प्रतीक्षा काशी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रतीक्षा काशी

Kashi performing Kuchipudi Dance in Pattambi, Palakkad District In Kerala On 2016 Jan 17
जन्म Bangalore, Karnataka, India
आवास Bangalore
राष्ट्रीयता Indian
पेशा Dancer, Actress
माता-पिता
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
www.prateekshakashi.com

प्रतीक्षा काशी ( 29 मई 1990 , बेंगलुरु) भारतीय कुचिपुड़ी नर्तक है, जो आंध्र प्रदेश, भारत का एक शास्त्रीय नृत्य है। वह डॉ. गुब्बी वीरन्ना के परिवार से हैं और उन्होंने पांच साल की उम्र से नृत्य करना शुरू कर दिया था। तब से वह अपनी मां और गुरु श्रीमती विजयन्थी काशी के मार्गदर्शन में कुचिपुड़ी में प्रशिक्षित हुई हैं।

उनका जुनून नृत्य से परे अभिनय, शिक्षण, आयोजन और नट्टुवंगम तक है। नट्टुवंगम शास्त्रीय भारतीय नृत्य गायन आयोजित करने की कला है जो लय की भावना को संबोधित करती है। यह भारतीय शास्त्रीय नृत्य का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। कुचीपुड़ी को फैलाने और युवाओं को इसके प्रति प्रेरित करने के लिए, वह बैंगलोर में डांसरों को परिक्षण प्रदान करती हैं।

जीवनी[संपादित करें]

प्रतीक्षा काशी का जन्म बैंगलोर, कर्नाटक, भारत में एक कलात्मक परिवार में हुआ था। वह कुचिपुड़ी नृत्यांगना, वैजयंती काशी और विजया काशी की बेटी हैं जो टेलीविजन और थिएटर कलाकार हैं। तब से, उन्हें अपनी माँ और गुरु श्रीमती वैजयंती काशी के मार्गदर्शन में कुचिपुड़ी में प्रशिक्षित किया गया। तेरह साल की उम्र में, प्रतीक्षा ने कुचिपुड़ी नृत्य परीक्षाओं में राज्य में टॉप किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]