चार्ली पुथ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चार्ली पुथ
पृष्ठभूमि
जन्म2 दिसम्बर 1991 (1991-12-02) (आयु 32)
रम्सन, न्यू जर्सी, संयुक्त राज्य अमेरिका

चार्ल्स ओटो पुथ जूनियर (जन्म 2 दिसंबर, 1991) एक अमेरिकी गायक, गीतकार और रिकॉर्ड निर्माता है। उनका प्रारंभिक प्रदर्शन यूट्यूब पर अपलोड किए गए उनके गीत वीडियो की वायरल सफलता के माध्यम से हुआ। शुरुआत में द एलेन डीजेनरेस शो में प्रदर्शन करने के बाद ग्यारहवें के साथ हस्ताक्षर करने के बाद, पुथ ने कॉडी सिम्पसन, लिविंगस्टन टेलर और स्केज़ी मार्स जैसे अन्य कलाकारों के लिए गीत और एल्बम में योगदान देना शुरू कर दिया; लोकप्रिय गीतों के लिट सोलो मटेरियल और कवर बनाने के साथ-साथ। एकल कैरियर पर प्राथमिक इरादे के साथ, अटलांटिक रिकॉर्ड्स ने अंततः कलाकार की तलाश की और अपने डेब्यू एकल, "मार्विन गे" को 2015 में मेघन ट्रेनर के रूप में रिलीज़ किया।[1] एकल के साथ संयोग से उनकी पहली विशेषता "सी यू अगेन" आई, जिसे उन्होंने पॉल वॉकर को श्रद्धांजलि के रूप में फ्यूरियस 7 साउंडट्रैक के लिए विज खलीफा के साथ सह-लिखा और सह-निर्मित किया। यह अमेरिकी बिलबोर्ड हॉट 100 पर 12 गैर-लगातार हफ्तों के लिए नंबर एक पर पहुंच गया। "सी यू अगेन" की सफलता के बाद, उन्होंने अपने अगले एकल "वन कॉल अवे" सहित कई बाद की रिलीज़ के लिए दुनिया भर में पहचान हासिल की। एकल बिलबोर्ड हॉट 100 पर 12 वें स्थान पर पहुंच गया, और न्यूजीलैंड, आयरलैंड गणराज्य और यूनाइटेड किंगडम में सबसे ऊपर के चार्ट।

पुथ की पहली स्टूडियो एलबम, नौ ट्रैक मन जनवरी 2016 में जारी किया गया था[2] आलोचकों से नकारात्मक समीक्षा के लिए,[3] और एकल "से पहले किया गया था एक कॉल दूर" और "वी डोंट टॉक एनीमोर" की विशेषता सेलेना गोमेज़, जो यूएस बिलबोर्ड हॉट 100 पर क्रमशः 12 वें और नंबर नौ पर पहुंच गया । 2017 में, उन्होंने दो गाने, "अटेंशन" और "हाउ लॉन्ग" को रिलीज़ किया, जिसमें बिलबोर्ड हॉट 100 पर पाँचवें नंबर पर रहे।[4] दोनों को उनके दूसरे स्टूडियो एल्बम, वोइसेनोट्स (2018) में शामिल किया गया था, जिसे आम तौर पर आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा के लिए जारी किया गया था और बिलबोर्ड 200 पर चौथे नंबर परपहुंच गया था। 2019 में, पुथ ने एकल "आई वार्न माईसेल्फ", " मदर" और "चीटिंग ऑन यू" जारी किया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

चार्ल्स ओटो पुथ जूनियर का जन्म 2 दिसंबर, 1991 को न्यू जर्सी के रम्सन में एक संगीत शिक्षक हुआ था जो एचबीओ के लिए विज्ञापन भी लिखते थे, और चार्ल्स ओटो पुथ सीनियर एक बिल्डर और रियल एस्टेट के रूप में एजेंट थें। उनके पिता कैथोलिक हैं और उनकी मां यहूदी हैं। उनके दो छोटे जुड़वां भाई-बहन हैं, स्टीफन और मिकाएला।

लगभग दो साल की उम्र में, एक खूंखार कुत्ते के काटने से पुथ की दाहिनी भौंह स्थायी रूप से आहत हो गई।

पुथ की माँ ने उन्हें शास्त्रीय संगीत से परिचित कराया और 4 साल की उम्र में उन्हें पियानो सिखाना शुरू कर दिया। उन्होंने 10 साल की उम्र में जैज़ का अध्ययन करना शुरू किया, 12 वर्ष की आयू में न्यू जर्सी के रेड बैंक में काउंट बेसी थियेटरेस कूल स्कूल में एक समर यूथ जैज़ पहनावा में भाग लिया। द काउंट बेसी थिएटर ने चार्ली को ब्राउन प्रोडक्शन में खेलने के लिए आमंत्रित किया। छठी कक्षा में, उन्होंने एक क्रिसमस एल्बम बनया जिसका नाम था हैव ए मैरी चार्ली क्रिसमस जिसे उन्होंने उत्पादित भी किया था, जिससे उन्होंने बिक्री में $ 600 कमाया।

उन्होंने 2010 में रोम्सन-फेयर हेवन रीजनल हाई स्कूल से स्नातक करने से पहले होली क्रॉस स्कूल, रोम्सन और फॉरेस्टडेल मिडिल स्कूल में भाग लिया। सातवीं कक्षा से के दौरान, उन्होंने मैनहट्टन स्कूल ऑफ़ म्यूजिक प्री-कॉलेज में जैज़ पियानो प्रमुख के रूप में भाग लिया और शास्त्रीय अध्ययन किया। पुथ ने संगीत के बर्कली कॉलेज से 2013 में स्नातक किया, जहां उन्होंने संगीत उत्पादन और इंजीनियरिंग में पढ़ाई की।

व्यवसाय[संपादित करें]

2009–2014: कैरियर की शुरुआत[संपादित करें]

सितंबर 2009 में, उन्होंने अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू किया, जिसका नाम था चार्लीज़ व्लॉग्स, जिसमे कॉमेडी वीडियो पोस्ट करना और संगीत कवर उपलोड करते थे। 2010 में, पुथ ने अपने पहले गीत "दीज़ आर माई सेक्सी शेड्स" का संगीत वीडियो जारी किया। दिसंबर 2010 को, उन्होंने अपना पहला विस्तारित रिलीज़ द ओटो ट्यून्स को रिलीज़ किया। 2011 में, उन्होंने पेरेज़ हिल्टन का कैन यू सिंग द्वारा प्रायोजित एक ऑनलाइन वीडियो प्रतियोगिता जीती। एडेल के "समवन यू लाइक" के एक संस्करण में, जिसे उन्होंने एमिली लुथर के साथ प्रस्तुत किया था उसे देखने के बाद उसी वर्ष एलेन डीजेनरेस ने अपने लेबल, इलेवनइलेवन में पुथ और लूथर को साइन करने की घोषणा की, पुथ ने एलेन के शो पर गीत प्रस्तुत किया था। दिसंबर 2012 में उन्होंने एमिली लूथर द्वारा अतिरिक्त वोकल्स के साथ एक प्रोमोशनल सिंगल, "ब्रेक अगेन" जारी किया। म्यूजिक वीडियो कुछ दिनों बाद जारी किया गया था। 25 जनवरी, 2012 को, पुथ और लूथर ने गीत गाया और लेडी एनेटबेलम के "नीड यू नाउ" को द एलेन शो में प्रदर्शित किया। पुथ ने अक्टूबर 2012 में दुनिया के सबसे बड़े अस्थि मज्जा दाता केंद्र डीकेएमएस डिलीट ब्लड कैंसर का समर्थन करने वाले एक कार्यक्रम में भी गीत गया। पुथ ने 2012 के अंत में इलेवनइलेवन को छोड़ दिया।

23 अक्टूबर 2013 को, उन्होंने अपना दूसरा स्वतंत्र विस्तारित परफॉर्मैन्स एगो को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कर जारी किया। साथी YouTube व्यक्तित्वों के लिए पुथ ने गाने, जिंगल्स और लेखन का श्रेय खूब बटोरा।

2015–2016: "सी यू अगेन" और नाइन ट्रैक माइंड[संपादित करें]

2015 में सेंट जीन सुर रिचर्डेल बैलून फेस्टिवल में पुथ

2015 की शुरुआत में, पुथ ने अटलांटिक के साथ हस्ताक्षर किया और उनके पिछले रिकॉर्ड आईट्यून्स से हटा दिए गए। फरवरी 2015 में, पुथ ने अपना पहला एकल "मार्विन गाये" रिलीज़ किया था, जिसमें अमेरिकी गायक-गीतकार मेघन ट्रेनर हैं। एकल को ऑस्ट्रेलिया में 2 × प्लेटिनम प्रमाणित किया गया है, न्यूजीलैंड, आयरलैंड और यूनाइटेड किंगडम में ये चार्ट सबसे ऊपर है, और यु.एस. बिलबोर्ड पर हॉट 100 में 21 वें स्थान पर है।

पुथ ने फिज़ सेवेन साउंडट्रैक में शामिल दिवंगत पॉल वॉकर को श्रद्धांजलि देते हुए विज खलीफा के गीत "सी यू अगेन" के साथ सह-निर्मित लिखा। जबकि खलीफा ने रैप गीत लिखे थे, बाकी गीत का श्रेय पुथ को दिया गया है। यह गीत 12 गैर-लगातार हफ्तों में हॉट 100 चार्ट में नंबर एक पर पहुंच गया।

2016 में पुथ

उनका पहला एल्बम, नाइन ट्रैक माइंड, 29 जनवरी, 2016 को रिलीज़ किया गया था। इस एल्बम की शुरुआत यूनाइटेड किंगडम में तीसरे नंबर पर हुई थी। एल्बम खुद बिलबोर्ड 200 में 6 वें स्थान पर पहुंच गया, मेटाक्रिटिक पर 100 में से 37 का स्कोर प्राप्त किया, जिसे साइट पर 15 वां सबसे खराब समीक्षा वाला एल्बम कहा गया। पुथ ने मार्च 2016 में अपना पहला लाइव कॉन्सर्ट, नाइन ट्रैक माइंड टूर शुरू किया। 2016 में, पुथ पहले संगीतज्ञ थे, जो Deutsch Inc की सहायक कंपनी डिक्शन म्यूजिक के साथ करार किया।

2017–2018: ध्वनि[संपादित करें]

21 अप्रैल, 2017 को, पुथ ने अपने दूसरे स्टूडियो एल्बम, वोइसनोट्स से मुख्य एकल, "अटेंशन (चार्ली पुथ का गीत)" जारी किया। यह गीत बिलबोर्ड हॉट 100 में जून 2020 तक चार्ट में अपना सर्वोच्च चार्टिंग एकल नंबर 5 पर पहुंच बनाई। वोइसनोट्स का दूसरा एकल, "हाउ लॉन्ग (चार्ली पुथ का गीत)", 5 अक्टूबर, 2017 को जारी किया गया और बिलबोर्ड हॉट 100 में 21 वें नंबर पर पहुंच गया।

15 मार्च 2018 को, "डन फॉर मी" को वॉयसोट्स से तीसरे एकल के रूप में जारी किया गया। इस गाने में गायक केहलानी हैं। यह गाना भी बिलबोर्ड हॉट 100 पर नंबर 53 पर पहुंच गया। 25 मार्च 2018 में, पुथ ने जेम्स टेलर की विशेषता वाली चौथी एकल "चेंज" रिलीज़ किया। एक दिन पहले, पुथ ने लॉस एंजिल्स में आवर लाइव्स इवेंट के मार्च के लिए गाना गाया था। एल्बम का पांचवां एकल गाना "द वे आई एम" भी है।

2019-वर्तमान: नए संगीत और आगामी तीसरा स्टूडियो एल्बम[संपादित करें]

25 जनवरी, 2020 को उन्होंने ट्विटर पर खुलासा किया कि उन्होंने तीसरे एल्बम को हटा दिया है। उसी वर्ष 17 अप्रैल को, पुथ गैबी बैरेट के "आई होप" के रीमिक्स में दिखाई देये थें। अगले दिन, उन्होंने "सिक" नामक एक गीत का प्रदर्शन किया, जो कोविड-19 महामारी के दौरान बनाया गया था। 11 मई, 2020 को, स्कूब से एक ट्रैक शीर्षक "समर फीलिंग्स" (लेनन स्टेला के द्वारा) विशेष कलाकार के रूप में पुथ के साथ जारी किया।

25 जून, 2020 को उन्होंने "गर्लफ्रेंड (चार्ली पुथ का गीत)" रिलीज़ की।

निजी जीवन[संपादित करें]

बड़े होने पर, पुथ को स्कूल में धमकाया और भावनाओ को चोट पहुँचाया गया। उन्होंने कहा, "वे मेरे खिलाफ बुरी तरह से टीम बना लिए और वे मुझे ऐसी जगह पर भेजते जो बिकुल भी शानदार नहीं होता था।"

उन्होंने ऑन एयर विथ रायन सीक्रेस्ट पर भी खुलासा किया है कि उन्हें नर्वस ब्रेकडाउन का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा: नर्वस ब्रेकडाउन हुआ था। पुथ ने 2017 से किशोर वस्त्र ब्रांड हॉलिस्टर कंपनी के साथ सहयोग किया है।

पुथ ने कहा है कि जस्टिन बीबर की यूट्यूब के परिणामस्वरूप सुपरस्टारडम में वायरल जम्प ने उन्हें काफी प्रभावित किया।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

टेलीविज़न
वर्ष शीर्षक पात्र नोट्स
2016 en: Undateable स्वयं भाग: "A New Year's Resolution Walks Into a Bar"
2016, 2019 The Voice Advisor / Mentor assistant Season 11
Season 16
2017 en: Life in Pieces स्वयं भाग: "Facebook Fish Planner Backstage"
2017 en: Drop the Mic स्वयं भाग: "en: Nicole Scherzinger vs. en: Lil Rel Howery / Charlie Puth vs. en: Backstreet Boys"
2019 en: Songland स्वयं भाग: "Charlie Puth"
2020 en: One World: Together at Home स्वयं टेलीविज़न विशेष
2020 #KidsTogether: The Nickelodeon Town Hall स्वयं टेलीविज़न विशेष
Web
वर्ष शीर्षक पात्र Ref.
2009–2013 Charlies Vlogs स्वयं [5][6]
2011 Can You Sing? समान [7]
2018 Sugar स्वयं Episode: "Charlie Puth gives a pop up performance for fan on her 17th birthday"[8]

पुरस्कार एवं नामांकन[संपादित करें]

समारोह वर्ष पुरस्कार नामांकित कार्य परिणाम Ref.
en: Teen Choice Awards 2015 Choice Music: R&B/Hip-Hop Song "See You Again" जीत [9]
Choice Music: TV or Movie Song
Choice Music: Collaboration नामित
[:en: [2015 MTV Europe Music Awards|MTV Europe Awards]] Best Song [10]
Best Collaboration
en: American Music Awards Song of the Year [11]
Collaboration of the Year
en: Hollywood Music in Media Awards Song – Feature Film जीत [12]
en: Critics' Choice Movie Awards 2016 Best Song [13]
en: Golden Globe Award Best Original Song नामित [14]
en: Grammy Awards Song of the Year [15]
Best Pop Duo/Group Performance
Best Song Written for Visual Media
en: Nickelodeon Kid's Choice Awards Best Collaboration जीत
en: Radio Disney Music Awards Breakout Artist of the Year स्वयं नामित
Best Crush Song "One Call Away"
en: iHeartRadio Music Awards Best Collaboration "See You Again"
Best Lyrics
Best Song from a Movie
Billboard Music Awards Top New Artist स्वयं [16]
Top Hot 100 Song "See You Again" जीत
Top Radio Song नामित
Top Streaming Song (Video)
Top Rap Song जीत
Top Selling Song नामित
Teen Choice Awards Choice Music: Male Artist स्वयं [17]
Choice Music: Breakout Artist
Choice Music Single: Male "One Call Away"
Choice Music: Break-Up Song "We Don't Talk Anymore"
MTV Europe Music Awards Best Push Act स्वयं
en: Telehit Awards Male Soloist of the Year स्वयं
en: Gaon Chart Awards International Rising Star of the Year Charlie Puth जीत
Joox Thailand Music Awards 2017 International Artist of the Year Charlie Puth जीत [18]
MTV Video Music Awards Best Collaboration "We Don't Talk Anymore" (with en: Selena Gomez) नामित
BreakTudo Awards 2017 Best Artist Male International Attention [19][20]
en: Telehit Awards Male Soloist of the Year स्वयं
Billboard Music Awards 2018 Top Radio Songs Artist स्वयं
Top Radio Song "Attention"
Teen Choice Awards Choice Song: Male Artist
en: BreakTudo Awards International Male Artist स्वयं नामित
Album of the Year "Voicenotes"
Summer Tour "Voicenotes Tour"
en: MBC Plus X Genie Music Awards Best Pop Artist स्वयं जीत
Tudo Information Awards Male Artist International स्वयं नामित [21][22]
Grammy Awards 2019 Best Engineered Album, Non-Classical en: Voicenotes नामित [23]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 11 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 जुलाई 2020.
  2. "iTunes (U.S.) – Music – Charlie Puth – Nine Track Mind". iTunes (U.S.). January 29, 2016. मूल से 28 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 9, 2016.
  3. "Critic reviews for Nine Track Mind". Metacritic. CBS Interactive. मूल से 30 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 3, 2016.
  4. "Music: Top 100 Songs". मूल से 21 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 जुलाई 2020.
  5. "Demi Lovato's 'Skyscraper' Gets Soulful Cover By Popular YouTuber Charlie Puth". AT40. मूल से May 11, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 19, 2014.
  6. "Charlie Puth "Marvin Gaye" (4Music Acoustic Performance)". Ultimate Music. मूल से 2016-02-10 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 19, 2014.
  7. "Perez Hilton Declares Winner in Adele "Some One Like You" Cover Contest". Zimbio. मूल से 11 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 19, 2014.
  8. Milman, Lilly (August 3, 2018). "'Sugar' Trailer: Watch Maroon 5, Snoop Dogg, Charlie Puth and More Surprise the 'Most-Deserving Fans'". Billboard. मूल से 3 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 4, 2018.
  9. "Wave 2 Nominees". Teen Choice Awards. July 7, 2015. मूल से April 11, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 9, 2015.
  10. "MTV EMAs 2015 Nominations List: Taylor Swift Leads As Ed Sheeran And Ruby Rose Set To Host". 95-106 Capital FM. October 5, 2015. मूल से 19 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जुलाई 2020.
  11. "2015 American Music Awards: Taylor Swift Leads Nominations". Billboard. October 13, 2015. मूल से 23 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 13, 2015.
  12. "Hollywood Music in Media Awards: 'Hunting Ground,' 'Furious 7,' '50 Shades of Grey' Claim Top Prizes". The Hollywood Reporter. November 12, 2015. मूल से 7 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 28, 2015.
  13. "Critics' Choice Awards: Wiz Khalifa & Charlie Puth's 'See You Again' Wins After Oscar Snub". Billboard. January 17, 2016. मूल से 6 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 18, 2016.
  14. "Golden Globe Nominees 2016: The Full List". Forbes. December 10, 2015. मूल से 17 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 13, 2015.
  15. "Grammy Nominations 2016: See the Full List of Nominees". Billboard. December 8, 2015. मूल से 7 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 8, 2015.
  16. "Billboard Music Awards 2016: See the Finalists". Billboard. April 11, 2016. मूल से 17 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 11, 2016.
  17. Goodman, Jessica (July 31, 2016). "Teen Choice Awards 2016: See the full list of winners". Entertainment Weekly. मूल से 3 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 1, 2016.
  18. "บรรยากาศควันหลง งานประกาศรางวัล JOOX Thailand Music Awards 2017". tencent.co.th (Thai में). Tencent. 23 March 2017. मूल से 6 जुलाई 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2020.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  19. "BreakTudo libera lista de indicados do BreakTudo Awards 2017, veja!". Tudo Information. मूल से 2017-08-29 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-10-11.
  20. "SAIU!!! Confira a lista completa de indicados do BreakTudo Awards 2017". BreakTudo. मूल से 29 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-10-11.
  21. BTS, Camila Cabello, BlackPink, Charlie Puth and Mamamoo are nominated at the Brazilian Tudo Information Awards 2018, December 7, 2018, मूल से 16 जुलाई 2019 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 29 जुलाई 2020
  22. Tudo Information Awards 2018: Confira a lista de indicados, December 7, 2018, मूल से December 24, 2018 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि December 27, 2018
  23. 2019 GRAMMY Awards: Complete Nominations List, December 7, 2018, मूल से 7 दिसंबर 2018 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 29 जुलाई 2020

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]