क़ुर्बानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क़ुर्बानी (अरबी : قربانى ), क़ुर्बान, या उधिय्या (uḍḥiyyah) ( أضحية ) के रूप में में निर्दिष्ट इस्लामी कानून , अनुष्ठान है पशु बलि के दौरान एक पशुधन जानवर की ईद-उल-अज़हा। शब्द से संबंधित है हिब्रू קרבן कॉर्बान (qorbān) "भेंट" और सिरिएक क़ुरबाना "बलिदान", सजातीय अरबी के माध्यम से "एक तरह से या किसी के करीब पहुंचने के साधन" या "निकटता"। [1] इस्लामिक कानून में, उदियाह एक विशिष्ट जानवर के बलिदान का उल्लेख करता है, जो किसी विशिष्ट व्यक्ति द्वारा अल्लाह की ख़ुशनूदी और इनाम की तलाश के लिए विशिष्ट दिनों में पेश किया जाता है। क़ुरबान शब्द कुरान में तीन बार दिखाई देता है: एक बार पशु बलि के संदर्भ में और दो बार किसी भी कार्य के सामान्य अर्थों में. दुनिया की चीज़ों को त्याग या बलिदान करके अल्लाह के करीब हुवा जा सकता है। इसके विपरीत, ज़बीहा (धाबीहा), आम दिनों में किया जाता है, जब कि उदियाह किसी ख़ास मौके पर जैसे ईद-उल-अज़हा पर किया जाता है।

मूल[संपादित करें]

इस्लाम ने हाबील और क़ाबील (हेबेल और कैन) की क़ुरबानी का इतिहास का पता देता है, जिसका ज़िक्र क़ुरआन में वर्णित है। [2] हाबिल अल्लाह के लिए एक जानवर की बलि देने वाला पहला इंसान था। इब्न कथिरवर्णन करता है कि हाबिल ने एक भेड़ की पेशकश की थी जबकि उसके भाई कैन ने अपनी भूमि की फसलों का हिस्सा देने की पेशकश की थी। अल्लाह की निर्धारित प्रक्रिया यह थी कि आग स्वर्ग से उतरेगी और स्वीकृत बलिदान का उपभोग करेगी। तदनुसार, आग नीचे आ गई और एबेल द्वारा वध किए गए जानवर को आच्छादित कर दिया और इस प्रकार एबेल के बलिदान को स्वीकार कर लिया, जबकि कैन के बलिदान को अस्वीकार कर दिया गया था। इससे कैन के हिस्से पर ईर्ष्या पैदा हुई जिसके परिणामस्वरूप पहली मानव मृत्यु हुई जब उसने अपने भाई हाबिल की हत्या कर दी। अपने कार्यों के लिए पश्चाताप न करने के बाद, कैन को भगवान द्वारा माफ नहीं किया गया था।

इब्राहीम का बलिदान[संपादित करें]

क़ुर्बानी की प्रथा का पता हज़रात इब्राहीम से लगाया जा सकता है, जिसने यह सपना देखा था कि अल्लाह ने उसे उसकी सबसे कीमती चीज़ का त्याग करने का आदेश दिया था। इब्राहीम दुविधा में थे क्योंकि वह यह निर्धारित नहीं कर सकता थे कि उसकी सबसे कीमती चीज क्या थी। तब उन्होंने महसूस किया कि यह उनके बेटे का जीवन है। उसे अल्लाह की आज्ञा पर भरोसा था। उन्होंने अपने बेटे को इस उद्देश्य से अवगत कराया कि वह अपने बेटे को उनके घर से क्यों निकाल रहा थे। उनके बेटे इस्माइल ने अल्लाह की आज्ञा का पालन करने के लिए सहमति व्यक्त की, हालांकि, अल्लाह ने हस्तक्षेप किया और उन्हें सूचित किया कि उनके बलिदान को स्वीकार कर लिया गया है। और उनके बेटे को एक भेड़ से बदल दिया। यह प्रतिस्थापन या तो स्वयं के धार्मिक संस्थागतकरण की ओर इशारा करता है, या भविष्य में इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद और उनके साथियों (जो इश्माएल की संतान से उभरने के लिए किस्मत में था) के आत्म-बलिदान को उनके विश्वास के कारण इंगित करता है। उस दिन से,साल में एक बार हर ईद उल - अदहा, दुनिया भर के मुसलमान इब्राहिम के बलिदान और खुद को त्यागने की याद दिलाने के लिए एक जानवर का वध करते हैं।

क़ुरबानी का दर्शन (तत्वज्ञान)[संपादित करें]

उधिय्या के पीछे दर्शन यह है कि यह अल्लाह को प्रस्तुत करने का एक प्रदर्शन है, अल्लाह की इच्छा या आज्ञा का पूरा पालन करना और अपनी खुशी के लिए अपना सब कुछ बलिदान करना है। इब्राहिम ने सबमिशन और बलिदान की इस भावना का बेहतरीन तरीके से प्रदर्शन किया। जब प्यार और निष्ठा की चुनौती का सामना किया, तो उन्होंने अल्लाह को बिना शर्त प्रस्तुत करने का विकल्प चुना और अपने परिवार और बच्चे के लिए व्यक्तिगत इच्छा और प्रेम को दबा दिया। क़ुर्बानी नफरत, ईर्ष्या, गर्व, लालच, दुश्मनी, दुनिया के लिए प्यार और दिल की ऐसी अन्य विकृतियों पर साहस और प्रतिरोध की छुरी रखकर एक जन्मजात इच्छाओं के वध का आह्वान करती है।

क़ुरबानी का अनुष्ठान[संपादित करें]

इस्लाम में, एक जानवर की क़ुरबानी इस्लामी कैलेंडर के ज़ुल हज्जा महीने की 10 वीं तारीख़ से 13 वीं के सूर्यास्त तक दी जा सकती है। इन दिनों दुनिया भर के मुसलमान क़ुरबानी की पेशकश करते हैं जिसका अर्थ है कि विशिष्ट दिनों में किसी जानवर की क़ुरबानी देना। इसे इब्राहिम द्वारा अपने बेटे के स्थान पर एक दुम्बे (भेड़) के बलिदान की प्रतीकात्मक पुनरावृत्ति के रूप में समझा जाता है, यहूदी धर्म में एक महत्वपूर्ण धारणा और इस्लाम समान है। इस्लामी उपदेशक इस अवसर का उपयोग इस तथ्य पर टिप्पणी करने के लिए करेंगे कि इस्लाम बलिदान का धर्म है और इस अवसर का उपयोग मुसलमानों को याद दिलाने के लिए किया जाता है अपने समय, प्रयास और धन के साथ मानव जाति की सेवा करने का उनका कर्तव्य।

फ़िक़्ह के अधिकांश स्कूल स्वीकार करते हैं कि पशु का वध ढिबाह के नियमों के अनुसार किया जाना चाहिए और यह कि पशु को एक पालतू बकरी, भेड़, गाय या ऊँट का होना चाहिए।

शहीद[संपादित करें]

इस शब्द का इस्तेमाल उन लोगों के लिए भी किया जाता है जो शहीद हो चुके हैं।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Ambros, Arne Amadeus. 2004. A Concise Dictionary of Koranic Arabic. Wiesbaden: Reichert. P. 2Gg22 [Q-R-B]
  2. साँचा:Cite Quran

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]