नाभिकीय शीतकाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नाभिकीय शीतकाल (nuclear winter / परमाणु सर्दी) एक गंभीर (गम्भीर) और लंबे (लम्बे) समय तक वैश्विक जलवायु शीतलन प्रभाव है, बड़े पैमाने पर परमाणु युद्ध [1] के बाद व्यापक आग्नेयास्त्रों के बाद होने वाली परिकल्पना[2][3]। परिकल्पना इस तथ्य पर आधारित है कि इस तरह की आग समताप मंडल (मण्डल) में कालिख को इंजेक्ट कर सकती है, जहाँ यह पृथ्वी की सतह तक पहुँचने से कुछ प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध कर सकती है। यह अनुमान लगाया गया है कि परिणामस्वरूप शीतलन से व्यापक फसल की विफलता और अकाल होगा।[4][5] परमाणु-शीतकालीन परिदृश्यों के कंप्यूटर मॉडल विकसित करते समय, शोधकर्ता हैम्बर्ग की पारंपरिक (पारम्परिक) बमबारी का उपयोग करते हैं, और द्वितीय विश्व युद्ध में हिरोशिमा आग्नेयास्त्र उदाहरण मामलों के रूप में जहाँ कालिख को समताप मंडल (मण्डल)[6] में इंजेक्ट किया गया हो सकता है, प्राकृतिक, बड़े क्षेत्र के जंगल की आग[1][7][8] की आधुनिक प्रक्रियाओं के साथ- आग्नेयास्त्र।

उत्पत्ति[संपादित करें]

"न्यूक्लियर विंटर" या जैसा कि इसे शुरू में करार दिया गया था, "न्यूक्लियर ट्विलाइट," को 1980 के दशक में एक वैज्ञानिक अवधारणा के रूप में माना जाने लगा, यह स्पष्ट होने के बाद कि पहले की परिकल्पना, कि आग का गोला NOx उत्सर्जन उत्पन्न करता था, ओजोन परत को नष्ट कर देता था, विश्वसनीयता खोना। यह इस संदर्भ (सन्दर्भ) में था कि आग से कालिख के जलवायु प्रभाव परमाणु युद्ध के जलवायु प्रभावों का नया केंद्र (केन्द्र) बन गया।[9][10]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  2. Goure, Leon (1985). Soviet exploitation of the 'nuclear winter' hypothesis. Defense Nuclear. http://www.dtic.mil/dtic/tr/fulltext/u2/a165794.pdf. अभिगमन तिथि: 2016-02-15. 
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; autogenerated4 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  4. Diep, Francie. "Computer Models Show What Exactly Would Happen To Earth After A Nuclear War". Popular Science. मूल से 14 नवम्बर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 फ़रवरी 2018.
  5. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  6. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  7. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  8. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  9. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Nuclear Winter Documentary 1984 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  10. "WJohn Hampson's warnings of disaster". www.bmartin.cc. मूल से 2014-11-30 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-10-03.