चश्मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चश्मा
आधुनिक चश्मा
Specialtyनेत्रविज्ञान, दृष्टिमिति

चश्मा लेंस (स्पष्ट या रंजित) के साथ चाक्षुषी उपकरण होते हैं जो एक ढांचे में लगे होते हैं जो उन्हें किसी व्यक्ति अपने नेत्रों के सामने रखता है, सामान्यतः नाक पर एक पुल का उपयोग करता है और कानों पर स्थित भुजाओं का उपयोग करता है।

चश्मों का उपयोग सामान्यतः दृष्टि सुधार के लिए किया जाता है, जैसे पढ़ने वाले चश्मे और निकट दर्शिता के लिए उपयोग किए जाने वाले चश्मे। यद्यपि, विशेष लेंस के बिना, वे कभी-कभी कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

संरक्षी चश्मा निर्माण श्रमिकों या प्रयोगशाला यन्त्रविदों के लिए उड़ने वाले मलबे के विरुद्ध नेत्रों की सुरक्षा प्रदान करता है। इन चश्मों में नेत्रों के किनारों के साथ-साथ लेंसों में भी सुरक्षा हो सकती है। कुछ प्रकार के सुरक्षा चश्मे का उपयोग दृश्यमान और निकट-दृश्यमान प्रकाश या विकिरण से बचाने के लिए किया जाता है। स्क्वाश जैसे कुछ खेलों में आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मा पहना जाता है।

विशिष्ट दृश्य जानकारी देखने के लिए विशिष्ट चश्मे का प्रयोग किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, त्र्यायामी चलच्चित्रों के लिए त्र्यायामी चश्मा (स्टीरियोस्कोपी)। कभी-कभी चश्मा विशुद्ध रूप से फैशन या सौन्दर्य प्रसाधनों के लिए पहना जाता है। दृष्टि सुधार के लिए उपयुक्त चश्मे के साथ भी, ढांचे के लिए प्लास्टिक, धातु, तार और अन्य सामग्रियों का उपयोग करके फैशन की एक विस्तृत शृंखला उपलब्ध है। चश्मा परिधानकर्ता चश्मे को गिरने से बचाने के लिए पट्टी का उपयोग कर सकते हैं। इन परिस्थितियों में कार्यकर्ताओं के लिए क्षतिकारक होगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]