ब्लडी मैरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्लडी मैरी एक किंवदंती है जिसमें भूत, प्रेत या आत्मा इंद्रजाल भविष्य को प्रकट करता है। कहा जाता है कि जब वह अपना नाम बार-बार जपती है तो उसे दर्पण में दिखाया जाता है। ब्लडी मैरी स्पष्टता सौम्य या पुरुषवादी हो सकता है, जो किंवदंती की ऐतिहासिक विविधताओं पर निर्भर करता है। ब्लडी मैरी दिखावे ज्यादातर समूह भागीदारी खेल में "गवाह" हैं।

अनुष्ठान[संपादित करें]

एक प्रारंभिक 20 वीं सदी हेलोवीन ग्रीटिंग कार्ड में एक अटकल अनुष्ठान दिखाया गया है जिसमें एक महिला अपने भविष्य के पति के चेहरे की झलक पाने के लिए एक अंधेरे कमरे में एक दर्पण में घूरती है। एक चुड़ैल की छाया दीवार पर बाईं ओर डाली जाती है

ऐतिहासिक रूप से, अटकल अनुष्ठान ने एक अंधेरे घर में युवा महिलाओं को एक मोमबत्ती और हाथ का दर्पण पकड़े हुए सीढ़ियों की एक उड़ान के लिए चलने के लिए प्रोत्साहित किया। जैसा कि वे दर्पण में चकित थे, वे अपने भविष्य के पति के चेहरे का एक दृश्य पकड़ने में सक्षम होने वाले थे]].[1] हालाँकि, एक मौका था कि वे एक खोपड़ी (या ग्रिम रीपर का चेहरा) देखेंगे, बजाय यह संकेत देते हुए कि वे मरने से पहले जा रहे थे। शादी करने का मौका होता।[1][2]

आज के अनुष्ठान में, ब्लडी मैरी कथित रूप से उन व्यक्तियों या समूहों के लिए प्रकट होती है जो अनुष्ठानिक रूप से कैटोप्ट्रोमेंसी में उसका नाम लेते हैं। ऐसा बार-बार उसके नाम का जप करते हुए मंद-मंद या मोमबत्ती से जले कमरे में रखे दर्पण में किया जाता है। कुछ परंपराओं में, नाम को तेरह बार दोहराया जाना चाहिए (या कुछ अन्य निर्दिष्ट समय की संख्या).[3] ब्लडी मैरी स्पष्ट रूप से एक लाश, चुड़ैल या भूत के रूप में प्रकट होती है, जो मित्रतापूर्ण या बुरी हो सकती है, और कभी-कभी रक्त में ढकी हुई दिखाई देती है। अनुष्ठान के आसपास के विद्या में कहा गया है कि प्रतिभागी उन पर चिल्लाते हुए, उन्हें गलाते हुए, उनका गला घोंटते हुए, उनकी आत्मा को चुराते हुए, उनका खून पीते हुए, झूठ को सह सकते हैं[4] या अपनी आँखें खुजलाना.[5] अनुष्ठान के कुछ रूपांतर ब्लडी मैरी को एक अलग नाम से पुकारते हैं- "हेल मैरी" और "मैरी वर्थ" इसके लोकप्रिय उदाहरण हैं.[3] आधुनिक किंवदंती हानाको-सान में जापान में खूनी मैरी पौराणिक कथाओं का जोरदार विरोध हुआ.[6]

घटना स्पष्टीकरण[संपादित करें]

एक लंबे समय के लिए एक मंद रोशनी वाले कमरे में एक दर्पण में घूरने से एक मतिभ्रम हो सकता है।[7] चेहरे की विशेषताएं "पिघल", विकृत, गायब और घूमती दिखाई दे सकती हैं, जबकि अन्य मतिभ्रम तत्व, जैसे कि जानवर या अजीब चेहरे, दिखाई दे सकते हैं। उरबिनो विश्वविद्यालय के जियोवन्नी कैप्टो लिखते हैं कि इस घटना को, जिसे वे "अजीब-चेहरा भ्रम" कहते हैं, माना जाता है कि यह "असामाजिक पहचान प्रभाव" का परिणाम है, जो वर्तमान में मस्तिष्क की चेहरे की पहचान प्रणाली को मिसफायर कर देता है। अज्ञात तरीका।[7] घटना के लिए अन्य संभावित स्पष्टीकरणों में शामिल भ्रम शामिल हैं, कम से कम आंशिक रूप से, ट्रॉक्लर के लुप्त होने के अवधारणात्मक प्रभावों के लिए,[8][7] और संभवतः स्व-सम्मोहन होता है।.

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ellis, Bill (2004). Lucifer Ascending: The Occult in Folklore and Popular Culture. University of Kentucky Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8131-2289-2.
  2. Hutton, Ronald (2001). Stations of the Sun: A History of the Ritual Year in Britain. Oxford University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-285448-3.
  3. "Urban Legends Reference Pages: Bloody Mary". Snopes.
  4. "Bloody Mary at Urban Legends". मूल से 1 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 अक्तूबर 2020.
  5. Bloody Mary Archived 2020-11-27 at the वेबैक मशीन; www.Halloween–Website.com; retrieved November 15, 2018.
  6. de Vos, Gail (2012). What Happens Next? Contemporary Urban Legends and Popular Culture. ABC-CLIO. p. 155. ISBN 1598846345.
  7. Caputo, Giovanni B (2010). "Strange-face-in-the-mirror illusion". Perception. 39 (7): 1007–1008. PMID 20842976. डीओआइ:10.1068/p6466. मूल से 2012-10-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 18, 2012.
  8. An Optical Illusion that Explains the Origins of Imaginary Monsters; accessed December 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]