बिली रे साइरस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बिली रे साइरस
जन्म 25 अगस्त 1961[1][2][3][4]Edit this on Wikidata
नागरिकता संयुक्त राज्य अमेरिका Edit this on Wikidata
पेशा गायक-गीतकार,[5] टेलीविज़न अभिनेता, फिल्म अभिनेता, फ़िल्म निर्माता Edit this on Wikidata
बच्चे माईली सायरस Edit this on Wikidata
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
https://billyraycyrus.com Edit this on Wikidata

विलियम रे "बिली रे" साइरस (जन्म 25 अगस्त 1961) एक अमेरिकी कंट्री म्यूजिक सिंगर, गीतकार और अभिनेता हैं, जिन्होंने कंट्री म्यूजिक को विश्वस्तरीय पहचान दिलाने में काफी मदद की है।[6][7][8] 1992 के बाद से उन्होंने ग्यारह स्टूडियो एलबम रिलीज किए हैं, साथ ही 38 एकल जारी किए हैं, जिसमें उनका सर्वाधिक प्रसिद्ध नंबर एक एकल "आची ब्रेकी हार्ट" है, जो एकमात्र ऐसा पहला एकल बना जिसने ऑस्ट्रेलिया में ट्रिपल प्लेटिनम स्टेटस प्राप्त किया और इसी देश के लिए 1992 का सर्वाधिक बिकने वाला सिंगल बन गया।[9][10] इस शानदार हिट का श्रेय इसके वीडियो को जाता है, जिसमें मुख्यधारा में किया गया लाइनडांस का धमाकेदार प्रदर्शन, एक जूनून बन गया है।[11][12][13][14] एक मल्टी-प्लेटिनम बिक्री वाले रिकॉर्डिंग कलाकार, साइरस ने बिलबोर्ड कंट्री सांग्स चार्ट पर कुल आठ शीर्ष-दस एकल दिए हैं। अभी तक उनका सबसे सफल एलबम सम गेव ऑल की शुरुआत रहा है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में 9x मल्टी-प्लेटिनम से प्रमाणित किया गया है और जिसने बिलबोर्ड 200 पर (लगातार 17 हफ़्तों तक) नंबर एक शुरुआती कलाकार के रूप में सबसे लंबा समय बिताया है साथ ही साउंडस्कैन इरा में सबसे अधिक बार लगातार चार्ट के शीर्ष पर बना रहा है।[15][16] साउंडस्कैन इरा में यह एकमात्र ऐसा एलबम (किसी भी शैली से) है जिसने लगातार 17 हफ्तों तक नंबर एक पर अपना स्थान बनाए रखा, साथ ही यह किसी पुरुष कंट्री कलाकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ-स्थान प्राप्त शुरुआती एलबम भी है। इसे 43 हफ़्तों तक शीर्ष 10 पर स्थान मिला, जो शीर्ष स्तरीय कुल योग इतिहास में एक मात्र कंट्री एलबम, गार्थ ब्रूक्स द्वारा निर्मित रोपिन' द विंड को प्राप्त हुआ था।[17] सम गेव ऑल भी पहला ऐसा शुरुआती एलबम था जिसने बिलबोर्ड कंट्री एलबमों की सूची में पहले नंबर पर प्रवेश किया था।[18] इस एलबम की दुनिया भर में 20 मिलियन से भी अधिक प्रतियां बेच ली गयी हैं और यह एक एकल पुरुष कलाकार के लिए सर्वाधिक बिकनेवाला शुरुआती एलबम बन गया है। सम गेव ऑल भी 1992 में अमेरिका में सर्वाधिक बिकने वाला एलबम था जिसकी 4,832,000 प्रतियां बिक चुकी थीं।[19][20] अपने कैरियर में, उन्होंने चार्ट में शामिल 29 एकल जारी किए हैं, जिनमें से 15 को शीर्ष 40 में शामिल किया गया है।

2001 से 2004 तक, साइरस ने टेलीविजन कार्यक्रम डॉक में अभिनय किया था। यह कार्यक्रम एक कंट्री डॉक्टर के बारे में था जो मोंटाना से न्यूयॉर्क सिटी चला गया था। 2005 के अंत में, उन्होंने डिज्नी चैनल की श्रृंखला हन्ना मोंटाना में अपनी बेटी मिली साइरस के साथ सह-कलाकार के रूप में काम करना शुरू किया। यह कार्यक्रम तीन सीजन तक प्रसारित किया गया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

साइरस विलियम रे साइरस[21] के रूप में फ़्लैटवुड, केन्टकी में एक राजनीतिज्ञ रॉन साइरस और उनकी पत्नी, पूर्व रुथ एन कैस्टो के यहाँ पैदा हुए.[22][23] उनके दादा एक पेंटिकोस्टल धर्मोपदेशक थे। बड़ा होने पर, वे अपने परिवार में ब्लूग्रास और गोस्पेल संगीत से घिरे रहते थे। उनके पिता, एक दाहिने हाथ से काम करने वाले व्यक्ति थे, जो गिटार बजाया करते थे। दूसरी ओर, बिली रे एक बाएँ हाथ से काम करनेवाले व्यक्ति थे। उन्होंने अपने पिता के गिटार को बजाने की कोशिश की, लेकिन कभी सीख नहीं सके. संगीत पर अपना ध्यान केंद्रित करने से पहले साइरस एक बेसबॉल छात्रवृत्ति पर जॉर्जटाउन कॉलेज में पढ़ने के लिए गए। 1980 के दशक के दौरान, मरकरी नैशविले रिकॉर्ड्स के साथ एक रिकॉर्ड सौदा करने से पहले साइरस ने बार बैंड स्लाई डॉग में काम किया।[24]

संगीत कैरियर[संपादित करें]

मरकरी रिकॉर्ड्स के वर्ष[संपादित करें]

लॉस एंजिल्स में रिकॉर्डिंग अनुबंध प्राप्त करने की कोशिश में, साइरस को एलए (LA) के लिए "बहुत अधिक कंट्री" और नैशविले के लिए "बहुत अधिक रॉक" बताया गया। हालांकि, 1990 में, उन्हें पोलीग्राम/मरकरी के लिए साइन किया गया था। साइरस ने अपने शुरुआती एलबम के लिए लिखना और रिकॉर्ड करना शुरू किया, जो 1992 में रिलीज किया गया।

सम गेव ऑल को 1992 में रिलीज किया गया। यह एलबम तुरंत चार्ट में शामिल हो गया और बिक्री में क्रमानुयायी बना. इसने बिलबोर्ड टॉप कंट्री एलबम्स, बिलबोर्ड 200, कनाडाई कंट्री एलबम्स चार्ट, कनाडा एलबम्स चार्ट और कई अन्य बाहरी देशों में #1 पर अपनी शुरुआत की. इस एलबम को 1992 से 1993 तक हॉट कंट्री एकलों और ट्रैक्स चार्ट पर चार लगातार शीर्ष 40 एकलों में दिखाया गया; जिसमें एक एलबम कट, टाइटल ट्रैक शामिल है। रिलीज किया गया सर्वाधिक सफल एकल आची ब्रेकी हार्ट था। यह हॉट कंट्री एकलों और ट्रैक्स चार्ट पर #1 पर पहुँचा और पॉप चार्ट्स पर भी हिट हुआ, जहाँ यह #4 पर पहुँचा। हालांकि यह गीत एक मात्र नंबर एक एकल था, "कुड हैव बीन मी" #2 तक पहुँच गया, "व्हेयर आई गोना लीव?" #23 पर पहुँचा और "शी इज नॉट क्राइंग एनीमोर" #6 तक पहुँचने में सफल रहा.

सम गेव ऑल को 1996 में संयुक्त राज्य अमेरिका में 9x मल्टी-प्लेटिनम से प्रमाणित किया गया और दुनिया भर में इसकी 20 मिलियन प्रतियाँ बेची गयीं.

1993 में, साइरस और मरकरी रिकॉर्ड्स ने जल्दी ही साइरस' के दूसरे स्टूडियो एलबम, इट वोंट बी द लास्ट को रिलीज कर दिया. इस एलबम में चार एकलों को दिखाया गया था, हालांकि, सिर्फ तीन ने शीर्ष 40 में अपनी जगह बनायी. एलबम ने कंट्री चार्ट्स पर #1 पर अपनी शुरुआत की और बिलबोर्ड 200 पर #3 पर रहा. वर्ष के अंत तक, इट वोंट बी द लास्ट को आरआईएए (RIAA) द्वारा प्लेटिनम से प्रमाणित किया गया था। चार्ट पर सर्वोच्च स्थान पाने वाला एकल, लीड-ऑफ एकल, "इन द हार्ट ऑफ ए वुमैन", चार्ट में #3 पर रहा, साथ में "समबडी न्यू" चार्ट में #9 पर, "वर्ड्स बाई हार्ट" #12 पर और "टॉक सम" #63 पर आया।

साइरस' का तीसरा स्टूडियो एलबम, स्टॉर्म इन द हार्टलैंड, 1994 में जारी किया गया था। यह एलबम पोलीग्राम के लिए रिकॉर्ड किया गया उनका अंतिम एलबम था, क्योंकि उन्होंने 1995 में अपने दरवाजे बंद कर लिए थे। यह एलबम अपने पहले एलबमों जैसा सफल नहीं था। यह कंट्री एलबम चार्ट पर केवल #11 तक पहुँच पाया और केवल शीर्षक ट्रैक ही कंट्री एकलों के चार्ट पर शीर्ष 40 में अपना स्थान बना पाया। "डेजा ब्लू" जारी किया गया दूसरा एकल था, हालांकि, यह केवल #66 पर चार्ट में शामिल हो पाया और तीसरा एवं अंतिम एकल, "वन लास्ट थ्रिल" किसी भी चार्ट में शामिल होने में नाकाम रहा.

एलबम केवल अमेरिका में गोल्ड से प्रमाणित होने में कामयाब हो सका. इससे पहले कि साइरस अपने अगले एलबम पर काम शुरू कर पाते, उन्हें मरकरी नैशविले स्थानांतरित कर दिया गया था।

बिली रे साइरस, स्पीरिट ऑफ अमेरिका दौरे में गाते हुए.

मरकरी रिकॉर्ड्स पर 1996 का ट्रेल ऑफ टीयर्स साइरस' का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण बहुप्रशंसित एलबम था। रिलीज होने पर इस एलबम ने कंट्री चार्ट में #20 पर कदम रखा. केवल दो गीतों को रेडियो के लिए चुना गया, हालांकि दोनों में से कोई भी शीर्ष 60 को नहीं छू पाया। शीर्षक ट्रैक और "थ्री लिटिल वर्ड्स" रिलीज होने के बाद क्रमशः #69 और #65 पर पहुँचा। एलबम कोई भी प्रमाण पत्र प्राप्त कर पाने में नाकाम रहा और केवल चार हफ़्तों के बाद चार्ट पर इसका आना-जाना लगा रहा.

मरकरी नैशविले ने 1998 में शॉट फुल ऑफ लव रिलीज किया। यह एलबम उनका सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुँचाने वाला एलबम रहा, जिसने #32 पर अपना पहला कदम रखा. पहला एकल, "अंडर द हूड" चार्ट में शामिल नहीं हो पाया, "टाइम फॉर लेटिंग गो" ने #70 को छुआ, "बिजी मैन" को चार्ट में #3 पर स्थान मिला और "आई गिव माई हार्ट टु यू" #41 पर पहुँचने में सफल रहा. इस एकल के चार्ट से उतर जाने के बाद, साइरस ने मरकरी के रोस्टर को छोड़ दिया और 1999 में मोनुमेंट रिकॉर्ड्स के साथ साइन कर लिया।

मोनुमेंट के लिए उनका पहला एलबम, सदर्न रेन, वर्ष 2000 में रिलीज किया गया था। इसने कंट्री एलबम्स के चार्ट में #13 पर पहला कदम रखा और बिलबोर्ड 200 में #102 पर शामिल हुआ। पाँच एकल रिलीज किए गए और सभी पाँच ने चार्ट में अपना स्थान बनाया. प्रमुख एकल "यू वोंट बी लोनली नाऊ" एलबम का सर्वोच्च स्थान को छूने वाला एकल साबित हुआ, जो चार्ट में #17 पर पहुँचा। अन्य एकलों में "वी द पीपुल" (#60), "बर्न डाउन द ट्रेलर पार्क" (#43), "क्रेजी अबाउट यू बेबी" (#58) और शीर्षक ट्रैक (#45) शामिल हैं।

क्रिश्चियन संगीत की ओर कदम बढ़ाना[संपादित करें]

सदर्न रेन के एकलों द्वारा चार्ट पर अपना सफ़र पूरा करने के बाद, साइरस ने दो क्रिश्चियन एलबमों को रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया. दोनों एलबम, टाइम फ्लाईज और द अदर साइड, 2003 में रिलीज किए गए। पहले एलबम ने शुरुआत करते हुए कंट्री एलबम चार्ट्स पर #56 के निम्न स्तर को छुआ. तीन एकल रिलीज किए गए थे, हालांकि, अंतिम केवल अंतिम एकल ही चार्ट में अपनी जगह बना पाया। "ब्रेड अलोन", "व्हाट एल्स इज देयर" और "बैक टु मेम्फिस" रिलीज किए गए, जिसमें "बैक टु मेम्फिस" चार्ट में #60 पर पहुँचने में सफल रहा.

दूसरे क्रिश्चियन एलबम, द अदर साइड को उस समय रिकॉर्ड किया गया जब साइरस अपने पीएएक्स (PAX) सीरीज, डॉक को फिल्माया था। इसने टॉप क्रिश्चियन एलबम्स चार्ट में #5 पर, टॉप कंट्री एलबम्स में #18 पर और बिलबोर्ड 200 में #131 पर अपनी शुरुआत की. तीन एकलों में दो ने चार्ट में अपनी जगह बनाई, "फेस ऑफ गॉड" (#54) और "द अदर साइड" (#45) पर rahe जबकि "ऑलवेज सिक्सटीन" किसी भी चार्ट पर शामिल होने में नाकाम रहा.

डिज्नी इंटरटेनमेंट[संपादित करें]

बिली रे साइरस, 19 जनवरी 2009 को बच्चों के उदघाटन समारोह में गाते हुए.

वर्ष 2000 के सदर्न रेन के बाद से एलबम वान्ना बी योर जोई बिली रे का पहला कंट्री एलबम था। अपने पहले एलबमों की तरह, यह भी, एक नए रिकॉर्ड लेबल: न्यू डोर/यूमी रिकॉर्ड्स पर रिकॉर्ड किया गया। इसे तब रिलीज किया गया जब साइरस हन्ना मोंटाना कार्यक्रम को फिल्मा रहे थे। वान्ना बी योर जोई कंट्री चार्ट्स पर #24 और सभी-शैली के चार्ट पर #113 पर पहुँचाने में कामयाब रहा. एलबम शुरुआत में अच्छी तरह से बिका, लेकिन कोई हिट एकल रिलीज नहीं किया गया था। शीर्षक ट्रैक को पहले एकल के रूप में रिलीज किया गया था और उसके बाद "आई वांट माई मुलेट बैक" आया, दोनों को कंट्री रेडियो द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया था। हालांकि ट्रैक "स्टैंड" के लिए एक संगीत वीडियो बनाया गया था, जो उनकी बेटी मिली साइरस के साथ एक युगल गीत था, जिसे एक एकल के रूप में रिलीज नहीं किया गया।

2006 में भी, बिली रे मेटल-रॉक समूह मेटल स्कूल (अब स्टील पैंथर) के साथ सामने आये और कई गानों में अभिनय किया जिनमें बिली आइडल द्वारा निर्मित "रेबेल येल" और "आई वांट माई मुलेट बैक" गीत शामिल है, जो वान्ना बी योर जोई में दिखाया गया है।[25]

उन्होंने सेंट लुईस, मिसौरी में 2006 वर्ल्ड सीरीज के गेम 5 में द स्टार स्पैंगल्ड बैनर भी गाया था।

कैरियर की दुबारा शुरुआत[संपादित करें]

वर्ष 2007 के मध्य में, साइरस डांसिंग विथ द स्टार्स कार्यक्रम के चौथे सीजन में एक सेलिब्रिटी प्रतियोगी थे। इसमें साइरस को करीना स्मर्नौफ़ के साथ पार्टनर बनाया गया था। जैसे ही इस कार्यक्रम का प्रसारण शुरू हुआ, साइरस तुरंत प्रशंसकों के एक पसंदीदा प्रतियोगी बन गए थे। साइरस और स्मर्नौफ़ सेमीफाइनल तक पहुँचे जहाँ उन्होंने 5वें स्थान पर अपना सफ़र पूरा किया।

डांसिंग विद द स्टार्स और हन्ना मोंटाना से मिली लोकप्रियता से, उनके रिकॉर्ड लेबल ने उनके नए एलबम की रिलीज की तारीख एक महीना पहले कर दी. होम एट लास्ट को वॉल्ट डिज्नी रिकॉर्ड्स पर जुलाई 2007 में रिलीज किया गया था। इसने कंट्री चार्ट पर #3 पर अपनी शुरुआत की, जो 1993 में #1 पर पहला कदम रखने वाले इट वोंट बी द लास्ट के बाद से साइरस का पहला शीर्ष 5 में प्रवेश बना था। एलबम की बिक्री की शुरुआत बहुत ही मजबूत थी, हालांकि, यह एलबम प्रमाणित होने में नाकाम रहा. एकल, "रेडी, सेट, डोंट गो", को पहले एक सोलो एकल के रूप में रिलीज किया गया था। सोलो संस्करण ने हॉट कंट्री सांग्स चार्ट में #33 पर अपना स्थान बनाया.

अक्टूबर 2007 में, साइरस और उनकी बेटी मिली साइरस ने डांसिंग विद द स्टार्स पर गीत के एक युगल संस्करण का प्रदर्शन किया। गीत के युगल स्वरुप ने कंट्री चार्ट में #27 पर कदम रखा और अंततः 2008 में #4 की चोटी पर पहुँच गया; जिसने बिली रे को 1999 में "बिजी मैन" के बाद से उनका पहला शीर्ष 5 एकल दिया और मिली को किसी भी बिलबोर्ड चार्ट पर पहला शीर्ष 5 का स्थान दिया.

साइरस 2008 में डिज्नी के संग्रह, कंट्री सिंग्स डिज्नी का एक हिस्सा थे। उनके दो गाने "रेडी, सेट, डोंट गो" और शेरिल क्रो द्वारा लिखा गाना, "रीयल गोन" एलबम पर दिखाई दिए. बिली रे के "रीयल गो" के संस्करण को एक संगीत वीडियो में भी बनाया गया था, जो सीएमटी (CMT) और जीएसी (GAC) दोनों पर रोटेशन में है; यह गाना बैक टु टेनेसी पर भी दिखाई देता है।

नए लेबल और चार्ट पर मिली नयी कामयाबी[संपादित करें]

2008 के अंत में, उनकी वेबसाइट ने यह पुष्टि की थी कि एक नया स्टूडियो एलबम लिरिक स्ट्रीट रिकॉर्ड्स से इस वर्ष के अंत तक जारी किया जाएगा, जिसका शीर्षक बैक टु टेनेसी होगा. एलबम को मूल रूप से 21 अक्टूबर 2008 को जारी करने की योजना बनाई गयी थी, लेकिन फिर इसे आगे बढ़ाकर 18 नवम्बर कर दिया गया। जब एलबम जारी नहीं किया गया था, इसके लिए 13 जनवरी 2009 की तारीख घोषित की गयी थी।[26] पहला एकल, "समबडी सेड ए प्रेयर" ने अगस्त 2008 में #53 पर अपनी शुरुआत की और यह उसी वर्ष नवम्बर में #33 पर पहुँचने में सफल रहा. 14 मार्च 2009 को एलबम के शीर्षक ट्रैक ने कंट्री सिंगल्स के चार्ट पर #59 पर कदम रखा और एक महीने बाद 7 अप्रैल को बैक टु टेनेसी को रिलीज किया गया। यह गीत 11 हफ़्तों के बाद केवल #47 पर चार्ट में शामिल हो पाया। एक तीसरे एकल, "ए गुड डे" ने कंट्री चार्ट्स के 5 सितंबर 2009 के साप्ताहिक चार्ट पर #60 पर अपनी शुरुआत की.

यह अपने पहले सप्ताह में होम एट लास्ट के मुकाबले कम सफल रहा था। यह चार्ट पर केवल #13 तक पहुँच पाया और अपने शुरुआती सप्ताह में इसकी तकरीबन सिर्फ 14,000 प्रतियां बेची गयीं. एलबम की रिलीज की तारीख संयोगवश Hannah Montana: The Movie की रिलीज के साथ मिल गयी। "बैक टु टेनेसी" गाने को फिल्मों के साउंडट्रैक पर, साथ ही मिली साइरस के साथ "बटरफ्लाई फ्लाई अवे" शीर्षक एक युगल में शामिल किया गया। दूसरा गाना बिलबोर्ड हॉट 100 पर #56 पर और कनाडाई हॉट 100 पर #50 पर पहुंचा।

12 नवम्बर 2008 को बिली रे और मिली को 42वें वार्षिक कंट्री म्यूजिक एसोसिएशन अवार्ड्स में "सांग ऑफ द ईयर" का पुरस्कार दिया गया। पुरस्कार कार्यक्रम से पहले, बिली रे और मिली दोनों ने गुड मॉर्निंग अमेरिका गाने पर अपनी कला का प्रदर्शन किया। दिसंबर 2008 में, साइरस ने मेट्रो स्टेशन के वीडियो "सेवेंटीन फॉरएवर" में एक कैमियो बनाया.[27]

बैक टु टेनेसी के तीसरे एकल "ए गुड डे" के चार्ट पर शुरुआत करने के फौरन बाद साइरस और लिरिक स्ट्रीट रिकॉर्ड्स ने केवल एक एलबम के बाद ही अपने रास्ते अलग कर लिए.[28]

उसके बाद साइरस, फिल वस्सर, जेफरी स्टील और जॉन वेट ने मिलकर 2009 की शुरुआत में एक नया सुपरग्रुप तैयार किया, जिसे ब्रदर क्लाइड कहा गया।[29] ट्विटर पर, साइरस ने सुपरग्रुप की पुष्टि यह कहते हुए की, कि उन्होंने अभी सिर्फ नए एलबम लेटली से पहले एकल को काटकर अलग किया है।[30]

30 जून 2010 को साइरस ने नए ग्रुप, ब्रदर क्लाइड के बारे में अपनी फेसबुक सूचना जारी की. उन्होंने यह भी कहा था कि उनका एकल, लेटली आईट्यून्स पर उपलब्ध था और यह कि उनका शुरुआती एलबम 10 अगस्त 2010 को सामने आ जाएगा. ब्रदर क्लाइड का माइस्पेस पर अपना एक पृष्ठ है।

डांसिंग विद द स्टार्स के परफ़ोर्मेंस[संपादित करें]

साइरस को डांसिंग विद द स्टार्स के चौथे सीजन में करीना स्मर्नौफ़ के साथ पार्टनर बनाया गया था। वहाँ उनका सफ़र आठवें सप्ताह में समाप्त हो गया। जजों के स्कोर में बाएँ से दाएं कैरी एन इनाबा, लेन गुडमैन और ब्रूनो टोनियोली शामिल थे।

सप्ताह नृत्य; गीत - कलाकार जजों के स्कोर परिणाम
इनाबा गुडमैन टोनियोली
1 चा चा-चा; "आई वांट माई मुलेट बैक" - बिली रे साइरस 5 4 4 सुरक्षित
2 क्विकस्टेप; "रिंग ऑफ फायर" - जॉनी कैश 7 7 7 सुरक्षित
3 टैंगो, "रॉक द कासबा" - द क्लैश 7 7 7 सुरक्षित
4 पासो डोबले; "ब्लैक बेट्टी" - रैम जैम 7 7 7 सुरक्षित
5 रूंबा, "व्हाट्स लव गौट टु डू विद इट" - टीना टर्नर 6 6 5 सुरक्षित
6 जीवे, "आई लव टु बूगी" - टी. रेक्स 7 7 7 सुरक्षित
7 वाल्ट्ज, "प्ले मी" - नील डायमंड 5 6 6 सुरक्षित
सांबा, "लिविंग इन अमेरिका" - जेम्स ब्राउन 7 7 7 सुरक्षित
8 फॉक्सट्रॉट, "स्टैंड बाय योर मैन" - टैमी वेनेट 7 6 5 निष्कासित
मैम्बो; "माई वे" - लॉस लोनली ब्वायज 6 7 7

अभिनय कैरियर[संपादित करें]

साइरस ने 1999 की स्वतंत्र फिल्म रैडिकल जैक में अभिनय किया था। उन्होंने डेविड लिंच की 2001 की फिल्म मूलहॉलैंड ड्राइव में भी पूल की सफाई करने वाले जीन के रूप में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी, जिसका एडम केशर (जस्टिन थेरॉक्स) की पत्नी के साथ प्रेम संबंध था। 2001 में, साइरस ने पीएएक्स (PAX) (अब आयन टेलीविजन) पर एक हास्य-नाटक डॉक में मुख्य भूमिका निभाई थी, जो नेटवर्क का सर्वोत्तम-रेटिंग प्राप्त करने वाला शो बना था। 2005 में, साइरस ने अपने अभिनय कैरियर का विस्तार टोरंटो में एनी गेट योर गन के रंगमंचीय निर्माण में, फ्रैंक बटलर की भूमिका में सामने आकर किया।[31]

साइरस की टेलीविजन उपलब्धियों में द नैन्सी, डायग्नोसिस मर्डर, लव बोट, द नेक्स्ट वेव और टीएनएन (TNN) का 18 व्हील्स ऑफ जस्टिस शामिल है। 2004 में, उन्होंने कनाडाई टीन नाटक Degrassi: The Next Generation के "द पावर ऑफ लव" एपिसोड में लिमो ड्राइवर के रूप में अतिथि-कलाकार की भूमिका निभाई थी। साइरस टेलीविजन के कई विशेष कार्यक्रमों का भी विषय रहे जिसने उनकी प्रसिद्धि और उनके कैरियर के विस्तार में योगदान दिया. इनमें एबीसी के दो वृत्तचित्र, बिली रे साइरस: ड्रीम्स कम ट्रू और बिली रे साइरस: ए ईयर ऑन द रोड, वीएच1 (VH1) के विशिष्ट कार्यक्रम के साथ-साथ टीएनएन (TNN) के विशेष कार्यक्रम आई गिव माई हार्ट टु यू और द लाइफ एंड टाइम्स ऑफ बिली रे साइरस शामिल हैं। 2005 के अंत में, साइरस और उनकी बेटी मिली साइरस ने डिज्नी चैनल की मूल टेलीविजन श्रृंखला, हन्ना मोंटाना में सह-अभिनय करना शुरू किया, जिसका प्रीमियर 24 मार्च 2006 को किया गया।

मार्च 2007 में, साइरस डांसिंग विद द स्टार्स के अमेरिकी (US) संस्करण के चौथे सीजन में हिस्सा लेने के लिए कई अन्य सेलिब्रिटीज के साथ जुड़ गए।[32] उन्हें और उनकी पार्टनर करीना स्मर्नौफ़ को पिछले सप्ताह "बॉटम टू" में रखे जाने के बाद आठवें सप्ताह (8 मई 2007) में निष्कासित कर दिया गया।[33]

साइरस ने जैकी चान की फिल्म द स्पाई नेक्स्ट डोर में भी अभिनय किया। इसकी शूटिंग अलबुकर्क, न्यू मैक्सिको में की गयी थी और यह जनवरी 2010 में रिलीज हुई.

साइरस पैरेंट्स टेलीविजन काउंसिल के सलाहकार परिषद में बैठते हैं।[31]

शादी और बच्चे[संपादित करें]

1986 से 1991 तक, साइरस सिंडी स्मिथ के साथ विवाह सूत्र में बंधे रहे, जिनके साथ मिलकर उन्होंने "व्हेयर एम आई गोन्ना लिव?" और "सम गेव ऑल" के गाने लिखे, दोनों को उनके 1992 के शुरुआती एलबम सम गेव ऑल में दिखाया गया था। 28 दिसम्बर 1992 को उन्होंने लेटिसिया "टिश" फिनले के साथ शादी की.[34][35][36] उनके साथ उनके तीन बच्चे हैं, बेटियाँ मिली रे (जन्मनाम डेस्टिनी होप), नोआ लिंडसे और बेटा ब्रायसन चांस.[35] उनके पास दो गोद लिए गए सौतेले बच्चे भी हैं, ट्रेस (जन्म 1989 में) (मेट्रो स्टेशन के गायक/गिटारवादक) और ब्रैन्डी (जन्म 1987),[35] और उनके पूर्व के संबंध से भी एक बेटा है, क्रिस्टोफर कोडी (जन्म 1992).[35] साइरस ने ब्रैन्डी और ट्रेस को उस समय अपनाया जब वे छोटे बच्चे थे।[37]

2004 में एबीसी न्यूज: प्राइमटाइम पर एक साक्षात्कार में, साइरस ने कहा था कि बेटी मिली (फिनले से पैदा हुई) और बेटा क्रिस्टोफर (क्रिस्टीना लकी से पैदा हुई) दोनों 1992 में उस समय पैदा हुए थे जब वे अविवाहित थे और यह कि उन्होंने और फिनले ने 28 दिसम्बर 1992 को गुप्त रूप से शादी कर ली थी।[36]

हन्ना मोंटाना को फिल्माने के लिए लॉस एंजिल्स स्थानांतरित होने से पहले उनका परिवार नैशविले, टेनेसी के बाहर, थॉम्प्संस स्टेशन[34][35] में एक 500-एकड़ (2.0 कि॰मी2) फ़ार्म पर रहता था। साइरस की दूसरी बेटी ब्रैन्डी ने हन्ना मोंटाना के एपिसोड "येट अनदर साइड ऑफ मी" में ग्राहक #1 की भूमिका निभाई थी।[38]

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

वर्ष एसोसिएशन श्रेणी[39][40][41][42][43][44][45][46][47][48][49][50][51][52][53][54][55][56][57][58][59][60] परिणाम
1992 सीएमए (CMA) पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एकल - "आची ब्रेकी हार्ट" जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक वीडियो - "आची ब्रेकी हार्ट" नामित
बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार सबसे अधिक हफ़्तों तक #1 पर रहने वाला एलबम, सम गेव ऑल जीत
बिलबोर्ड वीडियो संगीत पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पुरुष कलाकार, कंट्री, "आची ब्रेकी हार्ट" जीत
सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार, कंट्री, "आची ब्रेकी हार्ट" जीत
एएमओए (AMOA) जूकबॉक्स पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पॉप रिकार्ड, "आची ब्रेकी हार्ट" जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ट कंट्री रिकॉर्ड, "आची ब्रेकी हार्ट" जीत
उभरते कलाकार का पुरस्कार जीत
रिकॉर्डिंग व्यापारियों का राष्ट्रीय महासंघ वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिकार्ड, नया कलाकार जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिकार्ड, कंट्री पुरुष जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिकार्ड, पुरुष जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिकार्ड, कुल मिलाकर जीत
कंट्री म्यूजिक टेलीविजन सर्वाधिक लोकप्रिय संगीत वीडियो, "आची ब्रेकी हार्ट" जीत
आर एंड आर (R&R) पाठकों का पूल सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार जीत
पीपुल पत्रिका वर्ष 1992 के सबसे लुभावने व्यक्तियों में से एक जीत
कंट्री म्यूजिक हॉल ऑफ फ़ेम वाकवे ऑफ स्टार्स Inducted
1993 जूनो (JUNO) पुरस्कार सर्वाधिक बिकने वाला एलबम (विदेशी या घरेलू), सम गेव ऑल नामित
सर्वाधिक बिकने वाला एकल (विदेशी या घरेलू), "आची ब्रेकी हार्ट) जीत
अमेरिकी संगीत पुरस्कार पसंदीदा कंट्री पुरुष कलाकार नामित
पसंदीदा कंट्री एलबम - सम गेव ऑल नामित
पसंदीदा कंट्री एकल - "आची ब्रेकी हार्ट" जीत
पसंदीदा कंट्री नवोदित कलाकार जीत
एसीएम (ACM) पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एलबम - सम गेव ऑल नामित
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन नामित
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एकल रिकॉर्ड - "आची ब्रेकी हार्ट" नामित
सर्वश्रेष्ठ नवोदित पुरुष गायक नामित
वर्ल्ड म्यूजिक अवार्ड्स वर्ष का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय नवोदित कलाकार जीत
कंट्री म्यूजिक टेलीविजन शीर्ष 10 वीडियो की सूची में #6 पर, "इन द हार्ट ऑफ ए वुमैन" जीत
कनाडाई कंट्री म्यूजिक पुरस्कार सर्वाधिक बिकने वाला एलबम (विदेशी या घरेलू), सम गेव ऑल जीत
ग्रैमी पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड - "आची ब्रेकी हार्ट" नामित
सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार नामित
कंट्री गायक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, पुरुष - "आची ब्रेकी हार्ट" नामित
1994 बिलबोर्ड का 100वीं वर्षगांठ का पुरस्कार अब तक का 16वाँ सर्वाधिक बिकने वाला एलबम, सम गेव ऑल जीत
चाइल्डहेल्प यूएसए (USA) मानवतावादी पुरस्कार जीत
अमेरिकी संगीत पुरस्कार पसंदीदा कंट्री एकल - "रोमियो" (डॉली पैट्रोन के साथ तान्या टकर,
बिली रे साइरस, कैथी माटिया, पैम टिलिस और मैरी चैपिन कारपेंटर)
नामित
ग्रैमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ कंट्री गायन सहयोग - "रोमियो" (डॉली पैट्रोन के साथ तान्या टकर,
बिली रे साइरस, कैथी माटिया, पैम टिलिस और मैरी चैपिन कारपेंटर)
नामित
एसीएम (ACM) पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एलबम - इट वोंट बी द लास्ट नामित
सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक नामित
1995 कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले लोकप्रिय सांस्कृतिक समुदाय का अन्वेषक पुरस्कार जीत
दक्षिण कैरोलिना प्रांत मानवतावादी पुरस्कार जीत
ऑनर सोसाइटी का बॉब होप कांग्रेसनल पदक मनोरंजकों का पुरस्कार जीत
कंट्री म्यूजिक केयर्स मानवतावादी पुरस्कार जीत
1996 कंट्री रेडियो सेमिनार जीत
वीएफ़डब्ल्यू (VFW) हॉल ऑफ फेम Inducted
1997 टीएनएन (TNN)/म्यूजिक सिटी न्यूज पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन नामित
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरुष कलाकार नामित
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एलबम - ट्रेल ऑफ टीयर्स नामित
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एकल - "ट्रेल ऑफ टीयर्स" जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वीडियो - "ट्रेल ऑफ टीयर्स" नामित
मॉडर्न स्क्रीन की कंट्री म्यूजिक पत्रिका मनोरंजक और पुरुष कलाकार जीत
वायु सेना सर्जेंट्स पुरस्कार अमेरिकावादी पुरस्कार जीत
1998 टीएनएन (TNN)/म्यूजिक सिटी न्यूज पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन नामित
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरुष कलाकार जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एलबम - The Best of Billy Ray Cyrus: Cover to Cover जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एकल - "इट्स ऑल द सेम टु मी" जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गीत - "इट्स ऑल द सेम टु मी" जीत
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वीडियो - "थ्री लिटिल वर्ड्स" जीत
मॉडर्न स्क्रीन की कंट्री म्यूजिक पत्रिका मनोरंजक और पुरुष कलाकार जीत
1999 मॉडर्न स्क्रीन की कंट्री म्यूजिक पत्रिका मनोरंजक और पुरुष कलाकार जीत
अंतरराष्ट्रीय मनोरंजन के खरीदारों का महासंघ वर्ष का सर्वश्रेष्ठ मानवतावादी जीत
म्यूजिक रो पत्रिका "गिव माई हार्ट टु यू" के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वीडियो जीत
2004 डव पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ कंट्री एलबम - द अदर साइड नामित
2005 डव पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ कंट्री सांग - "द अदर साइड" नामित
मूवीगाइड पुरस्कार "हैप्पी ट्रेल्स" में डॉक के लिए ग्रेस पुरस्कार नामित
2008 सीएमटी (CMT) म्युज़िक पुरस्कार वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रुलाने वाला वीडियो - "रेडी, सेट, डोंट गो" नामित
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ बीएमआई (BMI) गीतकार 2008 के सर्वाधिक बार बजाए गए शीर्ष 50 गीत - "रेडी, सेट, डोंट गो" जीत
2009 टीन च्वाइस पुरस्कार च्वाइस टीवी पैरेंटल यूनिट - हन्ना मोंटाना जीत
अमेरिकी संगीत पुरस्कार पसंदीदा साउंडट्रैक - हन्ना मोंटाना: द मूवी
(विभिन्न कलाकारों के एक सदस्य के रूप में)
नामित
2010 जीएमसी (GMC) वीडियो पुरस्कार पसंदीदा कंट्री वीडियो - "समबडी सेड ए प्रेयर" नामित
गोल्डन रास्पबेरी पुरस्कार सबसे बकवास सहायक अभिनेता Hannah Montana: The Movie जीत
मूवीगाइड पुरस्कार क्रिसमस इन कनान (मैट वार्ड के साथ) के लिए अनुग्रह पुरस्कार नामित

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

स्टूडियो एलबम
वर्ष एलबम रिकॉर्ड लेबल
1992 सम गेव ऑल पॉलीग्राम/मरकरी
1993 इट वोंट बी द लास्ट
1994 स्टॉर्म इन द हार्टलैंड
1996 ट्रेल ऑफ़ टीयर्स
1998 शॉट फुल ऑफ लव मरकरी नैशविले
2000 सदर्न रेन मोनुमेंट रिकॉर्ड्स
2003 टाइम फ्लाइज मैडेसी/सोनी बीएमजी (BMG)
द अदर साइड वार्ड/कर्ब/वार्नर ब्रदर्स नैशविले
2006 वान्ना बी योर जोई न्यू डोर/यूमी
2007 होम एट लास्ट वॉल्ट डिज्नी रिकॉर्ड्स
2009 बैक टु टेनेसी लिरिक स्ट्रीट रिकॉर्ड्स
संकलित एलबम
वर्ष एलबम रिकॉर्ड लेबल
1997 The Best of Billy Ray Cyrus: Cover to Cover पॉलीग्राम/मरकरी
2001 आची ब्रेकी हार्ट स्पेक्ट्रम म्यूजिक
2003 20एथ सेंचुरी मास्टर्स - द मिलेनियम कलेक्शन मरकरी नैशविले
2004 द डिफिनिटिव कलेक्शन
2005 द कलेक्शन मैडेसी/सोनी बीएमजी (BMG)
2008 लव सांग्स मरकरी नैशविले
2009 द बेस्ट ऑफ बिली रे साइरस यूनिवर्सल म्यूजिक कनाडा
ईपीज (EPs)
वर्ष एलबम रिकॉर्ड लेबल
2009 आईट्यून्स (iTunes) लाइव फ्रॉम लंदन आईट्यून्स यूके (iTunes UK)

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

फिल्म
वर्ष फिल्म भूमिका टिप्पणियाँ
2001 रैडिकल जैक जैक मुख्य भूमिका
2002 मूलहॉलैंड ड्राइव जीन
विश यू वेयर डेड डीन लोंगों
2004 डेथ एंड टेक्सास स्पोड पर्किन्स
एल्विस हैज लेफ्ट द बिल्डिंग हैंक
2008 बेट शॉप हॉट रॉड जॉनसन मुख्य भूमिका
हन्ना मोंटाना एंड मिली साइरस: बेस्ट ऑफ़ बोथ वर्ल्ड्स कंसर्ट स्वयं
2009 फ़्लाइंग बाई जॉर्ज बैरोन
Hannah Montana: The Movie रॉबी रे स्टीवर्ट
क्रिसमस इन कनान डैनियल बर्टन मुख्य भूमिका; हॉलमार्क चैनल विशेष
2010 द स्पाई नेक्स्ट डोर कोल्टन जेम्स मुख्य भूमिका
टेलीविज़न
वर्ष फिल्म भूमिका टिप्पणियाँ
1995 द नैनी स्वयं 1 एपिसोड; "ए किस इज जस्ट ए किस"
1997 डायग्नोसिस मर्डर 1 एपिसोड; "मर्डर, कंट्री स्टाइल"
1999 The Love Boat: The Next Wave लासो लैरी लार्सन 1 एपिसोड; "डाइवोर्स, डाउनबीट एंड डिस्टेम्पर"
2000 18 व्हील्स ऑफ जस्टिस हेनरी कोनर्स 1 एपिसोड; "गेम्स ऑफ चांस"
2001 डॉक डॉ॰ क्लिंट कासिडी 88 एपिसोड; 2001-2004
2002 Sue Thomas: F.B.Eye 1 एपिसोड; "पायलट"
2003 Degrassi: The Next Generation लाइम ड्राइव, ड्यूक 1 एपिसोड; "द पावर ऑफ लव"
2006 हन्ना मोंटाना रॉबी रे स्टीवर्ट मुख्य भूमिका (2006-वर्त्तमान)
2007 बिली रे साइरस: होम एट लास्ट स्वयं 4 एपिसोड; सीएमटी (CMT) पर प्रसारित
डांसिंग विद द स्टार्स 17 एपिसोड; 5वें स्थान पर रहा
2008 हिलबिली: द रीयल स्टोरी हिस्ट्री चैनल पर आयोजित विशेष
2008 सीएमटी (CMT) म्यूजिक अवार्ड्स मिली साइरस के साथ सह-आयोजित
नैशविले स्टार केटी कुक के साथ सह-आयोजित
फिनीस एंड फ़र्ब बक बकरसन 1 एपिसोड; "इट्स ए मड, मड, मड, मड वर्ल्ड"
Studio DC: Almost Live स्वयं "रेडी, सेट, डोंट गो" में अभिनय
2009 हन्ना मोंटाना: द मूवी - बिहाइंड द सीन्स जीएसी (GAC) पर आयोजित विशेष
संगीत वीडियो
वर्ष वीडियो कलाकार टिप्पणियाँ
1993 "रोमियो" डॉली पैट्रोन, कैथी माटिया, मैरी चैपिन
कारपेंटर, तान्या टकर और पैम टिलिस
2009 "सेवेनटीन फॉरएवर " मेट्रो स्टेशन

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • कंट्री म्यूजिक कलाकारों की सूची
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा बिकने वाले एलबमों की सूची
  • नंबर-एक हिट गानों की सूची (संयुक्त राज्य अमरीका)

अतिरिक्त पाठ्य सामग्री[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. इण्टरनेट मूवी डेटाबेस, IMDb अभिज्ञापक nm0004854, अभिगमन तिथि 12 अक्टूबर 2015Wikidata Q37312
  2. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  3. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  4. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  5. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  6. "Country is No. 1 musical style". Reading Eagle. 19 अगस्त 1992. मूल से 3 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2010.
  7. "Country music reflects the time". Herald-Journal. 27 सितंबर 1992. मूल से 3 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2010.
  8. Hurst, Jack (25 नवंबर 1993). "Country music is making waves across the seas". thestar.com. मूल से 6 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2010.
  9. Hurst, Jack (4 जुलाई 1993). "ACHY BREAKY START BRUISED BY THE CRITICS, BILLY RAY CYRUS IS COMING BACK FOR MORE". Chicago Tribune. मूल से 3 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2010.
  10. "ARIA Charts - End Of Year Charts - Top 50 Singles 1992". ARIA. मूल से 28 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2010.
  11. "Line dancing refuses to go out of style". Star-News. 30 अक्टूबर 1992. मूल से 19 फ़रवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 अगस्त 2010.
  12. "Stepping to country fun". The Gazette (Cedar Rapids-Iowa City). 17 अप्रैल 1993. मूल से 9 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 अगस्त 2010.
  13. "Cyrus sets off dance craze". The Daily Courier. 25 जुलाई 1994. मूल से 19 फ़रवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 अगस्त 2010.
  14. "This time around, the country craze proves to have some staying power". Milwaukee Journal Sentinel. 13 जून 1995. मूल से 19 फ़रवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 अगस्त 2010.
  15. "Billy Ray Cyrus Explores His Gospel 'Side'". Billboard Magazine. 18 अक्टूबर 2003. मूल से 22 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जून 2009.
  16. "Mariah Carey Can't Stop Taylor Swift". Yahoo!. 28 जनवरी 2009. मूल से 16 दिसंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जून 2009.
  17. "Chart Watch Extra: Ropin' The Biggest Country Hits". Yahoo!. 7 अक्टूबर 2008. मूल से 23 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अक्टूबर 2009.
  18. "COUNTRIFIED KATHY MATTEA IS BACK IN VOICE WITH 'LONESOME STANDARD TIME'". OrlandoSentinel. 16 अक्टूबर 1992. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2010.[मृत कड़ियाँ]
  19. Mervis, Scott (10 अप्रैल 2009). "Billy Ray Cyrus appeals to a whole new crowd". Pittsburgh Post-Gazette. मूल से 28 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अप्रैल 2009.
  20. Grein. "Week Ending Nov. 8, 2009: The Host With The Most". मूल से 15 नवंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 नवंबर 2009. नामालूम प्राचल |name= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  21. [34] "Billy Ray Cyrus Biography". A&E/Biography. 20 दिसंबर 2007. प्रस्तुत जन्म प्रमाणपत्र में नाम विलियम रे साइरस है
  22. "THE GOSPEL ACCORDING TO BILLY CYRUS". Lexington Herald-Leader. 14 फरवरी 1993. मूल से 13 अप्रैल 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 अप्रैल 2009.
  23. "Billy Ray Cyrus Biography (1961-)". filmreference.com. 22 जुलाई 2008. मूल से 15 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 जुलाई 2008. |publisher= में बाहरी कड़ी (मदद)
  24. Roland, Tom; Erlewine, Stephen Thomas. "Billy Ray Cyrus > Biography". allmusic. मूल से 17 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 10, 2010.
  25. [41] Billy Ray & Metal Skool Archived 2016-04-11 at the वेबैक मशीन
  26. [42] "Back to Tennessee" now in stores 1/13/09 Archived 2010-11-16 at the वेबैक मशीन
  27. [44] "Seventeen Forever" official video Archived 2009-01-31 at the वेबैक मशीन
  28. "Lyric Street Records artists". Lyric Street Records. मूल से 5 सितंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 सितंबर 2009.
  29. "Billy Ray Cyrus, Phil Vassar Forming Supergroup?". Great American Country. 19 अप्रैल 2009. मूल से 2 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 सितंबर 2009.
  30. "Twitter - Billy Ray Cyrus". Billy Ray Cyrus. 12 सितंबर 2009. मूल से 22 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 सितंबर 2009.
  31. "Billy Ray Cyrus". Parents Television Council. मूल से 10 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 10, 2010.
  32. unknown (फ़रवरी 20, 2007). "Meet the New Cast of 'Dancing With the Stars". ABC.com Dancing with the Stars. मूल से 23 फ़रवरी 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2007.
  33. "Singer Cyrus booted off dance show". मूल से 11 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मई 2007.
  34. "Billy Ray Cyrus (Dr. Clint Cassidy)". "Doc" Cast Bios. I (TV network). अभिगमन तिथि 7 अक्टूबर 2006.[मृत कड़ियाँ]
  35. ""BILLY RAY CYRUS - Bio"". cmt.ca. मूल से 27 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 10, 2010. Children: Destiny Hope, Braison Chance, Noah Lindsey, with Tish; Christopher Cody, from a previous relationship; and stepchildren Brandi, and Trace. |work= में बाहरी कड़ी (मदद)
  36. "Once a Country Superstar, He Got Out of the Spotlight for Fatherhood". abcnews.com. 13 मार्च 2004. मूल से 15 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 अगस्त 2007. Cyrus pledged to support the woman who was carrying his first baby. And against his record company's advice, he secretly married Finley on Dec. 28 1992. Finley gave birth to Cyrus' daughter, Miley. The other woman had his son, Cody. |publisher= में बाहरी कड़ी (मदद)
  37. Michelle Tan (जुलाई 2, 2007). 20061306,00.html "My Girl" जाँचें |url= मान (मदद). People Magazine. अभिगमन तिथि 1 जनवरी 2009. Tish's kids from a previous relationship, Brandi, 20, and Trace, 18, whom Billy Ray adopted as tots[मृत कड़ियाँ]
  38. Steinberg, Jacques (20 अप्रैल 2006). "Hannah Montana and Miley Cyrus: A Tale of Two Tweens". दि न्यू यॉर्क टाइम्स (अंग्रेज़ी में). मूल से 29 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अक्टूबर 2006.
  39. [77] CMA Awards[मृत कड़ियाँ]
  40. [78] About Billy Ray Cyrus Archived 2011-09-16 at the वेबैक मशीन
  41. [79] JUNO Awards[मृत कड़ियाँ]
  42. [80] American Music Awards 1993 Archived 2010-09-27 at the वेबैक मशीन
  43. [81] Billy Ray Cyrus nominations at the AMAs 1993 Archived 2016-03-05 at the वेबैक मशीन
  44. [82] Billy Ray Cyrus and Casey Beathard receive BMI Award Archived 2010-11-16 at the वेबैक मशीन
  45. [83] Billy Ray Cyrus won a World Music Award
  46. [84] Billy Ray Cyrus booking Archived 2010-04-14 at the वेबैक मशीन
  47. [85] Grammy Awards 1993 Archived 2013-01-20 at the वेबैक मशीन
  48. [86] Country Music Hall of Fame - Walkway of Stars Archived 2011-06-18 at the वेबैक मशीन
  49. [87] Grammy Awards 1993 Archived 2013-01-20 at the वेबैक मशीन
  50. [88] ACM Awards Archived 2011-09-27 at the वेबैक मशीन
  51. [89] American Music Awards 1994 Archived 2012-09-12 at archive.today
  52. [90] The Stars Come Out Monday Night at The TNN Music City News Country Awards Archived 2012-10-23 at the वेबैक मशीन
  53. [91] Give Billy Ray A High Five and Neal McCoy One He'll Never Forget! Archived 2012-10-23 at the वेबैक मशीन
  54. [92] Grammy Awards 1994 Archived 2011-06-08 at the वेबैक मशीन
  55. [93] Billy Ray Cyrus Movie Guide Awards Archived 2013-06-25 at the वेबैक मशीन
  56. [94] Billy Ray Cyrus nominee in CMT Awards Archived 2010-05-24 at the वेबैक मशीन
  57. [95] Billy Ray Cyrus nominated in GMC Archived 2010-09-17 at the वेबैक मशीन
  58. "2009 American Music Awards: Scorecard". Los Angeles Times. (नवम्बर 22, 2009). मूल से 6 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवम्बर 24, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  59. "Some Billy Ray Cyrus nominations & awards". The Envelope. मूल से 15 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 26, 2010. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  60. [100] MovieGuide Awards 2010 - Grace Awards Archived 2010-06-20 at the वेबैक मशीन

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]