अकबर इलाहाबादी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अकबर इलाहाबादी
अकबर इलाहाबादी
जन्मसय्यद अकबर हुसैन[1]
16 नवम्बर 1846[1]
बारा, संयुक्त प्रांत, ब्रिटिश भारत
मौत9 सितम्बर 1921(1921-09-09) (उम्र 74)[1]
इलाहाबाद, युक्त प्रांत, ब्रिटिश भारत (अब आधिकारिक प्रयागराज, उत्तर प्रदेश, भारत)
पेशान्यायाधीश
राष्ट्रीयताब्रिटिश भारतीय
विधाग़ज़ल, मसनवी, क़िता, रुबाई
विषयप्रेम, दर्शन, धर्म, सामाजिक सुधार, व्यंग्य, ब्रिटिश शासन

अकबर इलाहाबादी: अकबर ने सैयद अकबर हुसैन के नाम से १८४६ में इलाहाबाद के निकट बारा में एक सम्मानजनक, परिवार में जन्म लिया। उनके पिता का नाम सैयद तफ्फज़ुल हुसैन था। अकबर इलाहाबादी उर्दू भाषा के एक प्रतिभाशाली शायर और लेखक थे। इनके द्वारा लिखे गए लेख स्वतंत्रता संग्राम के समय बहुत ज्यादा मशहूर थी।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

अकबर ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने पिता द्वरा घर पे ही ग्रहन की। उन्होंने 15 साल की उम्र में अपने दो या तीन साल वरिष्ठ लड़की से शादी की थी और जल्द ही उन्की दूसरी शादी भी हुइ। दोंनो पत्नीयों से अकबर के २-२ पुत्र थे। अकबर ने वकालत की अध्ययन करने के बाद बतौर सरकारी कर्मचारी कार्य किया।[2]

हालांकि अकबर एक अनिवार्य रूप से एक जीवंत, आशावादी कवि थे, उसके बाद के जीवन में चीजों के बारे में उनकी दृष्टि घर पर उसकी त्रासदी के अनुभव से घिर गई थी। उन्के बेटे और पोते का निधन कम उम्र में ही हो गया। यह उसके लिये बड़ा झटका था और निराशा का कारण बना। फलस्वरूप वह अपने जीवन के अंत की ओर काफी, वश में हो गया और तेजी से चिंताग्रस्त और धार्मिक होने लगे थे। व ७५ साल की उम्र में १९२१ में अकबर की मृत्यु हो गई।[3]

विषेशता[संपादित करें]

अकबर एक शानदार, तर्कशील, मिलनसार आदमी थे। और उनकी कविता हास्य की एक उल्लेखनीय भावना के साथ कविता की पहचान थी। वो चाहे गजल, नजम, रुबाई या क़ित हो उनका अपना ही एक अलग अन्दाज़ था। वह एक समाज सुधारक थे और उनके सुधारवादी उत्साह बुद्धि और हास्य के माध्यम से काम किया था। शायद ही जीवन का कोई पहलू है जो उन्के व्यंग्य की निगाहों से बच गया था।

उनकी मशहूर पुस्तक गाँधीनामा को उनके पोते ने १९४८ में छपवाया था उसका हिंदी अनुवाद भी हुआ था।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Akbar Allahabadi". urdupoetry.com. 22 November 2001. अभिगमन तिथि 15 April 2018.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 13 नवंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जुलाई 2012.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 11 अगस्त 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जुलाई 2012.
  4. "गाँधीनामा (अकबर इलाहाबादी): Gandhi Nama (Akbar Allahabadi) | Exotic India Art". www.exoticindiaart.com (अंग्रेज़ी में).

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]