शिवनेरी दुर्ग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(शिवनेरी से अनुप्रेषित)
शिवनेरी दुर्ग का मुख्य प्रवेश

शिवनेरी दुर्ग या शिवनेरी किला, भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे के जुन्नर गांव के पास स्थित एक ऐतिहासिक किला है। शिवनेरी छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्मस्थान भी है।[1] शिवाजी महाराज के पिता, शाहाजी राजे बीजापुर के सुल्तान आदिल शाह की सेना में एक सेनापति थे। लगातार हो रहे युद्ध के कारण शाहाजी राजे, अपनी गर्भवती पत्नी जीजाबाई]] की सुरक्षा को लेकर चिंतित थे, इस लिए उन्होने अपने परिवार को शिवनेरी में भेज दिया। शिवनेरी चारों ओर से खड़ी चट्टानों से घिरा एक अभेद्य गढ़ था।

शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 को हुआ था और उनका बचपन भी यहीं बीता। इस गढ़ के भीतर माता शिवाई का एक मन्दिर था, जिनके नाम पर शिवाजी महाराज का नाम रखा गया। किले के मध्य में एक सरोवर स्थित है जिसे "बादामी तालाब" कहते हैं। इसी सरोवर के दक्षिण में माता जीजाबाई और बाल शिवाजी राजे की मूर्तियां स्थित हैं। किले में मीठे पानी के दो स्रोत हैं जिन्हें गंगा-जमुना कहते हैं और इनसे वर्ष भर पानी की आपूर्ति चालू रहती है।

किले से दो किलोमीटर की दूरी पर लेन्याद्री गुफाएं स्थित हैं जहां अष्टविनायक का मन्दिर बना है।

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Gunaji, Milind (2003). Offbeat tracks in Maharashtra. Popular Prakashan. पृ॰ 69. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 8171546692. अभिगमन तिथि March 13, 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]