पेंगुइन (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पेंग्विन या पेंगुइन 2020 की भारतीय रहस्य थ्रिलर फिल्म है, जिसे ईश्वर कार्तिक ने अपने निर्देशन में लिखा है और कार्तिक सुब्बाराज द्वारा सह-निर्मित है। फिल्म में कीर्ति सुरेश हैं।[1][2]यह फिल्म तमिल और तेलुगु में बनी थी और 19 जून 2020 को प्राइम वीडियो पर मलयालम-डब संस्करण के साथ रिलीज़ हुई थी।[3]

पेंगुइन

प्रोमोशन पोस्टर
निर्देशक ईश्वर कार्तिक
लेखक ईश्वर कार्तिक
निर्माता
अभिनेता कीर्ति सुरेश (अभीनेत्री)
छायाकार कार्थिक फलानी
संपादक अनिल कृश
संगीतकार सन्थोस नारायणन
निर्माण
कंपनियां
स्टोन बेंच फ़िल्मस
पैसन स्टूडीयोज
वितरक प्राइम वीडियो
प्रदर्शन तिथि
१९ जून २०२०
लम्बाई
१३२ मिनट्स[4][5]
देश भारत
भाषायें तमिल
तेलुगू[6]

कथानक[संपादित करें]

फिल्म पेंग्विन का कथानक एक ऐसी माँ के इर्द-गिर्द घूमता है, जो हर समय अपने परिवार को सुरक्षित रखने की पुरजोर कोशिश कर रही है। कहानी शुरू होती है जब नायक के बेटे को एक सिरफिरे द्वारा अपहरण कर लिया जाता है, जिसके इरादे अनिश्चित होते हैं।

रिदम (बच्चे की माँ- कीर्ति सुरेश), जो दूसरी शादी से अपना दूसरा बच्चा पैदा करने वाली है, को बुरे सपने आते हैं, जिसमें वह एक आदमी को देखती है जो अपने पहले शादी से खोए हुए बेटे अजय को नुकसान पहुँचाता है। फिल्म तब अतीत में जाती है जहां रिदम अपने दोस्तों के पिता के अंतिम संस्कार में जाती है, जहां उसका बेटा अजय लापता हो जाता है, फिर वह रोता हुआ पाया जाता है। उस घटना के बाद वह अजय को लेने के लिए स्कूल जाती है जहां एक छोटी लड़की आती है और बताती है कि अजय उसके साथ नहीं खेल रहा है। रिदम तब कहती है कि वह अजय को उसके 2 घंटे अतिरिक्त साथ खेलने के लिए कहेगी, रिदम उस लड़की से पूछता है कि अजय कहां है तो वह जवाब देती है कि अजय चार्ली चैपलिन नकाबपोश आदमी के साथ गया था। रिदम फिर अजय को खोजता है लेकिन वह वापस नहीं आता है। उसे अपने खोए हुए बेटे की लगातार याद आती है जो उसे निराश करता है। वह अभी भी अपने बेटे को जीवित मानने के लिए दृढ़ संकल्पित है। वह वापस झील पर जाती रहती है जहाँ अजय खो गया था।

फिल्म के अंत में, रिदम को पता चलता है कि अपहरणकर्ता कोई और नहीं बल्कि उसका करीबी दोस्त भावना ही है, जिसने रिदम के जीवन से सबसे कीमती चीज छीनने का फैसला किया था, सिर्फ इसलिए कि वह उसका दुख देखना चाहती थी। इन भीषण उपायों को लेने के लिए उसकी व्याख्या यह है कि उसे वह सम्मान कभी नहीं मिला, जिसकी वह हकदार थी क्योंकि उसकी तुलना हमेशा रिदम से की जाती थी। वह अपने 'दोस्त' को उन सभी दर्दों से पीड़ित देखना चाहती थी, जो उसे वर्षों से थे। भले ही भावना द्वारा रिदम को धीमा जहर दिया जाता है, वह खुद को बचाने के साथ-साथ अपने बेटे की जान भी लेती है, जो कि भवना के चंगुल में था। अंत में, रिदम को अजय को पेंगुइन के बारे में पढ़ाते हुए दर्शाया गया है कि कैसे पेंगुइन जो अपने बच्चों को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं। यह इंगित करता है कि रिदम इस मामले में पेंगुइन है ।

कलाकार[संपादित करें]

अभिनेता/अभिनेत्री पात्र
कीर्ति सुरेश[7] रिदम (ऋतु)
लिंगा रघु
माधमपट्टी रंगराज गौतम सिद्धार्थ
माथि डेविड
नृत्या कृयुपा भावना
हरि रामकृष्णन अभी
मुरली भावना के पिता
ऐश्वर्या रामाणी अंजना
थेजंक काथिर
थिलक राममोहन इंस्पेक्टर
उमाशंकर भावना की माता
थारिनी सुरेश अंजना की माता
वडीवेल कैब ड्राईवर
मैडी सायरस

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Penguin Movie Review: Some chills and many cheats in this underwhelming emotional thriller". Times of India. मूल से 19 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जून 2020.
  2. "Penguin review: Keerthy Suresh delivers one of her career-best performances in this emotional thriller". The Hindustan Times. मूल से 24 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जून 2020.
  3. "Amazon Prime new arrivals: 'Penguin', '7500' and 'Bad Boys For Life'". The Hindu. मूल से 20 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जून 2020.
  4. "PENGUIN [Telugu]". British Board of Film Classification. मूल से 25 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जून 2020.
  5. "PENGUIN [Tamil]". British Board of Film Classification. मूल से 27 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जून 2020.
  6. "फिल्म 'पेंगुइन' का ट्रेलर हुआ रिलीज, कीर्ति सुरेश का दिखा दमदार अंदाज". Navbharat Times. अभिगमन तिथि 30 जून 2020.
  7. "MOVIESKeerthy Suresh on finding rhythm to her character in 'Penguin". The Hindu. मूल से 15 जून 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जून 2020.