अंतरिक्ष में महिलाएँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वेलनटीना तेरेश्कोवा अंतरिक्ष में जाने वाली पहली (एकल मिशन वोस्तोक 6, 1963) और 1982 तक इकलौती महिला थीं।
मॅई जेमिसन एसटीएस -47, 1992 में अंतरिक्ष में पहली अश्वेत महिला हैं।
कल्पना चावला (सामने)- भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री और लॉरेल क्लॉर्क STS-107 पर, चित्र क्रू की वापसी से पहले का है, जिसमें उनकी जान चली गई थी।
2019 में ISS एक्स्पिडिशन 61 की क्रिस्टीना कोच (दाएं) के साथ जेसिका मीर, पहली महिला-महिला अंतरिक्ष यात्री बनाने से पहले।

अंतरिक्ष में पहली महिला, सोवियत कॉस्मोनॉट वेलेंटीना टेरेशकोवा ने 1963 में उड़ान भरी थी। हालांकि अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रमों में 1980 के दशक तक उनके बाद महिलाओं को शामिल नहीं किया गया। तब से कई देशों की महिलाओं ने अंतरिक्ष में काम किया है, हालांकि कुल मिलाकर महिलाओं का अंतरिक्ष में जाने के लिए पुरुषों की तुलना में बहुत कम चयन किया जाता है। चंद्रमा पर जाने वाली पहली महिला को आर्टेमिस कार्यक्रम के भाग के रूप में 2024 के लिए योजनाबद्ध किया गया है।[1]

तीन देश (चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका) सक्रिय अंतरिक्ष कार्यक्रम बनाए रखते हैं जिसमें महिलाओं को शामिल किया गया है। इसके अलावा, कई अन्य देशों - कनाडा, फ्रांस, भारत, ईरान, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया और यूनाइटेड किंगडम ने महिलाओं को रूसी या अमेरिकी मिशन पर कक्षा या अंतरिक्ष में भेजा है। अंतरिक्ष शटल और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मिशन के साथ अंतरिक्ष में अधिकांश महिलाएं संयुक्त राज्य अमेरिका की नागरिक रही हैं।

2003 में अंतरिक्ष शटल कोलंबिया आपदा में मिशन विशेषज्ञों कल्पना चावला और लॉरेल क्लार्क सहित क्रू पृथ्वी के वातावरण में पुनर्प्रवेश पर मृत्यु को प्राप्त हुआ था।[2]


अंतरिक्ष में महिलाओँ और पुरुषों को समान चुनौतियों का सामना करना होता है जैसे गैर-पृथ्वी की स्थिति और अलगाव और अलगाव के मनोवैज्ञानिक तनाव से उत्पन्न होने वाली शारीरिक कठिनाइयाँ। मादा उभयचरों और गैर-मानव स्तनधारियों पर वैज्ञानिक अध्ययन आम तौर पर लघु अंतरिक्ष अभियानों से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखाते हैं।

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • महिला अंतरिक्ष यात्रियों की सूची
  • स्पेसफ्लाइट रिकॉर्ड की सूची
  • राष्ट्रीयता द्वारा अंतरिक्ष यात्रियों की सूची
  • अधिकतम शोषक परिधान (नासा परिधान पुरुषों और महिलाओं के लिए spaceflight के दौरान शारीरिक उत्सर्जन में मदद करने के लिए)
  • बुध १३
  • महिला खगोलविदों की सूची
  • विज्ञान में महिलाएँ
  • महिला खोजकर्ता और यात्रियों की सूची

संदर्भ[संपादित करें]

  1. ाएं
  2. एसए)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]