मणिपुरी मुसलमान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मणिपुरी मुसलमान
कुल जनसंख्या
लगभग ३२३,०००
विशेष निवासक्षेत्र
Flag of भारत भारत३००,०००
Flag of बांग्लादेश बांग्लादेश२३,०००
भाषाएँ
मणिपुरी, अंग्रेज़ी
धर्म
सुन्नी इस्लाम
सम्बन्धित सजातीय समूह
मेइतेइ लोग


पंगल, मेइतेइ पंगन, पंगहल या मणिपुरी मुसलमान है भारतीय राज्यों मणिपुर, असम, त्रिपुरा, नागालैण्ड और बांग्लादेश की सिलहट विभाग में मिलने बाला एक धर्मीय और जातिगत समुदाय।

इतिहास[संपादित करें]

मणिपुर के पंगल मुसलमानों की पता सातवीं शताब्दी से ही था। पंगल का मतलब है मणिपुरी मुस्लिम क्युकि बे इसलाम धर्म को मानते हैं। बहुत सारे ऐतिहासिक स्रोतों से पता चलते है इस्लाम कब मणिपुर में आया हैं. कुछ स्रोतों की संपर्क है ९३० ख़्रिस्टाब्द से। लेकिन सारे स्रोतों की पुष्टि हैं १६०६ ईस्वी से। पंगल समुदाय की उद्भव उतनी ही अलग है। सत्रहवीं शताब्दी की सूचना में मुबरीज़ खान एक अभियान में एक जनजाति की मुलाकात कि जो खासी और कछारियों की भूमि के बीच बस्ती थी जो खुद को मुगल केहती थी। मुगल इतिहास केहते है बे जनजाति निश्चित रूप से तिमुरीय तुर्कमोंगल थी। मुगलों की केहना था, वारवीं शताब्दी के अंत में तैमुर की शासनकाल के दौरान सम्राट (तैमुर) इस चरम प्रांत में पहुंच गया था और उसने बगदाद में अपनी राजधानी लौटने से पहले भूमि की रक्षा के लिए मंगोलों के एक समूह को छोड़ दिया था । इस जनजाति के सदस्य सफेद चमड़ी वाले थे, एक चीन-तिब्बती भाषा बोलते थे, सभी प्रकार के जानवरों और सब्जियों को खाते थे, और बड़ी पगड़ी और बड़े पीतल के झुमके ( टंकल ) पहनते थे । मुबारिज ने बहुत मुश्किल से इस जनजाति को हराने में कामयाबी हासिल की, और अपनी कुछ जमीन को बंगाल सुबा को सौंप दिया । [1] :324–325 यह माना जाता है कि यह जनजाति मीतेई थी क्योंकि वे मीती बोलते हैं, जो एक चीन-तिब्बती भाषा है। असम और ग्रेटर सिलहट में, मेइटिस को "मेई-मोगलाई" कहा जाता था। [2]

१६०६ से पहले प्रवेश करने वाले स्रोतों में, उन्होंने बंदूक निर्माताओं के रूप में प्रवेश किया या नमकीन स्प्रिंग्स से नमक निकालने के लिए।  हालांकि, १६०६ की घटनाएँ, जो उन्होंने राजकुमार सोंगाबा द्वारा अपने भाई खगम्बा को हराने के लिए कचहरी नरेश दमाशा प्रताफिल से सहायता का अनुरोध करने के बाद तय की। दिमशा प्रताफिल को खगम्बा की सैन्य ताकत के बारे में पता था और जानता था कि उसकी सेनाएं अकेले नहीं जीत सकतीं। इसलिए, वह अनुरोध किया नवाब की तरफ़, मुहम्मद नजीर उसकी सहायता, जो तब अपने भाई के तहत भेजा गया करने के लिए सेना भेजने हेतु मुहम्मद सानी । अपने भाई सोंगाबा के साथ युद्ध के बाद, खगम्बा और तराफ के मुस्लिम सैनिकों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और मुस्लिम सैनिकों को मणिपुर की घाटियों में बसने की अनुमति दी। [3] [4] इस बीच बर्मी सेना ने एक युद्ध शुरू दिया मणिपुर राज्य के खिलाफ कबई घाटी में। राजा खगम्बा ने बहादुर सैनिकों से मीटमी सेना को बर्मा (म्यांमार) से लड़ने में मदद करने के लिए कहा, सहमत हो गए और मीटी सेना के साथ लड़ाई लड़ी। सौभाग्य से, मेटेई सेना ने लड़ाई जीत ली। राजा खगम्बा इससे बहुत खुश थे और उनकी उच्चता ने पंगाल (पंगाल = ताकत मीटिये पेंग्वेज में) नाम दिया, शादी के माध्यम से, मेइती भाषा और विभिन्न स्थानीय प्रथाओं को अपनाते हुए, जो इस्लाम का उल्लंघन नहीं करते थे, मुस्लिम सैनिकों को अंततः पंगल के रूप में स्वाभाविक रूप से नामित किया गया था। नाम की व्युत्पत्ति भी दिलचस्प है क्योंकि कुछ कहते हैं कि यह एक फ़ारसी स्रोत से खाता है कि नाम पंगल को युद्ध में उनके भाग्य के कारण दिया गया था, और पिंगल का अर्थ है मेइतिलोन में 'ताकत'।

१६०६ और १७२४ में मणिपुर के मुसलमान दो मुस्लिम शरण के परिणाम थे। मणिपुर ने शाह शुजा को आश्रय प्रदान किया, जो मुगल भाग गया (और पीछा किया गया) अपने भाई मुगल सम्राट औरंगजेब के प्रकोप से खुद को बचाने के लिए। हेनरी नियम कथे के अनुसार, मुसलमान अलग-अलग दिशाओं से आने वाले मुसलमानों के बीच-बीच में पिघलने (पिघलने वाले बर्तन) का परिणाम हैं - बंगाल, अराकान, कछार और मणिपुर । रेशम-कताई उनके द्वारा व्यापक रूप से प्रचलित एक व्यापार था। [5]

मणिपुर के मुस्लिम पैंगल्स तबाह हो गए और हमलावर बर्मी सेनाओं द्वारा उन्हें गुलाम बना लिया गया। [6]

जबकि कुछ मुसलमान पहले से ही मणिपुर में रह रहे थे, १६६० के बाद से मुसलमानों का एक महत्वपूर्ण प्रवाह था, क्योंकि शरणार्थियों ने हिंदुस्तान के मुगल शाह शुजा (शांगकुसुम) के जमा होने के बाद, जो औरंगजेब के उत्तराधिकार का युद्ध हार गया था। शुजा की उड़ान उत्तर पूर्व भारत और बांग्लादेश दोनों के इस्लामी लोकगीतों में महत्वपूर्ण है।

६ जून १६६० में, शुजा ढाका से भाग गया, शुरू में चटगाँव से अरकान (राखीन) तक यात्रा करने का इरादा था। [7] [8] मरूक यू किंगडम की राजधानी अराकान, गंतव्य थी, क्योंकि सांडा सुदम्मा (थुड़म्मा) ने कथित तौर पर शुजा को लेने के लिए जहाज प्रदान करने का वादा किया था और हज (तीर्थयात्रा) के लिए मक्का में उसका प्रवेश किया था । शजू ने अपनी पत्नी पियारी बानू बेगम (उर्फ) के साथ यात्रा की प्रवीण बानू, पियारा बानू या पाई रिब्बनू) और उसकी बहन सबे बानू, उनके बेटे ज़ैनुल आबिदीन (ज़ैनिबुद्दीन, बॉन सुल्तान या सुल्तान बंग), बुलंद अख्तर और ज़ैन-उल-दीन मुहम्मद (ज़ैनुल आबदी) और बेटियाँ गुल्रुख बानू, रोशनारा बेगम और अमीना बेगम, [9] साथ ही सोने और चांदी के दो बर्तन, गहने, खजाने और अन्य शाही जाल, आधा दर्जन ऊंटों की पीठ पर, जबकि लगभग १००० पालकी (वाहक) शूजा के हरम तक पहुँचाते थे । चटगाँव में कुछ समय तक रहने के बाद, शुजा ने दक्षिण की ओर एक भूमि मार्ग (जिसे अब भी शुजा रोड कहा जाता है) ले लिया। शुजा ने दुलाहज़रा में एजगोंग (जिसका अर्थ है ईदगाह ) नामक जगह पर ईद की नमाज़ अदा की । यह हिस्सा मांगडॉ के उत्तर में आधे मील की दूरी पर नफ नदी को पार कर गया, जिसे कभी-कभी शुजा गांव के रूप में भी जाना जाता है। अंतिम चरण अराकान के लिए एक समुद्री यात्रा थी जहां शुजा को राजा सांडा सुदम्मा के एक दूत द्वारा प्राप्त किया गया था और उसके लिए प्रदान किए गए क्वार्टरों तक पहुंच गया था। हालांकि, शुजा के अराकान पहुंचने के बाद, सुदामा ने कथित तौर पर इस वादे पर भरोसा किया और शुजा के कुछ खजाने को जब्त कर लिया। जवाबी कार्यवाही में, ज़ैनुल आबिदीन और एक अन्य भाई ने सुदामा पर मुग़ल हमले का नेतृत्व किया और शाही महल में आग लगाने में लगभग सफल रहे। शुजा के दो या तीन पुत्र बाद की लड़ाई में मारे गए और / या मुगलों की जंगल में उड़ान भरी। कई अन्य मुगलों का नरसंहार किया गया। शुजा की बेटी गुलरुख ने कथित तौर पर सुदामा द्वारा कब्जा किए जाने और बलात्कार के बाद आत्महत्या कर ली थी। शजू की पार्टी के बचे हुए सदस्यों ने, अराकान में मुगलों और पठानों द्वारा कथित तौर पर मदद की, [10] ने सोने और जवाहरात में उच्च लागत पर पुर्तगाली मरीन के साथ उत्तर की यात्रा की।

त्रिपुरा और मणिपुर के हिंदू राजा अधिक सहमत मेजबान थे - शायद इसलिए कि उन्हें औरंगज़ेब की विस्तारवादी नीति पसंद नहीं थी - और शुजा के ठिकाने को छुपाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह और उनकी पार्टी १६ मई १६६१ को [7] और दिसंबर १६६१ में मणिपुर में त्रिपुरा पहुंचे। [11] यह देखते हुए कि औरंगज़ेब के स्काउट्स और जासूस उनकी खोज कर रहे थे, [12] गलत सूचना फैलाई गई थी कि शुजा की अराकान में मृत्यु हो गई थी, या अन्य कहानियों के बीच मक्का की यात्रा कर रहा था। [10] अन्य एहतियाती उपायों के अलावा, शुजा को हाथी द्वारा उखरुल के पहाड़ी देश में भेजा गया था। [13] मीर जुमला II को स्थिति का पता चला और उसने दिसंबर १६६६ के अंत में तीन लोगों को मणिपुर भेज दिया, ताकि शुजा के परिवार को हिरासत में लिया जा सके। [14] हालांकि, मणिपुर के काजी, मुहम्मद सानी ने मुगलों के प्रमुख दूत, नूर बेग को यह सुनिश्चित करने के लिए हिरासत में लिया कि अन्य, दुर बेग और रुस्तम बेग, ने मणिपुर में शुजा की उपस्थिति के बारे में जानकारी नहीं दी। [15] उस समय, शुजा एक गुफा बाद में के रूप में जाना पर छिपने में था शुजा लोक, ( "शुजा गुफा") [16] Haignang, Kairang (के पूर्वी इंफाल )। कुछ खातों के अनुसार बाद में गुफा में उनकी मृत्यु हो गई।

मणिपुरी मुसलमान सिलहट और स्थानीय महिलाओं के आक्रमणकारी सैनिकों के वंशज हैं। मणिपुर के राजा ने अपने पेशे के आधार पर अपना उपनाम दिया। उदाहरण के लिए, फंडरेमायम उन लोगों के लिए दिया गया उपनाम था, जिन्होंने खराद पर काम किया था। इसी तरह, चेसम को उपनाम के रूप में दिया गया, जिन्होंने कागज उद्योग में काम किया। मणिपुरी मुसलमानों में, फंडरेमायम और युमखिबम कबीले तुर्क-अफगान वंशज हैं। उनके पूर्वज पठान थे और वे कुंदन खान और ज़मान खान के वंशज थे जो पठान थे। मणिपुर के पहले मुख्यमंत्री, अलीमुद्दीन मणिपुरी मुसलमानों के फंडरेमायम कबीले से थे।

आबादी[संपादित करें]

उनकी वर्तमान जनसंख्या २३९८८६ है, जो २०११ की जनगणना के अनुसार मणिपुर की आबादी का ८.४% है। पंगल ज्यादातर मणिपुर की परिधि में नदी के किनारे, झील के पास और तलहटी में बसे हैं। पिंगल मुख्य रूप से मणिपुर और थौबल की राजधानी इंफाल में और उसके आसपास केंद्रित हैं। वहाँ में रहते पंगलों की बड़ी संख्या है कछार में असम, Hojai में असम में, कमलपुर त्रिपुरा और बांग्लादेश । माना जाता है कि पंगलों के पूर्वजों इस क्षेत्र में बसे सात साल तबाही भी रूप में जाना जाता दौरान मणिपुर से पलायन कर रहे हैं चही-तरत खुनतक्फ, मणिपुर के इतिहास में काला अवधि जब असम के बर्मी हमलों और १८१५ के आसपास मणिपुर की अपनी विजय ई।

संस्कृति[संपादित करें]

आज ५० से अधिक मुस्लिम परिवार के नाम हैं। वे एक स्वदेशी और शांतिप्रिय समुदाय हैं। पुरुषों के लिए पारंपरिक पोशाक है Lungis और पजामा, और महिलाओं के लिए है कुर्तियां, सलबार और फ़नक । दोनों ने पश्चिमी पोशाक भी पहनी है। उन्होंने अपनी स्वयं की पहचान बनाए रखी, हालांकि उन्होंने अन्य स्थानीय समुदायों के साथ आत्मसात किया और हस्तक्षेप किया।

स्तर-विन्यास[संपादित करें]

पैंगल्स को ७७ गोत्रों में विभाजित है। [17]

  • अयाकपम सातवीं शताब्दी के शुरुआती कलाकारों में से एक है। अयाकपम का अनुवाद "जो पेंट करता है"।
  • बेसिमायम सिलहट में आठवीं शताब्दी के राज्य से आता है जिसे बासा (या पाशा) के नाम से जाना जाता है। हालाँकि, आरबी पेम्बर्टन का सुझाव है कि यह राज्य कछार में था।
  • मकाक ने बारवीं शताब्दी के बरमकाम पोवा मक्काह के संस्थापक के रूप में अपनी विरासत का पता लगाया, जिसे १५ वीं शताब्दी में बंगाल के सुल्तान अलाउद्दीन हुसैन शाह ने पुनर्निर्मित किया था। वे तीन कुलों में विभाजित हैं:
  1. मकक्युम अरीब कबीले के एक सदस्य के वंशज हैं बनू मख़ज़ूम में जनजाति मक्का । उनके पूर्वज ६३६ ईस्वी में चटगांव पहुंचे।
  2. मकक अमुब कबीले लख्यर्फुल, जो नुरूल्लाह हेराती, का वंशज है के वंशज हैं सुबहर के कामरूप / Shujabad जो से आता है - १६७७ में हेरात, अफगानिस्तान।
  3. मकक अंगुब कबीले सनरफुल, जो के वंशज हैं लुथफुल्लाह शिराज़ी का वंशज है जो

एक - मुगल अधिकारी थे।

  • सत्रम सत्रहवीं शताब्दी के एक प्रारंभिक व्यक्ति से उत्पन्न हुए हैं, जिन्हें मालसा कहा जाता है, जो ब्रह्मपुत्र घाटी से मणिपुर चले गए।
  • मंसम एक सत्रहवीं शताब्दी के आदमी से उतारे गए हैं जो सुरमा घाटी से मणिपुर चले गए थे।

भेदभाव[संपादित करें]

हिंसा और जातिवाद[संपादित करें]

इस तथ्य के बावजूद कि पंगल्स का क्षेत्र में एक लंबा इतिहास रहा है, अपने गैर-मुस्लिम पड़ोसियों के साथ बहुत सांस्कृतिक लक्षण साझा करते हैं, और आमतौर पर अल्पसंख्यक के रूप में शांति से रहते हैं; उन्हें मणिपुरी सरकार, अन्य राजनीतिक अभिनेताओं और साथी मणिपुरियों से भेदभाव, हाशिए और इस्लामोफोबिया का सामना करना पड़ा है। मीटिस और अन्य गैर-पंगलों द्वारा आयोजित आम रूढ़ियाँ यह है कि पंगु असामाजिक हैं और दमन के शिकार हैं। [18] १९९३ के पंगल हत्याकांड में लगभग १३० पंगलों की मृत्यु और उनके घरों को जलाने की घटना देखी गई। मेइटिस द्वारा फैलाई गई झूठी अफवाहों में आरोप लगाया गया कि पंगल्स ने मीती कॉलेज के छात्रों के साथ छेड़छाड़ की। इसने मॉबल्स को पंगल पुरुषों और महिलाओं को मारने और हमला करने और पंगल के स्वामित्व वाले स्टोरों को नष्ट करने का नेतृत्व किया। हिंसा को कम करने या गलत सूचना को रोकने के लिए पुलिस की आलोचना की गई। [19]

२०१६ के बाद से मणिपुर में भाजपा के उदय से पंगल्स के खिलाफ घृणा अपराधों में वृद्धि हुई है। पंगल्स पर हमलों और लिंचिंग की सूचना मिली थी। [19] २०१७ में मणिपुर में भाजपा को सत्ता मिलने के बाद से कई पंगलों ने भेदभाव और इस्लामोफोबिया की अनुभव किया है। राजनेता युमनाम जॉयकुमार सिंह के बेटे युमन देवजीत ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा कि ईद अल-अधा के दौरान की गई कुरबानी की रस्म मुस्लिमों को मारने के लिए प्रशिक्षण के अलावा कुछ नहीं थी। [18]

सितंबर २०१८ में, मोहम्मद फारूक खान नाम के एक पंगाल व्यक्ति को एक भीड़ ने लूट लिया था और जल्द ही उसके लिंचिंग का वीडियो पूरे सोशल मीडिया पर फैल गया था। उन्होंने कथित तौर पर एक स्कूटर चुराया था जो कि भीड़ को भगाने के लिए प्रेरित कर रहा था, लेकिन एक और संभावना यह भी थी कि चोरी के लिए खान को गलत तरीके से फंसाया गया था। इस घटना ने कई पंगालों को उनकी सुरक्षा के लिए डर का कारण बना दिया था। [19]

राजनीतिक हाशिए पर[संपादित करें]

पंगलों का मणिपुरी सरकार में बहुत कम राजनीतिक प्रतिनिधित्व है और राजनीतिक कार्यालय रखने वाले बहुत कम पंगाल हैं। मैनपुरी सरकार ने २३ मई, २०१८ को राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित मणिपुरी लोगों की सुरक्षा के लिए प्रारूपण के दौरान एक मुस्लिम प्रतिनिधि को शामिल करने से इनकार कर दिया। रोहिंग्याओं (और कुछ अन्य प्रवासियों) को मणिपुर में बसने से रोकने के लिए यह बिल बनाया गया था। गैर-मुस्लिम मणिपुरियों द्वारा आयोजित एक आम दृश्य यह है कि पिंगल रोहिंग्याओं को शरण देते हैं और कल्पना के लिए उन पर बहुत अधिक दोष लगाते हैं। [20]

इनर लाइन परमिट बिल ने इसके कार्यान्वयन के लिए कई मणिपुरियों का विरोध देखा। कुछ पंगल्स का मानना था कि बिल का शब्दांकन मणिपुर के "मूल निवासी" होने की अपनी परिभाषा के बारे में अस्पष्ट था और इसने पंगल्स को स्पष्ट रूप से स्वीकार नहीं करके उन्हें बाहर कर दिया। अधिवक्ताओं के अनुसार, इस अस्पष्टता का मतलब यह हो सकता है कि असम, बंगाल और बिहार के अन्य मुसलमानों के साथ-साथ पंगाल को भी निशाना बनाया जा सकता है। [18]

पंगल्स को क्षेत्र में मेइटिस और अन्य मूल समूहों की तुलना में सरकार से असमान मात्रा में सहायता प्राप्त हुई है। केजीबीवी कार्यक्रम के कार्यान्वयन ने खुद को नागा और कुकियों के बीच स्थापित किया, लेकिन बड़े पैमाने पर पांगल आबादी वाले क्षेत्रों में नहीं। सरकारी नौकरियों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण भी पैंगल्स के लिए खराब तरीके से लागू किया गया है। [18] उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और रोजगार तक पहुंच भी निराशाजनक है। [20]

विस्थापन[संपादित करें]

मिजोरम विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता के अनुसार, १९९३ के पंगल नरसंहार के बाद, पंगालों ने अपनी कुछ भूमि के नुकसान किया जो अधिक लगातार दर में अनुभव किया हुआ है। [21] कुछ उदाहरण ऐसे थे जिनमें मैनपुरी सरकार ने कथित रूप से आरक्षित वन और धान चावल क्षेत्र में अपने निवास स्थान छोड़ने के लिए पंगलों को मजबूर किया और बेदखली को अंजाम देने के लिए पुलिस और पर्यावरण कानूनों को तैनात किया। इन बेदखलियों के लिए पंगलों को अभी तक कोई मुआवजा नहीं दिया गया है। अधिवक्ताओं ने यह भी बताया है कि माइटिस द्वारा बसे तुलनीय क्षेत्रों में बहुत कम जांच और निष्कासन का सामना करना पड़ता है। [20] मणिपुर डेली के लिए चिंगिज़ खान ने यह भी कहा कि राज्य द्वारा इन कार्यों ने क्षेत्र के अन्य मूल समूहों को पंगल्स और उनके व्यवसायों को जगह खाली करने के लिए धमकी दी है।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. M. I. Borah (1936). "Conquest of a hill tribe". Baharistan-I-Ghaybi – Volume 1.
  2. Nath, Rajmohan (1948). The back-ground of Assamese culture. A. K. Nath. पृ॰ 122.
  3. Khan, Md. Chingiz (2014), "Socio-Cultural And Religious Facets Of Manipuri Muslims During The 17th And 18th Centuries", International Journal of Research (IJR), New Delhi: IJR, 1 (8), पृ॰ 121, आइ॰एस॰एस॰एन॰ 2348-6848
  4. Nazir, Ahamad (2013), The Muslims in Manipur: A study in their History and Culture (PDF), Imphal: Manipur University, पृ॰ 27
  5. Pangali Musalman: Manipuri Muslims
  6. The Muslims of Manipur
  7. Niccolai Manucci, Storia do Mogor or History of Mughal India, translator William Irvine
  8. Suhas Chatterjee, 2008, The Socio-Economic History of South Assam.
  9. Stanley Lane-Pool, 1971, Aurangzeb, vol.1.
  10. Niccolai Manucci, Storia do Mogor.
  11. Cheitharol Kumbaba, 1989.
  12. Janab Khan, 1972, Manipuri Muslim also locally called "Moughlai Muslim".
  13. see also How Shuja, Brother of Aurangzeb died (sic) at Ukhrul; he actually died and was buried at Kairang Shujalok.
  14. A. Hakim Shah, 2008, The Manipur Governance
  15. Names of Mughal ambassadors can be known from P. Gogoi, 1961, The Tai and Tai Kingdoms who gave Dur Beg and Rustam; Kheiruddin Khullakpam, 1997, Turko-Afghangi Chada Naoda, Lilong: Circles, gives the Boggy clan ancestor as Noor Bakhsh that must be Noor Beg.
  16. Janab Khan, 1972, Manipuri Muslim.
  17. Makhjummayum, Imam Khan (16 Dec 2009). "Evolution of kinship and clan system among Manipuri Muslim". The Sangai Express.
  18. "What it means to be a Muslim in lynch-era Manipur". www.telegraphindia.com. अभिगमन तिथि 2020-06-30.
  19. Mander, Harsh. "A Manipur Muslim family struggles to understand why a lynch mob thought their MBA-son was a thief". Scroll.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-06-30.
  20. Khan, Chingiz (7 April 2019). "Pangals victim of manufactured insecurity". The Pioneer. अभिगमन तिथि 2020-06-30.
  21. "JNU research scholar accuses Manipur of harassing Pangal Muslims in newspaper article, state government responds with author's arrest - India News, Firstpost". Firstpost. 2020-04-14. अभिगमन तिथि 2020-06-30.

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

आगे की पढाई[संपादित करें]

  • पैगंबर, चीन विरासत, 20 सितंबर 2010, www.chinaheritagenewsletter.org/article के साथियों की हुई महापुरूष।
  • 7 वीं शताब्दी के बाद से मुस्लिम बंदोबस्त के लिए डॉ। ओनाम रंजीत सिंह द्वारा मणिपुर की घाटी में प्रवास का इतिहास देखें।
  • मणिपुरी मुसलमान: सामाजिक रूप से बोलते हैं

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]