रिबा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रिबा(अरबी: ربا, الربا ر الربةوة रिबा या अल-रिबा, आईपीए: [Arɪbæː]) का मोटे तौर पर "सूदखोरी", या इस्लामी कानून के तहत व्यापार या व्यवसाय में किए गए शोषणकारी लाभ के रूप में अनुवाद किया जा सकता है। रिबा का उल्लेख किया गया है और कुरान में कई अलग-अलग छंदों की निंदा की गई है (3: 130, 4: 161, 30:39 और शायद सबसे आम तौर पर 2: 275-2: 280 में)। कई हदीस (इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के शब्दों, कार्यों या आदतों का वर्णन करने वाली रिपोर्ट) में भी इसका उल्लेख है।

जबकि मुस्लिम सहमत हैं कि रिबा निषिद्ध है, सभी इस बात पर सहमत नहीं हैं कि यह वास्तव में क्या है। यह अक्सर ऋण पर लगाए गए ब्याज के लिए एक इस्लामी शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है, और यह विश्वास इस पर आधारित है - कि मुसलमानों के बीच एक आम सहमति है कि सभी ऋण/बैंक हित रिबा है - $ 2 ट्रिलियन इस्लामिक का आधार बनता है बैंकिंग उद्योग। हालांकि, सभी विद्वानों ने सभी प्रकार के हितों के साथ रीबा की बराबरी नहीं की है, या सहमत हैं कि इसका उपयोग एक प्रमुख पाप है या बस हतोत्साहित (मकारु), या क्या यह शरिया (इस्लामिक कानून) का उल्लंघन है या नहीं अल्लाह के बजाय मनुष्यों द्वारा।

रिबा के दो प्रमुख रूप हैं। अधिकांश प्रचलित नकदी के ऋण पर ब्याज या अन्य वृद्धि है, जिसे रीबा-नसिया के रूप में जाना जाता है। अधिकांश इस्लामी न्यायविदों का मानना ​​है कि एक अन्य प्रकार का रीबा है, जो किसी दिए गए वस्तु के असमान मात्रा या गुणों का एक साथ आदान-प्रदान है। इसे रिबा अल-फदल के नाम से जाना जाता है।