स्पेन की मारिया अन्ना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्पेन की मारिया अन्ना
पवित्र रोमन सम्राज्ञी; जर्मनी और इटली की रानी; हंगरी और बोहेमिया की पटरानी; ऑस्ट्रिया की पटरानी-आर्कडचेस
शासनावधि15 फरवरी 1637 – 13 मई 1646
जन्म18 अगस्त 1606
एल एस्कोरियल, स्पेन
निधन13 मई 1646(1646-05-13) (उम्र 39)
लिंज़, ऑस्ट्रिया
समाधि
जीवनसंगीफर्डिनेंड तृतीय, पवित्र रोमन सम्राट
विवाह 1631
संतानबोहेमिया और हंगरी के फर्डिनेंड चतुर्थ

मारियाना, स्पेन की रानी

लियोपोल्ड प्रथम, पवित्र रोमन सम्राट
घरानाहैब्सबर्ग राजवंश
पितास्पेन के फ़िलिप तृतीय
माताऑस्ट्रिया-स्टायरिया की मार्गरेट
धर्मरोमन कैथोलिक

स्पेन की मारिया अन्ना (18 अगस्त 1606 - 13 मई 1646) पवित्र रोमन साम्राज्ञी, जर्मनी और इटली की रानी और हंगरी और बोहेमिया की रानी, फर्डिनेंड तृतीय, पवित्र रोमन सम्राट से विवाह करके बन गई थीं। उन्होंने अपने जीवनसाथी की अनुपस्थिति के दौरान कई स्थितियों पर राज-प्रतिनिधि के रूप में काम किया।

स्पेन के राजा फ़िलिप तृतीय और ऑस्ट्रिया-स्टायरिया की मार्गरेट की बेटी, अपने राजसी विवाह से पहले उन्हें चार्ल्स, वेल्स के राजकुमार के लिए एक संभावित पत्नी माना जाता था; घटना, जिसे बाद में "स्पेनी जोड़ा" के रूप में इतिहास में जाना गया, ने इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के राज्यों में एक घरेलू और राजनीतिक संकट को जन्म दिया। उसके भाई-बहनों में ऐन, फ्रांस और नवरे की रानी, स्पेन के फिलिप चतुर्थ और कार्डिनल-राजकुमार फर्डिनेंड शामिल थे। वियना में साम्राजसी दरबार में वह अपनी मूल स्पेनी संस्कृति (कपड़ों से संगीत तक) से काफी प्रभावित रही और हैब्सबर्ग राजवंश की ऑस्ट्रियाई और स्पेनी शाखाओं के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए भी।

मारिया अन्ना स्पेनिश फैशन, नाटक, नृत्य और संगीत (पहले बजने वाले गिटार सहित) के साथ वियना के शाही दरबार में पहुंचीं। वारिस की पत्नी के रूप में, उसने अपने पति के परिवार के सभी सदस्यों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखे; हालांकि, फर्डिनेंड की सौतेली माँ, राजमाता एलोनोरा गोंजागा के साथ उनका एक जटिल रिश्ता था, मुख्यतः क्योंकि दोनों के बीच राजसभा में प्रभाव के लिए एक प्रतियोगिता शुरू हुई थी। मारिया अन्ना ने कला पर भी बहुत ध्यान दिया, खासकर पेंटिंग पर। उन्होंने देर से पुनर्जागरण और प्रारंभिक बारोक के इतालवी, स्पेनी और फ्लेमिश चित्रकारों के कार्यों को एकत्र किया।

रेगेन्सबर्ग में 22 दिसंबर 1636 को फर्डिनेंड को रोमनों के राजा के रूप में चुना गया था, और एक हफ्ते बाद उन्हें मेनज़ के आर्कबिशप द्वारा ताज पहनाया गया था। मारिया अन्ना को एक महीने बाद, 21 जनवरी 1637 को जर्मनी की रानी का ताज पहनाया गया। 15 फरवरी 1637 को अपने पिता की मृत्यु के बाद, उनके पति फर्डिनेंड तृतीय के राजसी नाम के तहत पवित्र रोमन सम्राट बने और हंगरी और बोहेमिया के संप्रभु राजा भी बने। उनकी पत्नी के रूप में, उन्हें पवित्र रोमन महारानी और संप्रभु रानी की उपाधियाँ प्राप्त हुईं। हंगरी की रानी के रूप में उनका राज्याभिषेक 1637-1638 के हंगेरियन आहार के दौरान प्रेसबर्ग में हुआ था।

मारिया अन्ना, अपने पति या पत्नी के सलाहकार के रूप में राजनीति में सक्रिय होने के कारण, सम्राट और उनके स्पेनी रिश्तेदारों के बीच एक महत्वपूर्ण मध्यस्थ थीं। इस तथ्य के बावजूद कि उसने हमेशा अपने पति के हितों का बचाव किया, वह अपने भाइयों राजा फिलिप चतुर्थ और कार्डिनल-प्रिंस के हितों को नहीं भूली। उसके दरबार में, जिसमें मुख्य रूप से स्पेनवासी शामिल थे, अक्सर मेहमान स्पेनिश राजदूत और राजनयिक थे। सम्राट, वियना में राजसभा से उनकी अनुपस्थिति के दौरान, अपनी पत्नी को रीजेंट के रूप में नियुक्त किया, उदाहरण के लिए 1645 में तीसवर्षिय युद्ध के दौरान, जब वह बोहेमिया साम्राज्य में थे।

1646 में, उनकी अंतिम पुत्री, जिसकी उसी दिन मृत्यु हो गई, को जन्म देते समय उनकी मृत्यु हो गई।