स्पेन की मार्गरेट थेरेसा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्पेन की मार्गरेट थेरेसा
पवित्र रोमन सम्राज्ञी; जर्मनी और इटली की रानी; हंगरी और बोहेमिया की पटरानी; ऑस्ट्रिया की पटरानी-आर्कडचेस
शासनावधि25 अप्रैल 1666 – 12 मार्च 1673
जन्म12 जुलाई 1651
मैड्रिड, स्पेन
निधन12 मार्च 1673(1673-03-12) (उम्र 21)
वियना, ऑस्ट्रिया
समाधि
जीवनसंगीलियोपोल्ड प्रथम, पवित्र रोमन सम्राट
विवाह 1666
संतानऑस्ट्रिया की मारिया एंटोनिया
घरानाहैब्सबर्ग राजवंश
पितास्पेन के फ़िलिप चतुर्थ
माताऑस्ट्रिया की मारियाना
धर्मरोमन कैथोलिक

स्पेन की मार्गरेट थेरेसा (25 जुलाई 1666 - 12 मार्च 1673) लियोपोल्ड प्रथम से शादी करके पवित्र रोमन महारानी, जर्मनी और इटली की रानी, ऑस्ट्रिया की आर्कड्यूचेस और हंगरी, क्रोएशिया और बोहेमिया की रानी थीं। वह स्पेन के राजा फिलिप चतुर्थ और ऑस्ट्रिया के मारियाना की बेटी थीं, और चार्ल्स द्वितीय, स्पेनी हैब्सबर्ग के अंतिम, की बड़ी पूर्ण बहन। वह डिएगो वेलाज़क्वेज़ द्वारा प्रसिद्ध लास मेनिनस में केंद्रीय व्यक्ति हैं, और उनके बाद के कई चित्रों का विषय हैं।

वह मैड्रिड में स्पेन के फिलिप चतुर्थ और उसकी दूसरी पत्नी (और भांजी) ऑस्ट्रिया की मारियाना की पहली संतान के रूप में पैदा हुई थी। बाद में उनके कई छोटे भाई-बहन थे, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु शैशवावस्था में ही हो गई थी। केवल वही बड़ा हुआ जो स्पेन का भावी चार्ल्स द्वितीय था। अपने भाई चार्ल्स के विपरीत, जो कई विकलांगों से पीड़ित थे, मार्गरेट थेरेसा में ऐसी कोई अक्षमता नहीं थी। हालांकि, वह खराब स्वास्थ्य से पीड़ित थी।

शुरुआत में उन्हें फ्रांसीसी राजा से शादी करने के लिए चुना गया था, हालांकि, उनकी सौतेली बहन मारिया थेरेसा, उनके पिता और उनकी पहली पत्नी फ्रांस की एलिज़ाबेथ की बेटी, उनकी बजाय, विवाह हो गया थी। ऑस्ट्रियाई राजसभा फ्रांस के विरोध अपनी स्थिति को शक्तिशाली बनाने के लिए एक और ऑस्ट्रियाई-स्पेनी विवाह चाहती थी। वह अपने चाचा लियोपोल्ड से विवाह करने वाली थीं। हालाँकि, चूंकि मार्गरेट अभी बहुत छोटी थीं, इसलिए उनके चाचा को इंतज़ार करना पड़ा। उनकी वसीयत में, उनके पिता ने उनके विवाह के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया, शायद इसलिए कि वह स्पेन के एकमात्र शासक के रूप में उसके अधिकारों को सुरक्षित करना चाहते थे, ताकि मार्गरेट स्पेन की रानी बन सके। हालाँकि उसकी माँ अभी भी इस शादी के लिए अनिच्छुक थी, लेकिन शादी 1666 में हुई थी।

राजकुमारी ने औपचारिक रूप से 5 दिसंबर 1666 को वियना में प्रवेश किया। आधिकारिक विवाह समारोह सात दिन बाद मनाया गया। शाही विवाह का विनीज़ उत्सव सभी बारोक युग में सबसे शानदार था, और लगभग दो वर्षों तक चला। सम्राट ने 5,000 लोगों की क्षमता के साथ वर्तमान बर्गगार्टन के पास एक ओपन-एयर थिएटर के निर्माण का आदेश दिया। जुलाई 1668 में मार्गरेट के जन्मदिन के लिए, थिएटर ने ओपेरा इल पोमो डी'ओरो (द गोल्डन ऐप्पल) के प्रीमियर की मेजबानी की। एंटोनियो सेस्टी द्वारा रचित, ओपेरा को इसकी भव्यता और खर्च के कारण समकालीनों द्वारा "शताब्दी का मंचन" कहा जाता था। एक साल पहले, सम्राट ने एक घुड़सवारी बैले दिया, जहां वह व्यक्तिगत रूप से अपने घोड़े, स्पेरन्ज़ा पर चढ़े; तकनीकी अनुकूलन के कारण, बैले ने दर्शकों को यह आभास दिया कि घोड़े और गाड़ियाँ हवा में मँडरा रही हैं।

उम्र के अंतर के बावजूद, लियोपोल्ड की उपस्थिति और मार्गरेट की स्वास्थ्य समस्याओं के बावजूद, समकालीनों के अनुसार उनकी शादी खुशहाल थी। महारानी हमेशा अपने पति को "अंकल" कहती थीं, और उन्होंने उन्हें "ग्रेटल" कहा। दंपति के कई सामान्य हित थे, विशेष रूप से कला और संगीत में। उसके सभी बच्चों में से केवल उसकी सबसे बड़ी बेटी बड़ी हुई। उसका नाम मारिया एंटोनिया रखा गया। अपनी शादी के बाद भी मार्गरेट ने अपने स्पेनी रीति-रिवाजों और तौर-तरीकों को बनाए रखा। अपने मूल परिचारक वर्ग (जिसमें सचिव, विश्वासपात्र और वैद्य शामिल थे) के साथ खुद को लगभग विशेष रूप से घिरा हुआ था, वह स्पेनी संगीत और बैले से प्यार करती थी और इसलिए शायद ही जर्मन भाषा सीखती थी।

12 मार्च 1673 को तपेदिक के कारण उनका निधन हो गया, कई बच्चों को जन्म देकर बहुत कमजोर हो गई थी। उसके तबाह पति ने अपने गहरे शोक के बावजूद, बेटों की आवश्यकता के कारण जल्द ही पुनर्विवाह कर लिया। उनकी बेटी, मारिया एंटोनिया को स्पेनिश सिंहासन के अपने अधिकार विरासत में मिले। हालाँकि, उनके परपोते, फिलिप पंचम, मारिया थेरेसा के पोते, चार्ल्स द्वितीय की मृत्यु के बाद, 1700 में स्पेन के राजा बने।