वसायुक्त यकृत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वसायुक्त यकृत

वसायुक्त यकृत रोग (एफएलडी), जिसे हेपेटिक स्टीटोसिस के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां यकृत में अतिरिक्त वसा का निर्माण होता है।[1] अक्सर कुछ या कुछ लक्षण नहीं होते हैं।[2] [२] कभी-कभी पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में थकान या दर्द हो सकता है। जटिलताओं में सिरोसिस, यकृत कैंसर और अन्नप्रणाली संस्करण शामिल हो सकते हैं।[3]

फैटी लीवर रोग के दो प्रकार हैं: गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) और शराबी लिवर रोग। NAFLD सरल फैटी लीवर और गैर-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) से बना है। [4] प्राथमिक जोखिमों में शराब, टाइप २ मधुमेह और मोटापा शामिल हैं। अन्य जोखिम वाले कारकों में कुछ दवाएं शामिल हैं जैसे कि ग्लूकोकार्टोइकोड्स, और हेपेटाइटिस सी। यह स्पष्ट नहीं है कि एनएएफएलडी वाले कुछ लोग साधारण फैटी लीवर विकसित करते हैं और अन्य लोग एनएएसएच विकसित करते हैं। निदान रक्त परीक्षण, चिकित्सा इमेजिंग और कभी-कभी यकृत बायोप्सी द्वारा समर्थित चिकित्सा इतिहास पर आधारित है।

यह अनुशंसा की जाती है कि फैटी लीवर रोग वाले लोग शराब नहीं पीते हैं। एनएएफएलडी का उपचार आमतौर पर वजन में कमी लाने के लिए आहार परिवर्तन और व्यायाम के द्वारा होता है। उन लोगों में जो गंभीर रूप से प्रभावित हैं, लिवर प्रत्यारोपण एक विकल्प हो सकता है। सभी भारी पीने वालों में से 90% से अधिक वसायुक्त यकृत विकसित करते हैं जबकि लगभग 25% अधिक गंभीर मादक हेपेटाइटिस विकसित करते हैं।[5] एनएएफएलडी पश्चिमी देशों के लगभग ३०% और एशिया के १०% लोगों को प्रभावित करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में NAFLD लगभग 10% बच्चों को प्रभावित करता है। यह वृद्ध लोगों और पुरुषों में अधिक बार होता है।

संकेत और लक्षण[संपादित करें]

अक्सर कुछ या कुछ लक्षण नहीं होते हैं। कभी-कभी पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में थकान या दर्द हो सकता है।

जटिलताओं फैटी लिवर फाइब्रोसिस या लिवर कैंसर में विकसित हो सकता है।[6] एनएएफएलडी से प्रभावित लोगों के लिए, १० साल की जीवित रहने की दर लगभग affected०% थी। NASH में फाइब्रोसिस की प्रगति की दर बढ़ती गति के साथ NAFLD के लिए 7 साल और 14 साल तक अनुमानित है।[7][8] इन विकृति और चयापचय संबंधी बीमारियों (मधुमेह प्रकार II, चयापचय सिंड्रोम) के बीच एक मजबूत संबंध है। ये विकृति गैर-मोटे लोगों को भी प्रभावित कर सकती है, जो तब उच्च जोखिम में हैं।

सिरोकोटिक अल्कोहलिक FLD वाले 10% से कम लोग हेपेटोसेल्युलर कार्सिनोमा का विकास करेंगे,[9] [9] वयस्कों में प्राथमिक यकृत कैंसर का सबसे आम प्रकार है, लेकिन बिना सिरोसिस के एनएएसएच वाले 45% लोग हिपेटोसेलुलर कार्सिनोमा विकसित कर सकते हैं। [10]

हालत अन्य बीमारियों से भी जुड़ी होती है जो वसा के चयापचय को प्रभावित करती हैं।[11]

कारण[संपादित करें]

फैटी लीवर (FL) आमतौर पर चयापचय सिंड्रोम (मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा और डिस्लिपिडेमिया) से जुड़ा होता है, लेकिन कई कारणों में से किसी एक कारण से भी हो सकता है: [12][13]

शराब[संपादित करें]

अल्कोहल के चयापचय के दौरान अल्कोहल जैसे विषाक्त चयापचयों के उत्पादन के कारण अल्कोहल फैटी लीवर के कारणों में से एक है। यह घटना सबसे अधिक पुरानी शराब के साथ होती है।

मेटाबोलिक[संपादित करें]

एब्लेटिपोप्रोटीनेमिया, ग्लाइकोजन भंडारण रोग, वेबर-ईसाई रोग, गर्भावस्था के तीव्र वसायुक्त यकृत, लिपोडिस्ट्रॉफी।

पोषाहार[संपादित करें]

मोटापा, कुपोषण, कुल पैतृक पोषण, गंभीर वजन घटाने, रीफीडिंग सिंड्रोम, जेजोनाइल बाईपास, गैस्ट्रिक बाईपास, बैक्टीरियल अतिवृद्धि के साथ जेजुनल डाइवर्टिकुलोसिस।

ड्रग्स और विषाक्त पदार्थों[संपादित करें]

एमियोडेरोन, मेथोट्रेक्सेट, डिल्टियाजेम, एक्सपायर टेट्रासाइक्लिन, अत्यधिक सक्रिय एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी, ग्लूकोकार्टोइकोड्स, टैमोक्सीफेन,[14] पर्यावरणीय हेपेटोटॉक्सिन (जैसे, फास्फोरस, मशरूम विषाक्तता)।

अन्य[संपादित करें]

सीलिएक रोग,[15] भड़काऊ आंत्र रोग, एचआईवी, हेपेटाइटिस सी (विशेष रूप से जीनोटाइप 3), और अल्फा 1-एंटीट्रिप्सिन की कमी।[16]

निदान[संपादित करें]

अधिकांश व्यक्ति स्पर्शोन्मुख होते हैं और आमतौर पर असामान्य रूप से जिगर समारोह परीक्षणों या असंबंधित चिकित्सा स्थितियों में उल्लेखित हेपटोमेगाली के कारण संयोग से खोजे जाते हैं। 50% रोगियों में एलीवेटेड लिवर एंजाइम सरल स्टीटोसिस के साथ पाए जाते हैं। [17] सीरम एलेनिन ट्रांसएमिनेस (एएलटी) का स्तर आमतौर पर गैर-वाष्पशील संस्करण में एस्पार्टेट ट्रांसएमिनेस (एएसटी) स्तर से अधिक होता है और शराबी एफएलडी (एएसटी: एएलटी २: १ से अधिक) में विपरीत होता है। सरल रक्त परीक्षण यकृत फाइब्रोसिस की डिग्री का आकलन करके रोग की भयावहता को निर्धारित करने में मदद कर सकता है।[18] उदाहरण के लिए, एएसटी-टू-प्लेटलेट्स अनुपात इंडेक्स (एपीआरआई स्कोर) और कई अन्य स्कोर, जो रक्त परीक्षण के परिणामों से गणना करते हैं, यकृत फाइब्रोसिस की डिग्री का पता लगा सकते हैं और लिवर कैंसर के भविष्य के गठन की भविष्यवाणी कर सकते हैं।[19]

मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान इमेजिंग अध्ययन अक्सर प्राप्त होते हैं। अल्ट्रासोनोग्राफी एक "उज्ज्वल" यकृत को बढ़ाए गए इकोोजेनिटी के साथ प्रकट करती है। फैटी लिवर के निदान में मेडिकल इमेजिंग सहायता कर सकती है; फैटी लिवर में गणना टोमोग्राफी (सीटी) पर तिल्ली की तुलना में कम घनत्व होता है, और T1-भारित चुंबकीय अनुनाद छवियों (MRI) में वसा उज्ज्वल दिखाई देता है। चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग का एक प्रकार, फाइब्रोसिस प्रगति का निदान करने के लिए एक गैर-इनवेसिव विधि के रूप में जांच की जाती है।[20] लिवर बायोप्सी द्वारा हिस्टोलॉजिकल डायग्नोसिस 2018 तक फाइब्रोसिस और लिवर फैट की प्रगति का सबसे सटीक उपाय है।

उपचार[संपादित करें]

कम से कम 30% या लगभग 750-1,000 किलो कैलोरी / दिन के द्वारा कैलोरी सेवन में कमी से हेपेटाइटिस में सुधार होता है।[21] एनएएफएलडी या एनएएसएच वाले लोगों के लिए, आहार में सुधार और व्यायाम के संयोजन के माध्यम से वजन घटाने के लिए बीमारी को सुधारने या हल करने के लिए दिखाया गया था। अधिक गंभीर मामलों में, दवाएं जो इंसुलिन प्रतिरोध, हाइपरलिपिडेमिया को कम करती हैं, और जो कि वजन कम करने के लिए प्रेरित करती हैं जैसे कि बैरिएट्रिक सर्जरी[22] और साथ ही विटामिन ई में सुधार किया गया है या यकृत समारोह को हल करने के लिए दिखाया गया है।

बेरिएट्रिक सर्जरी, 2017 में फैटी लीवर डिजीज (एफएलडी) के उपचार के रूप में अनुशंसित नहीं है, जबकि 90% से अधिक लोगों में एफएलडी, एनएएफएलडी, एनएएसएच और एडवांस स्टीटोहेपेटाइटिस को फिर से दिखाया गया है, जिन्होंने मोटापे के इलाज के लिए इस सर्जरी को कराया है। [23]

लंबे समय तक कुल परिधीय पोषण से प्रेरित फैटी लीवर रोग के मामले में, कोलीन को लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है।[24] यह मेथिओनिन चक्र में कमी के कारण हो सकता है।[25]

बाहरी कड़ी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Nonalcoholic Fatty Liver Disease & NASH | NIDDK". National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-01-31.
  2. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  3. Antunes, Catiele; Azadfard, Mohammadreza; Hoilat, Gilles J.; Gupta, Mohit (2020), "Fatty Liver", StatPearls, StatPearls Publishing, PMID 28723021, अभिगमन तिथि 2021-01-31
  4. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  5. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  6. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  7. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  8. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  9. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  10. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  11. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  12. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  13. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  14. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  15. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  16. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर[मृत कड़ियाँ]
  17. Sleisenger & Fordtran's gastrointestinal and liver disease : pathophysiology, diagnosis, management. Internet Archive. Philadelphia : Saunders. 2006. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-4160-0245-1.सीएस1 रखरखाव: अन्य (link)
  18. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  19. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  20. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  21. "Yale Research Found Small Portions of Keto Diet to Work Better for Weight Loss". Spark Health MD (अंग्रेज़ी में). 2020-01-27. अभिगमन तिथि 2021-01-31.
  22. "A Weight Loss Surgery May Add Years to Your Life". TheHealthMania (अंग्रेज़ी में). 2020-10-16. अभिगमन तिथि 2021-01-31.
  23. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  24. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  25. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर