मूस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मूस
सामयिक शृंखला: प्रारंभिक प्लेइस्टोसिन से हाल का[1][2]
नर
मादा
वैज्ञानिक वर्गीकरण edit
Unrecognized taxon (fix): Alces
जाति: Template:Taxonomy/AlcesA. alces
द्विपद नाम
Template:Taxonomy/AlcesAlces alces
(कार्ल लिनिअस, 1758)
मूस क्षेत्र का नक्शा
पर्यायवाची

सरवस एल्स लिनिअस, 1758

मूस (उत्तरी अमेरिका) या एल्क (यूरेशिया) (लैटिन: एल्स एल्स), मृग परिवार का एक सदस्य है, और यह इस परिवार में सबसे बड़ी और भारी प्रजाति है। अधिकांश वयस्क नर मूस में विशिष्ट व्यापक, हथेली ("खुले हाथेली के आकार का") सींग होते हैं; हिरण परिवार के अधिकांश अन्य सदस्यों में वृक्षवत् ("ट्विग-लाइक") विन्यास के समान सींग होते हैं। मूस आम तौर पर उत्तरी गोलार्ध के शीतोष्ण से लेकर सुबारिक जलवायु वाले बोरियल जंगलों और शीतोष्ण पृथुपर्णी मिश्रित वनों में निवास करते हैं। शिकार और अन्य मानवीय गतिविधियों के कारण मूस क्षेत्र सिकुड़ गया है। इसके कुछ पूर्व आवासों में फिर से छोड़ा गया है। वर्तमान में, कनाडा, अलास्का, न्यू इंग्लैंड, न्यूयॉर्क राज्य, फेनोस्कैंडिया, बाल्टिक राज्यों और रूस में सबसे अधिक मूस पाये जाते हैं।

इसके आहार में स्थलीय और जलीय वनस्पति दोनों शामिल हैं। मूस में यौन द्विरूपता की एक स्पष्ट अभिव्यक्ति यह है कि मादाओं में नर की तरह विशाल मोटे सींग नहीं देखे जाते। इसके अलावा, मादाएं अपने साथी के आकार से छोटी होती हैं।

मूस के प्राकृतिक दुश्मन भेड़िया और भालू (भूरे भालू, ग्रिजलीज़) हैं, जो आमतौर पर युवा, बीमार और बूढ़े मूस पर हमला करते हैं। एक स्वस्थ वयस्क मूस के लिए ये शिकारी हानिरहित हैं। मूस सूत्रकृमि और किलनी से पीड़ित रहते हैं। वे अक्सर वन सड़कों पर कारों की चपेट में भी आ जाते हैं। दुनिया भर में मूस की आबादी में गिरावट का मुख्य कारण अवैध तरीके से इनका शिकार किया जाना है। दोनों लिंगों के मूस आमतौर पर अकेले या 3-4 की संख्या के छोटे समूहों में रहते हैं। गर्मियों और सर्दियों में झुंड की संख्या ८ तक हो जाती है, जिसमें कई वयस्क मादाओं के साथ ही नर भी शामिल होते हैं। वसंत में

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "I giacimenti quaternari di vertebrati fossili nell'Italia nord-orientale". Memorie di Scienze Geologiche. 43. January 1991.
  2. "Alces alces Linnaeus 1758 (moose)". PBDB. मूल से 4 अगस्त 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 जनवरी 2021.
  3. Hundertmark, K. (2016). "Alces alces". 2016: e.T56003281A22157381. डीओआइ:10.2305/IUCN.UK.2016-1.RLTS.T56003281A22157381.en. Cite journal requires |journal= (मदद)