बहुपुटी डिंबग्रंथि संलक्षण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बहुपुटी डिंबग्रंथि संलक्षण

बहुपुटी डिंबग्रंथि संलक्षण (polycystic ovary syndrome / PCOS) महिलाओं में बढ़ते एण्ड्रोजन (पुरुष हार्मोन) के कारण हुए लक्षणों का एक सेट है। मासिक धर्म अनियमित रूप से आना या बिल्कुल ना आना, भारी अवधि, शरीर और चेहरे पर अतिरिक्त बाल, मुहांसे, श्रोणिक दर्द, गर्भवती होने में कठिनाई, इत्यादि इस बीमारी के लक्षणों में शामिल हैं। टाइप २ मधुमेह, मोटापा, ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, हृदय रोग, मूड विकार और एंडोमेट्रियल कैंसर इत्यादि इससे अतिरिक्त रूप से जुड़े हुए हैं। पीसीओएस आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों के कारण होता है। जोखिम वाले कारकों में मोटापा, पर्याप्त शारीरिक व्यायाम नहीं करना और किसी के परिवार का इतिहास शामिल है।

पीसीओडी क्या है?[संपादित करें]

पीसीओडी यानि पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर (Polycystic Ovarian Disease) की समस्या आमतौर पर महिलाओं में हॉर्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance) होने के कारण होती है। इसमें महिला के शरीर में पुरुष हार्मोन एण्ड्रोजन (Male Hormone Androgen) का लेवल बढ़ जाता है और अंडाशय (Ovary) पर सिस्ट बनने लगते हैं।

सामान्य तौर पर शरीर में सभी प्रक्रियाओं को सही तरीके से काम करने के लिए महिला और पुरुष दोनों हर्मोन होना जरुरी होते है। लेकिन पीसीओडी की समस्या में पुरुष हर्मोन का स्तर ज्यादा होने लगता है। यह समस्या आपके प्रजनन क्षमता की उम्र के समय को प्रभावित करता है।

पीसीओडी के लक्षण[संपादित करें]

इस बीमारी के लक्षण (pcos symptoms pain in hindi) दिखें तो अलर्ट हो जाए-

  • अनियमित पीरियड्स: इस बीमारी में ओव्यूलेशन की कमी हर महीने गर्भाशय (Uterus) की परत को बहने से रोकती है। पीसीओएस वाली कुछ महिलाओं को साल में आठ बार से कम पीरियड्स आते हैं या बिल्कुल भी नहीं आते है।
  • भारी रक्तस्राव: इस स्थिति में गर्भाशय की परत लंबे समय तक बनी रहती है, इसलिए आपके मासिक धर्म सामान्य से अधिक हो सकते हैं।
  • चेहरे पर मुंहासे: पीसीओडी में पुरुष हार्मोन त्वचा को सामान्य से अधिक तैलीय बना सकते हैं और चेहरे, छाती और पीठ के ऊपरी हिस्से पर मुंहासे होने लगते है। हार्मोन परिवर्तन के कारण ऐसा हो सकता है।
  • शरीर या चेहरे पर बालों का आना: इस स्थिति में अधिक महिलाएं अपने चेहरे और शरीर पर बाल आते हैं। जिसमें उनकी पीठ, पेट और छाती शामिल हैं। अत्यधिक बाल बढ़ने की समस्या को हिर्सुटिज़्म कहा जाता है।
  • वजन बढ़ना: ज्यादातर मामलों में पीसीओएस वाली महिलाएं अधिक वजन या मोटापे से परेशान होती हैं।
  • त्वचा पर काले धब्बे पढ़ना: त्वचा के काले धब्बे शरीर की सिलवटों के तरह होते है जैसे कि गर्दन पर, कमर में और स्तनों के नीचे आ सकते हैं।
  • बालों का पतला होना: इस स्थिति में सर से बाल कम होने लगते हैं या बिल्कुल गिरने लगते हैं।
  • गर्भवती होने में परेशानी: पीसीओडी के कारण बांझपन की समस्या हो सकती है, जिसे महिला को प्रग्नेंसी में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पीसीओडी का आयुर्वेदिक इलाज[संपादित करें]

जबकि पीसीओडी के लिए कोई इलाज नहीं है, प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद कई प्राकृतिक उपचार प्रदान करता है जो पीसीओडी के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। आयुर्वेद में पीसीओडी के कुछ घरेलू उपचार इस प्रकार हैं:

दालचीनी: पीसीओडी के लिए दालचीनी एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपाय है। यह इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप अपने भोजन में दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं, या पानी में दालचीनी की छड़ें उबालकर चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

मेथी: मेथी के बीज एक और आयुर्वेदिक उपाय है जो पीसीओएस के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रख सकते हैं और सुबह इनका सेवन कर सकते हैं, या मेथी के पाउडर को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

हल्दी: हल्दी एक शक्तिशाली एंटी इन्फ्लेमेटरी जड़ी बूटी है जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। यह मासिक धर्म चक्र को नियमित करने और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। आप हल्दी पाउडर को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, या हल्दी को पानी में उबालकर चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा: एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पीसीओडी के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं या प्रभावित क्षेत्रों पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं।

अश्वगंधा: अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो तनाव को कम करने और हार्मोनल संतुलन में सुधार करने में मदद कर सकती है। यह मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। आप अश्वगंधा का सेवन चाय के रूप में या सप्लीमेंट के रूप में ले सकते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]