1858 का केंद्रीय भारतीय अभियान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मध्य भारत अभियान के 1857 भारतीय विद्रोह में कार्यवाही की अंतिम शृंखला में से एक था। एक छोटी ब्रिटिश और भारतीय सेना (बॉम्बे प्रेसीडेंसी से) ने एक एकल रैपिड अभियान में राज्यों के एक संग्रह को अस्वीकार कर दिया, हालांकि निर्धारित विद्रोहियों ने 1859 के वसंत तक छापामार अभियान जारी रखा।

विद्रोह का प्रकोप[संपादित करें]

लक्ष्मीबाई, झांसी की रानी।.

उस समय अंग्रेजों को मध्य भारत के रूप में जाना जाने वाला क्षेत्र अब मध्य प्रदेश और राजस्थान राज्यों के कुछ हिस्सों पर काबिज है। इसका एक बड़ा हिस्सा बुंदेलखंड के क्षेत्र में शामिल किया गया था, जिसका नाम इसके पूर्व बुंदेला शासकों के नाम पर रखा गया था। 1857 में, इसे मध्य भारत की एजेंसी के रूप में प्रशासित किया गया था और इसमें छह बड़े और लगभग 150 छोटे राज्य शामिल थे, जिन्हें मराठा या मुग़ल शासकों द्वारा शासित किया गया था, लेकिन वास्तव में इन्हें नियंत्रित नहीं किया गया था। ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा नियुक्त निवासियों या आयुक्तों द्वारा अधिक या कम डिग्री। झाँसी राज्य पर केन्द्रित ब्रिटिश नियंत्रण का विरोध, जहाँ रानी लक्ष्मीबाई, अंतिम मराठा राजकुमार की विधवा, ने कुख्यात (चूक का सिद्धांत)के तहत राज्य के ब्रिटिश विलय का विरोध किया। (झांसी और ललितपुर जिले अब उत्तर प्रदेश राज्य में हैं।)

ईस्ट इंडिया कंपनी बंगाल आर्मी के भारतीय सैनिकों (सिपाहियों) की निष्ठा पिछले एक दशक से बढ़ती जा रही थी, और १० मई १५ को, मेरठ, उत्तर के सिपाहियों ,पर खुले विद्रोह में टूट गया। इस प्रकोप की खबर तेजी से फैली और बंगाल सेना की अधिकांश अन्य इकाइयों ने भी विद्रोह कर दिया।

बंगाल मूल निवासी और तीन घुड़सवारों की नौ रेजिमेंट मध्य भारत में तैनात थीं। बंगाल सेना की अनियमित इकाइयों के संगठन में अवध (या अवध) और समान रूप से बड़े पैमाने पर उठाए गए एक बड़े ग्वालियर कंसेंट भी थे, लेकिन महाराज की सेवा में जयजीराव सिंधिया ग्वालियर, जो अंग्रेजों से संबद्ध थे। जून और जुलाई के दौरान लगभग सभी इकाइयां अपने अधिकारियों के खिलाफ उठ गईं। उनका विरोध करने के लिए बहुत कम ब्रिटिश इकाइयाँ थीं और मध्य भारत पूरी तरह से ब्रिटिश नियंत्रण से बाहर हो गया।

झाँसी में, ब्रिटिश अधिकारियों, नागरिकों और आश्रितों ने 5 जून को पास के किले में शरण ली। उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिए जाने के तीन दिन बाद वे उभरे और विद्रोही सिपाहियों और अनियमितताओं द्वारा तुरंत उनकी हत्या कर दी गई। रानी लक्ष्मीबाई को इस अधिनियम में कोई जटिलता नहीं थी लेकिन फिर भी अंग्रेजों द्वारा दोषी ठहराया गया था (विद्रोही तब शहर में केवल सशस्त्र बल थे और कोई भी ब्रिटिश सेना उनका विरोध करने के लिए नहीं थी)।

अगले कुछ महीनों में, कंपनी के अधिकांश पूर्व रेजिमेंटों ने दिल्ली की घेराबंदी में भाग लेने के लिए मार्च किया, जहाँ वे अंततः हार गए। अक्टूबर तक ग्वालियर आकस्मिकता काफी हद तक निष्क्रिय रही, जब उन्हें टंट्या टोपे द्वारा कानपुर हार के लिए नेतृत्व किया गया। इन पराजयों ने विद्रोहियों को प्रशिक्षित और अनुभवी सैनिकों के एक पर्याप्त निकाय से वंचित कर दिया, और बाद के ब्रिटिश अभियान को आसान बना दिया। इस बीच, अब के अधिकांश स्वतंत्र राजकुमारों ने बल के खतरे पर एक दूसरे से लेवी और युद्ध करना शुरू कर दिया, या एक दूसरे से फिरौती की मांग करने लगे। बांदा का नवाब, जिसने लूट के वादे पर अपनी सेवा में शामिल होने के लिए सिपाहियों की कई इकाइयों को प्रेरित किया था, विशेष रूप से क्रूर प्रतीत होता है।[1]

एक मुगल राजकुमार, फिरोज शाह, ने दक्षिण में बॉम्बे प्रेसीडेंसी में एक सेना का नेतृत्व करने का प्रयास किया, लेकिन मध्य भारत के लिए कार्यवाहक आयुक्त, सर हेनरी मैरियन डूरंड हेनरी डुरंड] के नेतृत्व में एक छोटी सी सेना से हार गए। डुरंड ने तब होलकर तुकोजीराव II (दक्षिणी मध्य भारत में इंदौर के शासक को शरण दी।


कालपी के पतन का अभियान[संपादित करें]

टंटिया टोपे की सोल्जरी

सर ह्यूग रोज के तहत सेंट्रल इंडिया फील्ड फोर्स ने दिसंबर 1857 के अंत में इंदौर के चारों ओर मैदान ले लिया। इस बल में केवल दो छोटे ब्रिगेड शामिल थे। बॉम्बे प्रेसीडेंसी आर्मी से लगभग आधी सेना भारतीय इकाइयाँ थीं, जो तनावों से उतने ही हद तक प्रभावित नहीं हुई थीं, जो बंगाल सेना को विद्रोह करने के लिए प्रेरित करती थीं। गुलाब का शुरुआत में केवल विभिन्न सशस्त्र अनुचर और राजहंस की सेनाओं द्वारा विरोध किया गया था, जिनके उपकरण और दक्षता कभी-कभी संदेह में होती थी। विद्रोही का अधिकांश ध्यान इस क्षेत्र के उत्तर में केंद्रित था, जहाँ टंट्या टोपे और अन्य नेता अवध में विद्रोहियों की सहायता करने का प्रयास कर रहे थे, जिससे दक्षिण के रोज़ से अभियान को तुलनात्मक रूप से आसान बना दिया गया।

रोज का पहला मिशन सौगोर शहर को राहत देने के लिए था, जहां एक छोटे से यूरोपीय गैरीसन को घेर लिया गया था। उन्होंने अफगान और पखतून भाड़े के सैनिकों के खिलाफ कड़ी मेहनत के बाद ५ फरवरी को इसे पूरा किया। हजारों स्थानीय ग्रामीणों ने उन्हें एक मुक्तिदाता के रूप में स्वागत किया, उन्हें विद्रोही कब्जे से मुक्त किया।[2] उसके बल में तब कई हफ्तों तक सौगोर का इंतजार करना पड़ा, जबकि परिवहन और आपूर्ति एकत्र की गई थी।

झांसी का किला

रोज ने मदनपुर में अपनी सेना इकट्ठी की और फिर झांसी की ओर दो मार्गों से आगे बढ़े, प्रत्येक स्तंभ पर कब्जा कर लिया और कई किलों को नष्ट कर दिया।[3]:494 जब ब्रिटिश सेनाएं झांसी पहुंचीं, तो उन्होंने पाया कि शहर की अच्छी तरह से रक्षा की गई थी और किले में भारी बंदूकें थीं, जो शहर और आसपास के ग्रामीण इलाकों में आग लगा सकती थीं। रोज ने शहर के आत्मसमर्पण की मांग की; अगर यह मना कर दिया गया तो इसे नष्ट कर दिया जाएगा.[4] विचार-विमर्श के बाद रानी ने एक घोषणा जारी की। "हम स्वतंत्रता के लिए लड़ते हैं। भगवान कृष्ण के शब्दों में, यदि हम विजयी हैं, तो हम जीत के फल का आनंद लेंगे, यदि युद्ध के मैदान में पराजित और मारे गए, तो हम निश्चित रूप से अनन्त महिमा और मोक्ष अर्जित करेंगे।"[5] रोज ने कमांडर इन चीफ के निर्देशों को नजरअंदाज करते हुए दो "वफादार" राजाओं की सहायता करने के लिए बलों को अलग कर दिया और 24 मार्च को झांसी की घेराबंदी कर दी। बमबारी भारी वापसी आग से हुई थी और क्षतिग्रस्त बचाव की मरम्मत की गई थी। रक्षकों ने टंट्या टोपे से मदद की अपील की।[6] झांसी को राहत देने के लिए टंट्या टोपे के नेतृत्व में 20,000 से अधिक की एक सेना भेजी गई थी, लेकिन 31 मार्च को अंग्रेजों से लड़ने पर वे ऐसा करने में असफल रहे। भले ही उसने सबसे उपयुक्त समय पर हमला किया, लेकिन उसकी खरोंच बल रोज के सैनिकों के लिए कोई मुकाबला नहीं था, और वह अगले दिन बैतवा की लड़ाई में हार गया और पीछे हटने के लिए मजबूर हो गया। वर्ष के सबसे गर्म और सबसे शुष्क हिस्से में, विद्रोहियों ने ब्रिटिश पीछा करने में देरी करने के लिए जंगलों में आग लगा दी, लेकिन धमाके ने उनकी अपनी सेना को बाधित कर दिया। वे अंततः कालपी से पीछे हट गए, अपनी सभी बंदूकों को त्याग दिया।

तात्या टोपे के बलों के साथ लड़ाई के दौरान ब्रिटिश सेना ने भाग की घेराबंदी जारी रखी और 2 अप्रैल तक हमला शुरू करने का निर्णय लिया गया। 3 अप्रैल को झांसी में तूफान आया था। शहर की दीवार को तोड़ दिया गया था और यह एक स्तंभ द्वारा हमला किया गया था, जबकि अन्य स्तंभों ने विभिन्न बिंदुओं पर विभिन्न दीवारों पर बड़े पैमाने पर, एक पर बाईं तरफ और दो के दाईं ओर के पैमाने पर बचाव का प्रयास किया था। ये टुकड़ियाँ भारी आग की चपेट में आ गयीं, लेकिन दीवारों पर नियंत्रण होने पर उन्हें इस हमले से राहत मिली।[3]:495 दो अन्य स्तंभ पहले ही शहर में प्रवेश कर चुके थे और एक साथ महल में आ रहे थे। निर्धारित प्रतिरोध हर गली और महल के हर कमरे में मौजूद था। अगले दिन स्ट्रीट फाइटिंग जारी रही और महिलाओं और बच्चों को भी कोई क्वार्टर नहीं दिया गया। "कोई मौडलिन क्षमादान शहर के पतन को चिह्नित करने के लिए नहीं था" थॉमस लोव ने लिखा.[7] 5 अप्रैल को लड़ाई बंद हो गई जब रक्षकों ने किले को छोड़ दिया। हमलावरों द्वारा कई अत्याचार किए गए, और बहुत लूटपाट और अनुशासनहीनता हुई। 5,000 रक्षकों और नागरिकों की मृत्यु हो गई। (ब्रिटिश हताहतों की संख्या 343 थी)।

रानी महल से किले के पास चली गई और वकील ने फैसला किया कि चूंकि शहर में प्रतिरोध बेकार था, इसलिए उसे तात्या टोपे या राव साहब (नाना साहिब के भतीजे) के साथ छोड़ना चाहिए।.[8] रानी अपने बेटे के साथ रात में भाग निकली, जो कि पहरेदारों से घिरा हुआ था, शायद जब रोज की घुड़सवार लूटपाट में व्यस्त थे।

रोज़ को एक बार फिर अनुशासन और व्यवस्था बहाल करने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन 5 मई को वह कालपी की ओर बढ़े। एक बार फिर, विद्रोहियों ने शहर के सामने लड़ने का प्रयास किया, और एक बार फिर अंग्रेजों ने एक निर्णायक जीत हासिल की, हालांकि 6 मई को कुंच पर। इसने विद्रोहियों के बीच तात्कालिकता और आपसी भटकाव का नेतृत्व किया, लेकिन बांदा के नवाब ने उन्हें अपने सैनिकों के साथ प्रबलित कर दिया। 16 मई को, वे शहर को बचाने के लिए पूरी तरह से लड़े, लेकिन फिर से हार गए। हालाँकि ब्रिटिश युद्ध में कुछ लोग हताहत हुए थे, लेकिन रोज़ के कई सैनिक सनस्ट्रोक से नीचे गिर गए थे।

ग्वालियर की पुनरावृत्ति[संपादित करें]

ग्वालियर किले का हिस्सा

कालपी के पतन के साथ, रोज़ ने सोचा कि अभियान समाप्त हो गया है और बीमार छुट्टी पर जाने के लिए आवेदन किया गया है। विद्रोही नेता अपने कुछ बलों को रैली करने में कामयाब रहे, और अपने शासक, महाराजा सिंधिया, जो अंग्रेजों के साथ जारी रहे थे, से ग्वालियर पर कब्जा करने की योजना पर सहमत हुए। 1 जून 1858 को महाराजा ने अपनी सेना का नेतृत्व मोरार, ग्वालियर से कुछ मील की दूरी पर एक बड़ी सैन्य छावनी, तात्या टोपे, [[रानी लक्ष्मीबाई] के नेतृत्व में एक विद्रोही सेना से लड़ने के लिए किया। ] और राव साहब। इस सेना में 7,000 पैदल सेना, 4,000 घुड़सवार और 12 बंदूकें थीं, जबकि उनके पास केवल 1,500 घुड़सवार सेना थी, 600 पुरुषों और 8 बंदूकों के उनके अंगरक्षक थे। वह उनके हमले का इंतजार करता था जो सुबह 7 बजे आता था; इस हमले में विद्रोही घुड़सवारों ने बंदूकें ले लीं और अंगरक्षक को छोड़कर ग्वालियर की अधिकांश सेना विद्रोहियों (कुछ रेगिस्तानी) पर चली गई। महाराजा और शेष बिना रुके तब तक भागते रहे जब तक कि वे आगरा में ब्रिटिश पहरे पर नहीं पहुँच गए।[9]

विद्रोहियों ने ग्वालियर पर कब्जा कर लिया, लेकिन विद्रोही सैनिकों को भुगतान करने के लिए सिंधिया के खजाने के अलावा कोई लूटपाट नहीं हुई। विद्रोहियों ने अब नए सिरे से जश्न मनाने और घोषणा करने में समय बर्बाद किया। गुलाब ने अपने प्रतिस्थापन आने तक मैदान में बने रहने की पेशकश की थी, और 12 जून को, उन्होंने महान गर्मी और आर्द्रता के बावजूद, मोरार को फिर से प्राप्त किया। रानी लक्ष्मी बाई को 17 जून को कोटाह-के-सेराई के पास घुड़सवार सेना की कार्यवाही में मार दिया गया था। अगले दो दिनों में, अधिकांश विद्रोहियों ने ग्वालियर को छोड़ दिया, जबकि अंग्रेजों ने शहर पर कब्जा कर लिया, हालांकि किले के गिरने से पहले कुछ हताश प्रतिरोध था।


अंतिम क्रियाएं[संपादित करें]

अधिकांश विद्रोही नेता अब आत्मसमर्पण कर गए या छिप गए, लेकिन तात्या टोपे मैदान में ही रहे। मानसून की बारिश के कारण जो उनके अनुयायियों को देरी हुई, तात्या मध्य भारत में घूमते रहे। अन्य नेता उनके साथ शामिल हो गए, उनमें राव साहिब, मान सिंह, और फिरोज शाह (जो रोहिलखंड में लड़ रहे थे)। आखिरकार अप्रैल 1859 में, तात्या टोपे को मान सिंह ने धोखा दिया, और फांसी दे दी।


समीक्षा[संपादित करें]

भारतीय इतिहासकार भारतीय राजकुमारों के आचरण की आलोचना करते हैं, जिनमें से अधिकांश स्व-इच्छुक या पुतले थे, और सिपाहियों के बीच नेतृत्व की कमी थी। ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना में, कोई भी भारतीय सैनिक एक सबाल्टर्न या वरिष्ठ वारंट अधिकारी के बराबर रैंक से अधिक रैंक प्राप्त नहीं कर सकता था। अधिकांश सिपाहियों के अधिकारी बुजुर्ग लोग थे जिन्होंने कम कार्यवाही करते हुए और नेताओं के रूप में कोई प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करते हुए वरिष्ठता के माध्यम से अपनी रैंक प्राप्त की थी। इसलिए विद्रोह तात्या टोपे और रानी लक्ष्मी बाई जैसे करिश्माई नेताओं पर निर्भर था, जिन्हें कई अन्य राजकुमारों द्वारा ईर्ष्या और दुश्मनी के साथ माना जाता था।

कई मामलों में, शहरों और किलों के रक्षक पहले तो अच्छी तरह से लड़े, लेकिन जब सेना को पराजित किया गया तब राहत मिली और फिर बिना लड़े ही आसानी से बचाव कर लिया गया।

इसके विपरीत, डूरंड, रोज और उनके प्रमुख अधीनस्थों ने जल्दी और निर्णायक रूप से काम किया। उनकी कई सेनाएं बॉम्बे सेना से आई थीं, जो कि बंगाल सेना के समान डिग्री से अप्रभावित नहीं थीं।

पुरस्कार[संपादित करें]

विक्टोरिया क्रॉस

विक्टोरिया क्रॉस (वीसी) को अभियान में कई प्रतिभागियों को वीरता के लिए सम्मानित किया गया। (देखें भारतीय विद्रोही विक्टोरिया क्रॉस प्राप्तकर्ताओं की सूची)

लड़ाई सम्मान

युद्ध सम्मान ब्रिटिश कॉन्ग्रेस (333 के, गजट ऑफ इंडिया ’(बैटल नो गजट ऑफ इंडिया’ ’की रेजिमेंटों के थोक के लिए, हैदराबाद कंटेंडेंट को दिया गया था) (1866 के 1014 और 1878 के 178 में से एक) और मेरवाड़ा और देवली रेजिमेंट्स (1887 की कुल 78 और 1912 की 1146)। यह सम्मान है भारतीय सेना का सम्मान लड़ाई.[10]

इस सम्मान से सम्मानित इकाइयाँ थीं:

50px इंडियन म्यूटिनी मेडल

इंडियन म्यूटिनल मेडल मध्य भारत के साथ मध्य भारत में सेवा के लिए दिया गया था जनवरी - जून 1858, झांसी, कालपी और ग्वालियर के खिलाफ कार्यवाही में मेजर-जनरल सर ह्यू रोज के अधीन काम करने वाले सभी लोगों को। जनवरी और जून 1858 के बीच राजपुताना फील्ड फोर्स और मद्रास कॉलम के मेजर-जनरल व्हिटलॉक में मेजर-जनरल रॉबर्ट्स के साथ सेवा करने वालों को भी सम्मानित किया गया।


नोट्स[संपादित करें]

  1. Pakistan Defence Journal Archived 2006-04-04 at the वेबैक मशीन
  2. Essential Histories, the Indian Mutiny 1857-58, Gregory Fremont-Barnes, Osprey 2007, p. 79
  3. Porter, Maj Gen Whitworth (1889). History of the Corps of Royal Engineers Vol I. Chatham: The Institution of Royal Engineers.
  4. Edwardes (1975), pp.117-19
  5. Edwardes (1975), p.119, citing Vishnu Godse Majha Pravas, Poona, 1948, in Marathi, p.67
  6. Edwardes (1975), p.119
  7. Edwardes (1975), pp.120-21
  8. Edwardes (1975) p.121
  9. Edwardes, Michael (1975) Red Year. London: Sphere Books; p. 124
  10. Singh, Sarbans (1993) Battle Honours of the Indian Army 1757 - 1971. Vision Books (New Delhi) ISBN 81-7094-115-6

संदर्भ[संपादित करें]

  • Battles of the Indian Mutiny, Michael Edwardes, Pan, 1963, ISBN 0-330-02524-4
  • Edwardes, Michael (1975). Red Year. London: Sphere Books.
  • The Great Mutiny, Christopher Hibbert, Penguin, 1978, ISBN 0-14-004752-2