कश्यप प्रमोद पटेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कश्यप प्रमोद पटेल

जन्म गार्डन सिटी, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
जन्म का नाम कश्यप प्रमोद पटेल

कश्यप प्रमोद "काश" पटेल (जन्म २५ फ़रवरी १९८०)[1] एक अमेरिकी वकील, बच्चों की पुस्तक लेखक और पूर्व सरकारी अधिकारी हैं। उन्होंने ट्रम्प राष्ट्रपति पद के दौरान अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अधिकारी, राष्ट्रीय खुफिया के कार्यवाहक निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार और कार्यवाहक संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव के स्टाफ प्रमुख के रूप में कार्य किया। रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य, पटेल ने पहले कांग्रेसी डेविन नून्स के वरिष्ठ सहयोगी के रूप में काम किया था जब उन्होंने हाउस इंटेलिजेंस कमेटी की अध्यक्षता की थी वह पहले एक संघीय सार्वजनिक रक्षक, राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों पर काम करने वाले एक संघीय अभियोजक और संयुक्त राज्य सशस्त्र बलों के लिए कानूनी संपर्ककर्ता थे।

पटेल को समाचार संगठनों द्वारा व्यापक रूप से "ट्रम्प के वफादार" के रूप में वर्णित किया गया है। कांग्रेसी डेविन नून्स के सहयोगी के रूप में, पटेल ने डोनाल्ड ट्रम्प और रूसी की जांच से लड़ने के रिपब्लिकन प्रयासों में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। १०१६ के चुनाव में हस्तक्षेप।

प्रारम्भिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

कश्यप "काश" पटेल का जन्म १९८० में गार्डन सिटी, न्यूयॉर्क में गुजराती भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो कनाडा के रास्ते पूर्वी अफ्रीका से संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए थे। उन्होंने गार्डन सिटी हाई स्कूल से स्नातक किया।

पटेल ने २००२ में रिचमंड विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने २००४ में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से अंतरराष्ट्रीय कानून में प्रमाणपत्र प्राप्त किया, और २००५ में पेस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ से ज्यूरिस डॉक्टर की उपाधि प्राप्त की।

कैरियर[संपादित करें]

२००५ में लॉ स्कूल से स्नातक होने के बाद, पटेल ने आठ वर्षों तक फ्लोरिडा में एक सार्वजनिक रक्षक के रूप में काम किया, पहले मियामी-डेड काउंटी सार्वजनिक रक्षक के कार्यालय में और बाद में एक संघीय सार्वजनिक रक्षक के रूप में। एक सार्वजनिक रक्षक के रूप में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थों की तस्करी, हत्या, आग्नेयास्त्रों के उल्लंघन और थोक नकदी तस्करी सहित गुंडागर्दी के आरोपी ग्राहकों का प्रतिनिधित्व किया।

२०१४ में पटेल को संयुक्त राज्य अमेरिका के न्याय विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रभाग में एक परीक्षण वकील के रूप में नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने संयुक्त विशेष संचालन कमान के लिए कानूनी संपर्क के रूप में भी काम किया। २०१७ में पटेल को इंटेलिजेंस पर हाउस सेलेक्ट कमेटी में आतंकवाद निरोध पर वरिष्ठ वकील नियुक्त किया गया था।[2] अप्रैल २०२२ में पटेल ट्रुथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक, ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप के निदेशक मंडल के सदस्य बन गए।

पटेल द प्लॉट अगेंस्ट द किंग नामक बच्चों की चित्र पुस्तक के लेखक हैं, जो पुष्टि करती है कि २०१६ के संयुक्त राज्य अमेरिका के चुनावों में रूसी हस्तक्षेप की जांच शुरू करने के लिए स्टील डोजियर को सबूत के रूप में इस्तेमाल किया गया था। लौरा विंसेंट द्वारा चित्रित, पुस्तक मई २० में ब्रेव बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई थी।

१९ जून २०२२ को ट्रम्प ने राष्ट्रीय अभिलेखागार को एक पत्र भेजा जिसमें पटेल और जॉन सोलोमन को "मेरे प्रशासन के राष्ट्रपति रिकॉर्ड तक पहुंच के लिए प्रतिनिधि" के रूप में नामित किया गया।

२०२२ मे पटेल ने जरूरतमंद "अन्य लोगों की मदद" के लिए दान जुटाने के लिए, कर-मुक्त ५०१(सी)(३) चैरिटी, फाइट विद काश की स्थापना की, हालांकि विशेष रूप से "अमेरिका फर्स्ट देशभक्तों" को एक साथ लाने और "लड़ाई में मदद करने" के लिए गहन अवस्था।" पटेल ने कहा कि उन्होंने "व्हिसलब्लौर्स अभियानों को वित्त पोषित किया", जिसमें रिपब्लिकन-नियंत्रित हाउस न्यायपालिका हथियारीकरण उपसमिति के डेमोक्रेट ने कहा कि एफबीआई के पूर्व कर्मचारी शामिल थे, एफबीआई ने दावा किया कि वे "०६ जनवरी के कैपिटल हमले से संबंधित साजिश सिद्धांतों की एक खतरनाक श्रृंखला का समर्थन करते हैं... और इसकी वैधता २०२० का चुनाव।"

दिसंबर २०२३ में स्टीव बैनन "वॉर रूम" पॉडकास्ट पर उपस्थिति के दौरान, पटेल ने बैनन के इस दावे से सहमति जताई कि डोनाल्ड ट्रम्प २०२४ में चुने जाने पर अपने राजनीतिक दुश्मनों से बदला लेने के अपने इरादे को लेकर "बहुत गंभीर" हैं। पटेल ने कहा:-

"हम बाहर जाएंगे और साजिशकर्ताओं को ढूंढेंगे - न केवल सरकार में, बल्कि मीडिया में... हम मीडिया में उन लोगों को पकड़ने जा रहे हैं जिन्होंने अमेरिकी नागरिकों के बारे में झूठ बोला, जिन्होंने जो बिडेन को राष्ट्रपति चुनावों में धांधली करने में धांधली करने में मदद की... हम आपके पीछे आने वाले हैं। चाहे यह आपराधिक हो या नागरिक, हम इसका पता लगा लेंगे। लेकिन हाँ, हम आप सभी को नोटिस दे रहे हैं, और स्टीव, यही कारण है कि वे हमसे नफरत करते हैं। यही कारण है कि हम हैं अत्याचारी। यही कारण है कि हम तानाशाह हैं... क्योंकि हम वास्तव में उन अपराधों के लिए मुकदमा चलाने के लिए संविधान का उपयोग करने जा रहे हैं जिनके बारे में उन्होंने कहा था कि हम हमेशा से दोषी रहे हैं लेकिन कभी दोषी नहीं रहे।

पटेल की टिप्पणी द न्यूयॉर्क टाइम्स में "श्री ट्रम्प और उनके सहयोगियों द्वारा योजनाओं की एक श्रृंखला के बारे में समवर्ती रिपोर्टिंग के दौरान आई, जो व्हाइट हाउस में दोबारा आने पर अमेरिकी शासन, लोकतंत्र, विदेश नीति और कानून के शासन के मूल तत्वों को खत्म कर देगी।" एक्सियोस ने कुछ दिनों बाद रिपोर्ट दी कि पटेल को दूसरे ट्रम्प प्रशासन में एक शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा पद के लिए विचार किया जा रहा था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Who is Kashyap 'Kash' Patel?". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 3 फरवरी 2018. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2024.
  2. "Indian-American Lawyer Gets Key Job In US National Security Council". NDTV.com. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2024.