पेशीशोषी पार्श्व काठिन्य (एमियोट्रॉफ़िक लैटरल स्कलिरॉसिस)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Amyotrophic lateral sclerosis (Lou Gehrig's disease)
वर्गीकरण व बाहरी संसाधन
MRI (parasagittal FLAIR) demonstrates increased T2 signal within the posterior part of the internal capsule and can be tracked to the subcortical white matter of the motor cortex, outlining the corticospinal tract, consistent with the clinical diagnosis of ALS
आईसीडी-१० G12.2
आईसीडी- 335.20
ओ.एम.आई.एम 105400
रोग डाटाबेस 29148
मेडलाइन+ 000688
ई-मेडिसिन neuro/14  emerg/24 pmr/10
एमईएसएच D000690

पेशीशोषी पार्श्व काठिन्य (संक्षिप्त ALS, जिसे लाउ गेहरिग रोग के रूप में भी संदर्भित किया जाता है) गतिजनक न्यूरॉन रोग का एक रूप है। ALS, एक प्रगामी,[1] घातक, तंत्रिका-अपजननात्मक रोग है, जो स्वैच्छिक मांसपेशियों की गतिविधियों को नियंत्रित करने वाली केंद्रीय स्नायु प्रणाली की तंत्र कोशिकाएं गतिजनक न्यूरॉन के ह्रास के कारण होता है। उत्तरी अमेरिका में इस अवस्था को लोकप्रिय न्यूयॉर्क यांकीज़ बेसबॉल खिलाड़ी के नाम पर अक्सर लाउ गेहरिग रोग कहा जाता है, 1939 में जिनका इस रोग से पीड़ित के रूप में निदान किया गया था।

संकेत व लक्षण[संपादित करें]

इस विकार के कारण ऊपरी और निचले गतिजनक न्यूरॉन के ह्रास के कारण पूरे शरीर की मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं तथा अपक्षय होता है। कार्य करने में असमर्थ, मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं और अपक्षय होने लगता है। प्रभावित व्यक्ति अंततः स्वैच्छिक गतिविधियों को प्रवर्तित और नियंत्रित करने की क्षमता खो बैठते हैं, हालांकि मूत्राशय तथा आंत्र गुदा संकोचिनी पेशी तथा आंख के संचालन के लिए उत्तरदायी मांसपेशियां इस प्रभाव से बच जाती हैं, लेकिन हमेशा नहीं.

अधिकांश रोगियों में संज्ञानात्मक कार्य आम तौर पर प्रभावित नहीं होते, यद्यपि कुछ में (~5%) ललाटशंखास्थिक मनोभ्रंश भी होता है।[2] रोगियों के एक उच्च अनुपात (~ 30-50%) में अधिक सूक्ष्म संज्ञानात्मक परिवर्तन होते हैं जो अनदेखे रह जाते हैं लेकिन विस्तृत तंत्रिकामनोवैज्ञानिक परीक्षण में प्रकट होता है। संवेदी तंत्रिकाएं और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र, जोकि पसीने जैसी गतिविधियों को नियंत्रित करता है, आम तौर पर अप्रभावित रहते हैं लेकिन कुछ रोगी इसकी चपेट में भी आ जाते हैं।

प्रारंभिक लक्षण[संपादित करें]

ALS के प्रारंभिक लक्षणों में साफ़ तौर पर स्पष्ट कमजोरी और/या मांसपेशी शोष होता है। अन्य प्रस्तुत लक्षणों में शामिल हैं मांसपेशियों का संकीर्णन (झटका), ऐंठन, या प्रभावित मांसपेशियों की जकड़न; एक हाथ या एक पैर मांसपेशी की कमजोरी से प्रभावित होना; और/या अस्पष्ट उच्चारण और नाक से बोलना. ALS के प्रारंभिक लक्षणों से शरीर के कौन से अंग प्रभावित होंगे यह इस पर निर्भर करता है कि शरीर के कौन से गतिजनक न्यूरॉन पहले क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। इस रोग से ग्रस्त लगभग 75% लोग "अंग शुरुआत" ALS अनुभव करते हैं, अर्थात् पहले बाज़ुओं में ("ऊपरी अंग", इसे "ऊपरी गतिजनक न्यूरॉन" से भ्रमित न हों) या पैरों में ("निचले अंग", इसे "निचले गतिजनक न्यूरॉन" न समझ लिया जाए) प्रथम लक्षण महसूस करते हैं। पैर से शुरुआत वाले मरीज़ों को चलते समय या भागते समय अटपटापन महसूस हो सकता है या उन्हें लगता है कि वे लड़खड़ा रहे हैं या ठोकर खा रहे हों, अक्सर "लटकते पैर" के साथ, जो ज़मीन पर घसीटता चलता है। हाथ से शुरुआत होने वाले रोगियों को हाथ से किए जाने वाले चुस्ती और कुशलता वाले कामों में कठिनाई महसूस होती है, जैसे कि एक कमीज़ की बटन लगाना, लेखन, या ताले में चाबी घुमाना. कभी-कभी, लक्षण काफ़ी लंबे समय तक या रोग की पूरी अवधि के दौरान एक ही अंग तक सीमित रहते हैं; यह एकअंगीय पेशीशोष (मोनोमिलिक एमियोट्रॉफ़ी) के रूप में जाना जाता है।

लगभग 25% मामले "कंदीय शुरूआत" ALS के होते हैं। इन खख़ को पहले स्पष्ट रूप से बोलने या निगलने में कठिनाई होती है। बातचीत अस्पष्ट हो जाती है, जिसकी प्रकृति नासिक्य या शांत होती है। अन्य लक्षणों में शामिल हैं निगलने में कठिनाई और जीभ की गतिशीलता का बंद होना. अपेक्षाकृत कम मरीज़ "श्वसन से प्रारंभ" होने वाला ALS अनुभव करते हैं, जिसमें सांश लेने में सहायक पसलियों के बीच मांसपेशियां पहले प्रभावित होती हैं।

भले ही रोग द्वारा पहले प्रभावित शरीर का कोई भी अंग हो, रोग के बढ़ने के साथ-साथ पेशियों की कमज़ोरी और संकुचन अन्य अंगों तक भी फैलने लगता है। मरीज चलने-फिरने, निगलने (निगरणकष्ट या डिस्फ़ेजिया) और बोलने या शब्द गढ़ने (वाक्विकार या डिसार्थ्रिया) में बहुत अधिक कठिनाई अनुभव करते हैं। ऊपरी गतिजनक न्यूरॉन के उलझाव के लक्षणों में शामिल है अतिरंजित वमन प्रतिवर्तन सहित तंग और कड़ी मांसपेशियां (संस्तंभता या स्पैस्टिसिटी) और अतिशयी प्रतिवर्तन क्रियाएं (अतिप्रतिवर्तता या हाइपररिफ़्लेक्सिया). एक असामान्य प्रतिवर्ती क्रिया भी, जिसे आम तौर पर बाबिन्स्की चिह्न (जिसमें पैर का अंगूठा ऊपर की ओर बढ़ जाता है और बाक़ी उंगलियां बाहर की ओर फैल जाती हैं) कहा जाता है, ऊपरी गतिजनक न्यूरॉन की क्षति का संकेत देता है। निचले गतिजनक न्यूरॉन के क्षतिग्रस्त होने के लक्षणों में शामिल हैं मांसपेशियों की कमज़ोरी और शोष, मांसपेशियों में ऐंठन और मांसपेशियों में क्षणिक मरोड़ जिसे त्वचा के नीचे देखा जा सकता है (पेशीसंकीर्णन या फ़ैसीकुलेशन). लगभग 15–45% मरीज़ कूटकंदीय प्रभाव अनुभव करते हैं, जिसे "भावनात्मक असंतुलन" के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें अनियंत्रित रूप से हंसना, रोना या मुस्कुराना शामिल है, जिसका श्रेय भावना के गतिजनक अभिव्यक्तियों की अतिशयता में परिणत होने वाले कंदीय ऊपरी गतिजनक न्यूरॉन के क्षतिग्रस्त होने को दिया जा सकता है।

ALS के साथ रोग निदान किए रोगियों में ऊपरी और निचले गतिजनक न्यूरॉन क्षति, दोनों के संकेत और लक्षण होने चाहिए, जिसके और कोई कारण नहीं हो सकते हैं।

रोग प्रगति[संपादित करें]

हालांकि इस रोग के लक्षणों के उभरने और रोग की प्रगति के दर का अनुक्रम हर व्यक्ति में भिन्न होता है, अंततः अधिकांश रोगी न खड़े रह पाते हैं या चल-फिर पाते हैं, न अपने आप बिस्तर से उठ या लेट पाते हैं, या अपने हाथ और भुजाओं का इस्तेमाल कर पाते हैं। निगलने और चबाने में आने वाली कठिनाई मरीज़ की सामान्य रूप से खाने की क्षमता को क्षीण बना देती है और गले में अटक जाने का जोखिम बढ़ जाता है। तब वज़न बनाए रखना एक समस्या बन सकती है। क्योंकि रोग आम तौर पर संज्ञानात्मक क्षमताओं को प्रभावित नहीं करता, रोगियों को अपने काम करने में होने वाली प्रगतिशील हानि के बारे में पता रहता है तथा वे चिंतित और उदास हो सकते हैं। रोगियों के एक अल्प प्रतिशत में ललाटशंखास्थिक मनोभ्रंश विकसित होता है जो गंभीर रूप से व्यक्तित्व परिवर्तन के रूप में नज़र आता है; यह मनोभ्रंश का पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों में बहुत ही सामान्य है। रोगियों का एक बड़ा अनुपात शब्द रचना, ध्यान केंद्रित करने, या निर्णय लेने की क्षमताओं में हल्की समस्याओं का अनुभव करते हैं। संज्ञानात्मक गतिविधियां रोग प्रक्रिया के अंग के रूप में प्रभावित हो सकती है या रात में सांस लेने से संबंधित (निशाकालीन अल्पश्वसन) तकलीफ़ हो सकती है। स्वास्थ्य के देखभालकर्ता पेशेवरों के लिए ज़रूरी है कि रोग की प्रक्रिया की व्याख्या और उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में स्पष्ट करें ताकि रोगियों को पहले से ही निर्णय सूचित कर सकते हैं।

डायाफ्राम और पसलियों के बीच की मांसपेशियों के कमज़ोर पड़ने से सबल प्राणाधार क्षमता और प्रश्वसनीय दबाव कम हो जाता है। ALS के कंदीय प्रारंभ में, हाथ-पैर की कमज़ोरी स्पष्ट रूप से नज़र आने से पहले भी हो सकता है। द्विस्तरीय सकारात्मक दबाव संवातन का (अक्सर BiPAP व्यापारनाम द्वारा संदर्भित) सांस लेने में सहारा देने के लिए, पहले रात में और फिर दिन के दौरान भी अक्सर उपयोग किया जाता है। यह सिफ़ारिश की जाती है कि इससे पहले कि BiPAP अपर्याप्त बन जाए, मरीज़ों को चाहिए कि श्वासप्रणालछेदन और दीर्घकालीन यांत्रिक संवातन करवाने का निर्णय लें. इस बिंदु पर, कुछ रोगियों ने उपशामक आश्रम में देखभाल का चयन किया। ALS से पीड़ित ज्यादातर लोग प्रायः श्वसन विफलता या निमोनिया के कारण मरते हैं। आम तौर पर निदान के दो से पांच साल के भीतर मौत होती है। हालांकि रोग किसी भी उम्र में हो सकता है, ज्यादातर लोगों की उम्र चालीस और सत्तर के बीच होती है जब इस रोग का उन पर हमला होता है तथा महिलाओं की अपेक्षा अक्सर पुरुष इसके ज़्यादा शिकार होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल अनुमानित रूप से 5000 लोग इस रोग से प्रभावित पाए गए हैं।[3] प्रगामी रोग, ALS के रोग निदान वाले लोगों में आधे की मृत्यु तीन वर्षों में और नब्बे प्रतिशत की छह वर्षों में हो जाती है।

ALS मुख्यतः गतिजनक न्यूरॉनों को प्रभावित करता है और अधिकांश मामलों में रोग मरीज़ के मन, व्यक्तित्व, बुद्धि, या स्मृति को क्षीण नहीं करता है। ना ही यह किसी व्यक्ति के देखने, सूंघने, स्वाद चखने, सुनने, या स्पर्श महसूस करने की क्षमता को प्रभावित करता है। आंख की मांसपेशियों का नियंत्रण सबसे संरक्षित कार्य है, हालांकि लंबे समय तक (20+ वर्ष) इस बीमारी से पीड़ित रोगी आंखों पर नियंत्रण भी खो सकते हैं। बहुकाठिन्य रोग के विपरीत, ALS में आम तौर परमूत्राशय और आंत्र नियंत्रण संरक्षित रहते हैं, हालांकि गतिहीनता और आहार परिवर्तन के कारण, कब्ज़ जैसी आंत्र संबंधी समस्याओं के लिए गहन प्रबंधन की ज़रूरत होती है।

कारण[संपादित करें]

बिना इस रोग के किसी पारिवारिक इतिहास वाले रोगियों में, जिसमें ~95% मामले शामिल हैं, ALS का कोई ज्ञात कारण नहीं है।

पारिवारिक ALS (FALS) में ज्ञात वंशानुगत कारक हैं, जहां परिवारों में यह अवस्था चलती रहती हैं, हालांकि सभी मामलों का केवल 5% ऐसे हैं। एक गुणसूत्र 21 (सुपरआक्साइड डिसम्यूटेस के लिए कोडिंग) पर विरासत में प्राप्त आनुवंशिक दोष ALS के लगभग 20% पारिवारिक मामलों से जुडा है।[4][5] यह उत्परिवर्तन अलिंगसूत्री प्रमुखता वाला माना जाता रहा है। A4V उत्तरी अमेरिका में सबसे आम ALS है जो SOD1 उत्परिवर्तन का कारक है, जिसकी विशेषता, इसकी शुरुआत से मृत्यु तक की असाधारण तेज प्रगति है। पारिवारिक ALS से ग्रस्त रूप में रोगनिदान किए गए लोगों के बच्चों में इस रोग से पीड़ित होने की काफी संभावना होती हैं; हालांकि जिन लोगों के निकटस्थ पारिवारिक सदस्यों में छिटपुट ALS का पता लगा हो, सामान्य लोगों की अपेक्षा अधिक जोखिम में नहीं होते हैं, जो पुनः पर्यावरणीय या आनुवंशिक कारणों के होने की संभावना व्यक्त करता है।[6]

पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में इन घटनाओं में हुई वृद्धि के लिए कुछ पर्यावरणीय कारकों को सुझाया गया है। गुआम में, एक BMAA नामक आहार न्यूरोटॉक्सिन के दीर्घकालीन प्रभाव को एक संभावित कारक माना गया है;[7] गुआम में उपलब्ध एक उष्णकटिबंधीय पौधे साईकाड साइकस सर्सिनैलिस[8] के बीजों में मौजूद साइनो बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न यह न्यूरोटॉक्सिन संभावित उन कई कारकों में से एक है, जिसका 1950 और प्रारंभिक 1960 के दशक में मानवीय खाद्य पदार्थ के रूप में उपयोग किया जाता था।

इतालवी फुटबॉल खिलाड़ियों के बीच इस रोग की बहुत ज़्यादा मौजूदगी ने (अनुमानित सामान्य संख्या से पांच गुना अधिक) फ़ुटबॉल मैदान में प्रयुक्त कीटनाशकों (जिनमें से कई को तंत्रिकाकोशिकीय विषाक्तता से जोड़ा गया है) और बीमारियों के बीच संभावित संबंध के प्रति चिंता बढ़ा दी है।[9][10] निष्पादन संवर्धक दवाओं के प्रति फ़ुटबॉल खिलाड़ियों में ALS की अधिक घटनाओं की मौजूदगी से संबंध जोड़ने का प्रयास करने वाला 2004 का एक इतालवी अध्ययन विफल रहा, जब इस समूह की तुलना उन साइकिल-चालकों के साथ की गई जो उन्हीं के समान PED का उपयोग कर रहे थे लेकिन जिनमें ALS की मौजूदगी शून्य थी। एक संभावित निष्कर्ष यह था कि फ़ुटबाल खिलाड़ियों को साइकिल सवारों की तुलना में लगातार सिर के आघातों को (खेल के अधिकतर हिस्से में बाल को सिर से मारना, गिरना और टकराना) सहना पड़ता है, जबकि साइकिल सवारों के पास हेलमेट होता है और वे शायद ही कभी गिरते हैं।[11][12]

ALS एसोसिएशन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के बुजुर्ग सैनिकों को ALS होने का (पुनः, न्यूरोटॉक्सिक रसायन के प्रभाव के साथ इसको जोड़ने की संभावना के चलते) जोखिम अधिक है। ALS इन द मिलिटरी[13] नामक अपनी रिपोर्ट में, समूह ने सामान्य जनता की अपेक्षा बुज़ुर्ग सैनिकों में इस रोग की लगभग 60% अधिक संभावना की ओर इंगित किया है। बुजुर्ग मामलों के प्रशासन तथा एक अन्य महामारी संघ DOD के एक संयुक्त अध्ययन से यह बात सामने आई है कि खाड़ी युद्ध के बुजुर्गों के लिए, फारस की खाड़ी में तैनात न होने वाले सैनिकों की तुलना में, इसकी संभावना दुगुनी है, जो विषाक्त जोखिम से संबंध की संभावना व्यक्त करता है।[14][15][16]

2010 के एक अध्ययन ने कुछ बुजुर्गों और एथलीटों में ALS रोगनिदान पर कुछ प्रश्न उठाए हैं, जो यह सुझाते हैं कि लगातार दिमागी आघातों से दर्दनाक मस्तिष्क विकृति पैदा हो सकती है, जो ALS जैसी ही हो सकती है; यह उन लोगों में ALS रोगनिदान की अधिक दर का कारण समझा सकती है।साँचा:MEDRS[17]

विकारी-शरीरक्रिया[संपादित करें]

ALS की निर्धारक विशेषता, मस्तिष्क के गतिजनक प्रांतस्था, कपालीय स्तंभ तथा रीढ़ की हड्डी में ऊपरी तथा निचले, दोनों गतिजनक ऊपरी मोटर न्यूरॉन्स का अंत है। इस विनाश से पहले, गतिजनक न्यूरॉन्स अपने कोशिका निकायों और अक्षतंतुओं में प्रोटीनयुक्त अंतर्वेशन का विकास करते हैं। इन अंतर्वेशनों में अक्सर यूबीक्यूटिन शामिल रहते हैं और सामान्यतः ALS संबंधी कोई प्रोटीन समाविष्ट करते हैं: SOD1, TAR DNA बाध्यकारी प्रोटीन (TDP-43, या TARDBP), या FUS. दिलचस्प रूप से, ये अंतर्वेशन कांगो रेड या थियोफ्लेविन S रंजकों के साथ रंगीन नहीं होते हैं और इस कारण ग़ैर-एमीलोयड समुच्चय हैं।[18][19] यह उन समुच्चय और पट्टिकाओं से अलग है जो प्रोटीन समुच्चय के कारण उपजे अन्य तंत्रिकाअपजनक रोगों में दिखती है, जिनमें अल्ज़ाइमर रोग, पार्किंसन रोग, हंटिंग्टन रोग और प्रियॉन रोग शामिल हैं।

आनुवंशिक संघों में शामिल हैं:

प्रकार ओएमआईएम (OMIM) जीन स्थान
ALS1 105400 SOD1 21q22.1
ALS2 205100 ALS2 2q33
ALS3 606640 ? 18q21
ALS4 602433 SETX 9q34
ALS5 602099 ? 15q15-q21.1
ALS6 608030 Fus 16p11.2
ALS7 608031 ? 20p13
ALS8 608627 VAPB 20q13.3
ALS9 611895 ANG 14q11.2
ALS10 612069 TARDBP 1p36.2
ALS11 612577 FIG4 6q21
ALS12 613435 OPTN 10p15-p14
ALS13 183090 ATXN2 12q24

SOD1[संपादित करें]

ALS के कारण ज्ञात नहीं हैं, हालांकि कारण के निर्धारण में एक महत्वपूर्ण क़दम उठाया गया जब 1993 में वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया कि Cu/Zn सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेस (SOD1) किण्वक उत्पन्न करने वाले जीन में उत्परिवर्तन पारिवारिक ALS के कुछ मामलों (लगभग 20%) से जुड़े हुए हैं। ये किण्वक शक्तिशाली ऑक्सीकरणरोधी हैं जो माईटोकॉन्ड्रिया में उत्पन्न एक विषाक्तता मुक्त मूलांकुर, सुपरऑक्साइड के कारण हुई क्षति से शरीर की रक्षा करता है। मुक्त मूलांकुर अत्यधिक प्रतिक्रियाशील अणु हैं, जो मुख्यतः माईटोकॉन्ड्रिया द्वारा सामान्य चयापचय के दौरान कोशिकाओं द्वारा उत्पादित होते हैं। मुक्त मूलांकुर जमा हो सकते हैं और कोशिकाओं के अंदर दोनों, माईटोकॉन्ड्रिया तथा नाभिकीय DNA तथा प्रोटीनों को क्षति पहुंचा सकते हैं। अब तक, SOD1 में 110 विभिन्न प्रकार के उत्परिवर्तन इस रोग से जोड़े जा चुके हैं, इनमें से कुछ (उदाहरण के लिए H46R) की बहुत लंबी नैदानिक अवधि होती है, जबकि A4V जैसे अन्य असाधारण रूप से आक्रामक होते हैं। सबूत बताते हैं कि अन्य कई संभाव्य परिणामों के बीच, उपचायक तनाव के प्रति प्रतिरक्षा की विफलता क्रमादेशित कोशिका अंत को नियंत्रित करता है। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कैसे SOD1 जीन उत्परिवर्तन, गतिजनक न्यूरॉन विकृति की ओर ले जाता है, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि इस जीन की दोषपूर्ण क्रिया के कारण मुक्त मूलांकुर का संग्रहण हो सकता है। वर्तमान अनुसंधान, हालांकि यह संकेत देता है कि गतिजनक न्यूरॉन का अंत संभावित रूप से व्युत्परिवर्तन क्रिया के समापन या जोखिम का परिणाम नहीं है, जो यह सुझाव देता है कि उत्परिवर्ती SOD1 किसी अन्य तरीक़े से (क्रिया का फलन) विषाक्तता प्रेरित करता है।[20][21]

उत्परिवर्ती SOD1 पारिवारिक पेशीशोषी पार्श्व काठिन्य में SOD1 की भूमिका को लेकर ट्रांसजेनिक चूहों पर किये गए अध्ययनों से कई सिद्धांत निकले हैं। SOD1 जीन की कमी वाले चूहे पूरी तरह पारंपरिक तौर पर ALS से प्रभावित नहीं होते है, हालांकि वे उम्र से जुड़े पेशीय शोष (सार्कोपीनिया) और ह्रस्वीकृत जीवनावधि (सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेस पर लेख देखें) के त्वरण को प्रदर्शित करते हैं। यह सूचित करता है कि उत्परिवर्ती SOD1 के विषाक्त गुण, सामान्य क्रिया की क्षति ना होकर क्रिया की प्रगति का परिणाम है। इसके अलावा, पाया गया कि प्रोटीन का एकत्रीकरण भी, दोनों, पारिवारिक और छिटपुट ALS का एक आम नैदानिक लक्षण है (प्रोटियोंपैथी पर लेख देखें). दिलचस्प रूप से, उत्परिवर्ती SOD1 चूहों में (सर्वसाधारण, उत्परिवर्ती G93A), केवल रोगग्रस्त ऊतकों में ही उत्परिवर्ती SOD1 के समुच्चय (अपवलित प्रोटीन संग्रहण) पाए गए और गतिजनक न्यूरॉन अपजनन के दौरान अधिक मात्रा में पाए गए।[22] यह अनुमान लगाया गया कि उत्परिवर्ती SOD1 का समुच्चय संग्रहण माईटोकॉन्ड्रिया, प्रोटीसोम्स, प्रोटीन फोल्डिंग संरक्षिकाओं, या अन्य प्रोटीनों को क्षति पहुंचा कर कोशिकीय क्रियाओं में खलल डालने में भूमिका निभाता है।[23] ऐसा कोई व्यवधान, अगर सिद्ध हो तो, इस सिद्धांत में महत्वपूर्ण विश्वसनीयता पैदा करेगा कि समुच्चय उत्परिवर्ती SOD1 की विषाक्तता में शामिल हैं। आलोचकों ने पाया है कि मानव में, SOD1 उत्परिवर्तन संपूर्ण मामलों मामलों में से केवल 2% के लगभग के लिए ही जिम्मेदार है और निदानशास्त्रीय तंत्र उनसे अलग हो सकता है जो बीमारी के छिटपुट प्रकारों के लिए जिम्मेदार हैं। आज तक, ALS-SOD1 चूहे बीमारी के पूर्व नैदानिक अध्ययन के लिए सबसे अच्छे नमूने रहे हैं, लेकिन आशा की जाती है कि और अधिक उपयोगी मॉडल विकसित किए जाएंगे.

अन्य कारक[संपादित करें]

अध्ययनों में मोटर न्यूरॉन विकृति में ग्लूटामेट की भूमिका पर ज़ोर दिया गया है। ग्लूटामेट मस्तिष्क के रासायनिक सन्देशवाहकों या न्यूरोट्रांस्मीटरों में से एक है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि स्वस्थ लोगों की तुलना में, ALS रोगियों के सीरम और मेरूदंडीय तरल ग्लूटामेट का उच्च स्तर होता है।[5] वर्तमान में ALS के लिए केवल रिलुज़ोल FDA अनुमोदित दवा है और ग्लूटामेट संवाहकों को लक्ष्यांकित करता है। इसका उत्तरजीविता पर मामूली सा प्रभाव है, तथापि यह इस बात को सुझाता है कि ग्लूटामेट का आधिक्य ही बीमारी का एकमात्र कारण नहीं है।

रोग-निदान[संपादित करें]

कोई परीक्षण ALS का एक निश्चित निदान नहीं प्रदान करता हैं, हालांकि एक ही अंग में ऊपरी और निचले गतिजनक न्यूरॉन की मौजूदगी इसका प्रबल संकेत हो सकता है। इसके बजाय, ALS का निदान मुख्य रूप से चिकित्सक द्वारा रोगी में देखे गए लक्षण और चिह्नों पर आधारित है और अन्य रोगों की आशंका को दूर करने के लिए कई परीक्षण किए जाते हैं। चिकित्सक मरीज़ की संपूर्ण चिकित्सा-इतिहास प्राप्त करते हैं और आम तौर पर नियमित अंतराल में स्नायवीय परीक्षण करते हैं ताकि मांसपेशियों की कमज़ोरी, मांसपेशियों का संकुचन, अतिप्रतिवर्तन (हाइपररीफ्लेक्सिया) और कठोरता जैसे लक्षणों के उत्तरोत्तर क्षति का आकलन कर सके.

MRI (अक्षीय FLAIR, ALS के नैदानिक निदान के साथ संगत) आंतरिक कैप्सूल के पीछे भाग के भीतर T2 संकेत वृद्धि दर्शाता है।

क्योंकि ALS के लक्षण विस्तृत विविधता लिए अन्य अनेक उपचार्य रोगों या विकारों से मिलते-जुलते हैं, अतः उन रोगों की संभावनाओं को शामिल न करने के लिए उपयुक्त परीक्षण करना ज़रूरी है। इन परीक्षणों में एक है इलेक्ट्रोमायोग्राफ़ी (EMG), एक विशेष रिकॉर्डिंग तकनीक, जो मांसपेशियों में विद्युतीय गतिविधि का पता लगाता है। कुछ EMG निष्कर्ष ALS के निदान का समर्थन कर सकते हैं। एक अन्य आम परीक्षण तंत्रिका प्रवाहकत्त्व वेग (NCV) को मापता है। NCV की विशिष्ट असामान्यताओं के परिणाम उदाहरण के लिए सुझाव दे सकते हैं कि मरीज़ ALS के बजाय परिधीय न्यूरोपथी (परिधीय तंत्रिकाओं को क्षति) के एक रूप से या मायोपथी (मांसपेशीय रोग) से ग्रस्त है। चिकित्सक चुंबकीय अनुनाद प्रतिबिंबन (MRI) करवाने के लिए कह सकता है, जो एक अप्रसारक प्रक्रिया है, जिसमें मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की विस्तृत छवियों को लेने के लिए चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंग का उपयोग किया जाता है। हालांकि ये MRI स्कैन ALS से पीड़ित रोगियों में अक्सर सामान्य ही रहते हैं, वे उन अन्य लक्षणों को प्रकट कर सकते हैं जो ये लक्षण पैदा कर रहे हों, जैसे कि रीढ़ की हड्डी का ट्यूमर, बहु-काठिन्य, गर्दन में संस्रित डिस्क, नालव्रणशोथ (सिरिंजोमाइलिया) या ग्रैवकशेरुकाशोथ (सर्विकल स्पांडिलोसिस).

रोगी के लक्षणों और परीक्षणों के निष्कर्षों के आधार पर तथा इन परीक्षणों से चिकित्सक अन्य रोगों की आशंका को दूर करने के लिए, नेमी प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ-साथ, रक्त और मूत्र परीक्षण का आदेश दे सकता है। कुछ मामलों में, उदाहरण के लिए, अगर एक चिकित्सक को संदेह है कि मरीज़ ALS के बजाय मायोपथी से पीड़ित है, तो मांसपेशी बायोप्सी कराया जा सकता है।

संक्रामक रोग जैसे कि ह्यूमन इम्युनोडेफ़िशियेन्सी वाइरस (HIV), ह्यूमन T-सेल ल्यूकेमिया वाइरस (HTLV), लाइम रोग,[24] उपदंश (सिफ़िलिस)[25] और टिक जनित मस्तिष्कशोथ[26] वाइरस कुछ मामलों में ALS-जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं। बहु काठिन्य, पोस्ट-पोलियो सिंड्रोम, मल्टीफ़ोकल मोटर न्यूरोपैथी, CIDP और रीढ़ की हड्डी में पेशी शोष जैसे तंत्रिका संबंधी विकार रोग के कुछ पहलुओं की नकल उतार सकते हैं और रोगनिदान का प्रयास करने वाले चिकित्सकों को इन पर विचार करना चाहिए.

इस निदान द्वारा पूर्वानुमानों और रोग की प्रारंभिक दशा में ALS से साम्यता रखने वाली अनेक बीमारियों या विकारों के कारण, मरीज़ों को चाहिए कि वे हमेशा एक और न्यूरोलॉजिकल परामर्श प्राप्त करें.

उपचार[संपादित करें]

धीमी बढ़त[संपादित करें]

खाद्य और औषध प्रशासन (FDA) ने रोग के इलाज के लिए सिर्फ़ एक ही दवा रिलुज़ोल (रिलुटेक) को मंज़री दी है। माना जाता है कि रिलुज़ोल, ग्लूटामेट संवाहकों को सक्रियण द्वारा ग्लूटामेट के निर्गमन को कम करते हुए गतिजनक न्यूरॉन को पहुंचने वाली क्षति को कम करता है। इसके अलावा, दवा सोडियमकैल्शियम के चैनलों के अवरोध,[27] प्रोटीन काइनेज़ C का निषेध,[28] और NMDA (N-मिथाइल d-एस्परेट) रिसेप्टर एंटगोनिज़्म में वृद्धि द्वारा अन्य स्नायुसंरक्षी प्रभावों को प्रस्तुत करता है।[27][29] ALS रोगियों पर किए गए नैदानिक परीक्षणों ने दर्शाया कि रिलुज़ोल उत्तरजीविता को कई महीने आगे बढ़ाता है और कंदाकार शुरुआत से प्रभावित लोगों को और भी अधिक उत्तरजीविता का लाभ मिल सकता है। दवा रोगी को वेंटिलेशन समर्थन की जरूरत से पहले ही अवधि बढ़ा देती है। रिलुज़ोल पहले से हुई मोटर न्यूरॉन्स की क्षति को पलटा नहीं सकता है और दवा लेने वाले रोगियों में यकृत की क्षति और अन्य संभावित दुष्प्रभावों (दवा लेने वाले ~10% रोगियों में होने वाली) के लिए निगरानी की जानी चाहिए. हालांकि सिर्फ़ एक मामूली पहला कदम है, रिलुज़ोल आशा प्रदान करता है कि ALS की प्रगति एक दिन नई दवा या दवाओं के संयोजन से धीमी हो सकती है।

रोगसूचक[संपादित करें]

ALS के अन्य उपचार, लक्षणों से मुक्त होने और रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए परिकल्पित हैं। यह समर्थक देखभाल चिकित्सक, फार्मासिस्ट; शारीरिक, व्यावसायिक और भाषण चिकित्सक, पोषण विशेषज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता और घर व आश्रम में देखभालकर्ताओं जैसे विविध विषयक स्वास्थ्य देखभाल करने वाले पेशेवर दलों द्वारा उत्तम रूप से प्रदान किया जा रहा है। रोगियों और देखभालकर्ताओं के साथ काम करते हुए, ये दल व्यक्तिगत स्वास्थ्य और शारीरिक उपचार योजना परिकल्पित कर सकते हैं और जहां तक संभव हो रोगियों को गतिशील और आराम से रखने के लिए विशेष उपकरण प्रदान कर सकते हैं।

चिकित्सक थकान कम करने, मांसपेशियों की ऐंठन कम करने, काठिन्य पर नियंत्रण और अधिक कफ़ तथा लार कम करने के लिए सहायक दवाओं को लिख कर दे सकते हैं। मरीज़ों को दर्द, अवसाद, अशांत निद्रा और कब्ज़ में मदद के लिए भी दवाएं उपलब्ध हैं। फार्मासिस्ट दवाओं के प्रयोग पर उत्तम सलाह दे सकते हैं। यह निगरणकष्ट वाले रोगियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिसे अधिकांश ALS के रोगी अनुभव करते हैं। वे दवाइयों की परस्पर-क्रिया के जोखिम को कम करने के लिए रोगी की दवाइयों की निगरानी भी कर सकते हैं।

शारीरिक चिकित्सा और सहायक प्रौद्योगिकी जैसे विशेष उपकरण पूरे ALS की अवधि के दौरान मरीज़ की आज़ादी और सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं। सौम्य, कम-प्रभाव वाले एरोबिक व्यायाम जैसे चलना, तैराकी, स्थिर साइकिल-चालन, अप्रभावित मांसपेशियों को मज़बूती दे सकते हैं, हृदय तथा रक्तवाहिकाओं संबंधी स्वास्थ्य में सुधार और मरीज़ों को थकान और अवसाद से जूझने में मदद कर सकते हैं। गति और तानने से जुड़े विविध व्यायाम दर्दनाक काठिन्य और मांसपेशियों के घटने (संकुचन) को रोक सकते हैं। शारीरिक चिकित्सक मांसपेशियों से ज़्यादा काम न कराते हुए ये लाभ पहुंचाने वाले व्यायामों की सिफारिश कर सकते हैं। शारीरिक चिकित्सक मरीज़ों को गतिशील रखने में मददगार रैम्प, ब्रेस, वॉकर और व्हीलचेयर जैसे उपकरणों को सुझा सकते हैं। जहां तक संभव हो अपने दैनंदिन जीवन के कार्य स्वतंत्र रूप से करने में इन लोगों की क्षमता को बनाए रखने के लिए, व्यावसायिक चिकित्सक उपकरणों और रूपांतरणों को प्रदान या उनकी सिफ़ारिश कर सकते हैं।

ALS मरीज़, जिन्हें बातचीत करने में कठिनाई होती है, वाग्भाषा रोगविज्ञानी के साथ काम करते हुए लाभ उठा सकते हैं। ये स्वास्थ्य पेशेवर मरीज़ों को ज़ोर से और अधिक स्पष्ट रूप से बोलने में मददगार तकनीकों के द्वारा अनुकूल रणनीतियों को सिखा सकते हैं। जैसे-जैसे ALS बढ़ता है, वाग्भाषा रोगविज्ञानी ध्वनिवर्धक, वाक्जनक उपकरण (या ध्वनि निर्गमन संचार उपकरण) और/या वर्णमाला बोर्ड या हां/ना संकेत जैसे कम प्रौद्योगिकी संचार तकनीक जैसे संवर्धक और वैकल्पिक संप्रेषण साधनों के उपयोग की संस्तुति कर सकते हैं। ये तरीके और उपकरण रोगियों की उस समय मदद कर सकते हैं जब वे बोल नहीं पाते या मुखर ध्वनि उत्पन्न नहीं कर सकते. व्यावसायिक चिकित्सकों की मदद से, आवाज़ निकालने वाले उपकरणों को कम शारीरिक गति, जैसे कि सिर, उंगली या आंखों द्वारा स्विच या माउस यंत्रानुकरण तकनीक के ज़रिए सक्रिय किया जा सकता है।

मरीज़ और देखभालकर्ता वाग्भाषा रोगविज्ञानियों और आहार विशेषज्ञों से सीख सकते हैं कि किस प्रकार दिन भर पर्याप्त कैलोरी, फ़ाइबर और तरल पदार्थ उपलब्ध कराने वाले कई खाद्य पदार्थों की योजना की जा सकती है और उन्हें बनाया जा सकता है तथा किस प्रकार निगलने में कठिन आहार का परिहार किया जा सकता है। रोगी, अतिरिक्त तरल पदार्थ या लार निकालने और गले में अटकने से रोकने के लिए चूषण उपकरणों का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। जब रोगियों को खाने से पर्याप्त पोषण नहीं प्राप्त होता है, तो डॉक्टर पेट में आहार पहुंचाने की नली डालने की सलाह दे सकते हैं। आहार डालने की नली के उपयोग से गले में अटकने और निमोनिया के जोखिम से बचा जा सकता है, जो फेफड़ों में तरल पदार्थों के अंतःश्वसन के परिणामस्वरूप होता है। ट्यूब दर्दनाक नहीं है और अगर मरीज़ मुंह से खाना चाहें तो उन्हें खाने से नहीं रोकता है।

जब सांस लेने में सहायक मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं, तो सांस लेने में मदद के लिए संवातक सहायता (इंटरमिटेंट पॉज़िटिव प्रेशर वेंटिलेशन (IPPV), बाइलेवल पॉज़िटिव एयरवे प्रेशर (BIPAP), या बाइफ़ेसिक क्यूरास वेंटिलेशन (BCV)) का उपयोग किया जा सकता है। ऐसे उपकरण कृत्रिम रूप से विभिन्न बाह्य स्रोतों से रोगी के फेफड़ों में हवा भरते हैं जिन्हें सीधे चेहरे या शरीर पर लगाया जाता है। जब मांसपेशियां ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बनाए रखने में असमर्थ हो जाती हैं, तो पूरे समय के लिए इन उपकरणों को इस्तेमाल किया जा सकता है। BCV का अतिरिक्त लाभ है कि यह उच्च-आवृत्ति दोलन और बाद में कई सक्रिय श्वसन क्रियाओं द्वारा, स्रवित पदार्थों की सफ़ाई में भी सक्षम है।[30] अंततः मरीज़ यांत्रिकी संवातन (श्वसन-यंत्र) के प्रकारों पर विचार कर सकते हैं जिसमें मशीन फेफड़ों में हवा भरता और निकालता है। प्रभावी होने के लिए, इसमें श्वासनली तक नाक या मुंह से गुज़रने वाली नली की आवश्यकता हो सकती है और दीर्घकालीन उपयोग के लिए, ट्रेकियोस्टोमी जैसे ऑपरेशन की ज़रूरत पड़ सकती है, जिसमें गले को खोल कर प्लास्टिक की एक श्वास नली मरीज़ की श्वासनली में सीधे डाल दी जाती है।

इन विकल्पों में किसी एक का उपयोग करने या न करने के बारे में निर्णय लेते समय मरीज़ और उनके परिवारों को कई कारकों पर विचार करना होगा. संवातन उपकरण का प्रभाव मरीज़ के जीवन की गुणवत्ता और लागत की दृष्टि से भिन्न हो सकता है। हालांकि संवातन समर्थन सांस लेने की समस्याओं को कम करने और उत्तरजीविता को लंबा खींचने में मददगार हो सकता है, पर यह ALS की प्रगति को प्रभावित नहीं करता. मरीजों को संवातन समर्थन संबंधी निर्णय लेने से पूर्व, इन विचारों और गतिहीन जीवन पर उनके दीर्घकालीन प्रभावों के बारे में पूरी तरह सूचित करने की ज़रूरत है। दीर्घकालीन ट्रेकियोस्टोमी के अधीन अपस्फीति कफ़ सहित आवर्तक सक्रिय दाब संवातन या कफ़रहित ट्रकियोस्टोमी ट्यूब के साथ कुछ मरीज़ बोलने में समर्थ रहे, बशर्ते कि उनकी कंदाकार मांसपेशियां पर्याप्त मज़बूत थीं। यह तकनीक दीर्घकालिक यांत्रिक संवातन वाले कुछ रोगियों में बोलने की शक्ति बरकरार रखता है।

सामाजिक कार्यकर्ता और मरीज़ों की घर पर देखभाल करने वाले और आश्रम के नर्स, परिवार और देखभालकर्ताओं को विशेष रूप से रोग के अंतिम चरणों के दौरान ALS से जूझने के लिए चिकित्सीय, भावनात्मक और वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सामाजिक कार्यकर्ता, वित्तीय सहायता प्राप्त करने, मान्य मुख़्तारनामे की व्यवस्था। जीवन वसीयतनामा तैयार करने और मरीज़ों तथा देखभालकर्ताओं के लिए सहायक समूहों का पता लगाने में सहायक होते हैं। घर के लिए नर्स, न केवल चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए, बल्कि देखभालकर्ताओं को श्वसन-यंत्र के रख-रखाव, आहार देने और दर्दनाक त्वचा संबंधी समस्याओं और संकुचनों से बचाते हुए मरीज़ की गतिविधियों के संचालन के बारे में सिखाने के लिए भी हैं। घर और आश्रम के नर्स उचित दवा, दर्द नियंत्रण और घर पर रहने के इच्छुक रोगियों के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले अन्य देखभाल को सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सकों के परामर्श से काम करते हैं। घर आश्रम दल जीवनांत मामलों में मरीज़ों और देखभालकर्ताओं को सलाह भी दे सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि "ALS रोगियों में ऊर्जा का अंतर्ग्रहण अत्यंत कम होता है और इसलिए ऊर्जा अंतर्ग्रहण के संवर्धन की अनुशंसा की है।"[31] दोनों, पशु[32] और मानवीय अनुसंधानों[31][33] का सुझाव है कि ALS रोगियों को जहां तक संभव हो अधिक कैलोरी लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और उनके कैलोरी अंतर्ग्रहण को प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए.

कई ALS रोगी अपनी बीमारी की गति को धीमा करने की कोशिश में पूरक और वैकल्पिक दवाओं का उपयोग करते हैं। इनमें लोकप्रिय विटामिन अनुपूरक, जैसे कि विटामिन सी, विटामिन और पोषक तत्वों की उच्च खुराक ("मेगा डोसिंग"), पारंपरिक चीनी चिकित्सा, या एक्यूपंक्चर, रेकी, या मालिश जैसे चिकित्सा के अन्य रूप शामिल हो सकते हैं। आज तक कोई भी ऐसा अभ्यास नहीं है जो दर्शाता हो कि इस प्रकार के इलाज के तरीक़ो की पहुंच का बीमारी के बढ़ने पर कोई प्रभाव पड़ता है। रोगोपचार के विकल्पों की कमी को देखते हुए, ALS से प्रभावित लोग स्टेम सेल प्रत्यारोपण जैसे जटिल चिकित्सा शब्दावली या संभावित रोमांचक प्रौद्योगिकियों को शामिल करने वाले सांप के तेल संबंधी घोटालों से असुरक्षित रहते हैं। इन घोटालों के चिकित्सक अद्भुत परिणामों का वादा करते हैं लेकिन अपने अभिमतों को सिद्ध करने के लिए उन रोगियों की थोड़ी या बिल्कुल भी वास्तविक अनुवर्ती कार्यवाही नहीं करते जिनका उन्होंने इलाज किया है। झूठी आशा, वित्तीय नुक्सान और संभावित चिकित्सा के नुक्सान का जोखिम, ALS रोगियों और उनके परिवारों की भलाई के लिए खतरा हैं।

पूर्वानुमान[संपादित करें]

अंततः ALS से प्रभावित ज्यादातर लोगों के लिए खड़े रहना या चलना, या स्वयं अपने दम पर बिस्तर से बाहर निकलना या लेटना, अपने हाथों और भुजाओं का उपयोग करना, या संवाद करना मुश्किल है। बीमारी के बाद के चरणों में, व्यक्तियों को सांस लेने में कठिनाई होती है, क्योंकि श्वसन प्रणाली की मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं। हालांकि संवातन समर्थन सांस लेने की समस्याओं को कम करता है और उत्तरजीविता को बढ़ाता है, यह ALS की प्रगति को प्रभावित नहीं करता. ALS से प्रभावित ज्यादातर लोग आम तौर पर लक्षणों की शुरुआत से तीन से पाँच साल के भीतर, सांस की विफलता से मर जाते हैं। हालांकि, ALS से प्रभावित 10-20 प्रतिशत[34] व्यक्ति 10 या अधिक वर्षों तक जीवित रहते हैं।

जानपदिक रोग-विज्ञान[संपादित करें]

ALS विश्व भर में सबसे आम तंत्रिकापेशीय रोगों में से एक है और सभी जातियों और जातीय पृष्ठभूमि के लोगों को प्रभावित करता है। प्रत्येक वर्ष 100,000 लोगों में से एक या दो लोगों में ALS का विकास होता है।[35] ALS सबसे अधिक 40 और 60 साल की उम्र के बीच वाले लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन छोटे और बड़ों में भी यह रोग विकसित हो सकता है। महिलाओं की तुलना में अक्सर पुरुषों इससे थोड़ा अधिक प्रभावित होते हैं।

"पारिवारिक ALS" सभी ALS मामलों के लगभग 5%-10% के लिए जिम्मेवार है और आनुवंशिक कारकों की वजह से होता है। इनमें से लगभग 10 में 1 को मुक्त मूलांकुरों की सफाई के लिए जिम्मेवार किण्वक तांबा/ज़िंक सुपरऑक्साइड डाइम्युटेज़ (SOD1) के उत्परिवर्तन से जोड़ा गया है। एक ताज़ा अध्ययन में fALS6 के 20 में से 1 मामले के लिए जिम्मेवार के रूप में, FUS ("फ़्यूज़्ड इन सार्कोमा", ALS6) नामक एक जीन की पहचान की है।[36][37]

हालांकि ALS की घटनाओं को क्षेत्रीय रूप से एकसमान माना जाता है, पर पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में ऐसे तीन क्षेत्र हैं, जहां अतीत में ALS की अत्यधिक घटनाएं दृष्टिगोचर हुई हैं। हाल के दशकों में इसमें गिरावट परिलक्षित होने लगी है। सबसे बड़ा क्षेत्र है गुआम, जहां चामोरो लोग बसे हैं, जिनमें ऐतिहासिक रूप से ALS, पार्किंसोनिज़्म और मनोभ्रंश के संयोजन वाला लिटिको-बोडिग रोग नामक एक दशा की अत्यधिक घटनाएं (प्रति वर्ष 100,000 लोगों में 143 मामले जितना अधिक) देखी गई हैं।[38] पश्चिमी पापुआ और जापान में काइ प्रायद्वीप ऐसे दो और अत्यधिक घटनाओं वाले प्रदेश देखे गए हैं।[39][40]

हालांकि सैन फ़्रैन्सिस्को 49अर्स के तीन अमेरिकी फ़ुटबॉल खिलाडी, इटली में पचास से अधिक फुटबॉल खिलाड़ी,[9] दक्षिणी इंग्लैंड में तीन फ़ुटबाल खेलने वाले दोस्त,[41] और दक्षिणी फ्रांस में एक युगल (पति-पत्नी) के मामलों सहित कई "समूहों" की रिपोर्ट की गई है।[42][43][44][45][46] हालांकि कई लेखकों का मानना है कि ALS आनुवांशिक और पर्यावरणीय जोखिम कारकों के संयोजन से होता है, सिवाय बढ़ती उम्र के साथ उच्च जोखिम के अलावा अब तक पर्यावरणीय कारणों की सुदृढ़ रूप से पहचान नहीं की गई है।

2010 में, एक VA अध्ययन में पाया गया कि सिर आघात ALS के समान दिखने वाले लक्षणों को उत्पन्न कर सकता है लेकिन वास्तव में वह चिरकालिक दर्दनाक मस्तिष्क विकृति (CTE) है। दो अमेरिकी फ़ुटबॉल खिलाड़ियों पर संचालित शवपरीक्षा मस्तिष्क अध्ययनों ने ALS के बजाय, CTE के सबूत दर्शाए.[47]

शब्द-व्युत्पत्ति[संपादित करें]

एमियोट्रोफ़िक (Amyotrophic) ग्रीक भाषा से आता है: A- यानी "नहीं", myo मांसपेशियों से संदर्भ रखता है और trophic से तात्पर्य है "पोषण संबंधी"; अतः amyotrophic/0} का अर्थ है "कोई मांसपेशी पोषण नहीं", जो पीड़ित रोगी के अप्रयुक्त मांसपेशी ऊतक की शोषग्रस्तता की विशेषता का वर्णन करता है। पार्श्व व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी में उन क्षेत्रों की पहचान करता है जहां तंत्रिका कोशिकाओं के प्रभावित हिस्से अवस्थित हैं। इस क्षेत्र के अपजनन के साथ ही उस हिस्से के पपडियानारिंग या काठिन्य ") में" सख्त (.

इतिहास[संपादित करें]

घटनाक्रम
वर्ष आयोजन
1850 अंग्रेजी वैज्ञानिक ऑगस्टस वालर वर्णन उपस्थिति के तंतुओं श्रिवेल्ड तंत्रिका
1869 फ्रांसीसी डॉक्टर जीन मार्टिन चार्कोट पहले [संदिग्ध] का वर्णन साहित्य वैज्ञानिक ए एल एस में[48]
1881 "पर एमिट्रोफ़िक पार्श्व स्केलेरोसिस" अंग्रेजी में अनुवाद किया है और तंत्रिका तंत्र के रोगों पर व्याख्यान के लिए एक तीन मात्रा संस्करण में प्रकाशित
1939 ए एल एस रोग में संयुक्त सेलेब्रे हो जाता है एक कारण अमेरिका जब बेसबॉल कथा गेहरिग लो 'कैरियर साल, दो और बाद में, उसके जीवन से समाप्त हो गया, है। वह 4 जुलाई को अपने विदाई भाषण देता है।
1950 का दशक ए एल एस महामारी गुआम पर चामोरो लोगों के बीच होता है
1991 शोधकर्ताओं लिंक गुणसूत्र 21 FALS (पारिवारिक ए एल एस) के लिए
1993 गुणसूत्र 21 पर जीन SOD1 FALS पाया की कुछ मामलों में एक भूमिका निभाने के लिए
1996 रिलुटेक ALS पहला एफडीए को मंजूरी दी दवा के लिए हो जाता है
1998 El एस्कोरियल मानदंड नैदानिक अनुसंधान के क्षेत्र में ए एल एस रोगी वर्गीकृत करने के लिए मानक के रूप में विकसित की है

शोध[संपादित करें]

नैदानिक परीक्षणों के एक नंबर ए एल एस चल रहे हैं के लिए विश्व स्तर पर, के अमेरिका में परीक्षण के लिए एक व्यापक लिस्टिंग ClinicalTrials.gov में पाया जा सकता है।

760704-KNS रोगियों ALS जांच में नैदानिक के तहत. आशा है कि दवा एक तंत्रिकासंरक्षी प्रभाव पड़ेगा. यह सिंड्रोम एनांशियोमर में से एक है प्रामिपेक्सोल, पैर बेचैन और पार्किंसंस रोग है जो स्वीकृत के लिए उपचार की.[49] एकल एनांशियोमर तैयारी रिसेप्टर्स है डोपमाइन पर अनिवार्य रूप से निष्क्रिय, प्रामिपेक्सोल की संपत्ति डोपामिनर्जिक शक्तिशाली खुराक द्वारा सीमित नहीं है।[50] परीक्षण नैदानिक परिणामों के एक द्वितीय चरण न्यूरोसाइंसेस नॉप आयोजित करके और शामिल 102 रोगियों 2010 में सूचित किया गया, परीक्षण पाया। धीमा में नुकसान के समारोह निर्भर खुराक एक[51]

ओलेसोक्साइम (TRO19622) के एक अध्ययन तीन चरण है नैदानिक परीक्षण किया जा रहा में एक, परियोजना मिटोटार्गेट हिस्से के रूप में.[52] अणु एक कोलेस्ट्रॉल की तरह संरचना है और मजबूत न्युरोप्रोटेक्टिव गुणों को प्रदर्शित करता है और यह रूप में तीन न्यूरोट्रोफ़िक कारकों की एक कॉकटेल के रूप में प्रभावी संस्कृति में मोटर न्यूरॉन्स को जीवित रखने में किया जाना चाहिए. कुछ निश्चित परिस्थितियों में - - अस्तित्व और ए एल एस रोगियों के लक्षणों में सुधार कर सकते चल रही नैदानिक अध्ययन करने के लिए प्रभावकारिता, सुरक्षा सहनशीलता और ALS से प्लाज्मा स्तर रोगियों में परीक्षण, देखना है कि क्या दो कैप्सूल का एक दैनिक खुराक करना है। परीक्षण मई 2009 में शुरू किया था, सभी रोगियों की भर्ती कर रहे हैं और परिणाम 2011 के अंतिम तिमाही में उम्मीद है। अध्ययन फ्रांस, बेल्जियम, जर्मनी, ब्रिटेन और स्पेन में हो रहा है।

खोज के आरएनएआई नई ALS के इलाज में वादा कुछ है। अध्ययन में हाल ही में, आरएनएआई चूहों में प्रयोगशाला इस्तेमाल किया गया गया है ALS बंद विशेष जीन के लिए नेतृत्व कि निगम. Cytrx जीन है प्रायोजित SOD1 उत्परिवर्ती ALS पर लक्षित प्रौद्योगिकी अनुसंधान का उपयोग कर मुंह बंद आरएनएआई जीन.[53] सिट्रैक्स है मौखिक रूप से प्रशासित दवा आर्मिक्लोमोल ALS के लिए इलाज एक चिकित्सीय रूप में नैदानिक मूल्यांकन वर्तमान में है।

इंसुलिन की तरह विकास एक कारक इलाज है ALS के लिए के रूप में अध्ययन किया गया है भी. सेफ़लान और चिरान ALS के लिए दो IGF-1 की निर्णायक नैदानिक अध्ययन किया है और हालांकि एक अध्ययन प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया, दूसरा गोलमोल था और उत्पाद एफडीए द्वारा अनुमोदित किया गया है कभी नहीं. जनवरी 2007 में, मंत्रालय के स्वास्थ्य इतालवी इटली रोगियों में अनुरोध किया है INSMED निगम की दवा है, के साथ एक पुनः संयोजक IGF-1 है, जो IPLEX बाइंडिंग प्रोटीन तीन ए एल एस परीक्षण के लिए नैदानिक) में इस्तेमाल किया जा IGF1BP3 (.

अल्ट्रा न्यूरॉन्स के खिलाफ ग्लूटामेट प्रेरित साइटोटॉक्सिटी, कार्टिकल उच्च खुराक बी 12 सुसंस्कृत सुरक्षात्मक प्रभाव पर एक का, जिसके पास इंजेक्शन अनुरूप मिथाइलकोबालमीन द्वारा अंतःशिरा विटामिन जापान में अध्ययन किया जा रहा है। अति उच्च खुराक मिथाइलकोबालमीन ALS धीमा प्रगतिशील आयाम में) में कमी के CMAP (मिश्रित पेशी कार्रवाई संभावित नीचे।[54]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • पेशीय कुपोषण संघ
  • ALS एसोसिएशन
  • ALS थेरेपी डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट
  • ALS सोसायटी ऑफ़ कैनडा

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. amyotrophic lateral sclerosis at Dorland's Medical Dictionary
  2. Phukan J, Pender NP, Hardiman O (2007). "Cognitive impairment in amyotrophic lateral sclerosis". Lancet Neurol. 6 (11): 994–1003. PMID 17945153. डीओआइ:10.1016/S1474-4422(07)70265-X.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  3. www.alsa.org
  4. Conwit, Robin A. (2006). "Preventing familial ALS: A clinical trial may be feasible but is an efficacy trial warranted?". Journal of the Neurological Sciences. 251 (1–2): 1–2. PMID 17070848. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0022-510X. डीओआइ:10.1016/j.jns.2006.07.009. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  5. Al-Chalabi, Ammar (2000). "Recent advances in amyotrophic lateral sclerosis". Current Opinion in Neurology. 13 (4): 397–405. PMID 10970056. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 1473-6551. डीओआइ:10.1097/00019052-200008000-00006. नामालूम प्राचल |coauthor= की उपेक्षा की गयी (|author= सुझावित है) (मदद); नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  6. "ALS Clinic at the Penn State Milton S. Hershey Medical Center". Web.archive.org. मूल से 15 नवंबर 2004 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-06-13.
  7. "Cyanobacterial neurotoxin BMAA in ALS and Alzheimer's disease". मूल से 12 अप्रैल 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011.
  8. Khabazian I, Bains JS, Williams DE, Cheung J, Wilson JM, Pasqualotto BA, Pelech SL, Andersen RJ, Wang YT, Liu L, Nagai A, Kim SU, Craig UK, Shaw CA (2002). "Isolation of various forms of sterol beta-D-glucoside from the seed of Cycas circinalis: neurotoxicity and implications for ALS-parkinsonism dementia complex". J. Neurochem. 82 (3): 516–28. PMID 12153476. डीओआइ:10.1046/j.1471-4159.2002.00976.x. अभिगमन तिथि 2009-03-13. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)[मृत कड़ियाँ]
  9. "Sla, indagini nei club. Pesticidi nel mirino". मूल से 3 अक्तूबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-10-02.
  10. "Sla, una strage nel calcio". मूल से 9 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-10-02.
  11. http://www.nwitimes.com/sports/columnists/john-doherty/article_4cae14e5-4ae0-5c76-b717-af761f19bc24.html Archived 2011-11-13 at the वेबैक मशीन JOHN DOHERTY: ALS link to concussions not new
  12. "Soccer, neurotrauma and amyotrophic lateral sclerosis: is there a connection?". मूल से 25 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011.
  13. "ALS in the Military" (PDF). The ALS Association. 2007-05-17. मूल (PDF) से 5 जनवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-05-01.
  14. "Occurrence of ALS higher in Gulf War veterans". मूल से 14 सितंबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011.
  15. "Veterans get ALS disability". मूल से 15 अक्तूबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011.
  16. "ALS Research: Poison Dirt?". मूल से 15 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011.
  17. McKee AC, Gavett BE, Stern RA, Nowinski CJ, Cantu RC, Kowall NW, Perl DP, Hedley-Whyte ET, Price B, Sullivan C, Morin P, Lee HS, Kubilus CA, Daneshvar DH, Wulff M, Budson AE. (2010). "TDP-43 Proteinopathy and Motor Neuron Disease in Chronic Traumatic Encephalopathy". J Neuropathol Exp Neurol. मूल से 9 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-08-23. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  18. Kwong LK, Uryu K, Trojanowski JQ, Lee VM (2008). "TDP-43 proteinopathies: neurodegenerative protein misfolding diseases without amyloidosis". Neurosignals. 16 (1): 41–51. PMID 18097159. डीओआइ:10.1159/000109758.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  19. Kerman A, Liu HN, Croul S, Bilbao J, Rogaeva E, Zinman L, Robertson J, Chakrabartty A (2010). "Amyotrophic lateral sclerosis is a non-amyloid disease in which extensive misfolding of SOD1 is unique to the familial form". Acta Neuropathol. 119 (3): 335–44. PMID 20111867. डीओआइ:10.1007/s00401-010-0646-5.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  20. Reaume A, Elliott J, Hoffman E, Kowall N, Ferrante R, Siwek D, Wilcox H, Flood D, Beal M, Brown R, Scott R, Snider W (1996). "Motor neurons in Cu/Zn superoxide dismutase-deficient mice develop normally but exhibit enhanced cell death after axonal injury". Nat Genet. 13 (1): 43–7. PMID 8673102. डीओआइ:10.1038/ng0596-43.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  21. Bruijn L, Houseweart M, Kato S, Anderson K, Anderson S, Ohama E, Reaume A, Scott R, Cleveland D (1998). "Aggregation and motor neuron toxicity of an ALS-linked SOD1 mutant independent from wild-type SOD1". Science. 281 (5384): 1851–4. PMID 9743498. डीओआइ:10.1126/science.281.5384.1851.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  22. Furukawa Y, Fu R, Deng H, Siddique T, O'Halloran T (2006). "Disulfide cross-linked protein represents a significant fraction of ALS-associated Cu, Zn-superoxide dismutase aggregates in spinal cords of model mice". Proc Natl Acad Sci USA. 103 (18): 7148–53. PMID 16636274. डीओआइ:10.1073/pnas.0602048103. पी॰एम॰सी॰ 1447524.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  23. Boillée S, Vande Velde C, Cleveland D (2006). "ALS: a disease of motor neurons and their nonneuronal neighbors". Neuron. 52 (1): 39–59. PMID 17015226. डीओआइ:10.1016/j.neuron.2006.09.018.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  24. Hansel Y, Ackerl M, Stanek G. (1995). "ALS-like sequelae in chronic neuroborreliosis". Wien Med Wochenschr. 145 (7–8): 186–8. PMID 7610670.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  25. el Alaoui-Faris M, Medejel A, al Zemmouri K, Yahyaoui M, Chkili T (1990). "Amyotrophic lateral sclerosis syndrome of syphilitic origin. 5 cases". Rev Neurol (Paris). 146 (1): 41–4. PMID 2408129.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  26. Umanekii KG, Dekonenko EP (1983). "Structure of progressive forms of tick-borne encephalitis". Zh Nevropatol Psikhiatr Im S S Korsakova. 83 (8): 1173–9. PMID 6414202.
  27. Hubert JP, Delumeau JC, Glowinski J, Prémont J, Doble A. (1994). "Antagonism by riluzole of entry of calcium evoked by NMDA and veratridine in rate cultured granule cells: evidence for a dual mechanism of action". Br. J. Pharmacol. 113 (1): 261–267. PMID 7812619. पी॰एम॰सी॰ 1510058.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  28. Noh KM, Hwang JY, Shin HC, Koh JY. (2000). "A Novel Neuroprotective Mechanism of Riluzole: Direct Inhibition of Protein Kinase C". Neurobiol Dis. 7 (4): 375–383. PMID 10964608. डीओआइ:10.1006/nbdi.2000.0297.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  29. Beal MF, Lang AE, Ludolph AC. (2005). Neurodegenerative Diseases: Neurobiology, Pathogenesis and Therapeutics. Cambridge: Cambridge University Press. पृ॰ 775. OCLC 57691713. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-521-81166-X.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  30. Sviri S, Linton DM, Van Heerden PV (2005). "Non-invasive Mechanical Ventilation Enhances Patient Autonomy in Decision-Making Regarding Chronic Ventilation". Critical Care and Resuscitation. 7 (2): 116–118. PMID 16548804. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  31. Kasarskis EJ, Berryman S, Vanderleest JG, Schneider AR, McClain CJ (1996). "Nutritional status of patients with amyotrophic lateral sclerosis: relation to the proximity of death". Am J Clin Nutr. 63 (1): 130–7. PMID 8604660. मूल से 14 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  32. Hamadeh MJ, Rodriguez MC, Kaczor JJ, Tarnopolsky MA (2005). "Caloric restriction transiently improves motor performance but hastens clinical onset of disease in the Cu/Zn-superoxide dismutase mutant G93A mouse". Muscle Nerve. 31 (2): 214–20. PMID 15625688. डीओआइ:10.1002/mus.20255. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  33. Slowie LA, Paige MS, Antel JP (1983). "Nutritional considerations in the management of patients with amyotrophic lateral sclerosis (ALS)". J Am Diet Assoc. 83 (1): 44–7. PMID 6863783. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  34. "अस्तित्व समय से मरीजों औसत ए एल एस के 20% शुरुआत करने के लिए मौत पर्वतमाला से 20, लेकिन 10 महीने से 48 साल है 10 से अस्तित्व लंबे समय तक." ALS में शकुन कारकों: एक महत्वपूर्ण Amyotrophic पार्श्व स्केलेरोसिस जर्नल, 05 दिसम्बर 2008, Adriano Chio एट अल में प्रकाशित की समीक्षा करें.
  35. "ALS Topic Overview". मूल से 1 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-05-01.
  36. Vance C, Rogelj B, Hortobágyi T, De Vos KJ, Nishimura AL, Sreedharan J, Hu X, Smith B, Ruddy D, Wright P, Ganesalingam J, Williams KL, Tripathi V, Al-Saraj S, Al-Chalabi A, Leigh PN, Blair IP, Nicholson G, de Belleroche J, Gallo JM, Miller CC, Shaw CE (2009). "Mutations in FUS, an RNA processing protein, cause familial amyotrophic lateral sclerosis type 6". Science (journal). 323 (5918): 1208–11. PMID 19251628. डीओआइ:10.1126/science.1165942. अभिगमन तिथि 2009-03-13. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  37. Kwiatkowski TJ, Bosco DA, LeClerc AL, Tamrazian E, Vanderburg CR, Russ C, Davis A, Gilchrist J, Kasarskis EJ, Munsat T, Valdmanis P, Rouleau GA, Hosler BA, Cortelli P, de Jong PJ, Yoshinaga Y, Haines JL, Pericak-Vance MA, Yan J, Ticozzi N, Siddique T, McKenna-Yasek D, Sapp PC, Horvitz HR, Landers JE, Brown, RH (2009). "Mutations in the FUS/TLS Gene on Chromosome 16 Cause Familial Amyotrophic Lateral Sclerosis". Science. 323 (5918): 1205–1208. PMID 19251627. डीओआइ:10.1126/science.1166066. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  38. Reed D, Labarthe D, Chen KM, Stallones R (1987). "A cohort study of amyotrophic lateral sclerosis and parkinsonism-dementia on Guam and Rota". Am J Epidemiol. 125 (1): 92–100. PMID 3788958. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  39. एस Kuzuhara, parkinsonism-मनोभ्रंश का वाई Kokubo P3-146Marked वृद्धि (पीडी) उच्च घटना में जापान के Kii प्रायद्वीप में amyotrophic पार्श्व काठिन्य ध्यान केंद्रित (ए एल एस) phenotypes. अल्जाइमर और मनोभ्रंश, खंड 2, अंक 3, पेज S417-S417
  40. Spencer PS, Palmer VS, Ludolph AC (2005). "On the decline and etiology of high-incidence motor system disease in West Papua (southwest New Guinea)". Mov. Disord. 20 (Suppl 12): S119–26. PMID 16092101. डीओआइ:10.1002/mds.20552. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  41. Wicks पी, इब्राहीम, एस डी Masi, Hejda-Forde एस, Leigh पी.एन. और गोल्डस्टीन LH (2005) अनुपूरक 1, खंड 6, व्याप्तता का अवसाद और चिंता में MND, Amyotrophic पार्श्व स्केलेरोसिस और अन्य मोटर न्यूरॉन विकार, पी. 147
  42. Rachele MG, Mascia V, Tacconi P, Dessi N, Marrosu F (1998). "Conjugal amyotrophic lateral sclerosis: a report on a couple from Sardinia, Italy". Ital J Neurol Sci. 19 (2): 97–100. PMID 10935845. डीओआइ:10.1007/BF02427565. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  43. Poloni M, Micheli A, Facchetti D, Mai R, Ceriani F (1997). "Conjugal amyotrophic lateral sclerosis: toxic clustering or change?". Ital J Neurol Sci. 18 (2): 109–12. PMID 9239532. डीओआइ:10.1007/BF01999572. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  44. Camu W, Cadilhac J, Billiard M. (1994). "Conjugal amyotrophic lateral sclerosis: a report on two couples from southern France". Neurology. 44 (3 Pt 1): 547–8. PMID 8145930. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  45. Cornblath DR, Kurland LT, Boylan KB, Morrison L, Radhakrishnan K, Montgomery M. (1993). "Conjugal amyotrophic lateral sclerosis: report of a young married couple". Neurology. 43 (11): 2378–80. PMID 8232960. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  46. Corcia P, Jafari-Schluep HF, Lardillier D, Mazyad H, Giraud P, Clavelou P, Pouget J, Camu W (2003). "A clustering of conjugal amyotrophic lateral sclerosis in southeastern France". Neurol. 60 (4): 553–7. PMID 12707069. डीओआइ:10.1001/archneur.60.4.553. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  47. श्वार्ज़ एलन. "अध्ययन कहते हैं, मस्तिष्क आघात ALS की नक़ल कर सकता है" Archived 2010-08-19 at the वेबैक मशीन, द न्यूयॉर्क टाइम्स, 18 अगस्त 2010. 18 अगस्त 2010 को पुनः प्राप्त.
  48. Rowland LP (2001). "How amyotrophic lateral sclerosis got its name: the clinical-pathologic genius of Jean-Martin Charcot". Arch. Neurol. 58 (3): 512–5. PMID 11255459. डीओआइ:10.1001/archneur.58.3.512. मूल से 22 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  49. एब्रमोवा एन ए और साथी। कैस्पेस सक्रियता का R(+) या S(-) प्रामिपेक्सोल द्वारा निषेध और SH-SY5Y तंत्रिका-कोशिका प्रसू अर्बुद में मिथाइलपाइरिडिनियम आयन या बीटा एमिलॉइड पेप्टाइड द्वारा प्रेरित कोशिका अंत. जे न्यूरोस्की रेस. 2002 फ़रवरी 15;67(4):494-500.
  50. ग्रिबकॉफ़ वी. और बोज़विक एम. KNS-760704 [(6R)-4,5,6,7-tetrahydro-2-N6 propyl-6-benzothiazole-diamine dihydrochloride monohydrate] पेशीशोष संबंधी पार्श्व काठिन्य के उपचार के लिए. CNS न्यूरोस्की थेर. 2008 Fall;14(3):215-26.
  51. "संग्रहीत प्रति". मूल से 9 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011.
  52. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2011.
  53. Xia X, Zhou H, Huang Y, Xu Z (2006). "Allele-specific RNAi selectively silences mutant SOD1 and achieves significant therapeutic benefit in vivo". Neurobiol Dis. 23 (3): 578–86. PMID 16857362. डीओआइ:10.1016/j.nbd.2006.04.019. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  54. Izumi Y, Kaji R (2007). "[Clinical trials of ultra-high-dose methylcobalamin in ALS]". Brain Nerve (जापानी में). 59 (10): 1141–7. PMID 17969354. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)

अतिरिक्त पठन[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]