लक्षित बाजार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक लक्षित बाजार एक दायरे में मौजूद ग्राहकों का एक समूह है व्यापार के लिए उपयोगी उपलब्ध बाजार , जिस पर किसी व्यवसाय को अपने उद्देश्य विपणन प्रयासों और संसाधनों। एक लक्ष्य बाजार किसी उत्पाद या सेवा के लिए कुल बाजार का एक सबसेट है।

लक्ष्य बाजार में आमतौर पर ऐसे उपभोक्ता शामिल होते हैं जो समान विशेषताओं (जैसे कि उम्र, स्थान, आय या जीवन शैली) का प्रदर्शन करते हैं और उन्हें व्यवसाय के बाजार प्रसाद खरीदने की सबसे अधिक संभावना माना जाता है या व्यवसाय के लिए सेवा के लिए सबसे अधिक लाभदायक खंड होने की संभावना है।

एक बार लक्ष्य बाजार की पहचान हो जाने के बाद, व्यवसाय आमतौर पर लक्ष्य की जरूरतों और अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए विपणन मिश्रण (4 पीएस) को तैयार करेगा। इसमें विशिष्ट उपभोक्ता प्रेरणा, क्रय आदतों और मीडिया उपयोग पैटर्न में गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त उपभोक्ता अनुसंधान करना शामिल हो सकता है ।

उपयुक्त लक्ष्य बाजार का विकल्प बाजार विभाजन प्रक्रिया के अंतिम चरणों में से एक है। व्यवसाय के लिए सबसे बड़ी संभावना वाले उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए बुनियादी अनुसंधान करने के बाद, लक्ष्य बाजार की पसंद बाजार के फैसले पर बहुत अधिक निर्भर करती है।

कभी-कभी एक व्यवसाय अपनी गतिविधियों के फोकस के रूप में एक से अधिक खंड का चयन कर सकता है, इस स्थिति में, यह आमतौर पर प्राथमिक लक्ष्य और द्वितीयक लक्ष्य की पहचान करेगा । प्राथमिक लक्ष्य बाजार वे बाजार खंड हैं जिनमें विपणन के प्रयासों को मुख्य रूप से निर्देशित किया जाता है और जहां व्यवसाय के अधिक संसाधन आवंटित किए जाते हैं, जबकि द्वितीयक बाजार अक्सर छोटे खंड या उत्पाद की सफलता के लिए कम महत्वपूर्ण होते हैं।

"सही" लक्ष्य बाजार का चयन करना एक जटिल और कठिन निर्णय है। हालाँकि, इस निर्णय को करने में सहायता के लिए कई प्रकार के हुरिस्टिक्स विकसित किए गए हैं।