सिकंदर बेगम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सिकंदर बेगम
महारानी नवाब सिकंदर बेगम साहिबा, दर-उल-इकबाल-ए-भोपाल की नवाब बेगम,
Sikandar Begum, wearing ceremonial dress and a crown
नवाब सिकंदर बेगम साहिबा
भोपाल रियासत की नवाब
शासनावधि30 सितंबर 1860 – 30 अक्टूबर 1868
पूर्ववर्तीजहांगीर मोहम्मद खान
उत्तरवर्तीशाहजहांँ बेगम
जन्मसिकंदर बेगम
10 सितम्बर 1817
ग़ौहर महल , भोपाल रियासत, (इस वक्त मध्य प्रदेश,  भारत
निधन30 अक्टूबर 1868(1868-10-30) (उम्र 51)
मोती महल, भोपाल रियासत,ब्रिटिश भारत (इस वक्त मध्य प्रदेश,  भारत
समाधि
फरहत अफज़ा बाग, भोपाल
पतिजहांगीर मोहम्मद खान
संतानशाहजहां बेगम
पितानासिर मोहम्मद खान
माताकुदसिया बेगम
धर्मइस्लाम

सिकंदर बेगम भोपाल रियासत की दूसरी महिला शासक थी। पहली महिला शासक इनकी माँ कुदसिया बेगम थीं। सितंबर 1817 - 30 अक्टूबर 1868) 1860 से 1868 तक भोपाल की नवाब थीं। जो 1868 में अपनी मृत्यु के बाद तक थीं। 1844 में नौ साल की बेटी शाहजहां बेगम , उन्हें 1860 में नवाब के रूप में पहचाना गया। 1857 के सिपाही विद्रोह के दौरान, सिकंदर के समर्थक ब्रिटिश रुख ने उन्हें नाइट ग्रैंड कमांडर बना दिया। 1863 में, वह हज करने वाली पहली भारतीय शासक थीं। सिकंदर बेगम ने राज्य में कई सुधार किए, जिनमें एक टकसाल, एक सचिवालय, एक सांसद और एक आधुनिक न्यायपालिका का निर्माण शामिल है।[[1]]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

सिकंदर बेगम का जन्म 10 सितंबर 1817 को ब्रिटिश भारत के भोपाल राज्य में गौहर महल में हुआ था। उनके माता-पिता, नासिर मुहम्मद खान और कुदसिया बेगम राज्य के पूर्व नवाब थे। [1]

शासन काल[संपादित करें]

3 जनवरी 1847 को, सिकंदर बेगम की नौ वर्षीय बेटी शाहजहाँ बेगम भोपाल के सिंहासन पर बैठी। भारत के गवर्नर-जनरल के राजनीतिक एजेंट जोसेफ डेवी कनिंघम ने उस वर्ष 27 जुलाई को सिकंदर को रीजेंट नियुक्त करने की घोषणा की। गवर्नर-जनरल ने राज्य की कार्यकारी शक्तियों को उसके लिए शुभकामनाएँ दीं।

1857 के सिपाही विद्रोह के दौरान, सिकंदर अंग्रेजों के साथ मिल गया। भोपाल में विद्रोह को रोकने के लिए, उसने ब्रिटिश विरोधी पैम्फलेट के प्रकाशन और प्रसार पर प्रतिबंध लगा दिया, अपने खुफिया नेटवर्क को मजबूत किया और विरोधी ब्रिटिश सैनिकों को पक्ष बदलने के लिए रिश्वत दी। अगस्त में, हालांकि, सिपाहियों के एक समूह ने सीहोर और बेरसिया में ब्रिटिश गैरीसों पर हमला किया; उनके ब्रिटिश समर्थक रुख के कारण राज्य में उनके प्रति गुस्सा बढ़ गया। सिकंदर की मां द्वारा प्रोत्साहित सिपाहियों के एक ही समूह ने दिसंबर में उसके महल को घेर लिया। सिकंदर ने अपने दामाद उमराव दौला को उनके साथ बातचीत के लिए भेजा। सैनिकों ने उनकी घेराबंदी समाप्त कर दी जब उसने घोषणा की कि उनका वेतन बढ़ाया जाएगा। 1861 में, सिकंदर को विद्रोह के दौरान उसके समर्थक ब्रिटिश रुख के लिए नाइट ग्रैंड कमांडर का पुरस्कार मिला। अंग्रेजों ने 30 सितंबर 1860 को सिकंदर को भोपाल के नवाब के रूप में मान्यता दी और अगले वर्ष उसकी सैन्य सलामी को बढ़ाकर 19 बंदूकें कर दी गईं।

वास्तुकला[संपादित करें]

सिकंदर बेगम ने लाल बलुआ पत्थर से बनी एक मोती मस्जिद (मस्जिद) का निर्माण किया और मोती महल और शौकत महल के महलों का निर्माण किया। बाद वाला यूरोपीय और इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का मिश्रण था, जिसमें गोथिक विशेषताएं थीं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

18 अप्रैल 1835 को, सिकंदर बेगम ने नवाब जहाँगीर मोहम्मद खान से शादी की। उनकी एक बेटी, शाहजहाँ बेगम थी। उसकी माँ, कुद्सिया बेगम की तरह, सिकंदर एक कट्टर मुस्लिम थी। हालाँकि, वह नक़ाब (चेहरा घूंघट) नहीं पहनती थी और न ही पुरोह (महिला एकांत) का अभ्यास करती थी। उसने बाघों का शिकार किया, पोलो खेला और एक तलवारबाज, तीरंदाज और लांसर थी। सिकंदर ने सेना, और व्यक्तिगत रूप से अदालतों, कार्यालयों, टकसाल, और राजकोष का निरीक्षण किया।

30 अक्टूबर 1868 को सिकंदर बेगम की किडनी फेल हो गई थी। उन्हें फरहत अफज़ा बाग में दफनाया गया था, और उनकी बेटी को भोपाल के नवाब के रूप में रखा गया था।

हज[संपादित करें]

1863 में, सिकंदर बेगम हज करने वाली पहली भारतीय सम्राट थी। उनके साथ लगभग 1,000 लोग थे, जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं। सिकंदर ने उर्दू में अपनी यात्रा का एक संस्मरण लिखा था, और 1870 में एक अंग्रेजी अनुवाद प्रकाशित हुआ था। संस्मरण में, उन्होंने लिखा था कि मक्का और जेद्दा के शहर "अशुद्ध" थे और अरब और तुर्क "असभ्य" थे और "उनके पास नहीं थे" धार्मिक ज्ञान। " संस्मरण में शामिल तुर्की के सीमा शुल्क अधिकारियों के साथ उसके टकराव के बारे में एक किस्सा है, जो वह जो कुछ भी लाया उसके साथ कर्तव्यों का पालन करना चाहता था।

सुधार[संपादित करें]

सिकंदर ने राज्य को तीन जिलों और 21 उप-जिलों में विभाजित किया। प्रत्येक जिले के लिए एक राजस्व अधिकारी और प्रत्येक उप-जिले के लिए एक प्रशासक नियुक्त किया गया था। उसने राज्य का million 3 मिलियन (US $ 42,000) का कर्ज चुकाया। सिकंदर ने एक सीमा शुल्क कार्यालय, एक सचिवालय, एक खुफिया नेटवर्क, एक टकसाल, एक डाक सेवा भी स्थापित की जो राज्य को शेष भारत से जोड़ती थी, और एक आधुनिक न्यायपालिका जिसमें अपील की अदालत थी।

उन्होंने लड़कियों के लिए विक्टोरिया स्कूल की स्थापना की और राज्य के प्रत्येक जिले में कम से कम एक उर्दू और हिंदी मिडिल स्कूल की स्थापना की। सिकंदर ने 1847 में एक मजलिस-ए-शोर (सांसद) की शुरुआत की। रईसों और बुद्धिजीवियों से मिलकर इसका उद्देश्य कानूनों को पारित करना और सुधारों की सलाह देना था। 1862 में, उसने फारसी की जगह उर्दू को अदालत की भाषा के रूप में लिया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "1860 में सिकंदर बेगम ने करवाया था मोती मस्जिद का निर्माण". Bhaskar.com. अभिगमन तिथि 23 जनवरी 2021.