महार रेजिमेंट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मेहर रेजीमेंट से अनुप्रेषित)
महार रेजिमेन्ट
The Regimental Insignia of the Mahar Regiment( Line infantry)
सक्रिय1815–अभी तक
देशभारत India
शाखाभारतीय सेना
आदर्श वाक्ययश सिद्धि

महार रेजिमेंट भारतीय सेना का एक इन्फैन्ट्री रेजिमेंट है। यद्यपि मूलतः इसे महाराष्ट्र के महार सैनिकों को मिलाकर बनाने का विचार था, किन्तु केवल यही भारतीय सेना का एकमात्र रेजिमेन्ट है जिसे भारत के सभी समुदायों और क्षेत्रों के सैनिकों को मिलाकर बनाया गया है।

इतिहास[संपादित करें]

छत्रपती शिवाजी और मराठा साम्राज्य के अंतर्गत[संपादित करें]

महार स्काउट्स और उनकी सेना किले में सैनिकों के रूप में मराठा राजा शिवाजी द्वारा भर्ती किए गए थे।[1][2] उनका एक बडा हिस्सा बनाने कंपनी के बम्बई सेना के छठे हिस्से में ईस्ट इण्डिया कम्पनी कंपनी द्वारा भर्ती किए गए थे। बम्बई सेना उनकी बहादुरी और ध्वज के प्रति वफादारी के लिए महार सैनिकों इष्ट और इसलिए भी क्योंकि वे आंग्ल-मराठा युद्ध के दौरान पर भरोसा किया जा सकता है। वे कई सफलताओं हासिल की है, कोरेगांव की लड़ाई, जहां महार बहुल कंपनी सैनिकों को एक बहुत बड़ा पेशवा बाजीराव द्वितीय के नेतृत्व में पराजित में भी शामिल है। यह लड़ाई एक ओबिलिस्क, कोरेगांव स्तंभ है, जो भारतीय स्वतंत्रता जब तक महार रेजिमेंट के शिखर पर छापा रूप में जाना द्वारा मनाया गया। बम्बई सेना की महार सैनिकों ने 1857 के भारतीय विद्रोह] में कार्रवाई को देखा, और दो रेजिमेंटों (21 वीं और 27 वीं) में शामिल हो गए इस रेजिमेंट के ब्रिटीश युद्ध तहत विद्रोह "बोलो हिंदुस्तान की जय" है।

मार्शल दौड़ सिद्धांत और भंग[संपादित करें]

विद्रोह के बाद भारतीय सेना के ब्रिटिश अधिकारियों, विशेष रूप से जो प्रथम और द्वितीय अफगान युद्ध में सेवा की थी, मार्शल दौड़ सिद्धांत के लिए मुद्रा देने के लिए शुरू किया। यह सिद्धांत था कि कुछ भारतीय जातियों और समुदायों के बीच स्वाभाविक रूप से जंगी, और अधिक दूसरों की तुलना में युद्ध के लिए अनुकूल थे। इस सिद्धांत का एक प्रमुख प्रस्तावक लार्ड रॉबर्ट्स, जो नवंबर 1885 में कमांडर-इन-चीफ के भारतीय सेना के बन रहे अन्य समुदायों की हानि के लिए धीरे-धीरे भारतीय सेना के 'Punjabisation "था। महार सैनिकों के लिए अंतिम झटका, 1892 में आया जब यह "वर्ग रेजिमेंटों" संस्थान को भारतीय सेना में निर्णय लिया गया। महार इन वर्ग रेजिमेंटों में शामिल नहीं थे, और यह अधिसूचित किया गया था कि महार, कुछ अन्य वर्गों के साथ के बीच, अब भारतीय सेना में भर्ती हो गए थे। महार सैनिकों, जो 104 वायसराय कमीशन अधिकारी और गैर कमीशन अधिकारियों और सिपाहियों के एक मेजबान शामिल demobilized थे। इस घटना को एक सरकारी वे एक सौ से अधिक वर्षों के लिए काम किया था द्वारा अपनी वफादारी की एक विश्वासघात के रूप में महारों ने माना गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "How history has systematically distorted the figure of Shivaji: Excerpt from Govind Pansare's book".
  2. "Why lakhs of Indians celebrate the British victory over the Maratha Peshwas every New Year".