डम्ब एंड डम्बर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डम्ब एंड डम्बर
निर्देशक Peter Farrelly
लेखक
निर्माता
अभिनेता
छायाकार Mark Irwin
संपादक Christopher Greenbury
संगीतकार Todd Rundgren
वितरक New Line Cinema[1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • दिसम्बर 16, 1994 (1994-12-16)
लम्बाई
106 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $17 million[2]
कुल कारोबार $247.3 million[3]

डंब एंड डम्बर 1994 की एक अमेरिकी स्क्रूबॉल कॉमेडी फिल्म है, जिसका निर्देशन पीटर फैरेल्ली ने किया है, जिन्होंने पटकथा को बॉबी फैरली और बेनेट येलिन के साथ लिखा था। जिम कैरी और जेफ डेनियल द्वारा अभिनीत, यह लॉयड क्रिसमस (कैरी) और हैरी ड्यूने (डेनियल) की कहानी कहती है , प्रोविडेंस, रोड आइलैंड के दो गूंगे लेकिन अच्छी तरह से दोस्त हैं, जो एस्पेन, कोलोराडो के लिए एक क्रॉस-कंट्री यात्रा पर निकलते हैं। अपने मालिक को पैसे से भरा एक ब्रीफकेस वापस करने के लिए, यह सोचकर कि इसे एक गलती के रूप में छोड़ दिया गया था लेकिन वास्तव में फिरौती के पैसे के रूप में छोड़ दिया गया था। लॉरेन होली, करेन डफी, माइक स्टार, चार्ल्स रॉकेट और टेरी गरर सहायक भूमिकाएँ निभाते हैं।

फिल्म 16 दिसंबर 1994 को रिलीज हुई थी। इसने बॉक्स ऑफिस पर $ 247 मिलियन की कमाई की और रिलीज के बाद के वर्षों में एक पंथ विकसित किया है। [4] डंब और डम्बर की सफलता ने फैरेलली भाइयों के कैरियर की शुरुआत की और 1990 के दशक के सबसे स्थापित सितारों में से एक के रूप में कैरी की प्रतिष्ठा को मजबूत किया। [5] फिल्म ने एक एनिमेटेड टीवी श्रृंखला, 2003 की प्रीक्वेल और 2014 की अगली कड़ी भी बनाई।

भूखंड[संपादित करें]

लॉयड क्रिसमस ( जिम कैरी ) और हैरी ड्यूने ( जेफ डेनियल ), दो दयालु लेकिन बेहद बेवकूफ और बेबस आदमी, प्रोविडेंस, रोड आइलैंड में रहने वाले सबसे अच्छे दोस्त और रूममेट हैं। दोनों अपने पालतू जानवरों की दुकान शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा बचाने के लिए अजीब काम करते हैं जो कि कृमि खेतों ( चींटी खेतों के समान) में माहिर हैं। एक चिप-टूथ लिमोजिन ड्राइवर लॉयड को तुरंत प्यार हो जाता है, जब वह मैरी स्वानसन ( लॉरेन हॉली ) से मिलता है, एक महिला जो वह हवाई अड्डे पर गाड़ी चला रही है। वह टर्मिनल में एक ब्रीफकेस छोड़ती है। लॉयड ने इस बात से अनभिज्ञता व्यक्त की कि इसमें फिरौती की रकम शामिल है, जिसे वह अपने पति बॉबी (ब्रैड लॉकमैन) के अपहरणकर्ताओं के लिए छोड़ रही थी, ब्रीफकेस को पुनः प्राप्त करती है और उसे वापस करने की कोशिश करती है। हालांकि, मैरी का एस्पेन- इनबाउंड विमान पहले ही रवाना हो चुका है, जो लॉयड के रास्ते से गुजरते हुए कठिन रास्ता खोजता है और जेटवे से बाहर गिर जाता है।

अपने लिमोसिन को दुर्घटनाग्रस्त करने के लिए अपनी नौकरी से निकाल दिया गया, लॉयड अपने अपार्टमेंट में लौटता है और सीखता है कि हैरी को कुत्तों को शो में देर से दिखाने और गलती से उन्हें गंदा करने के बाद अपने कुत्ते की नौकरी से निकाल दिया गया है। अपहरणकर्ता, जो "मेंटल" मेंटलीनो ( माइक स्टार ) और जेपी शे ( करेन डफी ), अटैची की खोज में हवाई अड्डे से लॉयड घर का पालन करते हैं। अपने गैस बिल के लिए कर्ज लेने वालों के लिए बदमाशों की गलती से, दोनों अपार्टमेंट से भाग गए और बाद में हैरी के पैराकेट, पेटी को खोजने के लिए वापस लौटे, अब मानसिक रूप से मृत होने के बाद उसे (वे मानते हैं कि उसका सिर बुढ़ापे के कारण गिर गया था)। अपनी स्थिति के साथ फेड, लॉयड का सुझाव है कि वे एस्पेन के लिए मरियम को खोजने और ब्रीफकेस को वापस करने की उम्मीद करते हैं, उम्मीद है कि वह "उन्हें सामाजिक पाइपलाइन में प्लग कर सकती है।" प्रारंभ में, हैरी विचार का विरोध करता है, लेकिन वह अंततः सहमत हो जाता है और दुसरे दिन हैरी के म्यूट कट्स वैन में छोड़ देता है।

उस रात मोटल और शाए ने एक मोटल में युगल को पकड़ा। एक सहयात्री के रूप में प्रस्तुत करते हुए, मेंटल हैरी और लॉयड द्वारा उठाया जाता है, जबकि शाय चुपके से उनका अनुसरण करता है। लंच स्टॉप के दौरान, जोड़ी ने अपने हैमबर्गर पर परमाणु गर्म मिर्च मिर्च डालकर, अपने अल्सर के बारे में नहीं जाना । जब मेंटल प्रतिकूल प्रतिक्रिया देता है, तो वे गलती से उसे कुछ चूहे की जहर की गोलियों के साथ मार देते हैं (जो कि मेंटल ने उन पर इस्तेमाल करने की योजना बनाई थी), उन्हें अपने नुस्खे के लिए गलत किया। कोलोराडो के पास, लॉयड ने गलती से एक गलत मोड़ ले लिया और सारी रात वापस उसी दिशा में चला गया, जिस दिशा से वे आए थे, जबकि कोलोराडो की सड़क पर इंतजार कर रही पुलिस को उम्मीद है कि मेंटल की मौत के बारे में पता चलने के बाद वह दिखाएगा। जागने और लॉयड के हादसे का एहसास होने पर, हैरी यात्रा पर निकल जाता है और घर चलने का फैसला करता है, लेकिन बाद में लॉयड ने मिनीबाइक के लिए वैन का व्यापार करने के बाद उसे जारी रखने के लिए राजी कर लिया, जिसे गैस का बढ़िया लाभ मिलता है।

कोलोराडो सर्दियों के माध्यम से दो ट्रेनों एस्पेन में आने के लिए, लेकिन पीले पन्नों में मैरी का पता लगाने में असमर्थ हैं, क्योंकि लॉयड ने ब्रीफकेस पर लेबल पढ़ने के बाद अपना उपनाम गलत तरीके से याद किया। दोनों एक पार्क में रात बिताते हैं, जहां थोड़ी सी हाथापाई के बाद, अटैची टूट जाती है और उन्हें पैसे का पता चलता है। वे इसके लिए केवल "उधार" लेने के लिए सहमत होते हैं, जो उन्हें प्राप्त करने की आवश्यकता है (इसे वापस भुगतान करने के पूरे इरादे के साथ), लेकिन तुरंत एक राष्ट्रपति होटल के सुइट, महंगे कपड़े, मेकओवर और एक लेम्बोर्गिनी पर इसका अधिकांश खर्च करते हैं। डियाब्लो । वे सीखते हैं कि मैरी और उसका परिवार एक पर्व की मेजबानी कर रहे हैं और उपस्थित होने की तैयारी कर रहे हैं। गाला में, हैरी ने लॉयड को मैरी को लुभाने का प्रयास किया, अनिच्छा से अगले दिन उसके साथ स्कीइंग करने के लिए सहमत हो गया और लॉयड से झूठ बोलता है कि उसने उसे डेट किया है। अगले दिन, लॉयड को पता चलता है कि होटल के बार में मैरी के लिए सारा दिन इंतजार करने के बाद हैरी ने उससे झूठ बोला।

उसे एक चाय के साथ सजी की सेवा के द्वारा प्रतिशोध में धोखा दिया महसूस कर, लॉयड मज़ाक हैरी जुलाब, मरियम के घर पर एक टूटी हुई शौचालय में अनायास शौच करने के लिए हैरी के कारण। लॉयड मैरी के घर पहुंचता है और उसे सूचित करता है कि उसके पास उसका ब्रीफकेस है। वह उसे होटल में ले जाता है, उसे ब्रीफकेस दिखाता है, और उसके लिए अपना प्यार कबूल करता है, लेकिन वह अनजाने में उसे अस्वीकार कर देती है क्योंकि वह शादीशुदा है। अचानक, निकोलस आंद्रे ( चार्ल्स रॉकेट ), स्वान्सन का एक पुराना दोस्त और बॉबी के अपहरण के पीछे का मास्टरमाइंड, शाय के साथ आता है और यह जानकर कि लॉयड और हैरी ने पहले से ही अधिकांश फिरौती के पैसे खर्च कर दिए थे और इसे बेकार IOUs से बदल दिया, लॉयड को ले लिया। और मैरी बंधक, साथ ही जब हैरी वापस लौटता है। हैरी और लॉयड के बीच एक तर्क निकोलस को हैरी को गोली मारने के लिए ले जाता है। इससे पहले कि निकोलस उन्हें मार सके, बेथ जॉर्डन ( विक्टोरिया रोवेल ) के नेतृत्व में एक एफबीआई टीम, जिसे हैरी पहले एक गैस स्टेशन पर मिले थे, ने सुइट को छापा और उसे और शाय को गिरफ्तार कर लिया। हैरी को बुलेटप्रूफ बनियान की बदौलत जिंदा पाया गया, जो कमरे में घुसने से पहले ही उस पर टूट पड़ा था और मैरी और बॉबी फिर से मिल गए। लॉयड, स्पष्ट है कि वह मरियम के साथ नहीं हो सकता क्योंकि वह शादीशुदा है, बॉबी को गोली मारने के बारे में कल्पना करती है, लेकिन युगल के लिए उसकी खुशी को बढ़ाती है।

अगले दिन, हैरी और लॉयड घर चलते हुए दिखाई देते हैं। उनके द्वारा खरीदी गई सभी वस्तुओं को पुलिस ने जब्त कर लिया और उनकी मिनीबाइक टूट गई। दो अनजाने में बिकनी लड़कियों के एक समूह के लिए तेल के लड़के होने का मौका कम हो जाता है, जिसके बाद हैरी लॉयड को बताता है कि उन्हें एक दिन अपना "ब्रेक" मिलेगा। हैरी और लॉयड तब टैग का एक अनुकूल खेल खेलते हैं क्योंकि वे हंसते हुए घर लौटते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

  • लॉयड क्रिसमस के रूप में जिम कैरी: एक चिप-दांतेदार सुस्त जो कई नौकरियों से निकाल दिया गया है। मैरी स्वानसन पर उसका क्रश है, इस बात से अनजान कि वह शादीशुदा है।
  • जेफ डेनियल हैरी ड्यूने के रूप में: लॉयड के सबसे अच्छे दोस्त और रूममेट। हालांकि मंद-बुद्धि, हैरी लॉयड की तुलना में थोड़ा अधिक बुद्धिमान है और इसे लॉयड के "डम्बर" शीर्षक का "गूंगा" कहा जा सकता है। पति।
  • मैरी स्वानसन के रूप में लॉरेन हॉली: एक अमीर लेकिन परेशान उत्तराधिकारी जिसका पति बॉबी का अपहरण कर लिया गया है। वह हैरी और लॉयड का क्रश था और वे दोनों इस बात से अनजान थे कि वह शादीशुदा है।
  • जे.पी. शे के रूप में करेन डफी: निकोलस आंद्रे के एक गुर्गे।
  • माइक स्टार के रूप में जो "मेंटल" मेंटलीनो: निकोलस आंद्रे के लिए एक गुर्गे। उसके पास एक पेट का अल्सर है और नियमित रूप से इसके लिए दवा लेता है। *निकोलस आंद्रे के रूप में चार्ल्स रॉकेट: एस्पेन, कोलोराडो के निवासी एक लालची, अमीर और बॉबी के अपहरण के पीछे का मास्टरमाइंड।
  • हेलन स्वानसन के रूप में टेरी गर्र: मैरी की सौतेली माँ।
  • बेथ जॉर्डन के रूप में विक्टोरिया रोवेल ("एथलेटिक ब्यूटी" के रूप में श्रेय दिया जाता है): एक एफबीआई एजेंट एक बातूनी युवती के रूप में अपनी प्रेमिका से दूर होने के लिए एस्पेन जाने के लिए कह रही है।
  • सी बेस नॉट सी सी के रूप में: एक गर्म स्वभाव वाला ट्रकर, जो एस्पेन के रास्ते में लॉयड और हैरी के साथ अक्सर टकराव में पड़ जाता है। उनकी पहली मुठभेड़ पेंसिल्वेनिया डिनर में हुई थी।
  • जो बेकर बरनार्ड के रूप में
  • हारलैंड विलियम्स मोटरसाइकिल पुलिस अधिकारी के रूप में
  • ब्रैडी लॉकमैन बॉबी स्वानसन के रूप में: मैरी के अपहृत पति
  • मिसे मार्गी न्युगबोरन के रूप में लिन शाय (हैरी द्वारा "मिसेज नूजीबर्गर" के रूप में संदर्भित): एक कुत्ते का मालिक और हैरी का ग्राहक।
  • कार्ल ब्रैंडन के रूप में हैंक ब्रांट: मैरी के पिता
  • फेल्टन पेरी डिटेक्टिव डेल के रूप में
  • बिली के रूप में ब्रैडी ब्लूहम: एक अंधा और युवा लड़का जो व्हीलचेयर का उपयोग करता है, जिस पर लॉयड ने अपने और हैरी के सामानों को बेच दिया, जिसमें हैरी का डिकैपिटेट भी शामिल था। यह समाचार पर दिखाई देता है जब हैरी और लॉयड एस्पेन में आते हैं।
  • कोनी सॉयर बुजुर्ग महिला के रूप में
  • शॉन गिल्डिया सी बास के दोस्त के रूप में।

उत्पादन[संपादित करें]

Farrelly ब्रदर्स अपनी पहली फिल्म बनाने के लिए सालों से कोशिश कर रहे थे। निर्देशक पीटर फैरली के एजेंट ने उन्हें अपने भाई बॉबी के साथ खुद एक फिल्म बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

Farrelly ब्रदर्स को नहीं पता था कि जिम कैरी कौन था, उन्हें केवल यह बताया गया कि वह "द व्हाइट गाय" इन लिविंग कलर पर है । कैरी की पहली प्रमुख अभिनय भूमिका ऐस वेंचुरा: पेट डिटेक्टिव की एक स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें एहसास हुआ कि उन्होंने सोना मारा है। ऐस वेंचुरा की बॉक्स-ऑफिस की सफलता के आधार पर, कैरी इस फिल्म के लिए $ 7 मिलियन का वेतन लेने में सक्षम थे। [6]

जेफ डेनियल को केवल $ 50,000 का भुगतान किया गया था। न्यू लाइन सिनेमा मूल रूप से फिल्म में डेनियल नहीं चाहता था, क्योंकि वह उस समय केवल अपने नाटकीय काम के लिए जाना जाता था। हालांकि, Farrellys और Carrey भाग के लिए डेनियल चाहते थे। हालांकि न्यू लाइन ने उनकी मांगों पर सहमति व्यक्त की, डेनियल को इस उम्मीद में कम वेतन की पेशकश की गई कि यह उन्हें फिल्म पर हस्ताक्षर करने से हतोत्साहित करेगा। डेनियल ने अंततः भूमिका स्वीकार कर ली, बावजूद इसके एजेंट ने कथित तौर पर उसे डर से बाहर करने के बावजूद यह उसके करियर को मार देगा। [7]

स्टीव मार्टिन और मार्टिन शॉर्ट दोनों ने लॉयड की भूमिका को ठुकरा दिया। [8] Splitsider के अनुसार, निकोलस केज और गैरी ओल्डमैन हैरी और लॉयड के लिए मूल विकल्प थे। [9] हैरी की भूमिका के लिए क्रिस इलियट और रॉब लोवे को भी माना गया।

जिम कैरी का घुटा हुआ दाँत असली है, जिसके परिणामस्वरूप बचपन में एक सहपाठी के साथ लड़ाई हुई थी, लेकिन वह तब से छाया हुआ था । उन्होंने बस लॉयड को चित्रित करने के लिए उस दांत से अस्थायी रूप से मुकुट को हटा दिया था। [10]

स्थान[संपादित करें]

एस्पेन में होने वाले दृश्यों को ब्रेकेनरिज, कोलोराडो और पार्क सिटी, यूटा में फिल्माया गया था। एस्टे पार्क में स्टैनली होटल , कोलोराडो फिल्म के फिल्मांकन के लिए "डेनबरी होटल" में तब्दील हो गया था। "डैनबरी होटल" बार का दृश्य और सीढ़ी का शॉट वहां फिल्माए गए शॉट्स थे। बर्फ में फिल्माए गए दृश्यों को कोलोराडो के कॉपर माउंटेन रिज़ॉर्ट में शूट किया गया था।

कुछ बाहरी स्ट्रीट दृश्यों को साल्ट लेक सिटी में फिल्माया गया था, और हवाई अड्डे के दृश्य को साल्ट लेक सिटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फिल्माया गया था। [11]

फिल्म की शुरुआत के कुछ दृश्यों को प्रोविडेंस, रोड आइलैंड, महानगरीय क्षेत्र में शूट किया गया था, जिसमें क्षितिज और द बिग ब्लू बग के शॉट्स शामिल थे; उनकी सड़क यात्रा की शुरुआत के दृश्यों को कंबरलैंड, रोड आइलैंड के स्थानों में शूट किया गया था। [12] [बेहतर स्रोत वांछित] [ बेहतर है   स्रोत   जरूरत है ] फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग ओग्डेन, यूटा और अमेरिकन फोर्क कैनियन में भी की गई थी। [13]

रिसेप्शन[संपादित करें]

अहमियतभरा जवाब[संपादित करें]

रॉटेन टोमाटोज़, एक समीक्षा एग्रीगेटर, रिपोर्ट करता है कि 52 सर्वेक्षणों में से 67% ने फिल्म को सकारात्मक समीक्षा दी; औसत रेटिंग 5.9 / 10 है। साइट की सर्वसम्मति में लिखा है: "एक अथक रूप से बेवकूफी भरी कॉमेडी जो इसके मुख्य अभिनेताओं द्वारा ऊँची होती है: जिम कैरी बोनकर्स जाते हैं और जेफ डेनियल खुद को एक खिलाफ-प्रकार के प्रदर्शन में माहिर होते हैं।" [14] मेटाक्रिटिक पर, जो फिल्म समीक्षकों से 100 में से एक रेटिंग प्राप्त करता है, इसमें 14 आलोचकों की समीक्षाओं के आधार पर 41 का स्कोर है, जो "मिश्रित या औसत समीक्षाओं" को इंगित करता है। [15]

रोजर एबर्ट ने हिट या मिस कॉमेडी एलिमेंट्स के लिए फिल्म को चार में से दो स्टार दिए, लेकिन कैरी और डेनियल के अभिनय की प्रशंसा की, जिसमें पूर्व के "सच्चे मूल" को डब किया और लिखा कि मरे हुए पैराकेट मजाक ने मुझे इतनी जोर से हंसाया कि मैं शर्मिंदा हो गया। खुद। मैं बस नहीं रोक सकता था। " [16] न्यूयॉर्क टाइम्स के स्टीफन होल्डन ने कैरी को "द न्यू जेरी लुईस ", [17] और सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल के पीटर स्टैक ने इसे "दंगल", "रिब-स्प्लिटिंग" कहा, और फिल्म को दोनों के लिए एक क्रूड होने के लिए प्रशंसा दी। थप्पड़ मारने वाली कॉमेडी और एक ही समय में एक "स्मार्ट कॉमेडी"। [18] कैरी को "वर्स्ट न्यू स्टार" के लिए एक रज़ी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। [19]

यह तब से एक कल्ट फिल्म बन गई है। [4]

पुरस्कार[संपादित करें]

हालांकि फिल्म ने किसी भी बड़े अमेरिकी फिल्म पुरस्कार को सुरक्षित नहीं किया, लेकिन यह 1995 के एमटीवी मूवी अवार्ड्स में सफल रहा। कैरी बेस्ट हास्य प्रदर्शन, कैरी और होली सर्वश्रेष्ठ चुंबन के लिए जीता (जो बाद में सहना होगा एक अल्पकालिक शादी एक जोड़ी) के लिए जीता है, और कैरी और डेनियल परदे पर सर्वश्रेष्ठ जोड़ी के लिए मनोनीत किया गया।

2000 में, टोटल फिल्म पत्रिका के पाठकों ने डंब और डम्बर को अब तक की पांचवीं सबसे बड़ी कॉमेडी फिल्म के रूप में वोट दिया। [उद्धरण चाहिए] फिल्म पर 445 वें स्थान पर है साम्राज्य पत्रिका ' सभी समय के 500 महानतम फिल्मों में से 2008 की सूची। [20]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में 16.4 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ नंबर 1 पर कमाई की। [21] यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सकल $ 127,175,374, और दुनिया भर में $ 247,275,374 पर चला गया, और छुट्टियों के मौसम की फिल्म की कमाई में शीर्ष पर रहा। [22]

विरासत[संपादित करें]


एनिमेटेड श्रृंखला[संपादित करें]

1995 में, एक हन्ना-बारबरा -एनिमेटेड एनिमेटेड श्रृंखला एबीसी पर प्रसारित हुई, जो शनिवार की सुबह कार्टून लाइनअप के हिस्से के रूप में थी; मैट फ्युअर ने लॉयड की आवाज़ दी, जबकि बिल फ़ागर्बके ने हैरी की आवाज़ दी। कार्टून में, हैरी और लॉयड ने अपनी वैन को पुनः प्राप्त किया, जिसे अब "ओटो" नाम दिया गया है। कार्टून में एक नया चरित्र, किट्टी, एक महिला पालतू बैंगनी बीवर भी शामिल है, जो दोनों पुरुषों की तुलना में अधिक चालाक प्रतीत होता है। एनिमेटेड सीरीज़ को फिल्म के सह-लेखक बेनेट येलिन ने लिखा था। शो अल्पकालिक था और एक सत्र के बाद आश्रय लिया गया था। [उद्धरण चाहिए] [ उद्धरण वांछित ]

प्रीक्वेल[संपादित करें]

2003 में, एक प्रीक्वल नाटकीय रूप से जारी किया गया था, जिसका नाम डंब और डम्बरर था: जब हैरी मेट लॉयड । फिल्म में पिछली फिल्म से अलग एक कलाकार और चालक दल था, और फैरेल्ली भाइयों की फिल्म के निर्माण में कोई भागीदारी नहीं थी। रॉटेन टोमाटोज़ पर 10% रेटिंग प्राप्त करके, इसे आलोचकों द्वारा प्रतिबंधित किया गया था। [23] इसने 19 मिलियन डॉलर के बजट के मुकाबले दुनिया भर में लगभग 39.2 मिलियन डॉलर की कमाई की, जबकि मूल फिल्म के मुकाबले $ 17 मिलियन के बजट के मुकाबले दुनिया भर में $ 247 मिलियन की अधिक कमाई हुई। [24]

परिणाम[संपादित करें]

अक्टूबर 2011 में, Farrelly भाइयों ने पुष्टि की कि वे डंब और डम्बर का सीक्वल बनाएंगे। [25] डंब और डम्बर टू नाम के सीक्वल को 2013 के पतन में शूट किया गया था। कैरी और डेनियल फिल्म का नेतृत्व करने के लिए लौट आए, और बॉबी और पीटर फैरेल्ली मूल पटकथा लेखक बेनेट येलिन के साथ निर्देशन में लौट आए, और पहली फिल्म से अपनी भूमिकाओं को दोहराते हुए अभिनेताओं में ब्रैडी ब्लूहम शामिल हैं, जिन्होंने बिली (अपार्टमेंट) 4 सी, और कैम नेली की भूमिका निभाई थी। जिन्होंने सी बास खेला है। गूंगा और डम्बर टू 14 नवंबर 2014 को जारी किया गया था। [26] मूल फिल्म की तुलना में, डंब और डम्बर टू को आम तौर पर आलोचकों से नकारात्मक समीक्षा मिली, हालांकि इसने व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया।

मूल फिल्म के विपरीत, डंब और डम्बर टू को वार्नर ब्रदर्स द्वारा जारी नहीं किया गया था। तस्वीरें, बल्कि यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा। [27] वार्नर ब्रदर्स के फिल्म में कोई भागीदारी नहीं होने के बावजूद, इसके न्यू लाइन सिनेमा डिवीजन, जिसने पहली फिल्म और प्रीक्वल का निर्माण किया, को अभी भी यूनिवर्सल से स्टूडियो क्रेडिट दिया गया था। [28] [29]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Dumb and Dumber (1994)". American Film Institute. मूल से 24 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 24, 2018.
  2. Box Office Information for Dumb and Dumber. Archived 2017-06-24 at the वेबैक मशीन The Wrap. Retrieved April 4, 2013.
  3. डम्ब एंड डम्बर बॉक्स ऑफ़िस मोजो पर
  4. Alexander, Brian (November 16, 2014). "'Dumb and Dumber To' is top of box office class". USA Today. मूल से 14 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 28, 2015.
  5. "Jim Carrey Biography". Bio. मूल से September 27, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 23, 2013.
  6. Cameron-Wilson, James; Speed, F. Maurice (1994). Film Review 1994-5. Great Britain: Virgin Books. पृ॰ 146. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-86369-842-5
  7. "Jim Carrey Was Paid 140 Times More Than Jeff Daniels For Original 'Dumb And Dumber'". Business Insider. मूल से 4 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2020.
  8. Katz, Paul (January 6, 2006). "Is the new Dumb and Dumber DVD an improvement?". Entertainment Weekly. मूल से 5 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 28, 2015.
  9. Evans, Bradford (June 23, 2011). "The Lost Roles of Dumb & Dumber". Splitsider. मूल से 19 जनवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 21, 2016.
  10. Meyers, Kate (February 3, 1995). "Jim Carrey's fake tooth". Entertainment Weekly. मूल से 21 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 28, 2015.
  11. Wolf, Colin (November 12, 2014). "When Utah Was Dumber: Take a tour of Utah's most iconic Dumb & Dumber shot locations". Salt Lake City Weekly. मूल से November 15, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 12, 2016.
  12. Zarrella, Mia (July 14, 2015). "10 Movies You Might Not Know Were Filmed In Rhode Island". WWKX. मूल से 7 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 12, 2016.
  13. D'Arc, James V. (2010). When Hollywood came to town: a history of moviemaking in Utah (1st संस्करण). Layton, Utah: Gibbs Smith. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781423605874.
  14. "Dumb and Dumber". Rotten Tomatoes. मूल से 2 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 27, 2011.
  15. "Critic Reviews for Dumb & Dumber". Metacritic. मूल से 30 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 17, 2015.
  16. "Dumb And Dumber". Chicago Sun-Times. मूल से 8 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2020.
  17. Holden, Stephen (December 16, 1994). "FILM REVIEW; Traveling on Half a Tank". The New York Times. मूल से 11 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2020.
  18. "FILM REVIEW -- 'Dumb and Dumber' a Smart Comedy With Lowbrow Laughs". San Francisco Chronicle. June 23, 1995. मूल से 21 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जून 2020.
  19. Reed, Ryan (November 3, 2014). "In Defense of the Stupid Brilliance of Dumb and Dumber". Esquire. मूल से 30 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 17, 2015.
  20. "Empire Features". Empireonline.com. मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 27, 2011.
  21. Scott Bowles (November 13, 2014). "Can 'Dumb And Dumber To' Outwit Holdovers?: Box Office Preview". Deadline.com. मूल से 24 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 14, 2014.
  22. Weinraub, Bernard (January 3, 1995). "'Dumb and Dumber' Tops Holiday Film Grosses". The New York Times. मूल से 23 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 1, 2010.
  23. "Dumb and Dumberer: When Harry Met Lloyd (2003)". Rotten Tomatoes. मूल से 2 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 25, 2013.
  24. "Dumb and Dumberer: When Harry Met Lloyd". Box Office Mojo. मूल से 21 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 25, 2013.
  25. Fleming, Jr., Mike. "Peter And Bobby Farrelly Plan More 'Dumb And Dumber' For Jim Carrey & Jeff Daniels". Deadline. मूल से 22 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 7, 2013.
  26. Kristobak, Ryan (November 19, 2013). "'Dumb And Dumber To' Release Date Set For Nov. 14, 2014". Huffington Post. मूल से 7 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 19, 2013.
  27. Fleming, Jr., Mike. "TOLDJA! 'Dumb And Dumber To' Proves No-Brainer For Universal; Studio Locks Deal For Farrellys, Jim Carrey, Jeff Daniels Pic". Deadline. मूल से 27 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 13, 2014.
  28. Goldberg, Matt. "New Poster for DUMB AND DUMBER TO; First Trailer Premieres Tonight". Collider.com. मूल से 14 जून 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 17, 2014.
  29. "Dumb and Dumber To Poster". Collider.com. मूल से 14 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 17, 2014.

बाहरी कड़ी[संपादित करें]