लिखित इतिहास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रिकॉर्ड किया गया इतिहास या लिखित इतिहास एक लिखित रिकॉर्ड या अन्य प्रलेखित संचार पर आधारित एक ऐतिहासिक कथा है। यह अतीत के अन्य आख्यानों के साथ विपरीत है, जैसे पौराणिक, मौखिक या पुरातत्व परंपराएं। व्यापक विश्व इतिहास के लिए, दर्ज इतिहास 4 वीं सहस्राब्दी ईसा पूर्व के आसपास की प्राचीन दुनिया के खातों से शुरू होता है, और लेखन के आविष्कार के साथ मेल खाता है। कुछ भौगोलिक क्षेत्रों या संस्कृतियों के लिए, लिखित रिकॉर्ड के सीमित उपयोग के कारण लिखित इतिहास मानव इतिहास में अपेक्षाकृत हाल की अवधि तक सीमित है। इसके अलावा, मानव संस्कृतियाँ हमेशा बाद के इतिहासकारों के लिए प्रासंगिक सभी सूचनाओं को रिकॉर्ड नहीं करती हैं, जैसे कि प्राकृतिक आपदाओं का पूर्ण प्रभाव या व्यक्तियों का नाम। इसलिए विशेष प्रकार की जानकारी के लिए रिकॉर्ड किया गया इतिहास सीमित रिकॉर्ड के प्रकारों के आधार पर सीमित है। इस वजह से, विभिन्न संदर्भों में दर्ज इतिहास विषय के आधार पर विभिन्न अवधियों को संदर्भित कर सकता है।

प्रागितिहास[संपादित करें]

प्रागितिहास पारंपरिक रूप से रिकॉर्ड किए गए इतिहास से पहले समय की अवधि को संदर्भित करता है, लेखन प्रणालियों के आविष्कार के साथ समाप्त होता है।[1] प्रागितिहास से तात्पर्य ऐसे क्षेत्र में अतीत से है जहां कोई लिखित रिकॉर्ड मौजूद नहीं है, या जहां संस्कृति का लेखन समझ में नहीं आता है।

एक समाज में साक्षरता के आगमन के बाद, लेकिन पहले इतिहासकारों के लेखन से पहले, प्रोटोहोस्टेरॉन (आद्यइतिहास) प्रागितिहास और इतिहास के बीच संक्रमण काल को संदर्भित करता है। प्रोटोहोस्टेरोन (आद्यइतिहास) उस अवधि का भी उल्लेख कर सकता है जिसके दौरान एक संस्कृति या सभ्यता ने अभी तक लेखन का विकास नहीं किया है, लेकिन अन्य संस्कृतियों ने अपने स्वयं के लेखन में इसके अस्तित्व को नोट किया है।

अधिक संपूर्ण लेखन प्रणाली, प्रोटो-राइटिंग से पहले थी। प्रारंभिक उदाहरण जियाहू प्रतीक (सी। 6600 बीसीई), विनिका संकेत (सी। 5300 बीसीई), प्रारंभिक सिंधु लिपि (सी। 3500 बीसीई) और एनएसबीडि लिपि (500 ईसा पूर्व से पहले) हैं। जब प्रागितिहास इतिहास बन जाता है, और जब प्रोटो-राइटिंग "सच्चा लेखन" बन जाता है, तो इससे संबंधित असहमति होती है। [२] हालांकि, पहले लेखन प्रणालियों का आविष्कार मोटे तौर पर 4 वीं सहस्राब्दी ईसा पूर्व के अंत के नवपाषाण काल में कांस्य युग की शुरुआत के साथ समकालीन है। सुमेरियन पुरातन क्यूनीफॉर्म लिपि और मिस्र की चित्रलिपि को आमतौर पर सबसे प्रारंभिक लेखन प्रणाली माना जाता है, दोनों अपने पैतृक प्रोटो-लिटरेट प्रतीक प्रणालियों से बाहर निकलते हैं, जो 3400–3200 ईसा पूर्व से लगभग 2600 ईसा पूर्व से सबसे पुराने सुसंगत ग्रंथ थे।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Shotwell, James Thomson. An Introduction to the History of History. Records of civilization, sources and studies. New York: Columbia University Press, 1922.