रानी इसाबेला का निधन हो गया। अपनी मृत्यु से पहले वह तपेदिक से पीड़ित थीं।